बच्चों के लिए नारियल पानी: फायदे व नुकसान | Coconut Water Benefits For Kids In Hindi

Image: Shutterstock

IN THIS ARTICLE

नारियल पानी के स्वास्थ्य लाभ से अधिकतर लोग भली-भांति परचित होंगे, लेकिन क्या वयस्कों की तरह बच्चों को भी नारियल पानी पिलाना चाहिए? यह सवाल कई पेरेंट्स के जहन में आता होगा। अगर आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं, तो हमारा यह लेख आप ही के लिए है। मॉमजंक्शन के इस लेख में बच्चों के लिए नारियल पानी के फायदे विस्तार से बताए गए हैं। बच्चे को कब और कितनी मात्रा में नारियल पानी पिलाएं, इसकी भी जानकारी लेख में बताई गई है। बच्चों के लिए नारियल पानी को लेकर संपूर्ण जानकारी के लिए लेख के अंत तक बने रहें हमारे साथ।

बच्चों को नारियल पानी दे सकते हैं या नहीं, सबसे पहले इसके बारे में जानते हैं।

क्या नारियल पानी बच्चों के लिए अच्छा है?

हां, बच्चों को नारियल पानी पिलाना सुरक्षित और लाभकारी माना जाता है (1)। इस बात की पुष्टि एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) पर उपलब्ध एक शोध से भी होती है। रिसर्च में माना गया है कि नारियल पानी बच्चे में गैस्ट्रोएंटेरिटिस यानी पेट और आंतों में सूजन संबंधी समस्या का उपचार कर सकता है। इसकी वजह है कि नारियल पानी शरीर में तरल पदार्थों का स्तर सामान्य रखने के साथ बच्चे में दस्त और डिहाइड्रेशन यानी पानी की कमी को दूर करने में अहम भूमिका निभा सकता है (2)

ध्यान रखें कि अगर बच्चे को गुर्दे से संबंधित कोई समस्या है या डिहाइड्रेशन और हैजा की स्थिति गंभीर है, तो ऐसे में नारियल पानी का सेवन बिल्कुल न कराएं (2)। गंभीर स्थिति में डॉक्टरी इलाज कराना ही बेहतर होगा।

आगे पढ़ें नारियल पानी में मौजूद पोषक तत्व व उनकी मात्रा।

नारियल पानी के पोषक तत्व

100 मिलीलीटर नारियाल पानी में मौजूद पोषक तत्व व उनकी मात्रा नीचे जानें (3)

  • 100 मिलीलीटर नारियल पानी में 19 केसीएएल ऊर्जा, 4.62 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 4.23 ग्राम शुगर मौजूद होता है।
  • साथ ही, मिनरल्स के तौर पर 100 मिलीलीटर नारियल पानी में 23 मिलीग्राम कैल्शियम, 215 मिलीग्राम पोटेशियम और 13 मिलीग्राम सोडियम होता है।

दिन भर में बच्चे को कितना नारियल पानी पिलाया जाना चाहिए, इस पर नजर डालते हैं।

बच्चे कितनी मात्रा में नारियल पानी पी सकते हैं?

एक हरे व ताजे नारियल में औसतन 250 से 300 मिलीलीटर पानी हो सकता है (4)। ऐसे में एक नारियल का पानी दो या तीन हिस्सों में बांट कर बच्चे को दिनभर में दो से तीन बार में पिला सकते हैं। इसके साथ ही इस बात को भी ध्यान में रखना जरूरी है कि बच्चे के नारियल पानी में चीनी या किसी अन्य हेल्थ ड्रिंक पाउडर को न मिलाएं। बच्चे को सादा नारियल पानी पीने के लिए दें।

अब हम बच्चों के लिए नारियल पानी के फायदे बता रहे हैं।

बच्चों के लिए नारियल पानी के स्वास्थ्य लाभ

बड़ों के लिए ही नहीं बच्चों के लिए भी नारियल पानी का सेवन लाभकारी हो सकता है। यहां हम स्पष्ट कर दें कि नारियल पानी बच्चों में कुछ समस्याओं के लक्षण कम करने में मदद कर सकता है, इसलिए घरेलू तौर पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे बच्चे की किसी गंभीर बीमारी का पूर्ण इलाज न समझें।

  1. डायरिया के लिए : एनसीबीआई की साइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, बच्चे में डायरिया के हल्के लक्षण होने पर होम मेड ग्लूकोज इलेक्ट्रोलाइट के तौर पर बच्चे को नारियल पानी पिलाया जा सकता है। नारियल पानी बच्चे के शरीर में तरल पदार्थों का स्तर संतुलित रख सकता है। इस आधार पर नारियल पानी को डायरिया के उपचार के लिए मददगार माना जा सकता है (2)
  1. डिहाइड्रेशन के लिए : अगर बच्चे को डिहाइड्रेशन की परेशानी है, तो नारियल पानी उसके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। दरअसल, एक शोध में साफ तौर से बताया गया है कि यह शरीर में तरल पदार्थों के स्तर को बेहतर रख सकता है (2)। इसके अलावा, एनसीबीआई की रिसर्च में यह भी पुष्टि होती है कि नारियल पानी अन्य एनर्जी ड्रिंक के मुकाबले बेहतर तरीके से शरीर को हाइड्रेट कर सकता है (5)। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि बच्चे के शरीर में पानी की कमी से बचाव के लिए नारियल पानी एक बेहतर विकल्प हो सकता है।
  1. पाचन में सुधार : नारियल पानी का सेवन बच्चों में पाचन से जुड़ी समस्या में सुधार कर सकता है। दरअसल, नारियल पानी डायटरी फाइबर से समृद्ध होता है, जिस वजह से इसे पाचन के लिए अच्छा माना जा सकता है (6)। बता दें कि फाइबर पाचन की क्रिया को बेहतर करने के साथ कब्ज की समस्या से बचाव करने में भी सहायक हो सकते हैं (7)
  1. रोग प्रतिरोधक क्षमता : बच्चे की कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में भी नारियल पानी सहायक हो सकता है। एक रिसर्च के अनुसार, नारियल पानी पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है। इससे सामान्य सर्दी-जुकाम और फ्लू की समस्या दूर की जा सकती है (8)। ऐसे में बच्चे में सर्दी-जुकाम के घरेलू उपचार के लिए नारियल पानी का सेवन करना लाभकारी हो सकता है।
  1. संक्रमण के उपचार में : एनसीबीआई की साइट पर प्रकाशित एक शोध में इसका जिक्र मिलता है कि नारियल पानी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण मौजूद होते हैं (9)। वहीं, विभिन्न संक्रामक बीमारियों से बचाव करने में एंटीमाइक्रोबायल गुण सहायक हो सकते हैं (10)। इस वजह से बच्चे को संक्रमण से बचाए रखने के लिए उसे नियमित रूप से नारियल पानी पीने के लिए दे सकते हैं।
  1. किडनी स्टोन के लिए : मूत्र में साइट्रेट का निम्न स्तर होने से किडनी स्टोन होने का जोखिम बढ़ सकता है (11)। वहीं, अध्ययनों के अनुसार, नारियल पानी प्राकृतिक तौर पर यूरिनरी साइट्रेट का स्रोत होता है, जो मूत्र में कैल्शियम के निर्माण को रोककर किडनी स्टोन को बनने से रोकने में मदद कर सकता है (12)। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि नियमित रूप से नारियल पानी पिलाने से बच्चे में किडनी स्टोन के जोखिम को कम किया जा सकता है।
  1. एनर्जी बूस्ट करने के लिए : बच्चों में शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए भी नारियल पानी के फायदे देखे जा सकते हैं। दरअसल, नारियल पानी का सेवन प्राकृतिक एनर्जी ड्रिंक या स्पोर्ट्स ड्रिंक के रूप में किया जाता रहा है। इसकी वजह इसमें मौजूद पोटेशियम जैसे मिनरल्स की समृद्ध मात्रा हो सकती है। इसके अलावा, शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में भी नारियल पानी लाभकारी हो सकता है (13)
  1. हृदय स्वास्थ्य : एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर हृदय रोगों का जोखिम बढ़ा सकता है (14)। वहीं, नारियल पानी में कार्डियोप्रोटेक्टिव प्रभाव होता है, जो ह्रदय से जुड़े विभिन्न रोगों से बचाव करने में मदद कर सकता है (15)। इसके अलावा, एनसीबीआई की साइट पर इसकी पुष्टि की गई है कि नारियल पानी पीने से शरीर में लिपिड मेटाबॉलिज्म का स्तर नियंत्रित किया जा सकता है, जो दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव कर सकता है (16)
  1. मधुमेह से बचाव : बच्चों के लिए नारियल पानी के फायदे में अगली जानकारी मधुमेह से जुड़ी हुई है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेज एंड रिसर्च की तरफ से जारी एक रिसर्च पेपर में बताया गया है कि नारियल पानी में एंटी डायबिटिक प्रभाव होता है। इस वजह से यह शरीर में बढ़े हुए ब्लड ग्लूकोज का स्तर कम कर सकता है, जिससे मधुमेह के उपचार में मदद मिल सकती है (15)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि नारियल पानी बच्चे में मधुमेह के उपचार में लाभकारी हो सकता है।

आगे पढ़ें बच्चों को नारियल पानी के नुकसान क्या हो सकते हैं।

बच्चों के लिए नारियल पानी के नुकसान

लेख में अभी तक हमनें बच्चों के लिए नारियल पानी के फायदे बताए हैं, लेकिन इस भाग में आप बच्चों को नारियल पानी के नुकसान की जानकारी पढ़ सकते हैं। एक बात का ध्यान रखें कि हर चीज के फायदे और नुकसान होते हैं, इसी तरह नारयिल पानी के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

  • नारियल पानी ब्लड प्रेशर का स्तर कम कर सकता है (1)। ऐसे में लो ब्लड प्रेशर की समस्या वाले बच्चों को नारियल पानी डॉक्टर सलाह पर ही पिलाएं।
  • बच्चों में डिहाइड्रेशन की गंभीर समस्या होने या हैजा के गंभीर लक्षण होने पर, उन्हें नारियल पानी नहीं पिलाना चाहिए (2)
  • नारियल पानी में रक्त शर्करा को कम करने का प्रभाव होता है (15)। इसलिए, मधुमेह की दवा का सेवन कर रहे बच्चों को नारियल पानी देने से पहले डॉक्टरी सलाह लें।
  • नारियल पानी डायटरी फाइबर से समृद्ध होता है (17)। अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करने से बच्चे में गैस, पेट फूलने की समस्या या बच्चे में पेट दर्द की समस्या हो सकती है (7)
  • नारियल पानी शरीर को ठंडक प्रदान करने में मदद कर सकता है (18)। इस वजह से अगर बच्चे को सर्दी-जुकाम की शिकायत है, तो नारियल पानी पिलाने के नुकसान हो सकते हैं।
  • नारियल पानी का अधिक सेवन शरीर में पोटेशियम की मात्रा बढ़ा सकता है। इसलिए, हाइपरकलेमिया यानी शरीर में अधिक पोटेशियम से ग्रसित बच्चों के लिए नारियल पानी का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है (19)
  • कुछ बच्चों को नारियल पानी पीने से एलर्जी हो सकती है, ऐसे में बच्चों को नारियल पानी के नुकसान हो सकते हैं। इसलिए, बच्चे में नारियल पानी पीने पर किसी तरह के लक्षण नजर आए, तो इसका सेवन न कराएं।

बच्चों को नारियल पानी के नुकसान जानने के बाद आखिरी में पढ़ें बच्चों के लिए नारियल पानी कैसे चुनें।

बच्चों के लिए नारियल पानी का चयन कैसे करें?

बच्चों को नारियल पानी पिलाने के कई फायदे हैं, लेकिन इसके साथ ही नारियल का चुनाव भी सही तरीके से करना जरूरी है। आप अपने बच्चे के लिए पानी वाला नारियल कैसे चुनें, इससे जुड़े जरूरी टिप्स नीचे पढ़ सकते हैं।

  • नारियल पानी खरीदते समय, इसकी जांच करें कि नारियल ताजा है या नहीं। अगर नारियल का रंग भूरा या सूखा हुआ है, तो उसे न खरीदें।
  • पानी वाला नारियल खरीदने से पहले उसे हिलाकर देखें। नारियल जितना ताजा होगा, उसमें पानी की मात्रा भी उतनी ही अधिक होगी।
  • अगर पानी वाले नारियल का वजन काफी कम है, तो इसे न खरीदें। इसमें पानी कम हो सकता है।
  • बच्चों के लिए छोटे, गोल आकार और हरे रंग के नारियल खरीदें, क्योंकि इनमें पानी की मात्रा अधिक हो सकती है।

बच्चों के लिए नारियल पानी के फायदे कई हैं, जिनके बारे में आपने लेख में पढ़ा। बता दें कि नारियल पानी के इतने लाभकारी गुणों और फायदों को देखते हुए ही, इसे “जीवन का तरल पदार्थ” भी कहा जाता है (18)। लेख में बच्चों के लिए पानी वाला नारियल कैसे खरीदें, इसकी भी उचित जानकारी दी गई है। ध्यान रखें कि बच्चों को नारियल पानी हमेशा एक सीमित मात्रा में ही पिलाएं, तभी बच्चों के लिए इसके फायदे देखे जा सकते हैं। अधिक मात्रा में इसका सेवन बच्चों के लिए नुकसान का कारण भी बन सकता है। ऐसी स्थिति में डॉक्टरी परामर्श जरूर लें।

References:

MomJunction's health articles are written after analyzing various scientific reports and assertions from expert authors and institutions. Our references (citations) consist of resources established by authorities in their respective fields. You can learn more about the authenticity of the information we present in our editorial policy.
1. Coconut Water By Medlineplus
2. Young coconut water for home rehydration in children with mild gastroenteritis By Pubmed
3. COCONUT WATER By USDA
4. Exploring the influence of sterilisation and storage on some physicochemical properties of coconut (Cocos nucifera L.) water By NCBI
5. Rehydration after exercise with fresh young coconut water, carbohydrate-electrolyte beverage and plain water By Pubmed
6. The control of hypertension by use of coconut water and mauby: two tropical food drinks By Pubmed
7. Dietary Fiber By Medlineplus
8. Coconut- Value Added Products By Researchgate
9. Antibacterial Efficacy of Tender Coconut Water (Cocos nucifera L) on Streptococcus mutans: An In-Vitro Study By NCBI
10. Antimicrobial Activity By Pubmed
11. Hypocitraturia: Pathophysiology and Medical Management By NCBI
12. Coconut Water: An Unexpected Source of Urinary Citrate By Hindawi
13. Medicinal Plants and Herbs: A Review By INTERNATIONAL JOURNAL OF PHARMACY & LIFE SCIENCES
14. Cholesterol By Medlineplus
15. HEALTH BENEFITS OF TENDER COCONUT WATER (TCW) By Researchgate
16. Beneficial effects of coconut water feeding on lipid metabolism in cholesterol-fed rats By Pubmed
17. Coconut Water -Properties, Uses, Nutritional Benefits in Health and Wealth and in Health and Disease: A Review By Academia
18. RESEARCH ARTICLE TENDER COCONUT WATER – NATURES ELIXIR TO MANKIND By International Journal of Recent Scientific Research
19. Therapeutic and Nutritional Values of Narikelodaka (Tender Coconut Water) -A Review By Researchgate