20 बेस्ट हनीमून प्लेसेस इन इंडिया | Honeymoon Destinations In India In Hindi

Honeymoon Destinations In India In Hindi

Image: Shutterstock

IN THIS ARTICLE

शादी के बाद हनीमून पर जाना हर किसी के लिए एक खास अनुभव होता है। शादी के बाद यह पहला पड़ाव होता है, जो एक अच्छे वैवाहिक जीवन की शुरुआत करता है। शादी के बाद पहली प्लानिंग यही होती है कि हनीमून के लिये कहां जाएं। कई प्रेमी जोड़े तो शादी से पहले ही इसकी प्लानिंग कर लेते हैं। लव मैरिज में जहां कपल्स हनीमून पीरियड को खूब एन्जॉय करते हैं, तो वहीं अरेंज मैरिज में हनीमून एक दूसरे को जानने और समझने का मौका देता है। मॉमजंक्शन के इस आर्टिकल में हमारे साथ जानिए भारत के 20 बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन के बारे में।

आइये नजर डालते हैं भारत के 20 सबसे बेहतरीन हनीमून डेस्टिनेशन पर।

हनीमून के लिए 20 बेस्ट प्लेसेस इन इंडिया

भारत में एक से बढ़कर एक टूरिस्ट प्लेस हैं। इन खूबसूरत जगहों पर आप अपने पार्टनर के साथ जाकर हनीमून एन्जॉय कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम गर्मियों और सर्दियों के हिसाब से बेस्ट हनीमून प्लेसेस तलाशने में आपकी मदद करेंगे।

गर्मियों में हनीमून के लिए 10 बेस्ट प्लेसेस

गर्मियों में हनीमून पर जाना हो, तो कपल्स के लिए ऐसी जगह सबसे बेस्ट रहती है जहां का मौसम सुहावना हो और जहां की ट्रिप आप आसानी से प्लान कर सकें। नीचे जानिए गर्मियों में हनीमून के लिए 10 बेस्ट डेस्टिनेशन, जिनमें से किसी एक का चुनाव आप अपने हनीमून के लिए कर सकते हैं।

1. लेह लद्दाख

Honeymoon Destinations In India In Hindi

Image: iStock

लेह लद्दाख भारत के सबसे बेहतरीन समर टूरिस्ट स्पॉट में से एक है, जहां आप अपने हमसफर के साथ हनीमून पर जा सकते हैं। बर्फ से ढके ऊंचे शिखर, ग्लेशियरों के विशाल-खंड, खूबसूरत नजारे और ठंडा रेगिस्तान इस जगह की खासियत है। यहां घूमने के लिए फेमस डेस्टिनेशन्स में खारदुंगला पास, जांस्कर वैली, पैंगोंग त्सो लेक, नुब्रा वैली, शांति स्तूप, थिकसे मोनेस्ट्री व नामग्याल सेमो गोंपा आदि शामिल हैं। इसके अलावा, अगर आपके पास समय की कमी नहीं है, तो आप मैगनेटिक हिल, हॉल ऑफ फेम, फ्यांग मोनेस्ट्री, स्पिटुक गोंपा, स्टोक पैलेस लद्दाख, लेह पैलेस, हेमिस मॉनेस्ट्री, सेमो फोर्ट व ओल्ड टाउन लेह आदि जगहों पर भी घूम सकते हैं।

अप्रैल से जून महीने के बीच में आप लेह लद्दाख जा सकते हैं। इसके अलावा, एडवेंचर पसंद करने वाले कपल्स के लिए यहां रिवर राफ्टिंग, रॉक क्लाइंबिंग, स्कीइंग और नाइट कैंप के भी ऑप्शन हैं।

  • कैसे पहुंचे : लेह लद्दाख पहुंचने के लिए 2 रूट हैं। पहला रूट श्रीनगर से होते हुए लेह पहुंचना और दूसरा हिमाचल प्रदेश के मनाली से होकर लेह जाना।
  • हवाई यात्रा : कुशोक बकुला रिम्पोचे एयरपोर्ट लेह का मुख्य हवाई अड्डा है। लेह के लिए फ्लाइट्स की टाइमिंग गर्मियों और सर्दियों में अलग-अलग हो सकती हैं।
  • रेल यात्रा : ट्रेन से जम्मू तवी रेलवे स्टेशन पहुंचकर आप टैक्सी या बस के जरिए भी लद्दाख पहुंच सकते हैं। जम्मू से लद्दाख की दूरी करीब 681 किलोमीटर है और यह यात्रा करीब 2 दिन की हो सकती है।
  • रोड यात्रा : लेह लद्दाख के लिए दिल्ली, जम्मू और श्रीनगर से सीधी बसें भी चलती हैं। आप बस, कार या ज्यादा एडवेंचर के शौकीन हैं, तो बाइक पर श्रीनगर से लद्दाख या मनाली से रोहतांग पास होते हुए लद्दाख पहुंच सकते हैं।
  • खर्चा : लेह लद्दाख के लिए 3-4 दिन का हनीमून कपल पैकेज 15,000 रुपए तक हो सकता है। वहीं, 7-8 दिन का पैकेज करीब 43,000 रुपए तक आ सकता है।
  • टिप्स : लेह लद्दाख पूरे साल सैलानियों के लिए खुला नहीं रहता, इसलिए ट्रिप प्लान करने से पहले पूरी जानकारी हासिल कर लें। ट्रिप के दौरान आई-डी प्रूफ, गर्म पकड़े और अन्य जरूरी सामान साथ रखें।

2. गुलमर्ग

Honeymoon Destinations In India In Hindi

Image: iStock

गुलमर्ग को देश के सबसे सुंदर पर्यटक स्थलों में से एक माना जाता है। जम्मू-कश्मीर राज्य के बारामूला जिले में बसे सुंदर से शहर गुलमर्ग को देखने के लिए देश-विदेश से सैलानियों का आवागमन लगा रहता है। एडवेंचर के शौकीन और प्रकृति से प्रेम करने वाले कपल्स के लिए यह एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है। गुलमर्ग गोंडोला, खिलनमार्ग, निंगली नल्लाह, अफार्वत पीक, बाबा रेशी और फेरोजपुरे नल्लाह यहां के फेमस टूरिस्ट स्पॉट हैं।

गुलमर्ग जाने का सबसे बेस्ट सीजन मार्च और अक्टूबर के बीच रहता है। गुलमर्ग में आप खूबसूरत नजारों का मजा लेने के अलावा स्कीइंग, गोल्फ, ट्रेकिंग और गोंडोला में केबल कार की सवारी भी कर सकते हैं।

  • कैसे पहुंचे : गुलमर्ग पहुंचने के लिए बस, ट्रेन व हवाई यात्रा तीनों की सुविधाएं उपलब्ध हैं।
  • हवाई यात्रा : गुलमर्ग पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी एयरपोर्ट श्रीनगर है। जहां से आप बस या टैक्सी के जरिए सीधे गुलमर्ग पहुंच सकते हैं।
  • रेल यात्रा : रेल के जरिए जम्मू स्टेशन पहुंच कर गुलमर्ग के लिए बस व टैक्सी ली जा सकती है।
  • रोड यात्रा : गुलमर्ग के लिए कई नजदीकी शहरों से बसें चलती हैं। इसके अलावा, कार या टैक्सी के जरिए भी गुलमर्ग पहुंचा जा सकता है।
  • खर्चा : गुलमर्ग में प्रति व्यक्ति 2-3 दिन का खर्चा 11,000 रुपए और 5-6 दिन का खर्चा 28,000 रुपए तक आ सकता है।

3. मनाली

Honeymoon Destinations In India In Hindi

Image: iStock

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित मनाली भारत में हनीमून मनाने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है। पीर पंजाल रेंज और धौलाधार पर्वत श्रृंखला की खूबसूरत चोटियों से घिरी मनाली कपल्स के लिए क्वालिटी टाइम बिताने का परफेक्ट स्पॉट है। मनाली में रोहतांग पास, सोलंग वैली, ओल्ड मनाली, भृगु लेक, हिडिंबा मंदिर, मणिकर्ण और जोगिनी फॉल्स आदि विख्यात पर्यटक स्थल हैं।

मनाली घूमने का सबसे उपयुक्त समय जून व जुलाई का महीना माना जाता है। पर्यटक यहां हाइकिंग, ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, रिवर राफ्टिंग, कैंपिंग, रॉक क्लाइंबिंग आदि जैसे साहसिक खेलों का लुत्फ उठा सकते हैं।

  • कैसे पहुंचे : मनाली पहुंचने के लिए रोड या फिर हवाई यात्रा उपयुक्त है।
  • हवाई मार्ग : भुंतर में कुल्लू-मनाली एयरपोर्ट मनाली के लिए सबसे नजदीकी एयरपोर्ट है। हवाई यात्रा के लिए प्रयास करें कि आप अपनी टिकट 1-2 महीने पहले ही बुक कर लें।
  • रोड मार्ग : मनाली पहुंचने के लिए सड़क मार्ग सबसे उपयुक्त है। आप चाहें, तो सरकारी या निजी बसों, टैक्सी या फिर अपनी पर्सनल कार में आसानी से मनाली पहुंच सकते हैं।
  • खर्चा : मनाली में 3-4 दिन का हनीमून पैकेज का खर्चा कम से कम 6,000 रुपए प्रति व्यक्ति तक आ सकता है।

4. उत्तराखंड

Honeymoon Destinations In India In Hindi

Image: iStock

हिमालय श्रृंखला की ऊंची चोटियों से ढके उत्तराखंड में वैसे तो दर्शनीय स्थलों की भरमार है, लेकिन हम यहां सिर्फ कुछ फेमस हनीमून डेस्टिनेशन के बारे में बता रहे हैं। उत्तराखंड के लिए हनीमून ट्रिप पर आप  मसूरी (माल रोड, कैंपटी फॉल, मसूरी लेक, झड़ीपानी फॉल और कंपनी गार्डन), नैनीताल (नैनीताल झील, नैना पीक, टिफिन पॉइंट और नैनीताल जू), अल्मोड़ा (जीरो पॉइंट, जागेश्वर मंदिर, गोविंद बल्लभ पंत संग्रहालय और बिनसर वन्यजीव अभ्यारण्य) और कौसानी (रुद्रधारी फॉल, कौसानी टी एस्टेट, बैजनाथ मंदिर, दंडेश्वर मंदिर और रुद्रहारी महादेव मंदिर) को कवर कर सकते हैं।

मार्च से जून महीने में हनीमून की प्लानिंग करने वालों के लिए उत्तराखंड एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

  • कैसे पहुंचे : उत्तराखंड पहुंचने के लिए आपके पास हवाई, रोड व ट्रेन तीनों यात्राओं के विकल्प उपलब्ध हैं। आप नैनीताल पहुंचकर अल्मोडा और कौसानी आसानी से पहुंच सकते हैं। वहीं, मसूरी के लिए आप सिंगल प्लान बना सकते हैं या फिर बाकि स्थानों को कवर करने के बाद अंत में मसूरी भ्रमण का आनंद ले सकते हैं।
  • हवाई यात्रा : मसूरी पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी एयरपोर्ट देहरादून का जौली ग्रांट और नैनीताल पहुंचने के लिए पंतनगर एयरपोर्ट है। जिसके बाद आप बस व टैक्सी से बताए गए स्थानों तक पहुंच सकते हैं।
  • रेल यात्रा : नैनीताल के लिए सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन हल्द्वानी का काठगोदाम रेलवे स्टेशन है, जो लगभग सभी प्रमुख नगरों को आपस में जोड़ता है। वहीं, मसूरी के लिए सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन देहरादून है।
  • रोड यात्रा : राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ा होने के कारण आप बस, कार या फिर बाइक आदि के जरिए भी नैनीताल आसानी से पहुंच सकते हैं। इसके अलावा हल्द्वानी, आगरा, दिल्ली, देहरादून, कानपुर, बरेली व लखनऊ आदि जगहों से नैनीताल के लिए रोडवेज की नियमित बसें चलती हैं। वहीं, देहरादून से आप सीधे मसूरी बस या प्राइवेट गाड़ी से आसानी से पहुंच सकते हैं।
  • खर्चा : उत्तराखंड ट्रिप के लिए 5-10 दिन का खर्चा प्रति व्यक्ति 9,000 रुपए तक आ सकता है।

5. मेघालय

Honeymoon Destinations In India In Hindi

Image: iStock

मेघालय अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। चारों ओर हरियाली, नीला-सफेद आसमान और ताजी हवा का कॉम्बिनेशन इसे एक परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन बनाता है। अपने हनीमून के लिए आप इस स्थान का भी चुनाव कर सकते हैं। मेघालय में आप अपने हमसफर के साथ शिलॉन्ग पीक, उमियाम लेक, वार्डस लेक, डिमपेप व्यूपॉइंट, बालपक्रम नेशनल पार्क, एलिफेंट फॉल, डोन बोस्को म्यूजियम, नोह का लिकाई वाटरफॉल, यू मॉरिंगखांग बैम्बू ट्रेक और थाइलांग नदी का लिविंग रूट ब्रिज घूम सकते हैं। मेघालय में अगर आप चेरापूंजी और एशिया के सबसे स्वच्छ गांव मौलिन्नोंग नहीं घूमे, तो आपकी यात्रा अधूरी है।

मार्च से लेकर जून तक आप अपने पार्टनर के साथ मेघालय का ट्रिप प्लान कर सकते हैं। मेघालय में आप 8-10 दिन आसानी से गुजार सकते हैं।

  • कैसे पहुंचे : मेघालय घूमने के लिए आपको सबसे पहले यहां की राजधानी शिलॉन्ग पहुंचना होता है, जहां से आप आसानी से अन्य पर्यटन स्थलों तक जा सकते हैं। वहीं, असम के गुवाहाटी से आप आसानी से शिलॉन्ग पहुंच सकते हैं।
  • हवाई मार्ग : मेघालय के लिए सबसे नजदीकी हवाई अड्डा गुवाहाटी एयरपोर्ट है। यह एयरपोर्ट भारत के प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, कलकत्ता, चेन्नई व मुंबई आदि से जुड़ा हुआ है।
  • रेल मार्ग : मेघालय के लिए सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन भी असम के गुवाहाटी में ही स्थित है। गुवाहाटी जंक्शन, नई दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, अमृतसर व बेंगलुरु आदि शहरों से जुड़ा हुआ है।
  • सड़क मार्ग : मेघालय सड़को के जरिए सभी मुख्य शहरों से जुड़ा हुआ है। प्लेन व ट्रेन के जरिए गुवाहाटी पहुंचने के बाद मेघालय तक सड़क मार्ग के जरिए पहुंचा जा सकता है।
  • खर्चा : 8-10 दिनों तक मेघालय घूमने के टूर पैकेज का खर्च प्रति व्यक्ति 11,000 रुपए से लेकर 15,000 रुपए तक आ सकता है।

6. औली

Honeymoon Destinations In India In Hindi

Image: iStock

स्कीइंग के लिए मशहूर औली पर्यटन स्थल उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है। बर्फ से ढकी पहाड़ी चोटियां, चारों ओर फैली हरियाली और ताजी हवा इस जगह को मनमोहक बनाने का काम करती हैं। हनीमून के लिए एक खूबसूरत जगह की तलाश में हैं, तो औली का प्लान बना सकते हैं। यहां आप नंदा देवी, गुरसो बुग्याल, त्रिशूल पीक, चेनाब झील, जोशी मठ, रुद्रप्रयाग, नंदप्रयाग, छत्रा कुंड, औली आर्टिफिशियल लेक, विष्णुप्रयाग, सेलधर तपोवन व भविष्य बद्री आदि स्थलों में घूम सकते हैं।

गर्मियों में मार्च से जून के बीच आप औली का ट्रिप प्लान कर सकते हैं। गर्मियों में आप यहां ट्रेकिंग, केबल कार की सवारी के साथ ही खूबसूरत सनसेट व सनराइज का आनंद ले सकते हैं।

  • कैसे पहुंचे : औली पहुंचने के लिए वायु मार्ग, रेल मार्ग व सड़क मार्ग तीनों सुविधाएं उपलब्ध हैं।
  • वायु मार्ग : औली का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट देहरादून का जॉली ग्रांट एयरपोर्ट है। जहां से औली के लिए टैक्सी व बस की सुविधा उपलब्ध है।
  • रेल मार्ग : औली पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन ऋषिकेश है। हालांकि, हरिद्वार और देहरादून रेलवे स्टेशन से भी औली पहुंचा जा सकता है। रेलवे स्टेशन से औली पहुंचने के लिए आपको बस या फिर टैक्सी लेनी होगी।
  • सड़क मार्ग : औली से जोशीमठ केवल लगभग 11 किलोमीटर दूर है और जोशीमठ व ऋषिकेश के बीच राज्य परिवहन की बसें व टैक्सी आदि नियमित रूप से चलती रहती हैं। जोशीमठ से बस और टैक्सी के जरिए आसानी से औली पहुंच सकते हैं।
  • खर्चा : औली में 3-4 दिन के हनीमून पैकेज का खर्च प्रति व्यक्ति 10,000 रुपए से लेकर 15,000 रुपए तक आ सकता है।

7. दार्जिलिंग

Honeymoon Destinations In India In Hindi

Image: iStock

दार्जिलिंग का नाम आते ही चाय के हरे-भरे बागान और टॉय ट्रेन की तस्वीर आंखों के सामने घूमने लगती है। पश्चिम बंगाल का यह शहर जून महीने में हनीमून ट्रिप प्लान करने वालों के लिए बेस्ट जगह है। यहां के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में चाय के बागानों के अलावा टाइगर हिल्स, संदकफू ट्रेक, बतासिया लूप, पीस पैगोडा, रिम्बिक, घूम मठ आदि स्थान शामिल हैं।

दार्जिलिंग में आप टाइगर हिल पर बेहद मनमोहक सूर्योदय और टॉय ट्रेन की सवारी का लुत्फ उठा सकते हैं।

  • कैसे पहुंचे : रोड, हवाई या फिर रेल के जरिए दार्जिलिंग आसानी से पहुंचा जा सकता है।
  • हवाई यात्रा : सिलीगुड़ी का बागडोगरा एयरपोर्ट यहां का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है।
  • ट्रेन यात्रा : जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन दार्जिलिंग के सबसे पास है। यहां से दार्जिलिंग पहुंचा जा सकता है।
  • रोड यात्रा : बस, कार व बाइक के जरिए सिलीगुड़ी होते हुए दार्जिलिंग पहुंच सकते हैं।
  • खर्चा : दार्जिलिंग में 5-8 दिन के पैकेज के लिए करीब 13,000 रुपए तक का खर्च हो सकता है।

8. अंडमान

Honeymoon Destinations In India In Hindi

Image: iStock

बंगाल की खाड़ी में स्थित अंडमान को चुनिंदा सबसे खास रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन में गिना जाता है। यहां का मौसम, भोजन, वॉटर स्पोर्ट्स, शानदार रिजॉर्ट आदि सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करने का काम करते हैं। हनीमून के लिए कुछ अलग जगह की खोज में हैं, तो अंडमान का प्लान बना सकते हैं। यहां आप हैवलॉक आइलैंड, एलिफेंटा बीच, नील आइलैंड, सेलुलर जेल, राधानगर बीच, डिगलीपुर, रॉस द्वीप, वाइपर द्वीप आदि जगहों का भ्रमण कर सकते हैं।

अंडमान में आप खूबसूरत बीच में समय बिताने के साथ ही स्कूबा डाइविंग, स्नॉर्कलिंग और अन्य वॉटर स्पोर्ट्स का भी मजा ले सकते हैं।

  • कैसे पहुंचे : अंडमान केवल हवाई मार्ग या फिर जल मार्ग के जरिए ही पहुंचा जा सकता है।
  • हवाई मार्ग : पोर्ट ब्लेयर अंडमान का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट है। यहां से दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, मुंबई, बेंगलुरु जैसे प्रमुख शहरों के लिए हवाई सेवा उपलब्ध है।
  • जल मार्ग : कोलकाता, विशाखापट्टनम और चेन्नई से आप पानी के जहाज से पोर्ट ब्लेयर पहुंच सकते हैं।
  • खर्चा : अंडमान में 5-6 दिनों का खर्चा प्रति व्यक्ति करीब 15,000 रुपए आ सकता है।

9. लक्षद्वीप

Honeymoon Destinations In India In Hindi

Image: iStock

लक्षद्वीप भारत के शानदार हनीमून डेस्टिनेशन में से एक है। लक्षद्वीप 36 द्वीपों का समूह है। हनीमून के लिए आप इस खूबसूरत जगह का प्लान भी कर सकते हैं। यहां घूमने लायक स्थलों में मिनिकॉय आइलैंड, पिट्टी बर्ड सैंक्चुअरी, काल्पेनी आइलैंड, अगत्ती द्वीप, कावारत्ती आइलैंड, मरीन संग्रहालय, बांगरम द्वीप, अंद्रेटी द्वीप, कदमत द्वीप व अमीनदीवी द्वीप शामिल हैं।

लक्षद्वीप जाने का प्लान आप अक्टूबर से मई के बीच में बना सकते हैं। लक्षद्वीप में आप स्कूबा डाइविंग, स्नॉर्कलिंग, पैराग्लाइडिंग व क्रूज की सवारी का आनंद ले सकते हैं।

  • कैसे पहुंचे : लक्षद्वीप पहुंचने के केवल दो ही ऑप्शन हैं, जिनमें हवाई और जल यात्रा शामिल हैं।
  • हवाई यात्रा : केरल में कोच्चि हवाई अड्डे से अगत्ती एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट उड़ाने भरती हैं। अगत्ती एयरपोर्ट लक्षद्वीप से करीब 84-85 किलोमीटर दूर है।
  • जल यात्रा: कोच्चि से पानी के जहाजों के जरिए लक्षद्वीप पहुंचा जा सकता है।
  • खर्चा : लक्षद्वीप में 5-7 दिन तक रहने का प्रति व्यक्ति का खर्चा 13,000 रुपए तक आ सकता है।

10.  श्रीनगर

Honeymoon Destinations In India In Hindi

Image: iStock

श्रीनगर गर्मियों में भारत के बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन में से एक है। बर्फ से ढकी पहाड़ियां, खूबसूरत पेड़-पौधे, झील व मनमोहक वातावरण इस जगह को खास बनाने का काम करते हैं। हनीमून के लिए यह जगह परफेक्ट हो सकती है। यहां आप अपने पार्टनर के साथ डल झील में शिकारे का आनंद ले सकते हैं और साथ ही हसीन वादियों का लुत्फ उठा सकते हैं।

वैसे तो श्रीनगर पूरा साल पर्यटकों के लिए खुला रहता है, लेकिन यहां घूमने का सबसे बेहतरीन समय मार्च से अक्टूबर तक का होता है। श्रीनगर में आप मुगल गार्डन, जामिया मस्जिद, हजरतबल मस्जिद, शंकराचार्य मंदिर, परी महल गार्डन, ट्यूलिप गार्डन आदि जगह घूम सकते हैं।

  • कैसे पहुंचे : सड़क, रेल या फिर हवाई मार्ग के जरिए आप श्रीनगर पहुंच सकते हैं।
  • हवाई यात्रा : देश के लगभग सभी बड़े शहरों से श्रीनगर एयरपोर्ट के लिए हवाई सुविधा उपलब्ध है।
  • रेल यात्रा : श्रीनगर का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन उधमपुर व जम्मू तवी रेलवे स्टेशन है। यहां से श्रीनगर के लिए सीधी बस या फिर टैक्सी आसानी से मिल जाती है।
  • रोड यात्रा : दिल्ली, हरियाणा और पंजाब आदि शहरों से श्रीनगर के लिए सीधी बस सेवा उपलब्ध है। श्रीनगर सड़क मार्ग के जरिए पूरे देश से जुड़ा हुआ है, इसलिए आप आसानी से वाया रोड यहां पहुंच सकते हैं।
  • खर्चा : श्रीनगर में 6-8 दिन बिताने के लिए प्रति व्यक्ति खर्चा 10,000-12,000 रुपए तक आ सकता है।

चलिए अब सर्दियों के लिए कुछ खास हनीमून डेस्टिनेशन के बारे में जानते हैं।

सर्दियों में हनीमून के लिए 10 बेस्ट प्लेसेस

सर्दियों में भारत में घूमने के लिए कई जगहें हैं। इस दौरान आप बर्फ से लदे पहाड़ों से लेकर समुद्र की शीतल लहरों का आनंद ले सकते हैं। सर्दियों में अगर आप परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन की तलाश में हैं, तो नीचे दिए गए देश के 10 हनीमून प्लेस आपकी मदद कर सकते हैं।

1. डलहौजी

Honeymoon Destinations In India In Hindi

Image: Shutterstock

डलहौजी भारत के सबसे खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है। हर साल लाखों की संख्या में टूरिस्ट इस खूबसूरत जगह का दीदार करने पहुंचते हैं। हनीमून मनाने के लिए यह एक खास जगह हो सकती है।
डलहौजी में खूबसूरत पहाड़ों के साथ साथ बर्फबारी भी देखने को मिल सकती है। चारों और हरे-भरे जंगलों से घिरा हुआ और शांत वातावरण डलहौजी की खासियत है। हनीमून के लिए भीड़भाड़ से अलग एकांत जगह की तलाश में डलहौजी बेस्ट ऑप्शन है।

यहां आप कई खास जगहों का आनंद ले सकते हैं, जिसमें पैट्रिक चर्च, सैन्ट एंड्रयू चर्च, सैन्ट फ्रांसिस, बकरौटा हिल्स, गांधी चौक, कालाटॉप वन्यजीव अभ्यारण्य और मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से मशहूर खज्जियार भी घूम सकते हैं। हनीमून पर जाने के लिए दिसंबर और जनवरी के महीने बेस्ट हैं। इस दौरान आप बर्फबारी का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

  • कैसे पहुंचे : डलहौजी तक पहुंचने का सबसे उपयुक्त मार्ग रोड ही है, लेकिन आप हवाई व रेल यात्रा के जरिए भी यहां पहुंच सकते हैं।
  • हवाई यात्रा : डलहौजी तक पहुंचने के लिये सबसे नजदीकी पठानकोट एयरपोर्ट है। यहां से आप टैक्सी या फिर बस के जरिये डलहौजी पहुंच सकते हैं।
  • रेल यात्रा : अगर आप ट्रेन से आना चाहते हैं, तो आपको पठानकोट के चक्की रेलवे स्टेशन तक पहुंच कर बस या टैक्सी लेनी ही पड़ेगी।
  • रोड यात्रा : आप दिल्ली कश्मीरी गेट या फिर अन्य नजदीकी शहरों से डायरेक्ट बस भी ले सकते हैं।
  • खर्चा : डलहौजी में प्रति व्यक्ति 2-3 दिन का खर्चा 10,000 रुपए और 5-6 दिन का खर्चा अधिकतम 22,000 रुपए तक आ सकता है।

2. शिमला

Honeymoon Destinations In India In Hindi

Image: Shutterstock

शिमला अपनी मनोरम प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। ऐतिहासिक मंदिर और ब्रिटिश काल के समय की बनी इमारतें पर्यटकों का मन मोह लेती हैं। आप यहां बर्फबारी का लुत्फ भी उठा सकते हैं। यहां मॉल रोड की वॉक आपको दोबारा यहां आने पर मजबूर कर सकती है। शिमला में घूमने के लिए जाखू मंदिर, मॉल रोड, रिज, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडी, शिमला रेलवे स्टेशन, संजौली, कुफरी, चैल, समरहिल और फागू जैसे डेस्टिनेशन शामिल हैं। इनके अलावा, आप आसपास शोघी और तारा देवी मंदिर भी घूम सकते हैं। विंटर सीजन में आप यहां नवंबर महीने से लेकर फरवरी महीने तक घूमने आ सकते हैं। इन दौरान मौसम काफी सुहावना होता है और बर्फबारी के अनुभव के लिये प्रसिद्ध है।

  • कैसे पहुंचे : शिमला पहुंचने के लिए हवाई, ट्रेन और सड़क तीनों सुविधाएं उपलब्ध हैं।
  • हवाई यात्रा : अगर आप हवाई यात्रा करके शिमला जाना चाहते हैं, तो इसके लिए जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट पर उतरना होगा। शिमला शहर से इसकी दूरी लगभग 23 किलोमीटर है। यहां से आप बस या टैक्सी के जरिये शिमला पहुंच सकते हो।
  • ट्रेन यात्रा : शिमला के लिये वर्ल्ड हैरीटेज कालका-शिमला टॉय ट्रेन से भी जाया जा सकता है। यह एक रोमांच भरा सफर रहता है, जिसे हर कोई अनुभव करना चाहता है।
  • रोड यात्रा : सड़क मार्ग से आप अपनी गाड़ी में या फिर टैक्सी या बस से भी शिमला जा सकते हैं। चंडीगढ़ से आप शिमला सड़क मार्ग के जरिए पहुंच सकते हैं।
  • खर्चा : शिमला में प्रति व्यक्ति 2-3 दिन का खर्चा 6 से 8 हजार रुपए और 5-6 दिन का खर्चा 15 से 20 हजार रुपए तक आ सकता है।

3. गंगटोक

Honeymoon Destinations In India In Hindi

Image: Shutterstock

भारत के पूर्वी भाग में कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं, जिनकी खूबसूरती आपका मन मोह लेगी। सिक्किम की राजधानी गंगटोक शहर इसी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। गंगटोक बेहद रमणीय पर्यटन स्थल है, जहां की प्राकृतिक सुंदरता आपको यहां दोबारा आने पर मजबूर करेगी। यहां दुनिया की सबसे ऊंची चोटियों में शामिल कंचनजंगा का दिल लुभाने वाला दृश्य दिखता है। इसके अलावा, यहां त्सोमो झील, रेशी हॉट स्प्रिंग, बान झाकरी, नाथुला पास, एमजी रोड, ताशी व्यू पॉइंट, हनुमान टोक, हिमालयन जूलॉजिकल पार्क आदि जगहों पर भी घूम सकते हैं।

अक्टूबर से दिसंबर के बीच गंगटोक घूमा जा सकता है। हनीमून के लिए विंटर सीजन में गंगटोक एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। यहां आप ट्रेकिंग से लेकर रिवर राफ्टिंग तक कर सकते हैं।

  • कैसे पहुंचे : गंगटोक हवाई, ट्रेन और सड़क मार्ग के जरिये पहुंचा जा सकते हैं।
  • हवाई यात्रा : गंगटोक का अपना हवाई अड्डा नहीं है। यहां पहुंचने के लिये पश्चिम बंगाल के बागडोगरा एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट लेनी पड़ती है।
  • रेल यात्रा :  गंगटोक के लिए सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन जलपाईगुड़ी में स्थित है। यहां से आप टैक्सी किराये पर ले सकते हैं।
  • रोड यात्रा : आप सड़क मार्ग से भी गंगटोक पहुंच सकते हैं। गंगटोक, दार्जिलिंग और सिलीगुड़ी से सड़क मार्ग के जरिए अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।
  • खर्चा : गंगटोक के लिए प्रति व्यक्ति 2-3 दिन का खर्चा 6 से 7 हजार रुपए और 5-6 दिन के लिए 15 हजार रुपए तक का खर्च आ सकता है।

4. ऊटी

Honeymoon Destinations In India In Hindi

Image: iStock

दक्षिण भारत के सबसे खूबसूरत पर्यटक स्थलों में गिना जाता है ऊटी। यह फेमस हिल स्टेशन तमिलनाडु राज्य में आता है। ऊटी अपने खूबसूरत पहाड़ों, चाय के बागानों और लाल रंग की छत वाले घरों के लिए जाना जाता है। वैसे तो यहां आप साल भर जा सकते हैं, लेकिन खास हनीमून के लिए आप विंटर में यहां जा सकते हैं। शिमला और दार्जिलिंग की तरह ही ऊटी में टॉय ट्रेन चलती है, जिसमें आप सफर कर सकते हैं। इसके अलावा, ऊटी का बॉटनिकल गार्डन, ऊटी लेक, ऊटी रोज गार्डन, सेंट स्टीवन चर्च और डोडाबेटा पीक भी काफी मशहूर हैं।

  • कैसे पहुंचे : ऊटी पहुंचने के लिए आप अपने पसंदीदा मार्ग का चुनाव कर सकते हैं। यहां तीनों मार्गों हवाई, रेल और सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है।
  • हवाई मार्ग : ऊटी का नजदीकी एयरपोर्ट कोयंबटूर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। यहां के लिए देश के सभी प्रमुख शहरों से फ्लाइट्स आती हैं। यहां से आप टैक्सी या फिर बस से आसानी से ऊटी पहुंच सकते हैं।
  • रेल मार्ग : मेट्टूपलयम ऊटी का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यहां से आप टैक्सी या फिर नीलगिरी माउंटेन टॉय ट्रेन से ऊटी पहुंच सकते हैं।
  • सड़क मार्ग : सड़क मार्ग से भी ऊटी पहुंचा जा सकता है। इसके लिए आपको तमिलनाडु स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन की बस सर्विस लेनी पड़ेगी।
  • खर्चा: ऊटी में प्रति व्यक्ति 2-3 दिन का खर्च 6,000-7,000 रुपए और 5-6 दिन के लिए 15,000 रुपए तक का खर्च आ सकता है।

5. नैनीताल

Honeymoon Destinations In India In Hindi

Image: iStock

उत्तराखंड राज्य में स्थिति नैनीताल एक वर्ल्ड फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। यहां आप खूबसूरत प्राकृतिक नजारों का आनंद ले सकते हैं। साथ ही यहां की खूबसूरत झीलों में बोटिंग का अनुभव ले सकते हैं। हनीमून के लिए नैनीताल एक शानदार जगह हो सकती है। यहां आप नैनीताल झील, टिफिन पॉइंट, नैना पीक और नैनीताल जू जैसी शानदार जगहों का आनंद ले सकते हैं। नवंबर से लेकर फरवरी के बीच आप यहां घूमने आ सकते हैं।

  • कैसे पहुंचे : आप यहां हवाई, रोड और रेल मार्ग के जरिए पहुंच सकते हैं।
  • हवाई मार्ग : अगर आप हवाई मार्ग से नैनीताल जाना चाहते हैं, तो आपको उत्तराखंड के पंतनगर एयरपोर्ट जाना पड़ेगा।
  • रेल मार्ग : नैनीताल का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन काठगोदाम है। यह मुख्य शहर से 35 किलोमीटर दूर है। यहां से आप राज्य परिवहन की बस या टैक्सी से नैनीताल पहुंच सकते हैं।
  • सड़क मार्ग : अगर आपके पास अच्छा बजट है, तो टैक्सी से ही नैनीताल जा सकते हैं। इसके लिए आप NH-87 का सहारा ले सकते हैं।
  • खर्चा : नैनीताल के लिए 2-3 दिन के टूर के लिए प्रति व्यक्ति 5 हजार से 7 हजार तक और 5-6 दिन के लिए 12000 तक का खर्च आ सकता है।

6. धर्मशाला

Honeymoon Destinations In India In Hindi

Image: iStock

धर्मशाला हिमाचल प्रदेश का एक बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है। धर्मशाला देसी और विदेशी दोनों तरह के पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है। यह हनीमून के लिए एक बेस्ट जगह है। यहां बर्फ से ढके पहाड़ और ट्रेकिंग रूट पर्यटकों को अपनी और खींचते हैं। प्राकृतिक सुंदरता के अलावा यहां साहसिक खेलों का भी आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, आप यहां मैक्लोडगंज, भागसूनाग, डल लेक, पालमपुर और कांगड़ा फोर्ट का भी भ्रमण कर सकते हैं। आप यहां हनीमून पर दिसंबर से लेकर फरवरी तक किसी भी समय आ सकते हैं।

  • कैसे पहुंचे : आप धर्मशाला हवाई, रेलवे और सड़क मार्ग के जरिए पहुंच सकते हैं।
  • हवाई मार्ग : धर्मशाला के लिए सबसे नजदीकी एयरपोर्ट गग्गल एयरपोर्ट है, जो धर्मशाला से केवल 13 किलोमीटर दूर है।
  • रेल मार्ग : धर्मशाला के लिए सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन पठानकोट है, जो यहां से 85 किलोमीटर दूर है। यहां से आप धर्मशाला के लिए बस या टैक्सी ले सकते हैं।
  • सड़क मार्ग : धर्मशाला आने के लिए अधिकतर पर्यटक सड़क मार्ग से ही आते हैं। इसके लिए आप NH-154 का सहारा ले सकते हैं।
  • खर्चा : धर्मशाला में प्रति व्यक्ति 2-3 दिन बिताने के लिये 6,000 तक और 5-6 दिन बिताने के लिये 10,000 तक का खर्च आ सकता है।

7. दमन एवं दीव

Honeymoon Destinations In India In Hindi

Image: iStock

दमन एवं दीव एक केंद्र शासित प्रदेश है। यह एक तटीय इलाका है। यहां अपने पार्टनर के साथ आप सुकून के पल बिता सकते हैं। यहां पुर्तगालियों द्वारा बनाई इमारतें, घर, धार्मिक स्थान और कॉलोनियां देखने लायक हैं। विंटर सीजन में जहां हिल्स स्टेशनों में पर्यटकों की भरमार रहती है, तो ऐसे में आप समुद्र किनारे बीच पर शांत समय व्यतीत कर सकते हैं। यहां आप लाइट हाउस, जम्पा गेटवे, जमपोर बीच, देवका बीच, वनकबड़ा बीच, घोघला बीच, नागोआ बीच, जालंधर बीच और गोमती माता बीच घूम सकते हैं।

  • कैसे पहुंचे : दमन एवं दीव आप ट्रेन, सड़क व हवाई मार्ग से भी पहुंच सकते हैं।
  • हवाई मार्ग : दमन और दीव जाने के लिए सबसे नजदीकी हवाई अड्डा मुंबई है। यहां से आप बस और टैक्सी से दमन और दीव पहुंच सकते हैं।
  • रेल मार्ग : दमन और दीव जाने के लिए सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन वापी है। यहां से आप टैक्सी, बस से बीच तक पहुंच सकते हैं।
  • सड़क मार्ग : मुंबई और वड़ोदरा से सड़क मार्ग के जरिए आप यहां तक पहुंच सकते हैं।
  • खर्चा : दमन और दीव के लिए 2-3 दिन के लिए प्रति व्यक्ति 7,000 रुपए और 5-6 दिन के लिए 15,000 रुपए तक का खर्चा आ सकता है।

8. मुन्नार

Honeymoon Destinations In India In Hindi

Image: iStock

देश के दक्षिणी हिस्से में कई खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं। इन्ही में से एक है केरल का मुन्नार हिल स्टेशन। ब्रिटिश शासनकाल में विकसित मुन्नार पूरे देश के पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। मुन्नार में हरी भरी पहाड़ियां काफी खूबसूरत लगती हैं। प्रकृति प्रेमियों के लिये मुन्नार पसंदीदा पर्यटन स्थल है। यहां आप कभी भी आ सकते हैं। विंटर में आप अक्टूबर से जनवरी तक यहां आ सकते हैं। यहां ट्रेकिंग, बोटिंग और गोल्फिंग का मजा भी लिया जा सकता है। आप यहां देवीकुलम, इको पॉइंट, मट्टुपेट्टी, राजमाला, एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, कुंडला झील, अनयिरंगल और चाय संग्रहालय घूम सकते हैं।

  • कैसे पहुंचे : मुन्नार पहुंचने के लिए आप सड़क, वायु मार्ग व रेल मार्ग किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • हवाई यात्रा : मुन्नार का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट मदुरई हवाई अड्डा है। यहां से आप आसानी से बस या टैक्सी से मुन्नार पहुंच सकते हैं।
  • रेल मार्ग : मुन्नार में सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन।
  • सड़क मार्ग : मुन्नार के लिए सड़क मार्ग से भी पहुंचा जा सकता है। यहां की सड़कें काफी अच्छी हैं। केरल राज्य परिवहन की वेबसाइट पर आप टिकट बुक करवा सकते हैं।
  • खर्चा : मुन्नार के लिए प्रति व्यक्ति 2-3 दिन के लिए 6000 से 8,000 रुपए और 5-6 दिन के लिए 13,000 रुपए तक का खर्च आ सकता है।

9. पुडुचेरी

Honeymoon Destinations In India In Hindi

Image: iStock

पुडुचेरी एक केंद्र शासित प्रदेश है, जो चेन्नई से लगभग 166 किलोमीटर दूर है। पर्यटक यहां सैर के साथ समुद्र किनारे टहलने का मजा ले सकते हैं। पुडुचेरी अपने समुद्री तटों के लिए जाना जाता है। पुडुचेरी घूमने का सही समय अक्टूबर से फरवरी में होता है। आप यहां अरबिंदो आश्रम, पैराडाइस बीच, प्रोमेनेड बीच, सेरेनिटी समुद्र तट, ऑरोविले टूरिस्ट प्लेस, एरीकेमेडु, राज निवास, बॉटनिकल गार्डन, लाइट हाउस और गोकिलमबल थिरुक्मेश्वर मंदिर जैसे टूरिस्ट प्लेस घूम सकते हैं।

  • कैसे पहुंचे : पुडुचेरी हवाई, रेल और सड़क तीनों माध्यमों से जुड़ा हुआ है। आप यहां अपनी मनपसंद यात्रा के जरिये पहुंच सकते हैं।
  • हवाई यात्रा : पांडिचेरी हवाई अड्डा यहां का प्रमुख हवाई अड्डा है। हवाई अड्डे से मुख्य शहर कैब या टैक्सी से जाया जा सकता है।
  • रेल मार्ग : पुडुचेरी का विल्लुपुरम रेलवे जंक्शन प्रमुख रेलवे स्टेशन है। यहां से आप टैक्सी या कैब करके शहर जा सकते हैं।
  • सड़क मार्ग : पुडुचेरी आप सड़क मार्ग से भी पहुंच सकते हैं। यहां पहुंचने के लिए लोग अक्सर बाइक और कार का इस्तेमाल करते हैं।
  • खर्चा : पुडुचेरी के लिए प्रति व्यक्ति 2-3 दिन का खर्च 6 से 8 हजार और 5-6 दिन का खर्चा 15 हजार तक आ सकता है।

10. जैसलमेर

Honeymoon Destinations In India In Hindi

Image: iStock

आप अपना हनीमून राजस्थान के जैसलमेर शहर में मना सकते हैं। यह एक ऐतिहासिक शहर है, जहां आप आकर्षक किलों की सैर कर सकते हैं। शाही अनुभव लेने के लिए यह एक उपयुक्त जगह है। इसके अलावा, आप यहां अपने पार्टनर के साथ ऊंट की सवारी का आनंद ले सकते हैं। यहां आप दिसंबर महीने से लेकर फरवरी महीने तक आ सकते हैं। यहां के किले, स्मारक और लोक संगीत आपकी यादों को और मीठा बनाने का काम करेंगे।

  • कैसे पहुंचे : जैसलमेर पहुंचने के लिए आप किसी भी मार्ग को चुन सकते हो। यहां हवाई, रेल और सड़क तीनों मार्गों से पहुंचा जा सकता है।
  • हवाई मार्ग : जैसलमेर का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट जोधपुर में है, जिसकी दूरी जैसलमेर से लगभग 281 किलोमीटर है। यहां से आप बस या फिर टैक्सी से सीधा जैसलमेर पहुंच सकते हैं।
  • रेल मार्ग : जैसलमेर के लिए लगभग सभी प्रमुख शहरों से ट्रेन जाती हैं। यहां जाने के लिए आप पैलेस ऑन व्हील्स जैसी लग्जरी ट्रेन का मजा भी ले सकते हैं।
  • सड़क मार्ग : जैसलमेर के लिये उत्तर भारत के लगभग सभी शहरों से डायरेक्ट बसें मिलती हैं। आप चाहे, तो खुद की कार से भी यहां पहुंच सकते हैं।
  • खर्चा : जैसलमेर जाने के लिए प्रति व्यक्ति 2-3 दिन का खर्च 8,000 रुपए और 5-6 दिन का खर्च 16,000 रुपए तक आ सकता है।

अंत में जानिए हनीमून डेस्टिनेशन का चुनाव करने से जुड़ी कुछ जरूरी बातें।

कपल्स के लिए सही हनीमून डेस्टिनेशन चुनने के 10 टिप्स

नीचे दिए टिप्स को ध्यान में रखते हुए आप अपना परफेक्ट हनीमून ट्रिप प्लान कर सकते हैं।

  1. मौसम को ध्यान में रखकर चुनें स्थान : हनीमून डेस्टिनेशन का चयन हमेशा मौसम को ध्यान में रखकर करें।
  1. अपना बजट बनाएं : ट्रिप के लिए ऐसे स्थानों का चयन करें, जो आपके बजट के अनुकूल हों। इसके अलावा, होटल, खाना, यात्रा, शॉपिंग आदि के खर्च को भी पहले से प्लान करना बेहतर रहता है।
  1. घूमने वाली जगहों की लिस्ट : जब आप अपना डेस्टिनेशन फाइनल कर लें, तो वहां के प्रसिद्ध स्थानों और ऐसी जगहों की सूची बना लें जहां आप ट्रिप के दौरान जरूर जाना चाहेंगे। इससे ट्रिप के दौरान घूमने की जगह का चयन करने के लिए आपका समय बच जाएगा।
  1. डेस्टिनेशन की परिस्थितियों का ध्यान रखें : भारत के कुछ प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पूरे साल पर्यटकों के लिए खुले नहीं रहते हैं, इसलिए ऐसी जगहों पर जाने का सही समय पता कर लें। इसके अलावा, ट्रिप प्लान करने से पहले उस स्थान के मौजूदा हालातों (चाहे वह हेल्थ से संबंधित हों या फिर राजनीतिक) के बारे में अपडेट रहें।
  1. जल्दबाजी में ट्रिप प्लान न करें : ट्रिप कभी भी जल्दबाजी में प्लान न करें। लंबी रोड ट्रिप हों या फिर हनीमून ट्रिप, इन्हें प्लान करने से पहले आराम से समय लेकर पूरी जानकारी जुटा लें और उसी के अनुसार तैयारियां कर अपने सुहाने सफर में निकलें।
  1. साथी की पसंद का भी रखें ध्यान : हनीमून आपके साथ ही आपके पार्टनर के लिए भी खास होता है। इसलिए, हनीमून ट्रिप प्लान करते हुए अपने साथ-साथ अपने साथी की पसंद-नापसंद का भी ध्यान रखें। आपस में सलाह मशविरा कर ऐसे स्थान का चयन करें जो दोनों की पसंद के अनुरूप हो।
  1. विकल्प सीमित रखें : हनीमून ट्रिप प्लान करते हुए सबसे पहले अपने पार्टनर के साथ मिलकर पसंदीदा हनीमून डेस्टिनेशन की लिस्ट बना लें। इसके बाद हर स्थान को लेकर रिसर्च करें और अन्य जानकारियां जुटाएं और फिर खर्चा, यात्रा की सुविधाएं व अन्य तथ्यों को ध्यान में रखकर सीमित विकल्पों में अपना डेस्टिनेशन चुनें।
  1. ट्रैवल ब्लॉग : कई बार टूरिस्ट डेस्टिनेशन के बारे में पैकेज में पूरी जानकारी नहीं दी होती। ऐसे में आप फेमस ट्रैवल ब्लॉगर्स के ब्लॉग पढ़कर भी स्थान के बारे में जानकारियां जुटा सकते हैं।
  1. दिन के हिसाब से यात्रा प्लान करें : हनीमून डेस्टिनेशन यात्रा की लंबाई और दिनों के अनुसार चुन सकते हैं। आजकल के दौर में अधिकतर कपल्स वर्किंग होते हैं, ऐसे में हनीमून के लिए मिलने वाली छुट्टियों के अनुसार ऐसे स्थान को चुनें जहां आप कम समय में ज्यादा एन्जॉय कर सकें ना कि आपका आधा समय डेस्टिनेशन पहुंचने में ही लग जाए।
  1. दूसरों से सुझाव लें : हनीमून ट्रिप प्लान करते हुए आप अपने करीबियों व दोस्तों से भी जगह के चुनाव के लिए सुझाव ले सकते हैं।

दोस्तों, हनीमून किसी भी कपल के लिए बहुत खास होता है। शादी की थकान के बाद हनीमून के सुकून भरे पलों की यादें जिंदगी भर साथ रहती हैं। ऐसे में आप सोच समझकर ही हनीमून ट्रिप का प्लान करें। आप चाहें, तो लेख में बताए गए किसी भी प्लेस का चुनाव कर सकते हैं और अपनी हनीमून ट्रिप को यादगार बना सकते हैं। इसके अलावा, लेख में बताई गई कुछ जरूरी बातों का भी ध्यान जरूर रखें। हमारी तरफ से आपको हैप्पी हनीमून ट्रिप।