8 Sample Love Letter For Boyfriend In Hindi | बॉयफ्रेंड के लिए प्रेम पत्र लिखने के तरीके

Sample Love Letter For Boyfriend In Hindi

Image: Shutterstock

IN THIS ARTICLE

प्रेमी जोड़ों का त्योहार ‘वैलेंटाइन डे’ आने वाला है। हर कपल इसे किसी न किसी अंदाज से बेहद खास बनाना चाहता है। इस दिन अपने पार्टनर के लिए कुछ स्पेशल करने की चाहत रखता है, ताकि वो अपने जीवन में उनकी अहमियत बता सके। फैंसी गिफ्टस, कैंडल लाइट डिनर, नाइट ड्राइव के अलावा इस साल अगर आप अपने बॉयफ्रेंड के लिए कुछ अलग करने की सोच रही हैं तो लव लेटर एक बहुत बढ़िया ऑप्शन हो सकता है। मॉमजंक्शन के इस आर्टिकल में हम आपके लिए आठ सैंपल लव लेटर लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप अपने बॉयफ्रेंड को अपने दिल की बात बयां कर सकती हैं और उन्हें स्पेशल फील करवा सकती हैं।

तो आइए लेख में शामिल इन इमोशनल और रोमांटिक लव लेटर पर एक नजर डालते हैं।

8 सैंपल लव लेटर फॉर बॉयफ्रेंड इन हिंदी | Boyfriend Ke Liye Love Letter

कई बार ऐसा होता है कि लड़कियां अपने पार्टनर के लिए जो महसूस करती हैं या उनसे जो कुछ कहना चाहती हैं, वह सामने बताने में हिचकती हैं। ऐसे में लव लेटर लिखना एक अनूठा आइडिया हो सकता है। मैसेज और वीडियो चैट के जमाने में बॉयफ्रेंड को लव लेटर लिखना आपका प्यार जताने का एक क्यूट अंदाज हो सकता है और यकीनन यह आपके पार्टनर को भी जरूर पसंद आएगा। बॉयफ्रेंड के लिए इमोशनल लव लेटर कुछ इस प्रकार हैं :

यहां पहले हम बॉयफ्रेंड के लिए लिखे जाने वाले इमोशनल लव लेटर के कुछ सैम्पल दे रहे हैं।

बॉयफ्रेंड के लिए इमोशनल लव लेटर

1. डियर (आपके बॉयफ्रेंड का नाम/निक नेम),

तुम्हारा मेरी जिंदगी में आना मेरे जीवन का सबसे सुखद लम्हा है। मुझे आज भी वो दिन याद है जब हम पहली बार मिले थे। हमारी दोस्ती हुई और धीरे-धीरे कब हम एक-दूसरे के लिए इतने जरूरी हो गए पता ही नहीं चला। तब से लेकर आज तक तुमने हर सुख-दुख में मेरा साथ दिया है। हां, कई बार मैंने तुम्हें गलत समझा, लेकिन फिर भी तुमने मेरा साथ नहीं छोड़ा। तुमने हमेशा मेरी भावनाओं की कद्र की और मेरी परेशानियों को खुद की परेशानियों की तरह समझकर मेरा हाथ थामे रखा। तुम सोच रहे होगे कि मैं ये सब बातें सामने भी तो कह सकती थी, फिर लेटर क्यों लिख रही हूं। मैंने सामने कई बार कोशिश की थी कि तुम्हें थैंक-यू कहूं लेकिन नहीं कह पाई। मैं भगवान से हर रोज यही दुआ करती हूं कि हम हमेशा साथ रहे और एक-दूसरे के पास रहें। जब से तुम मेरी लाइफ में आए हो तब से सबकुछ बहुत अच्छा और खूबसूरत लगने लगा है। तुम साथ होते हो तो जिंदगी की राइड का मजा दोगुना हो जाता है। तुम प्लीज कभी मुझसे अलग मत होना, क्योंकि तुम्हें पता है कि मैं तुम्हारे बिना नहीं रह सकती।

‘मोहब्बत, रुमानियत, आशिकी सब कुछ वफा लगता है,
तुम खफा हो तो सारा जमाना खफा लगता है’

मैं तुमसे बेइंतहा प्यार करती हूं और तुम्हारे साथ ही जीना चाहती हूं।

तुम्हारी (अपना नाम)

2. (बॉयफ्रेंड का नाम/निक नेम) द लव ऑफ माई लाइफ,

मैसेज और वीडियो कॉल के जमाने में भी मैं तुम्हें लेटर लिख रही हूं, ताकि तुम्हें ये बता सकूं कि जिस तरह कागज पर कलम की लिखावट को बदला नहीं जा सकता ठीक उसी तरह मेरे दिल में तुम्हारी जगह कोई नहीं ले सकता। हम रोज लड़ते हैं, झगड़ते हैं, लेकिन अलग नहीं होते। क्योंकि हम दोनों को पता है कि हम एक-दूसरे से बात किए बिना नहीं रह सकते। मैं जब भी तुम्हारे साथ होती हूं तो सेफ महसूस करती हूं। तुम मेरी हर छोटी-बड़ी खुशियों का पूरा ख्याल रखते हो। हर बीतते दिन के साथ मैं तुम्हारे और करीब आती चली जा रही हूं। मुझे नहीं पता लाइफ में आगे क्या होगा, लेकिन मैं हमेशा तुमसे प्यार करूंगी। मेरी लाइफ में आकर तुमने मुझे सपने देखना, उनके लिए लड़ना और खुद की खुशी को प्राथमिकता देना सिखाया है। तुमसे मैंने बहुत कुछ सीखा है। तुम्हारे लाइफ में आने के बाद ही मैंने जाना कि प्यार का असली मतलब क्या होता है। जिस तरह से तुम मेरे परिवार को, मेरी खुशियों को तवज्जो देते हो… मुझे सही-गलत समझाते हो, मेरी गलतियों पर मुझे बचाते हो और बाद में डांटते भी हो। ये सब मुझे बहुत अच्छा लगता है। मैं जानती हूं कि तुम मुझसे बहुत प्यार करते हो, मेरी परवाह करते हो और इसलिए मुझे रोकते-टोकते हो। मगर, कभी-कभी मेरे नज़रिए से भी चीजों को समझने की कोशिश करना। मैं तुम्हें कभी खोना नहीं चाहती और मुझे पता है कि तुम भी हमेशा मेरे साथ रहना चाहते हो। मिलकर कोशिश करेंगे तो उम्मीद है सब अच्छा होगा। ‘आई लव यू’ और हमेशा यूं ही स्माइल करते रहो।

योर, (अपना नाम/निक नेम)

3. टू द मैन ऑफ माई लाइफ,

मेरे (बॉयफ्रेंड का नाम/निक नेम), आज इस लेटर के जरिए मैं तुम्हें वो बातें बताने जा रही हूं, जो मैं शायद सामने कभी नहीं कह पाउंगी। तुम जानते हो स्कूल में मेरी सभी सहेलियों के बॉयफ्रेंड थे। तभी से मेरा बड़ा मन करता था कि मेरा भी बॉयफ्रेंड हो, लेकिन तब मुझे कोई तुम जैसा मिला ही नहीं। कॉलेज के दिनों में तुमसे मिलकर मेरी यह तलाश पूरी हुई। तुमने मुझे अपने दिल की बात बताई। मैंने तुम्हारा हाथ थामा और इस तरह एक खूबसूरत रिश्ते की शुरुआत हुई। अब हम एक-दूसरे को काफी सालों से जानते हैं। हमारे रिलेशनशिप ने बीते सालों में काफी उतार-चढ़ाव और लड़ाई-झगड़े देखें। इसके बावजूद हर रोज हमारा रिश्ता और गहरा होता चला गया। हम दोनों एक-दूसरे को काफी अच्छी तरह से समझते हैं। हमारी बॉडिंग और केमिस्ट्री की हर कोई तारीफ करता है। इस बात पर मेरी काफी फ्रेंड्स तो मुझसे जलती भी हैं। वो हमेशा कहती हैं कि मैं बहुत लकी हूं। वैसे हां, ये तो मैं भी मानती हूं कि मैं बहुत लकी हूं, जो तुम मुझे मिले। मगर, जब तुम गुस्सा होते हो तो तुम किसी की नहीं सुनते। तुम्हारी इस आदत की वजह से कई बार चीजें बिगड़ जाती हैं। तुम गुस्से में काफी बार ऐसा कुछ बोल जाते हो, जो बातें मुझे बहुत चुभती हैं। मैं रोती हूं फिर भी हमेशा कोशिश करती हूं कि तुम्हें समझाऊं, लेकिन गुस्से में तुम मेरी भी नहीं सुनते हो। प्लीज अपने गुस्से को काबू करना सीखो। जिस दिन तुमने ऐसा कर लिया उस दिन तुम वर्ल्ड के बेस्ट बॉयफ्रेंड बन जाओगे।

‘कबूल हुई हर दुआ हमारी,

जो मिल गई मुझे चाहत तुम्हारी’

योर लव (अपना नाम)

4. मेरे प्यारे (बॉयफ्रेंड का नाम/निक नेम),

यू नो हाउ मच आई लव यू। आज मैं तुम्हें लेटर लिख रही हूं, क्योंकि मैं तुम्हें ‘सॉरी’ कहना चाहती हूं। तुमसे मैंने अपने प्यार का इजहार कई बार किया है, लेकिन कभी माफी नहीं मांगी। हमारे बीच हुए हर झगड़े, गलतफहमी में जितना कसूर तुम्हारा होता है, उतना मेरा भी होता है और यह मैं अच्छे से जानती हूं। फिर भी मैंने कभी तुम्हें सॉरी नहीं कहा। इस लेटर के जरिए मैं तुमसे अपनी हर उन गलतियों के लिए माफी मांगती हूं, जो मैंने अब तक की हैं। कोई भी रिश्ता विश्वास और प्यार से चलता है, दूरी मायने नहीं रखती। ये बातें तुमने साबित की हैं। तुमने हमेशा मुझ पर भरोसा किया और मेरी खामियों के साथ मुझे प्यार किया है। मैं छोटी-छोटी बातों पर तुमसे लड़ती हूं, गुस्सा हो जाती हूं… उसके लिए ‘आई एम सॉरी’। वहीं जब तुम मुझे बच्चों की तरह मनाते हो, लाड करते हो तो मुझे बहुत अच्छा लगता है। तुम मुझे स्पेशल फील करवाने का एक भी मौका नहीं छोड़ते हो। फिर भी मैं तुम्हें हमेशा कहती हूं कि तुम मुझसे प्यार नहीं करते, उसके लिए ‘आई एम सॉरी’। मगर, ऐसा मैं जान बूझकर करती हूं, ताकि तुम मुझे ज्यादा अटेंशन दो और मेरी केयर करो। मैं पूरी कोशिश करूंगी कि आगे मैं तुम्हें ज्यादा परेशान न करूं।

तुम्हारी प्यारी (अपना नाम/निक नेम)

इस लेख में आगे हम बॉयफ्रेंड के लिए रोमांटिक लव लेटर के कुछ सैंपल लेकर आएं हैं।

बॉयफ्रेंड के लिए रोमांटिक लव लेटर

5. मेरे (बॉयफ्रेंड का नाम),

हमारे प्यार को शब्दों में बयां कर पाना बेहद ही मुश्किल है। कोई शायरी, कोई ऐसा गीत नहीं है, जिससे मैं तुम्हें ये बता सकूं कि मैं तुमसे कितना प्यार करती हूं। फिर भी इस खत के जरिए एक कोशिश कर रही हूं। जब से हमारी मुलाकात हुई है, तब से लेकर आज तक एक ऐसा दिन नहीं गुजरा, जब हमारी बात नहीं हुई। लड़ाई-झगड़ा, रूठना-मनाना हर रिश्ते में होता है, हमारे रिश्ते में भी है। कई बार तो हम जान बूझकर लड़ते हैं, ताकि रिश्ता बोरिंग न हो जाए। बावजूद इसके हम कभी अलग होने की नहीं सोचते। मैं जानती हूं कि तुम मुझे बहुत प्यार करते हो और मेरी खुशी के लिए कुछ भी कर सकते हो। मैं भी तुम्हें दिलो जान से चाहती हूं। जब तुम मेरे लिए गुलाब, तोहफे या चॉकलेट लाते हो, तब मुझे तुम पर और ज्यादा प्यार आता है। हां, मैं ये भी जानती हूं कि तुम जान बूझकर मुझे मोटी कहते हो ताकि मैं चिढ़ जाऊं, लेकिन अब मैं तुम्हारी ये ट्रिक समझ चुकी हूं। इसलिए इस बात पर अब मैं गुस्सा नहीं करती। तुम्हें अब कोई और आइडिया सोचना होगा। बेबी, तुम्हारा मुझे प्यार से देखना, सड़क पर मेरा हाथ पकड़ना, मेरी केयर करना… मैं सब नोटिस करती हूं। तुम्हारी ये हरकतें मुझे तुम्हारे और करीब ले आती हैं। मैं अपनी आने वाली जिंदगी का हर लम्हा तुम्हारे साथ गुजारना चाहती हूं। हमारे रिश्ते को और मजबूत बनाना चाहती हूं। उम्मीद है, इस लेटर को पढ़कर तुम मेरी भावनाओं को समझोगे और ये एहसास कर पाओगे कि मेरे जीवन में तुम्हारी क्या अहमियत है।

आई रियली लव यू

तुम्हारी (अपना नाम)

6. डार्लिंग,

यू आर माई एवरीथिंग। हां, ये सच है कि तुम मेरे सबकुछ हो। जब से हम बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड बने हैं, तब से मैं हर वक्त बस यही सोचती हूं कि आखिर कैसे तुम्हें स्पेशल फील कराऊं। तुम्हें ये बताउं कि तुम मेरे लिए क्या हो। जानू, मैं हर वक्त तुम्हारे ख्यालों में खोई रहती हूं। तुम अपने काम में बिजी हो। कई दिनों से हम मिले नहीं हैं, लेकिन मैंने हर रोज हमारे साथ बिताए लम्हों को याद किया है। मैं दिन भर हमारे फोटोज देखती हूं, पुराने चैट्स पढ़ती हूं और मन ही मन खुश होती हूं। मुझे हमेशा ये एहसास रहता है कि तुम कहीं मेरे आस पास ही हो। जब भी मैं तैयार होती हूं, सजती-संवरती हूं तो मुझे तुम्हारा ही ख्याल आता है। प्लीज मेरे लिए थोड़ा समय निकालो और बात कर लिया करो। जब हमारी बात नहीं होती तो मुझे बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है। कुछ अधूरा सा लगता है और मैं तुम्हें हमेशा मिस करती हूं। जब भी फोन की घंटी बजती है तो लगता है काश तुम्हारा फोन हो, लेकिन तुम्हारे पास तो मेरे लिए वक्त ही नहीं है। मैं जानती हूं कि तुम मुझसे बेहद प्यार करते हो और मुझे पाने के लिए ही दिन-रात बिजी रहते हो, लेकिन थोड़ा टाइम तो दे दिया करो। ताकि मैं भी सुकून से हंसती-मुस्कुराती रह सकूं।

तुम्हारे इंतजार में (अपना नाम)

7. डियर हनी (बॉयफ्रेंड का निक नेम),

तुम मेरे लिए बहुत स्पेशल हो। जब से तुम मेरी लाइफ में आए हो तब से हर खुशी दोगुनी और हर तकलीफ आधी लगती है। तुम्हारे साथ गुजारा हुआ हर लम्हा मेरे लिए बहुत खास है। तुम्हारे साथ बिताई हर शाम मेरे लिए एक याद है, जो मेरे जहन में हमेशा ताजा रहती है। तुम्हारे साथ नुक्कड़ पर पी हुई चाय, ठेले पर खाए हुए गोलगप्पे, हाथों में हाथ डाल कर की हुई वो लंबी वॉक और हाट में की हुई शॉपिंग भी मेरे लिए किसी डेट से कम नहीं है। जब तुम अपने बिजी शेड्यूल से टाइम निकालकर मुझे बस ड्रॉप या पिक करने आते हो तो मैं खुद को दुनिया की सबसे खुश किस्मत लड़की समझती हूं। मैं चाहती हूं हम हमेशा यूं ही साथ रहे। मैं वादा करती हूं कि अब तक जैसे हमने एक साथ सारी मुश्किलों, खुशियों को जिया है, आगे भी इसी तरह जीते रहेंगे। मैं हमेशा तुम्हारा साथ दूंगी। तुम्हारे अंदर वो हर खूबियां हैं, जो एक लड़की अपने हमसफर में चाहती है। भविष्य में आगे हम साथ रहेंगे या नहीं रहेंगे मैं ये नहीं जानती, लेकिन हमेशा खुद को लकी समझूंगी कि तुम एक वक्त में मेरे जीवन का हिस्सा रहे। जीवन के सफर में तुम्हें जब भी मेरी जरूरत होगी तुम मुझे अपने पास पाओगे। आई लव यू।

‘तुम्हारे साथ जिंदगी भी जन्नत सी लगती है,
बिन तुम्हारे सबकुछ अधूरा है’

तुम्हारी प्यारी (अपना नाम)

8. मेरे (बॉयफ्रेंड का नाम/निक नेम)

तुम्हें पता है कि मैं तुमसे बहुत प्यार करती हूं। लव लेटर में अपनी फीलिंग्स लिखना मेरे बस की बात नहीं है। मगर, तुम्हारी खुशी मेरे लिए सब कुछ है। इसलिए मैं एक कोशिश कर रही हूं। तुम जानना चाहते थे न कि मैं तुमसे कितना प्यार करती हूं। तुम हमेशा कहते थे कि मैं अपनी फीलिंग्स बताती नहीं हूं। आज इस लेटर के जरिए मैं वो करने जा रही हूं। तुम मेरे लिए क्या हो, ये मैं खुद भी नहीं जानती। मगर, इतना जानती हूं कि तुम्हारे बगैर मैं अधूरी हूं। तुम्हारे नहीं होने पर मेरा मन बेचैन रहता है। तुम्हारा गुस्सा, तुम्हारा मुझ पर हक जताना मुझे बहुत सुकून देता है। जब तुम मेरे करीब आते हो, मेरी उंगलियों और बालों से खेलते हो… तो मैं नाराज होती हूं, लेकिन असल में ये सब आदतें मुझे बहुत अच्छी लगती हैं। मेरे मन में तुम्हारे लिए जो है, उसे शब्दों में बयां करना मेरे लिए संभव नहीं है। वैसे इसमें कसूर शब्दों का नहीं है। तुम हो ही इतने प्यारे कि तुम्हें बस महसूस किया जा सकता है, लिखा नहीं जा सकता। आज मुझे ये बात कहने में जरा भी संकोच नहीं है कि मैं तुम्हारी हूं और ताउम्र तुम्हारी ही रहना चाहती हूं। हां थोड़ी सी पागल हूं, जिद्दी हूं, लेकिन जैसी भी हूं… हमेशा तुम्हारी बन कर रहना चाहती हूं। प्लीज, हमेशा के लिए मेरे हो जाओ।

आई लव यू

तुम्हारी (आपका नाम)

लेख के अगले भाग में अब हम बॉयफ्रेंड के लिए लव लेटर लिखने की कुछ टिप्स दे रहे हैं।

बॉयफ्रेंड के लिए लव लेटर लिखने के 10 टिप्स| Boyfriend Ke Liye Love Letter Kaise Likhe

बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड का रिश्ता बहुत ही क्यूट और रोमांटिक होता है। हमने फिल्मों में देखा है कि जब प्यार होता है तो दुनिया काफी रंगीन और खुशमिजाज नजर आने लगती है। ऐसा असल जिंदगी में भी होता है। इस लेख में आगे हम आपके लिए बॉयफ्रेंड के लिए लव लेटर लिखने की 10 टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपने बॉयफ्रेंड के लिए एक खूबसूरत, इमोशनल, प्यार भरा और रोमांटिक लव लेटर लिख सकती हैं। यह टिप्स कुछ इस प्रकार हैं :

  • लव लेटर लेटर लिखते समय इसका खास ख्याल रखिए कि चिट्ठी में वास्तविकता हो, कुछ भी बनावटी मत लिखिए।
  • अगर आप अपने बॉयफ्रेंड को किसी स्पेशल नाम से बुलाती हैं तो उसे लेटर में जरूर शामिल कीजिए। ऐसा करने से लेटर पढ़ते वक्त वो आपको पास महसूस करेगा।
  • लेटर में उन बातों को लिखें, जो आप अपने बॉयफ्रेंड से सामने नहीं कह पाती।
  • आपके पार्टनर की जो आदतें आपको पसंद हैं, उनका जिक्र करना न भूलें।
  • दोनों के साथ बिताए समय का उल्लेख करें, ताकि आपका बॉयफ्रेंड ये जान सकें कि आपको उन लम्हों की कद्र है।
  • हर रिश्ता अलग होता है। इसलिए आपके हिसाब से आपके रिश्ते में जो अलग है, उसे लिखें।
  • लेटर में अपने कमिटमेंट के साथ-साथ अपनी अपेक्षाओं का भी जिक्र करें।
  • यदि कोई खामियां हैं या किसी वजह से आपको बार-बार दुख होता है तो आप लेटर की मदद से आप उसे अपने बॉयफ्रेंड तक पहुंचा सकती हैं।
  • आपके दिल में उनके लिए क्या है, आप क्या महसूस करती हैं, क्या चाहती हैं, इस सभी बातों लव लेटर में जरूर जिक्र करें।
  • अपने रिश्ते के भूत, वर्तमान और भविष्य का जिक्र करिए, ताकि आपके पार्टनर को आपके फ्यूचर प्लान का पता चल सके।

जब आप किसी के साथ रिश्ते में होते हो तो दिन भर भले ही काम में व्यस्त रहें, लेकिन आपको उनका ख्याल जरूर आता है। आप उनकी खुशी व उनकी पसंद के बारे में सोचते हैं और खुद को उनके हिसाब से बदलने लगते हैं। बढ़ते समय के साथ रिश्ते में नयेपन को बरकरार रखने के लिए लेख में दिए इन लव लेटर और टिप्स की मदद लें। इससे आपका बॉन्ड जरूर स्ट्रांग हो होगा। वहीं, अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें।