परिवार के साथ टाइम स्पेंड व एन्जॉय करने के 12 टिप्स | Parivaar Ke Sath Enjoy Karne Ke Tarike

Parivaar Ke Sath Enjoy Karne Ke Tarike

Image: Shutterstock

IN THIS ARTICLE

परिवार एक ऐसा शब्द है, जो घर के सभी सदस्यों को परिभाषित करता है। यानी घर के सदस्य नहीं, तो परिवार नहीं। ऐसे में परिवार को बनाए रखने के लिए घर के प्रत्येक सदस्य का ख्याल रखना, उनके संग समय बिताना और हंसना खेलना जरूरी माना जाता है। बेशक आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में सभी अपने-अपने कामों में व्यस्त हैं, लेकिन परिवार के लिए अपनी दिनचर्या से थोड़ा वक्त निकालना भी बनता है। आखिर वो काम ही क्या, जिसकी वजह से प्यार के लिए समय ही न निकल पाए या परिवार में दूरियां पैदा हो जाएं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मॉमजंक्शन के इस लेख में हम ऑफिस के काम को बैलेंस करते हुए परिवार के लिए समय निकालने के कुछ खास तरीके बता रहे हैं। साथ ही यहां आप परिवार के साथ वक्त बिताने के कई फायदे भी जान पाएंगे।

सबसे पहले जानिए कि फैमिल टाइम निकालना क्यों जरूरी होता है।

फैमिली टाइम क्‍यों जरूरी है?

फैमिली टाइम से रिश्ते मजबूत होते हैं। इससे खुशियां दोगुना बढ़ जाती हैं और गम छूमंतर हो जाते हैं। जी हां, वो कहते हैं न दुख बांटने से कम होता है और खुशियां बांटने से बढ़ जाती है। इसलिए फैमिली टाइम निकालने से एक दूसरे को समझने में मदद मिल सकती है। साथ ही परिवार के संग बड़ी से बड़ी परेशानियों से लड़ने की हिम्मत भी मिलती है। इतना ही नहीं, फैमिली टाइम देने से बच्चों को बड़ों का तजुर्बा हासिल होता है और वे नई चीजे भी सीखते हैं। साथ ही उनमें चीजों को देखने का नया नजरिया भी विकसित होता है। वहीं सबसे खास बात यह है कि फैमिली टाइम देने से बुजुर्गों और बच्चों के बीच की दूरियां कम होती हैं और वे बड़ों का सम्मान करना और उनका ख्याल रखना भी सीखते हैं।

लेख के अगले भाग में अब हम परिवार को फैमिली टाइम देने के फायदे विस्तार से जानेंगे।

परिवार के साथ समय बिताने के फायदे

यहां हम क्रमवार परिवार के साथ समय बिताने के फायदे बताने जा रहे हैं। इनके माध्यम से फैमली टाइम की अहमियत को समझने में काफी मदद मिलेगी।

1. परिवार में एकजुटता लाए

परिवार के साथ वक्त गुजारने से परिवार की एकजुटता को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। इससे सभी एक दूसरे के साथ भावनात्मक रूप से बंध जाते हैं। फैमिली को टाइम देने से एक साथ टीवी देखना, गेम खेलना, पिकनिक पर जाना, पार्क में टहलना जैसी सभी गतिविधियों में आप हिस्सा लेते हैं। इनसे रिश्ता दिन-ब-दिन और गहरा व मजबूत होता जाता है।

2. बच्चों का शैक्षिक प्रदर्शन बढ़ाए

परिवार के साथ समय बिताने का एक फायदा बच्चों को भी मिलता है और वो है अच्छा शैक्षिक यानी एकेडमिक प्रदर्शन। बच्चों को समय देकर आप उन्हें समझा सकते हैं कि स्कूल में सिखाई जाने वाली बातें और पढ़ाई का क्या महत्व है। साथ ही आप उन्हें होमवर्क करने और किसी विषय के कठिन टॉपिक को समझाने में भी मदद कर सकते हैं।

3. जीवन में संतुलन बनाए

सिर्फ काम और जिम्मेदारियां ही नहीं, बल्कि परिवार के साथ हंसना और बातें करना भी जरूरी होता है। ऐसे में फैमिली को टाइम देने से जीवन में संतुलन बनाने में भी मदद मिल सकती है। फैमली को टाइम देने से आप ऑफिस के काम और जिम्मेदारियों को कुछ समय के लिए भूल पाएंगे और इससे आपको मानसिक तौर पर भी काफी राहत महसूस होगी।

4. परिवार के मूल्य की समझ

परिवार के हर एक सदस्य की अपनी अलग खासियत होती है। ऐसे में सिर्फ परिवार संग गुजारा गया वक्त ही इन बातों को समझने में मदद कर सकता है। इसलिए परिवार के सभी सदस्यों के महत्व को समझने के लिए भी फैमली टाइम काफी जरूरी है।

5. सम्मान और त्याग की भावना

परिवार में एक दूसरे के साथ समय बिताने से बच्चों के साथ अन्य पारिवारिक सदस्यों में सम्मान और त्याग का भाव बढ़ता है। वजह यह है कि त्याग इंसान उसी के लिए करता है, जिसके प्रति व्यक्ति के मन में प्रेम और सम्मान दोनों होता है। वहीं फैमिली टाइम देने से सभी पारिवारिक सदस्यों के बीच प्रेम और सम्मान का भाव पैदा होता है।

6. यादें बनती हैं

सबके साथ रहने, उठने-बैठने और बोलने से तमाम यादें बनती हैं। इन यादों की कोई कीमत नहीं लगा सकता है, क्योंकि ये अनमोल होती हैं। इन सब यादों को बनाने के लिए घर में वक्त बिताने और सबके संग बैठकर बातचीत और हंसी-मजाक करना जरूरी होता है।

7. बच्चों का व्यवहार सुधारे

परिवार को वक्त देने से बच्चों के व्यवहार पर नजर रखी जा सकता है। साथ ही बड़े होते बच्चों को लगने वाली कुछ बुरी आदतों से बचाने में भी मदद मिलती है। वहीं फैमिली टाइम के दौरान सबका प्यार-दुलार और वक्त मिलने से बच्चों का मिजाज भी अच्छा बना रहता है और उनमें दूसरों के प्रति व्यवहार कुशलता भी पैदा होती है।

8. संचार कौशल बेहतर होता है

अपने परिवार के साथ वक्त बिताने से बच्चे अच्छे व्यवहार के साथ ही संवाद यानी बातचीत करने का तरीका भी सीखते हैं। बातचीत के सही तरीके को अपनाकर जीवन में आने वाली बड़ी से बड़ी मुश्किलों को हल किया जा सकता है। साथ ही बोलने का तरीका दूसरों से नए-नए रिश्ते बनाने में भी अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में बच्चे फैमिली टाइम के माध्यम से सीख पाते हैं कि उन्हें बड़ों के साथ कैसे बात करनी है और उन्हें कैसे जवाब देना है।

9. अच्छे संस्कार सीखने के लिए

बच्चों को अच्छे संस्कार सिखाने में भी फैमिली टाइम मदद करता है। बड़ों के घर आने पर नमस्ते करना, पैर छूना, तबियत के बारे में पूछना, किसी के घर आने पर उनसे चाय-पानी पूछना जैसी कई आदते हैं, जिनके बारे में बच्चे परिवार से सीखते हैं। यह तभी संभव है, जब बच्चे कुछ समय अपने परिवार के साथ बैठकर बिताएं। ऐसे में फैमिली टाइम काफी कारगर साबित हो सकता है।

10. जीवन के उतार-चढ़ाव को समझने में मदद करे

जीवन कभी भी एक जैसा नहीं होता है। कभी दिन अच्छे होते हैं और कभी खराब। इन उतार-चढ़ाव को समझने में भी फैमिली टाइम मददगार होता है। इन उतार-चढ़ाव में किस तरह से खुद को संभाले रखना है और रिश्तों को बिखरने से बचाना है, इस बात की समझ भी परिवार के साथ वक्त बिताने से ही पैदा होती है।

अब जानते हैं कि इन फायदे को पाने के लिए फैमिली के साथ टाइम कैसे बिताना चाहिए।

परिवार के साथ समय कैसे बिताएं | परिवार के साथ टाइम स्पेंड करने के 12 टिप्स

फैमिली टाइम के फायदे तो हमने जान लिए, लेकिन बड़ा सवाल यह है कि परिवार के साथ बिना किसी काम या उद्देश्य के समय कैसे बिताया जाए? इसलिए यहां हम परिवार के साथ समय बिताने के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं। यह तरीके कुछ इस प्रकार हैं :

  1. एक साथ खाना खाएं : परिवार संग समय कैसे बिताएं ऐसे सवाल मन में चल रहे हैं, तो एक बेस्ट ऑप्शन साथ में खाना खाना है। सभी के साथ मिलकर खाना खाने से बॉन्ड अच्छा होता है और उस वक्त को आप परिवार के साथ अच्छे से इंजॉय कर सकते हैं।
  1. साथ एक्सरसाइज करना : सुबह पूरे परिवार के साथ मिलकर एक्सरसाइज करने से भी आप फैमिली के साथ समय बिता पाएंगे। इस तरह आप व्यायाम कर खुद की सेहत भी बनाएंगे और घर के सभी सदस्यों के साथ आपके रिश्ते भी मजबूत होंगे।
  1. सुबह-शाम संग टहलें : ऑफिस और अन्य कामों की वजह से काफी व्यस्त हैं और परिवार को टाइम नहीं दे पा रहे हैं, तो सुबह-शाम की वॉक को फैमिली के साथ ही करें। जब पूरा परिवार एक साथ बाहर की ताजी हवा लेगा और साथ-साथ बातचीत करेगा तो बेशक पूरे परिवार के साथ आप एक अच्छा समय बिता पाएंगे।
  1. एक साथ टीवी व कोई प्रोग्राम देखना : छुट्टी के दिन आप सबके साथ मिलकर टीवी या कोई वेब सीरिज व कॉमेडी फिल्म देख सकते हैं। भले ही इस दौरान बातचीत ज्यादा नहीं हो पाएगी, लेकिन आप लोग साथ में कुछ वक्त जरूर बिता पाएंगे। वहीं उस टीवी शो और सीरिज को लेकर मुमकिन है कि सभी के बीच चर्चा भी हो। इससे परिवार के साथ होने का एहसास भी बना रहेगा और आप लोग साथ में शो का आनंद भी उठा पाएंगे।
  1. खाना संग पकाएं : आप चाहते हैं कि परिवार के साथ ज्यादा वक्त बिताएं, लेकिन ऐसा हो नहीं पा रहा है। ऐसे में आप किचन में जाकर अपनी फैमिली का हाथ बटा सकते हैं। इससे परिवार के साथ कुछ पल बिताने का आपको मौका मिलेगा। साथ ही उनकी कुछ मदद भी हो जाएगी। वहीं कभी-कभी परिवार के सभी सदस्य एक साथ मिलकर कुछ बनाने का प्लान कर सकते हैं। इससे खाना पकाने में सभी की कुछ न कुछ सहभागिता हो जाएगी। इस तरह खाना भी बन जाएगा और सबके साथ होने से प्यार भरी मस्ती भी होगी।
  1. सफाई में हाथ बताएं : परिवार के साथ समय बिताने का एक तरीका सफाई में हाथ बटाना भी है। अगर आपके परिवार के सदस्य घर की साफ-सफाई में जुटे हुए हैं, तो उस काम में आप भी हाथ बंटा सकते हैं। साथ ही इस काम में आप अपने साथ ही फैमिली के अन्य लोगों को भी मिला लें। इससे काम जल्दी भी खत्म हो जाएगा और आप लोग साथ में काम करते हुए एक दूसरे को टाइम दे पाएंगे।
  1. पिकनिक पर जाएं : साथ में समय बिताने के लिए फैमिली पिकनिक भी प्लान कर सकते हैं। छुट्टी के दिन किसी अच्छी सी जगह को चुनकर सबके साथ में इंजॉय करने के लिए निकल जाएं। इस दौरान आप सब एक दूसरे से मन की बात कर सकते हैं। साथ ही प्रकृति का लुत्फ भी उठा सकते हैं। इसके लिए किसी पार्क या हरियाली वाली जगह का चुनाव बेहतर रहेगा।
  1. लॉन्ग ड्राइव : कुछ समय निकालकर आप अपने परिवार के साथ लॉन्ग ड्राइव पर भी जा सकते हैं। इस दौरान गाना सुनते व गाते हुए आप अपने सफर को तय करें। इससे आप न कुछ पल अपने परिवार के साथ बिता पाएंगे बल्कि एक दूसरे के साथ आपको इस दौरान खुलकर बातचीत करने का मौका भी मिलेगा।
  1. साथ में शॉपिंग करना : घर की जरूरी चीजों या फिर कपड़ों की शॉपिंग संग-संग करना भी फैमिली को टाइम देने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। इस दौरान सब साथ मिलकर एंजॉय भी करेंगे और शॉपिंग भी हो जाएगी। साथ ही सबको एक दूसरे का साथ भी मिल जाएगा।
  1. गेम खेलना : फैमिली संग टाइम स्पेंड करने का एक अच्छा तरीका बच्चों के साथ गेम खेलना भी है। इससे मस्ती, मजाक तो होगा ही, साथ ही घर के बड़े और बच्चे एक दूसरे को अपना पर्सनल टाइम दे पाएंगे। इसके लिए पूरे परिवार के साथ आप ऑउटडोर गेम, ऑनलाइन गेम, इनडोर गेम्स या फिर सांप सीडी जैसे बच्चों के बोर्ड गेम्स भी खेल सकते हैं।
  1. होमवर्क करवाना : खासकर बच्चों के साथ वक्त बिताने के लिए पति-पत्नी साथ मिलकर उन्हें होमवर्क करवा सकते हैं। इससे बच्चे को परिवार का समय भी मिलेगा और पढ़ाई में मन भी लगा रहेगा। साथ ही स्कूल का काम भी आसानी से हो जाएगा। ऐसा नियमित रूप से करते रहेंगे, तो बच्चे खुद को कभी भी अकेला महसूस नहीं करेंगे।
  1. गार्डनिंग : घर के आसपास फूल-पौधों में साथ मिलकर पानी देना या कहीं ऑर्गेनिक फार्मिंग कर रहे हैं, तो सबके साथ उगाई गई सब्जियों का ख्याल रखना। यह काम भी परिवार संग क्वालिटी टाइम बिताने का अच्छा तरीका साबित हो सकते हैं। गार्डनिंग का मतलब सिर्फ यही नहीं कि आपके घर में गार्डन हो, तो ही ऐसा हो सकता है। अगर घर में गमले हैं, तो सब संग मिलकर उनको पानी दे सकते हैं और उनकी काट-छांट कर सकते हैं। इससे आपस का प्यार भी बढ़ेगा और काम का काम भी हो जाएगा।

फैमिली टाइम के कितने फायदे हैं, यह तो अब आप अच्छे से समझ ही गए होंगे। ऐसे में आप भी इन सभी फायदों को हासिल करने के लिए लेख में दिए फैमली टाइम निकालने के तरीकों को अपना सकते हैं। इससे आप अपने परिवार के साथ हंसी-मजाक के माध्यम से पहले से अधिक घुल-मिल पाएंगे। साथ ही सभी सदस्यों के साथ अपने रिश्तों को मजबूती भी दे पाएंगे। बेशक इस आधुनिक दौर में हर कोई व्यस्त है, लेकिन सफल वही है, जो अपने परिवार को काम के लिए दरकिनार न करें। इसलिए अपनी व्यस्त दिनचर्या से कुछ समय परिवार के लिए जरूर निकालें। उम्मीद है, यह लेख आपको पसंद आया होगा। ऐसे में अपने मित्रों और रिश्तेदारों के साथ इस लेख को जरूर शेयर करें।