ब्रेकअप के बाद पार्टनर से पैचअप करने के 10+ तरीके | How To Patch Up After Breakup In Hindi

Ways To Patch Up With Your Partner After

Image: Shutterstock

जब कोई कपल अपना काफी समय साथ बिताते हैं, तो उनके बीच लड़ाईयां होती रहती हैं। कभी-कभी तो ये झगड़े नजरअंदाज कर दिए जाते हैं, लेकिन कभी-कभी बात इतनी बढ़ जाती है कि मामला ब्रेकअप तक पहुंच जाता है। फिर जब उनका गुस्सा शांत होता है, तो समझ में आता है कि गलती कहां हुई। इसके बाद शुरू होती है पार्टनर को वापस पाने की कोशिश। अगर आप भी ऐसी स्थिति से गुजर रहे हैं तो मॉमजंक्शन का यह लेख इसमें आपकी काफी मदद कर सकता है। यहां हम ऐसे शानदार टिप्स लेकर आए हैं, जिससे आप अपने पार्टनर को वापस से पा सकते हैं।

तो चलिए फिर सीधे जानते हैं ब्रेकअप के बाद पैचअप के बेहतरीन तरीके।

गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड से ब्रेकअप के बाद पैचअप करने के 10+ तरीके | How To Patch Up With Partner After Breakup In Hindi

ब्रेकअप किसी भी कपल के लिए एक दुखद पल होता है। कुछ लोग तो इस दुख की घड़ी से खुद ब खुद उबर जाते हैं, लेकिन कुछ लोग अपने पार्टनर को भूल नहीं पाते और उन्हें दोबारा पाने की कोशिश में लगे रहते हैं। ऐसे कपल्स के लिए हम यहां कुछ बेहतरीन टिप्स बताने जा रहे हैं, जो पैचअप कराने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। आइए जानते हैं, क्या हैं वे तरीके-

  1. नो कॉन्टैक्ट रूल : ब्रेकअप के बाद पैचअप के लिए नो कॉनटैक्ट रूल का इस्तेमाल काफी हद तक कारगर माना जा सकता है। दरअसल, इसका थोड़ा बहुत मनोवैज्ञानिक प्रभाव सामने वाले पर पड़ता है। ऐसा माना जाता है कि नजरअंदाज करने से इंसान के अंदर जिज्ञासा पैदा होती है कि मेरे बिना वह कैसा है या फिर कैसी है और यही बात उन्हें अपने पार्टनर तक लाने में मदद कर सकती है।
  1. संयम बरतें :  ब्रेकअप के बाद पैचअप होने में थोड़ा समय लग सकता है। इसलिए जरूरी है कि संयम बरतें, क्योंकि अगर आप बार-बार अपने पार्टनर को कॉल या मैसेज करेंगे तो हो सकता है कि वह और भी इरिटेट हो जाए और उसका गुस्सा कम होने की बजाए बढ़ जाए। इसलिए रिश्ते में विश्वास और प्यार को बढ़ाने के लिए कुछ तक समय इंतजार करें और अपने पार्टनर को थोड़ा समय दें।
  1. गलती की माफी मांगें : अगर आपको ऐसा लगता है कि रिश्ते के टूटने में गलती आपकी है, तो बिना देर किए आप अपने पार्टनर से माफी मांगे। ऐसा करने से रिश्ता टूटने से बच सकता है और टूटा और रिश्ता भी आसानी से जुड़ सकता है।
apologize for the mistake

Image: Shutterstock

  1. ब्रेकअप होने के कारणों को न दोहराएं : संबंध टूटने के बाद भी अगर आप दोनों कॉमन फ्रेंड के जरिए एक दूसरे से मिल रहे हैं तो कोशिश करें कि उन कारणों को न दोहराया जाए, जो ब्रेकअप की वजह बने हैं। इससे आपके पार्टनर को यह संदेश जाएगा कि आपको अपनी गलतियों का एहसास है और दोबारा से वह आपसे जुड़ने के बारे में सोच सकता है।
  1. सॉरी कार्ड भेजें : ब्रेकअप के बाद पैचअप करने के लिए आप अपने पार्टनर को सॉरी कार्ड भेज सकते हैं। इसके लिए उनके पसंद के अनुसार एक प्यारा सा सॉरी कार्ड खरीदें और फिर उसमें अपने तरफ से एक सॉरी संदेश लिखें और पार्टनर को भेजें। चाहें तो उस कार्ड में अपने दिल की बात भी लिख सकते हैं और उन्हें यह एहसास करा सकते हैं कि आप उन्हें कितना मिस करते हैं।
  1.  खुद पर यकीन दिलाएं : ब्रेकअप होने के बाद अगर आप कभी अपने पार्टनर से मिलें तो उन्हें यह यकीन दिलाने की कोशिश करें कि आप इस टूटे रिश्ते को फिर से जोड़ना चाहते हैं और इसके लिए खुद में बदलाव लाने को भी तैयार हैं। ऐसा करने से आपका पार्टनर एक बार फिर आपसे पैचअप करने के लिए आगे बढ़ सकता है।
  1. लेटर के जरिए बताएं दिल की बात : ब्रेकअप के बाद अक्सर ऐसा देखा गया है कि कपल एक दूसरे का फोन उठाना बंद कर देते हैं। इस वजह वो एक दूसरे को अपने दिल की बात नहीं बता पाते हैं। ऐसे में आप चिट्ठी का सहारा ले सकते हैं। आप अपने पार्टनर को लेटर के जरिए दिल की बात बताएं और उन्हें समझाने की कोशिश करें कि इस ब्रेकअप से आप बिल्कुल भी खुश नहीं हैं और उन्हें दोबारा पाना चाहते हैं।
Tell your heart through

Image: Shutterstock

  1. पार्टनर से बुरा व्यवहार न करें : ब्रेकअप की वजह चाहे कुछ भी रही हो, हमेशा अपने पार्टनर के भावनाओं की कदर करें। उनके साथ कभी भी बुरा व्यवहार न करें और न ही हमेशा उनकी गलतियां गिनवाएं। इससे उनके मन आपके लिए प्यार कम हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि पैचअप के लिए अपने पार्टनर से अच्छा व्यवहार करें और दोबारा से उन्हें पाने की कोशिश करें।
  1. कॉमन फ्रेंड की मदद लें : पार्टनर को दोबारा अपनी जिंदगी में लाने के लिए किसी कॉमन फ्रेंड की मदद ली जा सकती है। उसे बता सकते हैं कि आप  क्या सोचते हैं और अपने पार्टनर को कितना मिस करते हैं। आपका कॉमन फ्रेंड आप दोनों के बीच पुल का काम कर सकता है। दोस्त का चुनाव करते समय इस बात का पूरा ख्याल रखें कि वह भरोसेमंद हो और आपका पार्टनर भी उसपर यकीन करता हो।
  1.  दोष न दें : कभी भी ब्रेकअप का सारा दोष अपने पार्टनर को न दें। इससे उसे ऐसा महसूस होने लगेगा कि अब भी कुछ नहीं बदला है और हमेशा की तरह उसे ही गलत ठहराया जा रहा है। इस वजह से पार्टनर दोबारा से आपके पास लौटने से झिझक सकता है और ब्रेकअप की समस्या बढ़ सकती है।
accept it as it is

Image: Shutterstock

  1. जैसा है, वैसा ही स्वीकार करें : किसी रिश्ते में झगड़े की शुरुआत तब होती है, जब हम पार्टनर को बदलने की कोशिश करते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने पार्टनर को वैसा ही स्वीकार करें जैसा कि वह है। अगर आप उसे अपनी तरह बनाना चाहेंगे तो वह आपके पास आने से कतरा सकता है। इसलिए अपने पार्टनर को बदलने की बजाए रिश्ते में प्यार बढ़ाने और उसे मजबूत करने पर जोर दें।
  1.  अहंकार न दिखाएं : अगर पार्टनर खुद से पैचअप के लिए आगे बढ़ रहा है तो बिना अहंकार दिखाए उनका साथ दें। कभी भी यह जताने की कोशिश न करें कि रिश्ता जोड़कर आपने एहसान किया है।  किसी भी रिश्ते के लिए अहंकार सही नहीं माना जाता है। इसलिए जितना हो सके इससे दूरी बनाए रखें।

अगर एक बार कोई रिश्ता टूट जाता है तो ऐसा नहीं है कि उसे दोबारा से नहीं जोड़ा जा सकता है। हां, उसे जोड़ने में थोड़ा समय जरूर लग सकता है। इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जिसकी चर्चा लेख में हमने विस्तार से की है। इन टिप्स को आजमा कर अपने पार्टनर का प्यार आसानी से पा सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि हमारा यह आर्टिकल आपको अपने पार्टनर के पास लाने में मददगार साबित होगा।

The following two tabs change content below.