अपने शिशु के लिए बेबी प्रोडक्ट्स चुनते हुए इन पांच चीजों का ध्यान रखें

keep-these-five-things-in-your-mind-while-choosing-products-for-your-baby

Image: Shutterstock

एक मां के लिए अपने नन्हे शिशु की सुरक्षा सबसे ज्यादा जरूरी होती है। चूंकि, बच्चे की त्वचा काफी नाजुक होती है, इसलिए किसी भी उत्पाद का इस्तेमाल करने से पहले जरूरी है उसकी गुणवत्ता का पता होना और उसमें मौजूद सामग्री की सही जानकारी होना। यूं तो बाजार में कई बेबी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन अहम सवाल यह है कि आपके शिशु के लिए सबसे उपयुक्त उत्पाद कौन-सा होगा।

बच्चों का शैंपू, साबुन, डायपर, वाइप्स, क्रीम व तेल आदि का चुनाव करते समय आपको सतर्कता बरतने की जरूरत होती है, क्योंकि शिशु की त्वचा काफी नाजुक होती है। ऐसे में उत्पादों के चयन में जरा-सी लापरवाही शिशु के लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

अगर आप भी बाजारी उत्पादों के चलते शिशु की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं, तो हिमालय के उत्पाद आपके सवालों का जवाब हो सकते हैं। जी हां, हिमालय बेबी केयर के ऐसे उत्पाद बाजार में मौजूद हैं, जो आपके शिशु के लिए सर्वोत्तम हैं।

तो चलिए, जानते हैं कि बेबी प्रोडक्ट्स चुनते समय क्या बातें ध्यान में रखनी चाहिए और किस तरह हिमालय के उत्पाद इन सभी मापदंडों पर खरे उतरते हैं।

हर्बल युक्त : बच्चों के लिए शैंपू, डायपर, पाउडर या कोई भी अन्य उत्पाद चुनते समय इस बात पर ध्यान दें कि उनमें किस तरह की सामग्री का इस्तेमाल किया गया है। अगर यह हर्बल सामग्रियों से बना है, तो आपके शिशु के लिए बेहतरीन हो सकता हैं। चूंकि बच्चे की त्वचा काफी नाजुक होती है, ऐसे में प्राकृतिक चीजों और जड़ी-बूटियों से बने उत्पाद फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

ऐसे में हिमालय की क्रीम से लेकर शैंपू तक में प्राकृतिक सामग्रियों का इस्तेमाल किया गया है, जो शिशु की त्वचा के लिए पूरी तरह से उचित है। इसके अलावा, हिमालय की क्रीम पैराबेंस से मुक्त है, जो बेबी की त्वचा के लिए सबसे बेहतर मानी जाती है।

सौम्यता : बच्चे के लिए प्रोडक्ट्स चुनते समय ध्यान रखें कि वो शिशु की त्वचा के अनुकूल होने चाहिए। हर उत्पाद कोमलता से भरपूर हो, ताकि शिशु की त्वचा को हानि न पहुंच सके। अगर आप डायपर या वाइप्स का चुनाव करें, तो इस बात पर ध्यान दें कि वो बेहद कोमल हो, ताकि उसकी त्वचा सुरक्षित रहे।

बात की जाए कोमलता की, तो हिमालय के प्रोडक्ट काफी सौम्य हैं, जो बच्चे की त्वचा पर किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते। इसके डायपर में एंटी रैश शील्ड होती है, जो शिशु की कोमल त्वचा को रैशेज से बचाते हैं।

Himalaya

कृत्रिम रंग न हो : शिशु काफी नाजुक होता है, इसलिए उसके लिए कोई भी चीज चुनते समय ध्यान दें कि उसमें किसी तरह के कृत्रिम रंगों का इस्तेमाल न किया गया हों। कृत्रिम रंगों से शिशु की त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

ऐसे में हिमालय के उत्पाद आपके शिशु के लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है, क्योंकि इन्हें बनाते समय किसी भी तरह के कृत्रिम रंगों का इस्तेमाल नहीं किया जाता।

हाइड्रेटेड और मॉस्चराइजिंग : मौसम के साथ-साथ शिशु की त्वचा में भी बदलाव आता है। सर्दियों में शिशु की त्वचा रूखी हो जाती है। ऐसे में आप ध्यान दें कि यह उत्पाद शिशु की रूखी त्वचा को हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज रखे। वहीं, गर्मियों में पसीना आता है, तो ऐसे उत्पाद का इस्तेमाल करें, जो उसका पसीना सोख ले, घमौरियों से राहत दिलाए और शिशु की त्वचा को नुकसान भी न पहुंचाए।

ऐसे में मौसम के अनुसार भी शिशु की त्वचा के लिए हिमालय के उत्पाद सर्वश्रेष्ठ हैं। गर्मियों में शिशु की त्वचा पर आप हिमालय बेबी क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं।

वहीं, गर्मियों में आप हिमालय प्रिक्ली हीट बेबी पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह शिशु को घमौरियों से राहत दिलाता है और पसीने को भी सोखता है।

Himalaya

नए प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें : आपको बाजार में नए-नए ब्रांड के प्रोडक्ट मिल जाएंगे, लेकिन आप ऐसे ही किसी भी नए ब्रांड का इस्तेमाल अपने शिशु पर न करें। आप उसी ब्रांड का इस्तेमाल करें, जो अपनी गुणवत्ता के लिए जाना जाता है।

आपको बता दें कि हिमालय कंपनी 1930 में बनी थी, जो अब तक अपनी बेहतरीन गुणवत्ता के लिए जानी जाती है। इसके प्राकृतिक और हर्बल उत्पाद ही इसकी खासियत हैं, जो इसे गुणवत्ता के मामले में अन्य से अलग बनाते हैं।

अगर आप बेबी प्रोडक्ट्स को लेकर असमंजस की स्थिति में रहती हैं, तो हिमालय के उत्पाद आपके सारे सवालों का जवाब हैं। यह आपके शिशु के लिए सुरक्षित है और पूरी तरह शोधित व प्रमाणित है। यही कारण है कि आज कई महिलाएं अपने बच्चों के लिए हिमालय पर भरोसा कर रही हैं।

Click
The following two tabs change content below.

Latest posts by shivani verma (see all)

shivani verma

Featured Image