बच्चों के लिए वजन बढ़ाने वाले 23 पौष्टिक आहार | Weight Gain Food For Kids In Hindi

Weight Gain Food For Kids In Hindi

Image: Shutterstock

IN THIS ARTICLE

हर माता पिता की ख्वाहिश होती है कि उनका बच्चा तंदुरुस्त हो, लेकिन कभी-कभी खानपानी में कमी के कारण कुछ बच्चों का शारीरिक विकास सही तरीके से नहीं हो पाता। इस वजह से उनके माता-पिता परेशान हो जाते हैं और तरह-तरह के उपाय ढूंढने लगते हैं। पेरेंट्स की इन्हीं परेशानियों को देखते हुए मॉमजंक्शन के इस लेख में हम ऐसे पौष्टिक आहारों की लिस्ट लेकर आए हैं, जो बच्चों को दुरुस्त बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। साथ ही यहां हम यह भी बताएंगे कि बच्चे का वजन कितना होना चाहिए।

तो चलिए फिर लेख की शुरुआत इसी सवाल से करते हैं कि बच्चे का वजन कितना होना चाहिए।

बच्चे का वजन कितना होना चाहिए? | bache ka vajan kitna hona chahiye

बच्चों का सही वजन कितना होना चाहिए, यह मापने के लिए बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) चार्ट की मदद ली जा सकती है। इसके लिए सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की वेबसाइट पर बीएमआई फॉर-ऐज के आधार पर एक ग्रोथ चार्ट प्रकाशित है, जो कुछ इस प्रकार है (1) :

बीएमआई पर्सेंटाइलपर्सेंटाइल रेंज
अंडरवेट यानी कम वजन5 परसेंटाइल से कम
हेल्दी वेट यानी सही वजन5 से 85 परसेंटाइल
ओवरवेट यानी ज्यादा  वजन85 से 95 परसेंटाइल
ओबेसिटी यानी मोटापा95 परसेंटाइल के बराबर या उससे अधिक

आइए, अब जानते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए बच्चों को किस तरह के पौष्टिक आहार देने चाहिए।

बच्चों के वजन को बढ़ाने के लिए 23 पौष्टिक आहार | Bacchon ke liye weight gain foods list in hindi

पोषक तत्वों से भरपूर आहार बच्चों के वजन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। यही वजह है कि उनके संपूर्ण विकास के लिए पौष्टिक आहार के सेवन की सलाह दी जाती है। तो चलिए फिर नीचे क्रमवार तरीके से जानते हैं कि बच्चों के वजन को बढ़ाने के लिए कौन-कौन से खाद्य पदार्थ खिलाए जा सकते हैं :

1. चावल

अधिकतर बच्चों के आहार में सबसे पहले चावल को शामिल किया जाता है, जो वजन को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, चावल कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध होते हैं। कार्बोहाइड्रेट वजन को बढ़ाने का काम कर सकता है (2)। ऐसे में बच्चों के वजन को बढ़ाने के लिए उन्हें चावल दे सकते हैं।

2. अंडे

एक साल की उम्र के बाद बच्चे के वजन को बढ़ाने के लिए उनके आहार में अंडे को शामिल किया जा सकता है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिसर्च से जानकारी मिलती है कि बच्चों के शरीर में आयरन की कमी के कारण उनका वजन देरी से बढ़ता है। वहीं, अंडा आयरन से समृद्ध होता है (3)। इस आधार पर बच्चों के आहार में अंडे को शामिल कर वजन को बढ़ाया जा सकता है।

3. चिकन

अगर किसी के बच्चे का वजन कम है, तो वे उनके आहार में चिकन को भी शामिल कर सकते हैं। दरअसल, चिकन प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होता है, जो वजन को संतुलित रखने में मदद  कर सकता है। ऐसे में नॉनवेज खाने वाले बच्चों के वजन को बढ़ाने के लिए उन्हें चिकन दे सकते हैं (4)

4. मछली

बच्चों के सही वजन के लिए उन्हें मछली का भी सेवन कराया जा सकता है। दरअसल, मछली प्रोटीन से समृद्ध होता है, जो स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है (4)। हालांकि, बच्चों को मछली देने से पहले यह सुनिश्चित कर ले कि मछली अच्छी तरह से पकी हो। साथ बच्चों को खिलाते वक्त उसके कांटे को अच्छी तरह से निकाल लें।

5. टोफू

कम वजन वाले बच्चों के वजन को बढ़ाने के लिए टोफू का भी सेवन कराया जा सकता है। दरअसल, टोफू फैट और कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध होते हैं (5)। वहीं, वजन बढ़ाने के लिए इन दोनों तत्वों को जिम्मेदार माना जा सकता है (6)। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि वजन बढ़ाने के लिए बच्चों को सीमित मात्रा में टोफू का सेवन कराया जा सकता है।

6. दूध

बच्चों के स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए दूध भी एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इसके लिए लो फैट मिल्क या फिर बिना फैट वाले दूध का सेवन कराया जा सकता है (4)। वहीं, एक अन्य शोध से जानकारी मिलती है कि दूध के सेवन से बच्चों का वजन बढ़ सकता है, जिसके पीछे उसमें मौजूद कैलोरी को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है (7)

7. शहद

वजन को बढ़ाने के लिए बच्चों को शहद का सेवन भी कराया जा सकता है। एक वैज्ञानिक अध्ययन के मुताबिक, शहद में हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव होते हैं, जो वजन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। साथ ही शहद बॉडी मास इंडेक्स को बढ़ावा देने का भी काम कर सकता है (8)

8. गुड़

बच्चे के वजन को बढ़ाने के लिए उन्हें गुड़ का सेवन भी कराया जा सकता है। दरअसल, गुड़ में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की अच्छी मात्रा होती है (9)। वहीं, वजन बढ़ाने के लिए कैलोरी को मददगार माना जाता है (10)। इसके अलावा, कार्बोहाइड्रेट भी वजन को बढ़ा सकता है (6)

9. दही

वजन को बढ़ाने में दही भी मददगार साबित हो सकता है। दरअसल, दही में कई तरह के पोषक तत्वों के साथ कार्बोहाइड्रेट और फैट की भी अच्छी मात्रा होती है (11)। वहीं, कार्बोहाइड्रेट और फैट दोनों को वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माना जा सकता है (6)। ऐसे में वजन को बढ़ाने के लिए बच्चों के आहार में दही को भी शामिल किया जा सकता है।

10. नट्स और सीड्स

बच्चों के वजन को बढ़ाने के लिए उन्हें नट्स और सीड्स देना भी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए बादाम, हेजलनट्स, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज और अखरोट का सेवन कराया जा सकता है। इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। साथ ही यह कैलोरी से भी समृद्ध होते हैं, जो वजन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं (12)

11. केला

केले के सेवन से भी वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। बता दें कि केले की गिनती हाई कैलोरी व कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ में की जा सकती है (13)। वहीं, एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित रिसर्च की मानें तो वजन बढ़ाने के लिए कैलोरी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है (10)। इसके अलावा, कार्बोहाइड्रेट को भी वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माना गया है (6)

12. दाल

अगर किसी के बच्चे का वजन बहुत ज्यादा कम है, तो उसे बढ़ाने के लिए बच्चे के आहार में दाल को शामिल किया जा सकता है। दरअसल, दाल प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ कैलोरी से भरपूर होती है (14)। वहीं, कैलोरी शरीर में फैट को बढ़ा दे सकती है, जबकि प्रोटीन लीन बॉडी मास को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकता है (10)। इसके अलावा, कार्बोहाइड्रेट को भी वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माना जाता है (6)

13. ओटमील

ओटमील का सेवन करवा कर भी बच्चे का वजन बढ़ाया जा सकता है। जैसा कि हमने बताया कि कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है (6)। इसके अलावा, कैलोरी को भी वजन बढ़ाने में सहायक माना गया है (10)। वहीं, ओट्स कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट दोनों से समृद्ध होता है 15। इस आधार वजन बढ़ाने के लिए बच्चों के आहार में ओट्स को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

14. एवकाडो

वजन को बढ़ाने के लिए बच्चों के आहार में एवकाडो को भी शामिल कर सकते हैं। दरअसल, एवकाडो में अधिक मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। इसके साथ ही यह फैट से भी समृद्ध होता है (16)। बता दें कि फैट कुछ हद तक वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं (6)। इसके अवाला,  कैलोरी को भी वजन बढ़ाने में सहायक माना जा सकता है (10)

15. कॉर्न

बच्चे के वजन को बढ़ाने के लिए उन्हें कॉर्न भी दिया जा सकता है। एक वैज्ञानिक शोध की मानें, तो वजन को बढ़ाने के लिए फैट और कार्बोहाइड्रेट दोनों की आवश्यकता होती है (6)। वहीं, कॉर्न इन पोषक तत्वों के साथ कैलोरी से भी समृद्ध होते हैं (17)। बता दें कि कैलोरी को भी वजन बढ़ाने सहायक माना गया है (10)

16. आलू

वजन को बढ़ाने के लिए आलू देना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर पब्लिश एक वैज्ञानिक अध्ययन के मुताबिक, आलू में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो वजन बढ़ाने को बढ़ावा दे सकते हैं (18)। इस आधार पर कहा जा सकता है कि बच्चों के वजन बढ़ाने वाले आहार में आलू को भी शामिल किया जा सकता है।

17. डेट्स

डेट्स यानी खजूर भी कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ कैलोरी से समृद्ध होते हैं (19)। बता दें कि वजन बढ़ाने में कैलोरी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है (10)। वहीं, कार्बोहाइड्रेट को भी वजन बढ़ाने के लिए जरूरी माना गया है (6)। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि बच्चों के आहार में खजूर को शामिल करने से उनके वजन को कुछ हद तक बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

18. साबूदाना

बच्चों के वजन को बढ़ाने के लिए उनके आहार में साबूदाने को भी शामिल किया जा सकता है। दरअसल, इस पर हुए एक रिसर्च से जानकारी मिलती है कि साबूदाना स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है (20)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि बच्चों को साबूदाने का सेवन कराकर उनके वजन को बढ़ाया जा सकता है।

19. घी

बच्चों के आहार में घी को भी शामिल करने पर वजन में वृद्धि हो सकती है। इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरी और फैट मौजूद होते हैं (21)। जैसा कि हमने लेख में बताया कि कैलोरी वजन बढ़ाने में काफी हद तक मदद कर सकती है (10)। वहीं, फैट भी वजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है (6)

20. पनीर

वजन बढ़ाने के लिए फैट और कार्बोहाइड्रेट दोनों को मददगार माना गया है (6)। वहीं, अगर पनीर की बात करें तो पनीर कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ फैट से भी समृद्ध होता है (22)। इस तथ्य के आधार पर देखा जाए तो पनीर के सेवन से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

21. चना

चना भी अपने पोषक तत्वों के लिए जाना जाता है। इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट दोनों ही समृद्ध मात्रा में मौजूद होते हैं (23)। वहीं, लेख में हम यह तो बता ही चुके हैं कि वजन बढ़ाने के लिए कार्बोहाइड्रेट को मददगार माना गया है (6)। इसके साथ ही कैलोरी भी वेट गेन में सहायता कर सकती है (10)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि चने के सेवन से बच्चे के वजन को बढ़ाने में कुछ हद तक मदद मिल सकती है।

22. सोयाबीन

पोषण से भरपूर सोयाबीन भी बच्चों के वजन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। बता दें कि सोयाबीन में प्रोटीन और कैलोरी की अधिक मात्रा होती है (24)। वहीं, वजन बढ़ाने में कैलोरी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है, जबकि प्रोटीन लीन बॉडी मास को बनाए रखने में मदद कर सकता है (10) । ऐसे में बच्चों के वजन को बढ़ाने के लिए उनके आहार में सोयाबीन को शामिल करना भी फायदेमंद हो सकता है।

23. किडनी बीन्स

कम वजन वाले बच्चों के लिए किडनी बीन्स यानी राजमा भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें कैलोरी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है (25)। वहीं, एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित शोध की मानें तो कैलोरी के सेवन से वजन में बढ़ोतरी हो सकती है (10)। इस आधार पर देखा जाए तो वजन बढ़ाने के लिए बच्चों को सीमित मात्रा में किडनी बीन्स का सेवन कराया जा सकता है।

बच्चे का वजन अगर कम है तो इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। जरूरी पोषक तत्वों का सेवन कराकर उन्हें  तंदुरुस्त किया जा सकता है। इसके लिए लेख में हमने उन आहारों का जिक्र भी किया है। वहीं, ध्यान रखें की सीमित मात्रा में ही बच्चे को किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन कराएं, नहीं तो इसके कुछ दुष्प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं।

References:

MomJunction's articles are written after analyzing the research works of expert authors and institutions. Our references consist of resources established by authorities in their respective fields. You can learn more about the authenticity of the information we present in our editorial policy.
  1. About Child & Teen BMI
    https://www.cdc.gov/healthyweight/assessing/bmi/childrens_bmi/about_childrens_bmi.html
  2. The association between dietary intake of white rice and central obesity in obese adults
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3653247/
  3. Iron needs of babies and children
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2528681/
  4. Tips to Help Children Maintain a Healthy Weight
    https://www.cdc.gov/healthyweight/children/index.html
  5. TOFU
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/411177/nutrients
  6. Food intake and meal patterns of weight-stable and weight-gaining persons
    https://academic.oup.com/ajcn/article/76/1/107/4689467
  7. Milk Dairy Fat Dietary Calcium and Weight Gain
    https://jamanetwork.com/journals/jamapediatrics/fullarticle/486041
  8. Effect of Honey on Body Weight Body Mass Index and Adiposity in High-Fat Diet Fed Wistar Rats
    https://www.researchgate.net/publication/317278719_Effect_of_Honey_on_Body_Weight_Body_Mass_Index_and_Adiposity_in_High-Fat_Diet_Fed_Wistar_Rats
  9. JAGGERY
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/567640/nutrients
  10. Effect of Dietary Protein Content on Weight Gain Energy Expenditure and Body Composition During Overeating
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3777747/
  11. Yogurt plain low fat
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/170886/nutrients
  12. Protein in diet
    https://medlineplus.gov/ency/article/002467.htm
  13. Bananas raw
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/173944/nutrients
  14. LENTILS
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/1469497/nutrients
  15. OATMEAL
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/1648643/nutrients
  16. Avocados raw California
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/171706/nutrients
  17. Corn grain white
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/168920/nutrients
  18. Potato consumption as high glycemic index food
    blood pressure and body mass index among Iranian adolescent girls
  19. Dates medjool
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/168191/nutrients
  20. Effect of Different Levels of Tapioca (Manihot esculenta) in Low Fat Probiotic Ice Cream
    https://www.researchgate.net/publication/346514892_Effect_of_Different_Levels_of_Tapioca_Manihot_esculenta_in_Low_Fat_Probiotic_Ice_Cream
  21. GHEE
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/718294/nutrients
  22. PANEER
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/1953592/nutrients
  23. Pigeon peas (red gram) mature seeds raw
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/172436/nutrients
  24. Soybeans green raw
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/169282/nutrients
  25. KIDNEY BEANS
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/2108502/nutrients
The following two tabs change content below.