लड़की से दोस्ती करने के 13 बेहतरीन तरीके | Ladki Se Friendship Karne Ke Tarike

Ladki Se Friendship Karne Ke Tarike

Image: Shutterstock

प्यार और दोस्ती पर आधारित फिल्म ‘कुछ-कुछ होता है’ का एक डायलॉग काफी फेमस है, “प्यार, दोस्ती है। अगर वो मेरी सबसे अच्छी दोस्त नहीं बन सकती, तो मैं उससे प्यार कर ही नहीं सकता।” ये डायलॉग सिर्फ फिल्म ही नहीं, बल्कि वास्तविक जीवन में भी एकदम परफेक्ट बैठता है। हर प्यार की शुरुआत दोस्ती से ही होती है। ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि दोस्ती का ये पहला कदम सही तरीके से उठाया जाए। अगर आप किसी लड़की को पसंद करते हैं और उसे अपना दोस्त बनाना चाहते हैं, तो आपके लिए मॉमजंक्शन का ये आर्टिकल मददगार साबित होगा। यहां लड़की से दोस्ती करने के बेहतरीन 13 तरीके दिए गए हैं, जिससे आप किसी भी लड़की को आसानी से दोस्त बना सकते हैं।

शुरुआत में पढ़िए कि लड़की से दोस्ती कैसे करें।

लड़की से दोस्ती करने के 13 बेहतरीन तरीके | Ladki Se Friendship Karne Ke Tarike

लड़की से दोस्ती करने के लिए कुछ बातें ध्यान में रखनी जरूरी होती हैं, क्योंकि लड़कों के मुकाबले लड़कियां थोड़ी सेंसिटिव व इमोशनल होती हैं। अब अगर आप सोच रहे हैं कि लड़की से दोस्ती करने का सही तरीका क्या है, तो इस लेख को आगे पढ़ें।

01. पहले उनके बारे में जान लें

अगर आप किसी लड़की से दोस्ती करना चाहते हैं, तो सबसे पहले उसके बारे में कुछ बातों को जान लेना चाहिए। यहां इसका मतलब लड़की का पीछा करने और उसका पूरा बैकग्राउंड डिटेल निकालने से बिल्कुल नहीं है। बस कोशिश करें कि आप जिस लड़की से दोस्ती करना चाहते हैं, उसकी पसंद-नापसंद जैसी कुछ आम बातें जान लें। इससे आपको उन्हें बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलेगी। साथ ही जब आप उनकी ओर दोस्ती का हाथ बढ़ाएंगे, तो ये पॉइंट्स आपके काम आ सकते हैं।

02. अपने अंदर कॉन्फिडेंस लाएं

लड़की से बात करने से अक्सर लड़के बहुत झिझकते हैं। लड़कियां कोई भूत नहीं होती हैं, जिन्हें देखकर आपकी सिट्टी-पिट्टी गुम हो जाए। लड़कियां सिर्फ गलत तरीके से की गई बातें पसंद नहीं करती हैं और उस पर विरोध जताती हैं। बस तो अपने अंदर के साहस को बटोरिए और उनसे जाकर बात करने की कोशिश कीजिए। वैसे भी जब आप उनसे बात नहीं करेंगे, तो दोस्ती होने का तो सवाल ही नहीं उठता। यकीन मानिए ये टिप लड़की से दोस्ती करने के लिए आपके काम जरूर आएगी।

03. झूठ बिल्कुल न बोलें

प्यार की तरह दोस्ती का रिश्ता भी बहुत अनमोल होता है। इसी वजह से कभी भी झूठ बोल कर इसकी शुरुआत न करें। आप भले ही झूठ बोल कर या दिखावे से लड़की से दोस्ती करने में सफल रहें, लेकिन ये दोस्ती लंबे समय तक नहीं टिक पाएगी। साथ ही सच सामने आने पर लड़की की दोस्ती के साथ ही उसकी नजरों में आपकी इज्जत भी नहीं रहेगी। कहते हैं न एक झूठ को छिपाने के लिए सौ झूठ बोलने पड़ते हैं और उन 100 झूठों को याद रखना उससे भी मुश्किल होता है। बस तो अपने रिश्ते की शुरुआत हमेशा सच से ही करें।

04. अपनी मौजूदगी का एहसास दिलाएं

आप जिस लड़की से दोस्ती करना चाहते हैं, वो आपको नोटिस करे इसके लिए उसे अपनी मौजूदगी का एहसास दिलाना होगा। अगर आप अक्सर आमने-सामने से गुजरेंगे, तो वो भी आपको नोटिस करना शुरू कर देगी। ऐसा करने से जब आप लड़की की ओर दोस्ती का हाथ बढ़ाएंगे, तो पहले ही वो आपसे फेमिलियर होगी। ऐसे में फ्रेंडशिप के चांस काफी बढ़ जाते हैं। बस ध्यान रहे कि यहां लड़की को अपनी मौजूदगी का एहसास दिलाने का मतलब उसका पीछा करने से बिल्कुल नहीं है।

05. उनके मान-सम्मान को ठेस न पहुंचाए

अगर आप किसी लड़की को पसंद करते हैं और उनसे दोस्ती करना चाहते हैं, तो भूल कर भी उनके मान-सम्मान को ठेस न पहुंचाएं। हर किसी के लिए अपनी गरिमा अहम होती है, इसलिए उसे ठेस बिल्कुल नहीं पहुंचानी चाहिए। अगर लड़की आपके दोस्ती के प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करती, तो जबरदस्ती न करें। ऐसा करने से आप उनके दिल में कभी जगह नहीं बना पाएंगे।

06. अपने स्वभाव में मधुरता लाएं

मधुर स्वभाव हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है, इसलिए अपने स्वभाव में मधुरता लाएं व मिलनसार बनें। कोशिश करें कि आप जिस लड़की से दोस्ती बढ़ाना चाहते हैं, वो आपके साथ या आपकी मौजूदगी में असहज महसूस न करे। अगर लड़की आपके साथ सहज होगी, तो वो आपकी दोस्ती के प्रस्ताव को जरूर स्वीकार करेगी।

07. नो ओवर कॉन्फिडेंस

कहते हैं कि जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज अच्छी नहीं लगती और ये बात हर पहलु पर लागू होती है। अगर आप किसी लड़की से दोस्ती करना चाहते हैं, तो ओवर कॉन्फिडेंस आपके लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसा संभव है कि लड़की आपके ओवर कॉन्फिडेंस को आपका ऐटीट्यूड समझकर आपको रिजेक्ट कर दे। कई बार ओवर कॉन्फिडेंस के चक्कर में इंसान हंसी का पात्र भी बन जाता है। इसलिए आप जैसे हैं वैसे ही सहज व सरल तरीके से लड़की की ओर दोस्ती का हाथ बढ़ाएं।

08. कॉमन फ्रेंड के जरिए दोस्ती बढ़ाने का प्रयास करें

अगर आपके और जिस लड़की से आप दोस्ती करना चाहते हैं उसके बीच कोई कॉमन फ्रेंड है, तो आप उनकी मदद ले सकते हैं। अपने दोस्त से आप लड़की की पसंद नापसंद व नेचर आदि के बारे में जान सकते हैं। साथ ही वो आप दोनों को इंट्रोड्यूज भी करा सकते हैं। इसके अलावा अपने दोस्त से कह कर आप ग्रूप के साथ मिलकर कहीं घूमने का प्लान भी बना सकते हैं, जिससे आपको लड़की से दोस्ती बढ़ाने का भरपूर मौका मिल सकता है। बस इस दौरान एक तरफा प्यार में पड़ने से बचें। जैसे ही एक तरफा प्यार के संकेत दिखें, तो सतर्क हो जाएं।

09. सोशल मीडिया की मदद लें

अब वह दौर नहीं रहा जब प्रेम पत्र के जरिए अपने इमोशन शेयर किए जाते थे। अब सोशल मीडिया के समय में लगभग हर किसी का फेसबुक व इंस्टाग्राम आदि पर अकाउंट होता ही है। ऐसे में जिस लड़की से आप दोस्ती करना चाहते हैं, आप उन्हें सोशल मीडिया पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर भी दोस्ती कर सकते हैं। अगर वो आपकी फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लेती हैं, तो आप नॉर्मल हाय, हैलो मैसेज भेजकर दोस्ती को आगे बढ़ा सकते हैं।

10. अपनी पर्सनैलिटी में निखार लाएं

कहते हैं जो दिखता है वही बिकता है। अगर आप चाहते हैं कि वो लड़की जिससे आपको दोस्ती करनी है, वो आपको नोटिस करे, तो आपको अपनी पर्सनैलिटी में निखार लाना होगा। वैसे भी पहला इंप्रेशन ही आखिरी इंप्रेशन माना जाता है। आपका स्वभाव व व्यक्तित्व, तो लड़की आपसे दोस्ती करने के बाद ही जानेगी। इनसे पहले लड़की का आपके दोस्ती के प्रस्ताव को स्वीकार करना जरूरी है। अगर आपकी पर्सनैलिटी अच्छी होगी, तो यकीन मानिए लड़की आपको नजरअंदाज नहीं कर पाएगी।

11. दोबारा कोशिश करें

अगर लड़की पहली बार में आपके प्रस्ताव को स्वीकार न करे, तो आपको निराश नहीं होना चाहिए। हो सकता है कि वो दोस्ती के प्रस्ताव को स्वीकार करना चाहती हो, लेकिन किसी मौजूदा परिस्थिति के कारण मूड खराब हो या वो किसी परेशानी के चलते प्रस्ताव स्वीकार न कर रही हो। ऐसे में आपको स्वयं को और उस लड़की को एक और मौका देना चाहिए। बस ध्यान रखिएगा कि आपको लड़की पर जबरन दोस्ती स्वीकार करने का दबाव नहीं बनाना है। आप उन्हें थोड़ा समय देकर दोस्ती के लिए प्रपोज कर सकते हैं।

12. अपनी छवि पर गौर करें

अगर आप लड़की से दोस्ती करना चाहते हैं, तो आपको अपनी छवि पर भी ध्यान देना चाहिए। अगर आपकी छवि नकारात्मक है, तो भले ही आपकी दोस्ती की मंशा साफ हो, वो लड़की आप पर कतई विश्वास नहीं करेगी। ऐसे में अपनी छवि पर गौर करना जरूरी है, क्योंकि कई बार खराब छवि के कारण ही लड़कियां दोस्ती का प्रस्ताव स्वीकार नहीं करती हैं।

13. गलत मंशा न रखें

कहते हैं कि लड़कियों की सिक्स्थ सेंस बहुत तेज होती है। बस तो भूल कर भी गलत मंशा से लड़की से दोस्ती करने की कोशिश न करें। अगर उसे जरा भी आभास होगा कि आप सिर्फ टाइम पास करना चाहते हो, तो वो आपको रिजेक्ट करने में जरा भी देर नहीं लगाएगी। अक्सर लड़के दोस्तों से शर्त लगाते हैं कि वह लड़की को पटा लेंगे, जो कि बिल्कुल गलत है। हो सकता है कि वो आपसे दोस्ती कर ले, लेकिन जब शर्त जैसी सच्चाई सामने आएगी, तो आपको शर्मिंदगी झेलनी पड़ सकती है।

हमें उम्मीद है कि लेख में ऊपर दिए लड़की से फ्रेंडशिप करने के तरीके और टिप्स आपके लिए जरूर मददगार साबित होंगे। हर एक लड़की का नेचर अलग होता है। ऐसे में आप लड़की के स्वभाव व व्यवहार के अनुसार ही ऊपर दिए तरीकों को अपनाएं। किसी भी लड़की से दोस्ती करते समय ध्यान रखें कि आपके किसी भी बर्ताव या शब्द से उनके मान-सम्मान को ठेस न पहुंचे। हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं। इस तरह के अन्य बेहतरीन आर्टिकल्स पढ़ने के लिए मॉमजंक्शन की वेबसाइट विजिट करते रहें।