पार्टनर को शादी के लिए प्रपोज करने के 10+ तरीके | How To Propose To Your Partner For Marriage In Hindi

Image: Shutterstock

कई साल रिलेशनशिप में रहने के बाद जब एक पार्टनर को लगने लगता है कि यही मेरी जीवन संगिनी बन सकती है, तो वो उन्हें शादी के लिए प्रपोज  करने की सोचने लगते हैं। वहीं, हर प्रेमी या प्रेमिका की ख्वाहिश होती है कि उन्हें शादी के लिए सबसे अलग तरीके से प्रपोज किया जाए। ऐसे में आप अपने प्रपोज को यादगार बनाने के लिए हमारे इस लेख में बताए गए उपायों को अपना सकते हैं। मॉमजंक्शन की इस लेख में हम पार्टनर को शादी के लिए प्रपोज करने के लिए 10 से भी ज्यादा तरीके बता रहे हैं।

चलिए सीधे जानते हैं पार्टनर को प्रपोज करने के बेहतरीन तरीके।

पार्टनर को शादी के लिए प्रपोज करने के 10+ तरीके | How To Propose To Your Partner For Marriage In Hindi

यहां हम शादी के लिए प्रपोज करने के कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स लेकर आए हैं, जो कपल्स के लिए मददगार साबित हो सकते हैं:

1. सरप्राइज पार्टी देकर

अपने प्रेमी या प्रेमिका को शादी के लिए प्रपोज करना चाहते हैं, तो इसके लिए सरप्राइज पार्टी देना अच्छा होगा। इस पार्टी में दोनों के माता-पिता को बुला लें। साथ ही दोनों अपने करीबी दोस्तों को भी बुला लें और मौका पाते ही उनके सामने घुटने के बल बैठकर रिंग दिखाकर प्रपोज कर सकते हैं।

2. कैंडल नाईट डिनर पर ले जाएं

Take it to Candle Night Dinner

Image: Shutterstock

अक्सर फिल्मों में देखा होगा कि लोग डिनर पर ले जाकर वाइन की ग्लास में रिंग डाल देते हैं। फिर लड़की या लड़का जब वाइन पीता है तो ग्लास में रिंग को देखकर चकित हो जाता है। ऐसे में वह अपने पार्टनर को शादी के लिए माना ही नहीं कर पाता है। वहीं, अगर किसी का बजट अच्छा है, तो वे साथ में म्यूजिक बजाने वाले का भी बंदोबस्त कर सकता है।

3. फूलों के बुके देकर

अगर अपनी प्रेमिका से किसी पार्क या उनके घर में मिलकर प्रपोज करने की सोच रहे हैं, तो उनके लिए फूल के बुके लेकर जा सकते हैं। बुके के बीच में एक नोट रख दें और उसमें विल ‘यू मैरी मी यानी क्या तुम मुझसे शादी करोगी’ लिख सकते हैं। जब वे फूलों के बीच में आपका नोट पढ़ेगी, तो वह खुशी से आपको हां जरूर कहेगी।।

4. फोटो के वीडियो कोलाज से

अगर कोई अपने प्रेमी या प्रेमिका को शादी के लिए प्रपोज करने का सोच रहा है, तो वे फोटो कोलाज वीडियो की मदद ले सकता है। इस विडियो को बनाने के लिए साथ में खींचे अच्छे फोटो का चयन करें और इन फोटो के बीच में विल यू मैरी मी वाला पोस्टर बनाकर लगा दें। इस विडियो को टीवी पर चलाकर प्रेमिका के साथ बैठ जाएं।

5. रेत पर लिखकर

writing on the sand

Image: Shutterstock

समुद्र के किनारे रहने वाले प्रेमी, अपनी प्रेमिका को प्रपोज करने के लिए रेत का सहारा भी ले सकते हैं। इसके लिए वो पहले रेत पर मुझसे शादी करोगी लिखें। इसके बाद अपनी प्रेमिका के आंखों को बंद करें और उन्हें बीच पर ले जाएं। फिर जहां मुझसे शादी करोगी लिखा है, वहां पर ले जाकर आंख खोल दें।

6. खाना बनाकर

अगर कोई अपने प्रेमी या प्रेमिका से शादी करना चाहता है और वह खाना बनाने में माहिर है तो  प्रपोज करने के लिए अपने हाथों से उनका पसंदीदा खाना बना सकता है। अपने प्रेमी या प्रेमिका के लिए डिनर तैयार करके केक में ‘विल यू मैरी मी’ लिखकर उनके सामने रख सकते हैं। केक के साथ ही एक रिंग यानी मुंदरी भी रख सकते हैं।

7. पब्लिक प्लेस पर घुटने के बल बैठकर

प्रेमी या प्रेमिका को शादी के लिए पब्लिक प्लेस पर भी प्रोपोज कर सकते हैं। ऐसे सरे आम किसी भी लड़के या लड़की को कोई प्रोपोज करता है, तो उन्हें बहुत अच्छा लगता है। इसके लिए उन्हें व्यस्त रास्ता म्यूजिक कंसर्ट या उनके पसंदीदा जगह पर ले जाकर उन्हें प्रपोज कर सकते हैं। इससे उन्हें आपका प्रपोजल हमेशा याद रहेगा और आपको वे हां कहने से खुद को रोक नहीं सकेंगे।

8. ग्रीटिंग कार्ड के जरिए

प्रेमी या प्रेमिका को प्रपोज करने के लिए ग्रीटिंग कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए इस कार्ड में प्यार भरे शब्द लिख दे और अंत में अपने शादी करने के लिए पूछ सकते हैं। इस ग्रीटिंग कार्ड को स्वयं सामने रह कर दे सकते हैं और उन्हें पढ़ने के लिए बोल सकते हैं। इससे उनके चेहरे के रिएक्शन भी आपको देखने को मिल जाऐंगे।

9. कैंपिंग

शादी का इजहार कैंपिंग के दौरान भी कर सकते हैं। अपनी प्रेमिका को कैंपिंग पर ले जाएं और इस समय सारा सामान उठाएं व टेंट लगाने की तैयारी भी खुद करें। रात होने पर टिमटिमाते सितारों के नीचे उनके सामने शादी का प्रपोजल रख सकते हैं।

10. लॉन्ग ड्राइव पर ले जाएं

take a long drive

Image: Shutterstock

अगर प्रेमिका को शादी के लिए मानना है, तो उन्हें लॉन्ग ड्राइव पर ले जाएं। खाली सड़कें और चेहरे को चूमती हवाएं किसे पसंद नहीं होती। यह सुनने में जितना हसीन लगता है, उतना ही फील करना भी सुकूनदायक होता है। किसी भी व्यक्ति का मूड इसे अनुभव करके ठीक हो सकता है। ऐसे में अगर कोई अपने प्यार को शादी के लिए प्रपोज करता है, तो वह किसी हाल में मना नहीं कर पाएगा।

11. सनसेट और सनराइज पॉइंट ले जाएं

अक्सर प्रेमी जोड़े सनसेट और सनराइज पॉइंट पर जाते हैं। दरअसल, सनसेट और सनराइज देखना बहुत ही सुहाना होता है, जो हर किसी को रोमांटिक बना सकता है। ऐसे समय में शादी का प्रस्ताव रखने पर कोई लड़की मना नहीं कर पाती है।

अगर आप लंबे समय से रिलेशनशिप में है और अपने रिश्ते को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख में दिए गए तरीकों को अपना सकते हैं। इन तरीकों का इस्तेमाल करने से न केवल आपका पार्टनर खुश होगा बल्कि यह लम्हा आपके लिए बेहद यादगार भी होगा। रिश्तों पर आधारित ऐसे ही टिप्स पाने के लिए पढ़ते रहें मॉमजंक्शन।

The following two tabs change content below.