पार्टनर से ब्रेकअप करने के 10+ तरीके | Breakup Kaise Kare

Image: Shutterstock

अगर हम किसी रिश्ते को लंबे समय तक निभाए और फिर किसी कारणवश उसे तोड़ने की नौबत आ जाए तो ऐसा करना काफी मुश्किल हो जाता है। उस समय यह समझ नहीं आता कि उस रिश्ते को कैसे खत्म किया जाए। खासकर अगर बात पार्टनर से ब्रेकअप की हो, तो यह और भी कठिन लगने लगता है। यही वजह है कि मॉमजंक्शन के इस लेख में हम पार्टनर से ब्रेकअप करने के दस से भी अधिक तरीके लेकर आए हैं। इन टिप्स का इस्तेमाल कर आसानी से ब्रेकअप किया जा सकता है।

सीधे पार्टनर से ब्रेकअप करने के टिप्स पर नजर डालते हैं।

पार्टनर से ब्रेकअप करने के 10+ तरीके | Break Up Tips In Hindi

अगर कोई अपने रिश्ते को आगे नहीं बढ़ाना चाहता और उसे खत्म करने की योजना बन रहा हो, तो नीचे बताए गए तरीकों को अपना सकता है।

  1. फेस टू फेस मिल कर ब्रेकअप करें – अगर सच में ब्रेकअप करने की सोच रहे हैं, तो जरूरी है कि अपने पार्टनर के सामने जाकर उससे बात करें। कभी भी ब्रेकअप करने के लिए फोन या मैसेज का इस्तेमाल न करें। ऐसा करने से हो सकता है कि आप अपनी भावनाएं सही तरीके से व्यक्त न कर पाएं और न ही उन्हें अपनी स्थिति सही से समझा पाएंगे।
  1. दूरी बनाएं – किसी भी रिश्ते को खत्म करने के लिए जरूरी है कि उस व्यक्ति दूरी बनाना। कोशिश करें कि आप अपने पार्टनर के साथ कहीं बाहर घूमने का, मूवी देखने का या फिर डिनर आदि का प्लान न बनाएं। दूरी बनाने से ब्रेकअप करना आसान हो जाएगा।
  1. अचानक से खत्म न करें रिश्ता – कभी भी एक ही झटके में ब्रेकअप न करें, ऐसा करना आपके और आपके पार्टनर दोनों के लिए कष्टदायक हो सकता है। अगर रिश्ता खत्म करने का पक्का मन बना लिया हो, तो इसकी पहल धीरे-धीरे करें। अपने पार्टनर को समझाएं कि किन मजबूरियों के कारण आप इतना कठिन फैसला ले रहे हैं।
  1. स्टेटस अपडेट करें – अगर आप फेसबुक एक्टिव हैं और वहां अपना रिलेशनशिप स्टेटस इंगेज लिखा है, तो उसे अपडेट कर के सिंगल कर लें। इससे पार्टनर को यह अंदाजा हो जाएगा कि आप रिश्ते को और आगे बढ़ाने की नहीं सोच रहे हैं।
  1. एकांत जगह का चुनाव करें – ब्रेकअप के लिए हमेशा एकांत जगह का चुनाव करें। दरअसल, रिश्ता तोड़ना एक संवेदनशील मामला है। ऐसे में इसके लिए सार्वजनिक स्थानों को न चुनें। ऐसा हो सकता है कि ब्रेकअप के बारे में सुनने के बाद पार्टनर रो पड़े या फिर गुस्सा हो जाए। इसी वजह से बेहतर होगा कि आप एकांत जगह में ही बेक्र अप के फैसले के बारे में पार्टनर को बताएं।
  1. अपना ध्यान दूसरी चीजों में लगाएं – अगर ब्रेकअप करने की ठान ली है, तो कोशिश करें कि अपना ध्यान पार्टनर से हटाकर किसी और चीज में लगाएं। अगर आप अपने पार्टनर के बारे में दिन भर सोचते रहेंगे तो फिर ऐसे में रिश्ता खत्म करने में काफी मुश्किलें आ सकती हैं।
  1. फोन उठाना बंद करें – ब्रेकअप करने के लिए यह भी जरूरी है कि आप अपने पार्टनर से कम बात करें। अगर वे बार-बार आपको फोन कर रहे हैं, तो उसे उठाना बंद कर दें। अगर कुछ जरूरी हो तभी उनसे बात करें अन्यथा उनके फोन को इग्नोर करें।
  1. सही समय का ध्यान रखें – ब्रेकअप करने के लिए सही समय का भी ध्यान रखना जरूरी है। ऐसा न हो कि आपका पार्टनर किसी बुरे दौर से गुजर रहा हो या किसी परीक्षा की तैयारी कर रहा हो और आप उससे ब्रेकअप कर लें। इससे उसके दिमाग पर बुरा असर पड़ सकता है।
  1. सच बताएं – हमेशा सच बोलकर रिश्ता खत्म करें। अगर आप झूठ बोलकर ब्रेकअप करेंगे तो हो सकता भविष्य में इसके लिए आपको शर्मिंदा होना पड़े। इसी वजह से बेहतर होगा कि अपने पार्टनर को हमेशा सच बताकर ही रिश्ता खत्म करें।
  1. ज्यादा डिटेल में न जाएं – ब्रेकअप करने के लिए जितना हो सके मुद्दे की बात करें। अगर आप ज्यादा डिटेल में जाएंगे तो चीजें और भी अधिक उलझ सकती हैं। बेहतर होगा कि बातों को बिना गोल-गोल घुमाए काम की बात करें और पार्टनर को समझाएं कि ब्रेकअप करने के पीछे आपकी क्या मजबूरी है।
  1. अपने अकाउंट से ब्लॉक कर दें – अगर पार्टनर से दूर होने का मन बना लिया है तो उसे अपने सभी सोशल अकाउंट से ब्लॉक कर दें। ऐसा करने से उनसे बातचीत करने का सारा जरिया बंद हो जाएगा और इससे ब्रेकअप करने में भी काफी मदद मिल सकती है।

ब्रेकअप करना किसी के लिए आसान नहीं होता। ऐसे में इस लेख में दिए गए टिप्स को अपनाया जा सकता है। इन उपायों के जरिए कपल्स को रिश्ते खत्म करने में थोड़ी बहुत मदद मिल सकती है। साथ ही ब्रेकअप के दौरान कोशिश करें कि पार्टनर के मन में किसी प्रकार की गलतफहमी पैदा न हो और आप उसे अपनी मजबूरी समझा सकें।

The following two tabs change content below.