गृहकार्य में पति से मदद लेने के 20+ तरीके | Tips To Get Husband Help With Housework In Hindi

Tips To Get Husband Help With Housework In Hindi

Image: Shutterstock

गृहस्थी की गाड़ी पति-पत्नी दोनों के साथ से चलती है। एक जमाना था जब पत्नी का काम सिर्फ घर संभालना और पति बाहर का काम करते थे। आज पत्नी घर और बाहर दोनों काम संभाल रही हैं। ऐसे में उन्हें थोड़ा सहयोग पति से भी चाहिए होता है। कुछ महिलाओं को यह सहयोग मिलता भी है, लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं, जिन्हें ये स्पोर्ट नहीं मिल पाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम मॉमजंक्शन का यह विशेष लेख लेकर आए हैं। यहां हम पति से घर के काम में सहयोग से जुड़े कुछ टिप्स लाए हैं। तो ये आसान टिप्स जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

तो यहां पढ़ें घर के कामों में पति की मदद लेने के कुछ आसान टिप्स।

20+ बेहतरीन तरीके घर के कामों में पति की मदद लेने के लिए | Tips To Get Husband Help With Housework In Hindi

कई बार घर के काम में हाथ बटाने को लेकर पति-पत्नी में अनबन तक हो जाती है। ऐसे में यहां दिए गए कुछ आसान तरकीबों की मदद से महिलाएं बिना किसी झगड़े के पति को घर के काम में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित कर सकती हैं। तो ये टिप्स कुछ इस प्रकार हैं:

1. पति के साथ चर्चा करें

अगर घर के कामों में पति की मदद चाहती हैं, तो सबसे पहले उनसे चर्चा करें। उन्हें बताएं कि आपके पास कितने काम होते हैं और अगर वह मदद करेंगे तो आपके लिए भी अच्छा होगा और घर के लिए भी। ध्यान रहे धैर्य के साथ पति को अपने कामों के बारे में बताएं। अपने काम गिनवाने का यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप उनके कामों को कम समझें। यहां तुलना बिल्कुल न करें, बल्कि अपनी परेशानी को साझा करें और आप उनसे क्या उम्मीद रखती हैं उसके बारे में बताएं।

2. झगड़े नहीं

एक बात याद रखें आपको पति से लड़ना या खुद को सही साबित नहीं करना है। आपको अपना काम निकालना है। इसके लिए धैर्य के साथ शांति से अपनी बात रखें और बताएं कि घर दोनों के सहयोग से चलेगा। किसी एक के करने से नहीं, तभी घर में खुशहाली आ सकेगी। उन्हें समझाएं कि शादी की गाड़ी दो पहियों पे चलती है और दोनों का आपसी योगदान घर में जरूरी है।

3. मी-टाइम के बारे में बताएं

कई बार घर-परिवार संभालने के चक्कर में महिलाएं खुद के लिए वक्त नहीं निकाल पाती हैं। ऐसे में अपने पति से बात करें और समझाएं कि आपको भी मी-टाइम की जरूरत होती है। यह मन की शांति और घर की खुशहाली के लिए जरूरी है। इसलिए उन्हें घर के कामों में आपकी मदद करनी चाहिए। हमेशा याद रखें अगर आप खुद की इज्जत करेंगी और खुद को वक्त देंगी, तभी दूसरे भी आपको वक्त देंगे और आपकी कदर करेंगे।

4. साथ में लिस्ट बनाएं

पति के साथ बैठकर कामों की एक सूची बनाएं। पहले घर के जो भी काम हैं, उसकी लिस्ट तैयार करें। इससे उन्हें एहसास होगा कि आप कितना कुछ करती हैं। फिर उसमें से उन्हें काम चुनने की आजादी दें कि वे क्या करना चाहते हैं और जरूरत पड़ने पर हर कुछ दिन में काम की अदला-बदली की बात भी उनके सामने रखें।

अगर बच्चे हैं तो उनकी जिम्मेदारियां जैसे – स्कूल के लिए उन्हें तैयार करना, उनका लंच पैक करने जैसी जिम्मेदारियों को भी बांटने की कोशिश करें। साथ ही उन्हें यकीन दिलाएं कि उनके द्वारा किए गए छोटे-छोटे कार्यों से आपकी कितनी मदद हो जाएगी।

5. जल्दबाजी न करें

कभी भी पति को एक दिन में बदलने की कोशिश न करें। ये बदलाव धीरे-धीरे आएगा। ऐसे में धैर्य के साथ कोशिश करें और अपनी परेशानी समझाने का प्रयत्न करें। साथ ही यह बिल्कुल न समझें कि उन्हें एक बार में ही घर के काम करने की आदत लग जाएगी। उन्हें वक्त दें और उन्हें उनके हिसाब से काम करने के लिए वक्त लेने की आजादी दें।

6. पति के काम की लिस्ट छोटी रखें

आमतौर पर घर के मर्दों को काम करने की आदत नहीं होती है। ऐसे में पति से घर के काम कराना चाहती हैं, तो उन्हें लंबी लिस्ट न पकड़ाएं। जब एक बार काम की लिस्ट तैयार हो जाए और आप दोनों अपने-अपने काम के बारे में जान जाएं तो उन्हें ऑफिस से आने के बाद तुरंत उन कामों को करने का दबाव न डालें। ऑफिस से आने के बाद उन्हें चाय-नाश्ता कराएं फिर थोड़ी देर आराम करने के बाद प्यार से उन्हें कामों के बारे में याद दिलाकर उन्हें काम करने के लिए कहें।

7. छोटे-छोटे काम खुद करने दें

कई बार परफेक्ट बनने के चक्कर में महिलाएं पति का सारा काम खुद करने लगती हैं। चाहे उनके कपड़े प्रेस करना हो, पानी देना या उनकी चीजें सही तरीके से रखना हो। ऐसा बिल्कुल न करें। पति को अपने छोटे-छोटे काम खुद करने दें, ताकि उन्हें अपनी जिम्मेदारियों का एहसास रहे और आपका काम भी हल्का हो।

कई बार ऐसा होता है कि पत्नी अगर घर का कोई काम कर रही हो तो पति बार-बार अपनी चीजों की खोज के लिए पत्नी को आवाज लगाते हैं। ऐसे में महिलाएं अपना काम ठीक से नहीं कर पाती हैं। इसलिए, जब पति अपनी चीजों को खुद से रखेंगें तो न सिर्फ पत्नी का काम हल्का होगा, बल्कि वो अपना काम जल्दी कर सकेंगी।

8. कमियां न निकालें

पति घर के कार्यों में आपकी जो भी मदद कर रहे हैं, उसे स्वीकार करें। उसमें कमियां न निकालें। अगर कोई काम उनसे ठीक तरीके से नहीं हुआ हो तो आप उन्हें प्रोत्साहित करें, ना कि उनकी गलती निकालकर उन्हें नीचा दिखाएं या अपने आप से उनकी तुलना करें। सुपर वुमन बनने की बजाए उनके सामने स्वीकार करें कि आप भी गलतियां करती हैं और आप भी हर काम नहीं कर सकती हैं। इसलिए पति से सहयोग करने की अपील कर रही हैं।

9. अपने साथ काम में लगाएं

पति-पत्नी एक साथ काम करें, तो काम भी जल्दी होता है और प्यार भी बढ़ता है। अगर आप बर्तन साफ कर रही हैं, तो पति को बोलें कि वो उन्हें उनकी जगह पर लगा दें। आप खाना बना रही हैं, तो वे टेबल लगा दें। एक साथ काम करने से काम का बोझ भी नहीं पड़ता और काम में मन लग जाता है। साथ ही पति-पत्नी को एक साथ वक्त बिताने का मौका मिल जाता है।

10. साथ में काम करने के दौरान एंजॉय करें

जब पति घर के कामों में आपकी मदद कर रहे हों, तो कुछ फनी वीडियो बना लें। इससे वह वक्त यादगार पल बन जाएगा और बाद में उसे साथ देखेंगे तो मजा आएगा। साथ ही दोबारा साथ काम करने का मन करेगा। इस दौरान दिनचर्या के बारे में पूछें, ऑफिस की बात करें और उनका दिन कैसा गया, इस तरह के टॉपिक्स के बारे में बात करें। इससे न सिर्फ वक्त जल्दी बीत जाएगा, बल्कि काम का बोझ भी पता नहीं चलेगा।

11. गेम खेलें

काम के दौरान काम को मजेदार बनाने के लिए कोई गेम खेलें, जैसे कि टाइमर लगाकर काम को एक तय वक्त में पूरा करना है। अगर वो ऐसा करते हैं, तो जीतने पर उनकी कोई पसंद की डिश या उनकी कोई पसंदीदा चीज इनाम के तौर पर दें। इससे काम करने में उत्साह और मजा आएगा।

12. वीकेंड के लिए काम न बचाएं

अक्सर ऐसा होता है कि खासतौर पर वर्किंग वुमन कुछ काम को वीकेंड में करने के लिए छोड़ देती हैं। ऐसा करने की बजाए पति से बात करके कोशिश करें कि थोड़ा-थोड़ा करके सारा काम पहले ही निपटा लें। ऐसा करने से शनिवार और रविवार को आराम करने और एक दूसरे के साथ वक्त बिताने का मौका मिल सकेगा। साथ ही वीकेंड में किसी एक वक्त का खाना या तो बाहर करें या बाहर से ऑर्डर करें, ताकि उस दिन काम का बोझ न हो और आप दोनों को एकदूसरे का पूरा साथ मिल सके।

13. बच्चों का उदाहरण दें

अगर बच्चे हैं, तो पति को काम में सहयोग कराने के लिए बच्चों का उदाहरण दें। उन्हें समझाएं कि अगर वे अपना काम खुद करेंगे, तो बच्चे भी वही सीखेंगे। बच्चों में सहयोग की भावना आनी बहुत जरूरी है। ऐसे में जरूरी है कि घर के कामों में हाथ बंटाकर बच्चों के सामने अच्छे और केयरिंग पापा का उदाहरण प्रस्तुत करें।

14. कमी को स्वीकारें

ये बात सच है कि जिस निपुणता से आप घर के कामों को कर सकती हैं, उस तरह से आपके पति नहीं कर सकते हैं। हो सकता है कुछ न कुछ कमी रह ही जाए। ऐसे में उनका मजाक उड़ाने या गुस्सा होने की बजाए उनके किए गए काम को स्वीकारें। कहते हैं ना पति बच्चे से कम नहीं होता है, ऐसे में जैसे बच्चों की कमी को आप अपनाती हैं, वैसे ही अपने पति के इम्पेर्फेक्शन को स्वीकार करें।

15. पसंद के अनुसार काम दें

ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप उन्हें रूम साफ करने को बोलें और उनका बिल्कुल मन न हो। ऐसी स्थिति में काम बदल दें। उन्हें बोलें कि रूम व्यवस्थित मैं कर लेती हूं आप साफ बर्तनों को उनकी जगह पर रख दो। ऐसा करके तनाव की स्थिति से बचा जा सकता है। जब काम की लिस्ट बनाएं, तो उन्हें उस लिस्ट में से उनकी पसंद का काम चुनने की पूरी आजादी दें। कहते हैं ना अगर लोग अपने मन का काम चुनते हैं तो वे उसमें बेहतर कर सकते हैं। ठीक ऐसा ही घर के कामों के साथ भी है।

16. दबाव न बनाएं

आपके पति को कभी भी ऐसा न लगे कि आप काम के लिए दबाव बना रही हैं। रिश्ते में प्यार और अपनापन बनाए रखने के लिए जरूरी है कि उनके अंदर सहयोग की भावना आए। इसलिए अगर कभी उन्हें लगे कि उनका मन नहीं हो रहा घर का कोई काम करने का तो उन्हें जबरदस्ती काम न निकलवाए या उन्हें ताना न दें।

17. शुक्रिया कहें

जब पति आपकी मदद करे, तो उनके काम के लिए खुशी जाहिर करें। भले ही आपको ये बातें बचकानी लगें, लेकिन सच है। घर के काम उबाऊ होते हैं और आपकी थोड़ी सी तारीफ उनकी थकान कम करने और दूसरे काम करने के लिए प्रेरित करेगी। इसलिए, उन्हें थैंक्स जरूर कहें, इससे उन्हें अच्छा लगेगा कि आपने उनके काम को नोटिस किया।

18. मनपसंद डिश बनाकर दें

कहते हैं ना पुरुष के दिल का रास्ता उनके पेट से होकर गुजरता है। स्वादिष्ट और मनपसंद खाना उनकी कमजोरी होती है। ऐसे में जब पति काम निपटा लें, तो उन्हें खुश करने के लिए उनकी पसंद का कुछ बनाएं। यह पति को इम्प्रेस करने का अच्छा तरीका साबित हो सकता है। इससे उन्हें अच्छा लगेगा और उनकी थकान भी कम हो सकती है।

19. दूसरे विकल्प तलाशें

शुरुआत में सीधे तौर पर अगर पति को घर के काम में लगाने का सोचकर हिचक हो रही है, तो अन्य विकल्प चुनें। धीरे-धीरे इनडायरेक्टली उनसे काम कराएं, जैसे – घर के सामान की लिस्ट बनाने की जिम्मेदारी दें या सामान खरीदने का काम पति को दें। हफ्ते की सब्जी खरीदने की जिम्मेदारी भी उन्हें दे सकती हैं।

20. खुद को बिजी रखें

पति या बच्चों के लिए हर समय खुद को उपलब्ध रखने की आदत बदलें। ऐसा करने से उन्हें लगने लगता है कि गृहणियों को कोई काम नहीं होता और हर समय वे फ्री होती हैं। बच्चों के काम खुद करने की बजाए पति को कहें और उस समय में खुद कोई और काम करें। इससे पति को पता भी नहीं चलेगा कि वे कब आपके काम में सहयोग दे देंगे।

21. वर्किंग हैं तो फायदा उठाएं

जी हां, आप वर्किंग हैं और चाहती हैं कि पति घर के काम में मदद करें तो ज्यादा वर्क प्रेशर दिखाकर बिजी रहें, या थोड़ा लेट से घर आएं। उन्हें बताएं कि जिस तरह वे थके हुए घर आते हैं और आराम चाहते हैं, वैसे ही आप भी थकी हुईं हैं। अगर घर के कामों में उनका साथ मिल जाए तो आसानी होगी। इसके लिए खुद को दोषी समझने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। यह बस उन्हें एहसास दिलाने के लिए है कि आप भी उतना ही काम करती हैं, जितना वे। हालांकि, ध्यान रहे इस दौरान लड़ना-झगड़ना बिल्कुल भी नहीं है।

22. दोस्तों का उदाहरण दें

उन्हें लेकर ऐसे दोस्त या दफ्तर के सहयोगियों से मिलने जाएं, जो घर के कामों में एक-दूसरे की मदद करते हों। इससे उन्हें समझ आएगा कि पत्नी की मदद करने से उनकी प्रतिष्ठा कम नहीं बल्कि लोगों की नजर में बढ़ेगी। साथ ही एक-दूसरे में प्यार बढ़ता है। ध्यान रहे उनकी तुलना बिल्कुल नहीं करनी है, बस बात-बात में इन विषयों के बारे में बात करें। साथ ही घर के कामों में हाथ बटाने से पति-पत्नी के रिश्ते में क्या फायदे हो सकते हैं, इसके बारे में भी बताएं।

पति-पत्नी के रिश्ते में दोनों एक-दूसरे के पूरक होते हैं। दोनों का साथ, सहयोग और विश्वास पर टिका होता है। पति अगर घर के काम में पत्नी की मदद करेंगे, तो पत्नी की मदद होगी। साथ ही वह आपके लिए वक्त भी निकाल सकेगी। यह बात हर पति को समझने की जरूरत है। उम्मीद है इन टिप्स की मदद से आप भी पति से घर के काम कराने में सफल होंगी।

The following two tabs change content below.