15+ प्रेगनेंसी न्यूज बताने के मजेदार व यूनिक तरीके | Fun And Unique Ways To Announce Pregnancy News In Hindi

Image: Shutterstock

IN THIS ARTICLE

हर महिला अपनी गर्भवती होने की खबर सबसे पहले अपने पति और घर के दूसरे सदस्यों के साथ शेयर करती है। इस खुशखबरी को अपनों के साथ साझा करने के लिए क्यों न कुछ मजेदार तरीकों की मदद ली जाए। बस तो अगर आप पति के साथ अपनी प्रेगनेंसी न्यूज को शेयर करने के लिए कुछ हटकर तरीके ढूंढ रही हैं, तो मॉमजंक्शन का यह लेख इसमें आपकी मदद कर सकता है। यहां हम पति को प्रेगनेंसी की खबर देने के कई दिलचस्प आइडिया लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप इस लम्हे को यादगार बना सकती हैं।

चलिए सबसे पहले जानते हैं कि गर्भवती होने की न्यूज कब देनी चाहिए।

गर्भावस्था की घोषणा कब करें?

महिलाएं जैसे ही कंसीव करती हैं, इसकी खबर सबसे पहले उन्हें खुद होती है। यह बात सबसे पहले पति को मालूम होनी चाहिए। इसलिए जितना जल्दी हो इसे अपनी पति के साथ शेयर करें। पति को बताने के बाद महिलाएं इस न्यूज को घर के सदस्यों और करीबी दोस्तों के साथ शेयर कर सकती हैं। महिलाएं अपने पति और करीबियों को इसकी खबर कंसीव करते ही दे सकती हैं, लेकिन दूसरों संग ये न्यूज प्रेगनेंसी के 12 हफ्ते पूरे होने के बाद शेयर करें तो त्यादा बेहतर होगा।

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफार्मेशन) पर उपलब्ध एक शोध में इस बात का जिक्र मिलता है कि गर्भावस्था के 12 हफ्ते पूरे होने के बाद गर्भपात का जोखिम काफी हद तक कम हो जाता है (1)। इसके अलावा, प्रेगनेंसी की दूसरी तिमाही में सब सामान्य है यह सुनिश्चित करने के लिए विस्तार से अल्ट्रासाउंड किया जाता है, जिसमें बच्चे के सिर से लेकर पैर तक का सर्वेक्षण किया जाता है (2)। आप चाहें तो 12 हफ्ते पूरे होने पर या दूसरी तिमाही में होने वाले अल्ट्रासाउंड के हो जाने के बाद अपनी प्रेगनेंसी की घोषणा कर सकती हैं।

इस लेख के अगले भाग में प्रेगनेंसी न्यूज बताने के मजेदार और यूनिक तरीके बताने जा रहे हैं।

15+ प्रेगनेंसी न्यूज बताने के मजेदार व यूनिक तरीके | Fun And Unique Ways To Announce Pregnancy News In Hindi

पति को प्रेगनेंसी न्यूज देने का प्लान कर रही हैं, तो नीचे दिए गए प्रेगनेंसी न्यूज बताने के मजेदार आइडियाज आपके काम आ सकते हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

1. एक बड़े केक पर नोट लिखकर

Image: Shutterstock

पति को प्रेगनेंसी न्यूज देने के लिए एक केक पर ‘फादर टू बी’ या ‘डैडी टू बी’ मैसेज लिखवाकर उन्हें सरप्राइज दे सकती हैं। इसके लिए स्पेशल डिनर बनाएं और डिनर करने के बाद डैसर्ट में टेबल पर केक लगाएं। अभी आपके पार्टनर सोच ही रहे होंगे कि ये केक किस खुशी में आया है और केक का मैसेज पढ़कर वो झूम उठेंगे।

2. लॉकेट के जरिए

Image: Shutterstock

पति को गर्भवती होने की न्यूज देने के लिए कस्टमाइज्ड चेन का लॉकेट भी गिफ्ट कर सकती हैं। इसके लिए डैड या बेबी फीट का लॉकेट बनवा सकती हैं। पति के गले में जब यह चेन का लॉकेट डालेंगी, तो इससे यकीनन वो सरप्राइज हो जाएंगे और उनकी खुशी देखने लायक हो सकती है।

3. टी-शर्ट देकर

Image: Shutterstock

आजकल टी-शर्ट को कस्टमाइज करवाना बहुत आसान है। ऐसे में पति को प्रेगनेंसी के बारे में बताने के लिए दो टी-शर्ट कस्टमाइज कराकर रख लें। संडे के दिन जब वो शॉवर से बाहर निकलें, तो उन्हें टी-शर्ट के साथ सरप्राइज दें। खुद भी टी-शर्ट पहनें और घर के बाकी सदस्यों को भी इस तरह खुशखबरी सुनाएं।

4. जूते के माध्यम से

Image: Shutterstock

पति के बहार से आने से पहले ही उनके शू-रैक में छोटे बच्चे के नए जूते लाकर रख दें। जब वो अपने जूते रखने या पहनने के लिए रैक खोलेंगे, तो वो पूछेंगे कि घर में कोई आया है क्या, ये जूते किसके हैं। तब उन्हें बताएं कि कोई आया नहीं है आने वाला है। ऐसा कहते हुए उन्हें बता सकती हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं।

5. कॉफी पर लिखवाकर

Image: Shutterstock

पति के साथ किसी दिन शाम को कॉफी के लिए बाहर जाने का प्लान करें। कॉफी का ऑर्डर देने खुद ही जाएं और आर्डर देते समय कॉफी पर “डैड टू बी” लिखकर सर्व करने के लिए कहें। जब वो कॉफी के साथ यह मैसेज देखेंगे, तो उनके चेहरे पर खुशी देखने वाली होगी। इन पलों को कैद करने के लिए पहले से ही किसी से वीडियो बनाने के लिए भी कह सकती हैं।

6. सोनोग्राम इमेज से

sonogram image

Image: Shutterstock

पति के शर्ट की जेब में सोनोग्राम की इमेज डाल दें। जब वह शर्ट पहनेंगे, तब जेब में रखी फोटो को देखकर वो खुद समझ जाएंगे कि वो पिता बनने वाले हैं। साथ ही सोनोग्राम वाली फोटो परिवार के दूसरे सदस्यों के साथ भी शेयर कर सकती हैं।

7. प्रेगनेंसी अनाउंसमेंट कार्ड

Image: Shutterstock

एक फैंसी अनाउंसमेंट कार्ड बनाएं। इसमें अपने प्रेगनेंसी वीक के बारे में लिखकर पति और परिवार के दूसरे सदस्यों के साथ शेयर करें। साथ ही इस कार्ड में छोटे बच्चे की फोटो भी होनी चाहिए। इसके अलावा, इसमें “बॉय या गर्ल” मैसेज भी लिख सकती हैं।

8. ब्लैक बोर्ड के जरिए

Image: Shutterstock

एक छोटे ब्लैक बोर्ड पर ‘कमिंग सून’ लिखकर बच्चे का फेस बनाएं और उसकी एक तस्वीर खींचकर अपने पति और घर के दूसरे सदस्यों के साथ शेयर करें। साथ ही प्रेग्नेंट हुए कितना समय हो गया है, कमिंग सून मैसेज के साथ आप यह भी लिख सकती हैं।

9. मूवी आइडिया

Image: Shutterstock

अगर परिवार के सदस्य फिल्म देखने के शौकीन हैं, तो अपनी गर्भावस्था की घोषणा फिल्मी अंदाज में कर सकती हैं। एक क्यूट बच्चे के साथ पोस्टर बनाकर लिख सकती हैं कि 9 महीने में जल्द ही आ रहा है या रिलीजिंग ऑन (जो भी डॉक्टर ने तारीख बताई हो)। इस क्रिएटिव मूवी पोस्टर के जरिए प्रेगनेंसी न्यूज को पति और घर वालों के साथ शेयर करना एक अच्छा आइडिया हो सकता है।

10. एक वाइन बोटल के साथ

Image: Shutterstock

अगर आपके पति को वाइन पसंद है, तो वीकेंड के दिन उनके साथ वाइन पीने का प्लान करें। इसके लिए अच्छा सा सेटअप तैयार करें। वाइन की बोटल पर ‘डैडी टू बी’ का कस्टमाइज स्टीकर लगवाएं। जब वो दोनों के लिए वाइन सर्व करेंगे, तो उन्हें बताएं कि आप अब उन्हें 9 महीने बाद ही वाइन पीने के लिए जॉइन करेंगी।

11. फनी स्टीकर्स

Image: Shutterstock

प्रेग्नेंट महिलाओं वाले कुछ फनी और आकर्षक स्टीकर्स बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। इन स्टीकर्स को आप पति की गाड़ी के दरवाजे और टीवी के आस-पास लगा सकती हैं। जब पति और घर के दूसरे सदस्य स्टीकर देखेंगे, तो समझ जाएंगे कि घर में कोई नया मेहमान आने वाला है।

12. पार्टी ऑर्गेनाइज करें

Image: Shutterstock

अपने घर में एक पार्टी ऑर्गेनाइज करें और अपने दोस्तों और परिवार के दूसरे सदस्यों को बुलाएं। लोगों के पार्टी की वजह पूछने पर उन्हें कहें कि यह पार्टी एक खास वजह से रखी गई है, जिसे आप लोगों को खुद से पता करना है। इससे यह पार्टी के साथ ही कुछ मजेदार खेल भी बन सकता है। घर पर नीले और गुलाबी गुब्बारों से डेकोरेशन कराएं और संदेश लगा कर रखें कि “वी आर हैविंग अ बेबी”, “इट्स अ बॉय, इट्स अ गर्ल”।

13. प्रेगनेंसी कन्फर्मेशन किट की फोटो भेजकर

Image: Shutterstock

जब किसी महिला को लगता है कि वह गर्भवती है, तो उसे सुनिश्चित करने के लिए सबसे पहले वह प्रेगनेंसी कन्फर्मेशन किट का उपयोग करती है। टेस्ट का रिजल्ट अगर पॉजिटिव आए, तो उस किट का फोटो क्लिक करके अपने पति, परिवार और करीबी दोस्तों के साथ शेयर कर सकती हैं।

14. कविता के माध्यम से

Image: Shutterstock

अगर किसी महिला को लिखना पसंद है, तो वो अपनी प्रेगनेंसी की न्यूज कविता के माध्यम से भी शेयर कर सकती हैं। इस कविता में परिवार के प्रत्येक सदस्य को मेंशन कर सकती हैं और उसमें आने वाला बच्चा उनसे क्या कहना चाहता है इस बात का भी जिक्र कर सकती हैं।

15. वीडियो के माध्यम से

Image: Shutterstock

प्रेगनेंसी न्यूज बताने के लिए वीडियो क्लिप का भी उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए एक जगह पर खड़े होकर पेपर में अपनी प्रेगनेंसी के बारे में लिखकर फोटो क्लिक कर लें। इसके अलावा, प्रेगनेंसी टेस्ट की फोटो ले लें। इसके बाद पति के साथ पहली मुलाकात से लेकर शादी और ट्रिप की फोटो से एक वीडियो तैयार करें, जिसके बीच में या अंत में अपनी प्रेगनेंसी नोट और टेस्ट वाली फोटो को लगाएं। फिर किसी शाम को वीडियो लगाकर पति के साथ बैठ कर देखें, जब प्रेगनेंसी न्यूज वाला क्लिप आएगा, तो वो खुशी से झूम उठेंगे।

ये थे प्रेगनेंसी न्यूज शेयर करने के कुछ मजेदार आइडियाज, जिन्हें आजमाकर आप अपने पति और परिवार के लोगों को सरप्राइज दे सकती हैं। माना प्रेग्नेंट होने की खुशी इतनी ज्यादा होती है कि महिलाएं इस खुशखबरी को शेयर किए बिना रह ही नहीं पाती हैं, लेकिन उपरोक्त दिए गए प्रेगनेंसी न्यूज बताने के यूनिक तरीकों की मदद से आपके अपनों की खुशी उनके चेहरे पर अलग ही नजर आएगी। हम उम्मीद करते हैं कि प्रेगनेंसी न्यूज शेयर करने के ये उपाय आपके लिए मददगार साबित होंगे। गर्भावस्था से जुड़े ऐसे ही अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें मॉमजंक्शन के साथ।

References:

MomJunction's health articles are written after analyzing various scientific reports and assertions from expert authors and institutions. Our references (citations) consist of resources established by authorities in their respective fields. You can learn more about the authenticity of the information we present in our editorial policy.