प्रेगनेंसी के दौरान गर्म पानी पीने के लाभ, नुकसान व सावधानियां | Warm Water During Pregnancy In Hindi

IN THIS ARTICLE

गर्भावस्था में शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है। इसके लिए जितना हो सके उतना पानी व अन्य तरल पदार्थ पीने की सलाह दी जाती है। पानी पीने से गर्भावस्था में कब्ज, बवासीर और ब्लैडर इंफेक्शन आदि से बचाव हो सकता है (1)। ऐसे में यह सवाल उठता है कि क्या सामान्य पानी की ही तरह गर्भावस्था में गुनगुना पानी पीना भी लाभदायक है? इस बारे में गर्भवति

यों के लिए मॉमजंक्शन रिसर्च पर आधारित जानकारी लाया है। यहां प्रेगनेंसी में गर्म पानी पीने से जुड़े सभी पहलुओं पर चर्चा की गई है।

लेख में आगे बढ़ते हुए सबसे पहले जानिए कि गर्भावस्था में गुनगुना पानी पी सकते हैं या नहीं।

प्रेगनेंसी में गर्म पानी पीना चाहिए या नहीं?

हां, गर्भावस्था में गुनगुना या हल्का गर्म पानी पी सकते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान 100 ml गुनगुने पानी में 10ml शहद मिलाकर पीने से कब्ज से राहत मिल सकती है (2)। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) द्वारा पब्लिश एक रिसर्च के दौरान भी गर्भवतियों को उबला हुआ पानी गुनगुना होने के बाद दिया गया, जिसके किसी तरह के नुकसान सामने नहीं आए। ऐसा पानी में मौजूद बैक्टीरिया को मारने के लिए किया गया था (3)

दरअसल, सामान्य पानी में पैथोजन्स, बैक्टीरिया और रसायन होते हैं, जिसे नष्ट करने के लिए पानी को गर्म करना जरूरी है। बस इस बात का ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गर्म न हो, वरना मुंह और फूड पाइप के टिश्यू जल सकते हैं (4)। गौर हो कि गर्भावस्था में रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। इससे गर्भ में भ्रूण को सुरक्षित रखने वाला एमनियोटिक द्रव और रक्त की मात्रा सही बनाए रखने में मदद मिल सकती है (5)

चलिए, जानते हैं कि प्रेगनेंसी में गुनगुने पानी पीने के फायदे क्या-क्या हो सकते हैं।

गर्भावस्था के दौरान गर्म या गुनगुना पानी के लाभ | pregnancy main garm pani piney ke fayade

प्रेगनेंसी के समय गुनगुने पानी पीने से कई फायदे हो सकते हैं। इन फायदों को जानने के लिए लेख को आगे पढ़ें।

  • कब्ज से राहत

गर्भावस्था के समय कब्ज होना एक आम समस्या है। कब्ज की स्थिति में ठीक से मल त्यागने में परेशानी होती है (6)। नेशनल हेल्थ पोर्टल (एनएचपी) पर प्रकाशित जानकारी के मुताबिक, गर्म पानी पीने से कब्ज की समस्या कम हो सकती है। दरअसल, गर्म पानी से मल निकासी आसान होती है, जिसकी मदद से इस परेशानी से बचाव हो सकता है (7)

  • वजन नियंत्रण में 

गर्म पानी पीने से वजन नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। एक रिसर्च की मानें, तो गुनगुना पानी मेटाबॉलिज्म यानी उपापचय के प्रतिशत में वृद्धि कर सकता है, जो वजन कम करने की प्रक्रिया में सहायक हो सकता है (8)

दरअसल, प्रेगनेंसी में अधिक वजन बढ़ने से प्रसव के समय जतिलातएं उत्पन्न होती हैं। साथ ही प्रेगनेंसी में तेजी से वजन बढ़ने से मधुमेह का जोखिम भी पैदा हो सकता है (9)। इसी वजह से गर्भावस्था के समय भी वजन पर ध्यान देना जरूरी है।

  • विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए

गुनगुने पानी का सेवन करने से शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। एक शोध के मुताबिक, गर्म पानी शरीर को साफ कर टॉक्सिन को बाहर निकालता है। शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने से रक्त संचार बेहतर हो सकता है। इसके अलावा, गर्म पानी टॉक्सिन निकालकर त्वचा की कोशिकाओं को रिपेयर करने और इलास्टिसिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है (10)

  • बंद नाक से राहत 

गर्म पानी पीने से बंद नाक की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, गर्म पेय पदार्थ का सेवन करने से सर्दी जुकाम के आम लक्षण यानी बंद नाक की समस्या कम हो सकती है (11)

  • सीने के दर्द में कमी

गुनगुने पानी के सेवन से सीने का दर्द भी कम हो सकता है। एक वैज्ञानिक शोध की मानें, तो गर्म पानी एनाल्जेसिक यानी दर्दनिवारक प्रभाव दिख सकता है। साथ ही यह लोअर एसोफिजिअल स्फिन्कटर यानी अन्नप्रणाली के निचले सिरे की मांसपेशियों पर पड़ने वाले दवाब को कम कर सकता है। इससे सीने में होने वाले दर्द से राहत मिल सकती है (12)

  • शरीर को हाइड्रेट रखे

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीना जरूरी होता है। इसके लिए सामान्य पानी से लेकर गुनगुने पानी तक का सेवन किया जा सकता है (13)। बस तेज गर्म पानी बिल्कुल भी न पिएं। इससे गर्भवती को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं, जिनकी चर्चा हम आगे कर रहे हैं।

अब हम प्रेगनेंसी के समय गर्म पानी पीने से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

गर्भावस्था में गर्म पानी पीने के नुकसान

प्रेगनेंसी के दौरान गर्म पानी पीने के लाभ तो हैं, लेकिन पानी तेज गर्म होने पर इससे कई गंभीर नुकसान भी हो सकते हैं। आगे पढ़िए प्रेगनेंसी में गर्म पानी पीने के नुकसान, जो कुछ इस प्रकार हो सकते हैं।

  • तेज गर्म पानी पीने से मुंह जल सकता है (4)
  • गर्म पानी के सेवन से फूड पाइप टिश्यू जल सकते हैं (4)
  • प्रेगनेंसी के दौरान गर्म पानी पीने पर अन्नप्रणाली (Esophagus) को नुकसान पहुंच सकता है। विशेषज्ञों की मानें, तो तेज गर्म पानी रोजाना पीने से अन्नप्रणाली कैंसर तक हो सकता है (14)
  • गर्म पानी का सेवन करने से फूड पाइप को हुई हानि के कारण रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट यानी श्वसन तंत्र को नुकसान पहुंच सकता है (15)

आगे जानिए कि प्रेगनेंसी के समय गुनगुने पानी पीने से भ्रूण को नुकसान हो सकता है या नहीं।

क्या गर्भावस्था के दौरान गुनगुना पानी पीने से गर्भ में शिशु को नुकसान पहुंचता है?

प्रेगनेंसी के समय गुनगुने पानी पीने से भ्रूण को नुकसान होता है या नहीं, इस पर किसी तरह का वैज्ञानिक शोध उपलब्ध नहीं हैं। हां, अगर पानी अधिक गर्म है, तो इससे गर्भवती के मुंह व गले में जलन महसूस हो सकती है (4)। इससे भोजन करते समय दर्द हो सकता है, जिसके कारण गर्भवतियां ठीक तरह से खाना नहीं खा पाती हैं। इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जो शिशु के विकास में बाधा उत्पन्न कर सकता है। ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान गर्म पानी पीने से पहले एक बार जांच लें कि पानी अधिक गर्म तो नहीं है।

अब हम गर्भावस्था के समय गर्म पानी पीते समय बरती जाने वाली सावधानियां बता रहे हैं।

प्रेगनेंसी में गर्म या गुनगुना पानी पीते वक्त सावधानियां

गर्भवती को गर्म पानी पीते समय कई सावधानियां बरतनी पड़ सकती हैं। इन बातों को ध्यान में रखकर स्वयं को और आने वाले बच्चे को सुरक्षित रखा जा सकता है। नीचे हम इन्हीं जरूरी बातों को बिंदुओं के माध्यम से बता रहे हैं।

  • इस बात का खास ध्यान रखें कि पानी अत्यधिक गर्म न हो। पानी के ज्यादा गर्म होने पर मुंह जल सकता है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान सेवन किए गए पानी को अच्छी तरह उबाला कर कुछ देर ठंड होने दें। फिर इसका सेवन करें। इससे पानी में मौजूद बैक्टीरिया और जर्म्स पूरी तरह नष्ट हो जाते हैं (16)
  • बाहर जाते समय हमेशा स्टील की बोतल में गुनगुने पानी को साथ में रखें।
  • ध्यान दें कि प्रेगनेंसी के दौरान पीने वाले गुनगुने पानी में लेड की मात्रा मौजूद न हो। दरअसल, ऐसा तब होता है, जब किसी के घर में आने वाला पीने का पानी पुराने लेड पाइप से आता है (17)
  • उबालने के लिए फिल्टर पानी का इस्तेमाल करें।
  • प्रेगनेंसी में गुनगुने पानी को थोड़ी-थोड़ी देर में कम मात्रा में पिएं।
  • पुराने पानी को बार-बार गर्म करके पीने से बचें।

प्रेगनेंसी एक नाजुक दौर है, इसलिए खाने के साथ ही पेय पदार्थों पर भी ध्यान देना जरूरी है। ऐसा नहीं है कि सामान्य पानी प्रेगनेंसी के लिए अच्छा नहीं होता है। बस गुनगुने पानी के अपने ही कुछ फायदे हैं। गर्म पानी के लाभ उठाने के लिए थोड़ी-थोड़ी मात्रा में गर्भवतियां गर्म पानी पी सकती हैं। साथ ही समय-समय पर चेकअप भी करवाती रहें। इससे किसी भी तरह के जोखिम से समय रहते बचने में मदद मिल सकती है। हैप्पी प्रेगनेंसी!

References:

MomJunction's articles are written after analyzing the research works of expert authors and institutions. Our references consist of resources established by authorities in their respective fields. You can learn more about the authenticity of the information we present in our editorial policy.
  1. Staying healthy and safe
    https://www.womenshealth.gov/pregnancy/youre-pregnant-now-what/staying-healthy-and-safe
  2. A study to assess the effectiveness of honey on constipation among antenatal mothers in third trimester in Institute of Obstetrics and Gynaecology and Govt hospital for women and children Chennai
    http://repository-tnmgrmu.ac.in/2180/
  3. Fluid Intake of Pregnant and Breastfeeding Women in Indonesia: A Cross-Sectional Survey with a Seven-Day Fluid Specific Record
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5133054/
  4. BENEFITS OF WARM WATER
    https://wjpr.net/admin/assets/article_issue/1590832572.pdf
  5. Nutrition Column An Update on Water Needs during Pregnancy and Beyond
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC1595116/
  6. Common symptoms during pregnancy
    https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000583.htm
  7. Constipation (Vibandha)
    https://www.nhp.gov.in/constipation-vibandha_mtl
  8. Water-induced thermogenesis
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/14671205/
  9. Pregnancy and birth: Weight gain in pregnancy
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK279575/
  10. SAY YES TO WARM FOR REMOVE HARM: AMAZING WONDERS OF TWO STAGES OF WATER
    https://www.ejpmr.com/home/abstract_id/220
  11. The effects of a hot drink on nasal airflow and symptoms of common cold and flu
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/19145994/
  12. Response of Esophagus to High and Low Temperatures in Patients With Achalasia
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3479252/
  13. The effect of water temperature and voluntary drinking on the post rehydration sweating
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3762624/
  14. High-temperature beverages and Foods and Esophageal Cancer Risk — A Systematic Review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2773211/
  15. An adult case of laryngopharyngeal burn by drinking hot water
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5667262/
  16. Food Safety for Moms-to-Be
    https://www.fda.gov/media/73720/download
  17. Lead in Drinking Water
    https://www.cdc.gov/nceh/lead/prevention/sources/water.htm