गर्भावस्था में कॉफी का सेवन करना चाहिए या नहीं? | Coffee In Pregnancy In Hindi

Coffee In Pregnancy In Hindi web

Image: Shutterstock

IN THIS ARTICLE

महिलाएं जैसे ही गर्भ धारण करती हैं, उनके मन में अपनी जीवनशैली को लेकर कई सवाल उठने लगते हैं। खासकर, अपने खान-पान को लेकर इस तरह के सवाल आना जायज हैं। वहीं, आपने यह भी सुना होगा कि इस दौरान गर्म चीजों से बचने की सलाह भी दी जाती है (1)। बात जब गर्म चीजों की हो, तो मन में यह सवाल उठ सकता है कि गर्भावस्था में कॉफी का सेवन सुरक्षित है या नहीं? आपके इसी सवाल का जवाब हम मॉमजंक्शन के इस लेख में बता रहे हैं। यहां पढ़कर जानिए कि इस दौरान कॉफी की कितनी मात्रा आपके लिए सुरक्षित है और इसका अधिक सेवन करने से किस तरह के नुकसान हो सकते हैं।

लेख में सबसे पहले जानिए कि क्या गर्भावस्था के दौरान कॉफी पीना सुरक्षित है।

क्या गर्भावस्था के दौरान कॉफी पीना सुरक्षित है? | Pregnancy Mein Coffee Peena Chahiye Ya Nahi

यह बात गलत नहीं है कि अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन गर्भावस्था से जुड़ी जटिलताओं का कारण बन सकता है। ऐसे में सलाह यही दी जाती है कि गर्भवती महिला इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर ऑफ बायोटेक्नोलॉजी इनफॉर्मेशन) द्वारा प्रकाशित एक शोध में बताया गया है कि गर्भवती महिला के लिए सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन सुरक्षित है (2)। इस बारे में विस्तार से लेख के आने वाले भाग में बताया गया है।

आगे जानिए, कॉफी में मौजूद कैफीन की मात्रा के बारे में।

कॉफी में कितनी मात्रा में कैफीन मौजूद होता है?

कॉफी अलग-अलग तरह से बनती है और हर अलग तरह की कॉफी में कैफीन की मात्रा भी अलग होती है। जैसे एक कप ब्रीयूड (Brewed) कॉफी में 135 मिलीग्राम कैफीन होता है। वहीं, इंस्टेंट कॉफी की बात करें, तो एक कप में 76-106 मिलीग्राम कैफीन होता है। इसके अलावा, डीकैफिनेटेड इंस्टेंट कॉफी के एक कप में लगभग 5 मिलीग्राम कैफीन मौजूद होता है (2)

लेख में आगे जानिए गर्भावस्था में कॉफी के सेवन की मात्रा के बारे में।

गर्भावस्था में आपको कितनी कॉफी पीनी चाहिए?

बात जब गर्भावस्था के दौरान कॉफी के सेवन की हो, तो कैफीन की मात्रा इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस तरह की कॉफी का सेवन कर रही हैं। माना जाता है कि एक दिन में किसी भी तरह की कॉफी के 1-2 कप गर्भवती महिला के लिए सुरक्षित हैं। शोध के अनुसार, एक दिन में कैफीन का 300 मिलीग्राम या उससे कम सेवन गर्भावस्था में सुरक्षित है (2)। हालांकि, प्रेगनेंसी में इसके सेवन से पहले डॉक्टरी परामर्श जरूर लें।

आगे आप जानेंगे गर्भावस्था में कॉफी पीने के सही समय के बारे में।

गर्भावस्था में कॉफी पीने का सबसे अच्छा समय कब होता है?

इससे जुड़े एक अध्ययन की मानें, तो गर्भावस्था में कॉफी का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। अध्ययन में बताया गया है कि पहली तिमाही में कैफीन का अधिक सेवन गर्भपात का कारण बन सकता है (3)। इस कारण हम यही सलाह देंगे कि किसी भी तिमाही में इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें और सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से बात अवश्य कर लें।

अब जानिए, क्या गर्भावस्था में कॉफी पीने के फायदे हो सकते हैं?

गर्भावस्था के दौरान कॉफी पीने के फायदे

आमतौर पर कॉफी का सेवन देर तक जगे रहने के उपाय और शरीर में ऊर्जा को बूस्ट करने के लिए किया जाता है (4)। हालांकि, इस बात का कहीं कोई जिक्र नहीं है कि गर्भावस्था में इसके सेवन का कोई फायदा होता है। इस कारण इस विषय में हम यही सलाह देंगे कि अपने शरीर के अनुसार कॉफी से जुड़े फायदों के बारे में आप अपने डॉक्टर से चर्चा करें।

आगे जानिए गर्भावस्था में कॉफी पीने के नुकसान के बारे में।

गर्भावस्था में कॉफी पीने के दुष्प्रभाव

गर्भावस्था में कॉफी का अत्यधिक सेवन निम्नलिखित दुष्प्रभावों का कारण बन सकता है (5)

इसके अलावा, गर्भवती महिला को कैफीन को आम दुष्प्रभावों का भी सामना करना पड़ सकता है, जो गर्भावस्था में अन्य जटिलताओं का कारण बन सकते हैं। ये दुष्प्रभाव कुछ इस प्रकार हो सकते हैं (4)

  • बेचैनी
  • अनिद्रा
  • सिरदर्द
  • सिर चकराना
  • दिल की धड़कनों का तेज या असामान्य होना
  • निर्जलीकरण (Dehydration)
  • एंग्जायटी

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या कॉफी गर्भपात का कारण बन सकती है?

जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि गर्भावस्था के दौरान कॉफी का सेवन गर्भपात का जोखिम बढ़ा सकता है। इसलिए, इसके सेवन से पहले डॉक्टरी परामर्श आवश्यक है (3)

क्या मैं गर्भावस्था के दौरान दूध की कॉफी ले सकती हूं?

गर्भावस्था के दौरान किसी भी तरह की कॉफी का सेवन किया जा सकता है, जब तक वह सीमित मात्रा में किया जाए। हालांकि, कॉफी के सेवन से पहले डॉक्टरी परामर्श जरूर लें।

क्या डिकैफिनेटेड कॉफी का सेवन करना प्रेगनेंसी में सुरक्षित है?

डीकैफीन कॉफी में कैफीन की मात्रा अन्य तरह की कॉफी से कम होती है। इसके एक कप में लगभग 5 मिलीग्राम कैफीन होता है। इस अनुसार, गर्भावस्था में इसका सेवन सुरक्षित हो सकता है (2)। हालांकि, इसका सेवन करने से पहले डॉक्टरी परामर्श लेना एक अच्छा विचार होगा।

इस आर्टिकल को पढ़कर आप यह अच्छी तरह समझ गए होंगे कि कॉफी पीने से गर्भवती महिला को कोई फायदा हो या न हो, लेकिन इससे नुकसान जरूर हो सकते हैं। इस कारण हम यही सलाह देंगे कि अगर आप गर्भवती हैं, तो कॉफी या कैफीन युक्त किसी भी पदार्थ का सेवन करने से बचें। वहीं, अगर आप उन लोगों में से हैं, जिनका दिन कॉफी पिए बिना शुरू या खत्म नहीं होता, तो अपने डॉक्टर से इस बारे में जरूर बात करें। हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपके लिए लाभकारी रहा होगा। इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें और ऐसी ही अन्य रोचक जानकारी के लिए पढ़ते रहें मॉमजंक्शन।

संदर्भ (References) :

Was this information helpful?