Fact Checked

क्या प्रेगनेंसी के दौरान गर्म पानी से नहाना सुरक्षित है? | Hot Water Bath During Pregnancy In Hindi

Image: Shutterstock

IN THIS ARTICLE

गर्भावस्था में कई चीजों को लेकर महिला के मन में संशय बना होता है। इन्हीं में गर्म पानी से नहाने का विषय भी शामिल है। अक्सर गर्भवती यह सोचने पर मजबूर हो जाती है कि प्रेगनेंसी के दौरान गर्म पानी से नहाना सुरक्षित है या नहीं। यही वजह है कि मॉमजंक्शन के इस लेख में हम इस प्रश्न का उत्तर लेकर आए हैं। यह हम बताएंगे कि प्रेगनेंसी में गर्म पानी से नहाना चाहिए या नहीं। इसके अलावा, प्रेगनेंसी में गर्म पानी से स्नान के फायदे और नुकसान की भी चर्चा हम यहां विस्तार से करने वाले हैं। उम्मीद करते है कि लेख के अंत में आपकी दुविधा कुछ हद तक कम हो पाएगी।

क्या प्रेगनेंसी के दौरान गर्म पानी से स्नान करना सुरक्षित है?

जानकारों की मानें तो, गर्भावस्था में गर्म नहीं, बल्कि गुनगुने पानी से नहाना सुरक्षित माना जा सकता है। इस संबंध में एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर भी एक रिसर्च प्रकाशित है, जिसमें बताया गया है कि नहाने के लिए 40 डिग्री सेल्सियस तापमान तक के गर्म पानी का इस्तेमाल करना सुरक्षित हो सकता है (1)। वहीं, गर्म पानी से नहाते समय गर्भवती महिलाओं के शरीर का तापमान 38.9° सेल्सियस से अधिक नहीं जाना चाहिए। यह शिशु के लिए हानिकारक हो सकता है (2)

इसके अलावा, एक अन्य शोध के मुताबिक, गर्भावस्था के दौरान गर्म पानी से लंबे समय तक स्नान करने से गर्भपात का जोखिम बढ़ सकता है। साथ ही शिशु में जन्म संबंधी समस्या विशेष तौर से एनेनसेफली (Anencephaly – अविकसित मस्तिष्क के साथ पैदा हुआ बच्चा) और गैस्ट्रोस्काइसिस (Gastroschisis – बच्चे की आंत का शरीर के बाहर होना) का खतरा बढ़ जाता है (3)। यही नहीं, गर्म पानी से नहाने से हाइपरथर्मिया (Hyperthermia) यानी शरीर के तापमान में बढ़ोतरी का भी जोखिम हो सकता है (4)। इसलिए बेहतर होगा कि प्रेगनेंसी के दौरान गर्म पानी से नहाने से पहले एक बार डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

इस भाग में पढ़ें गर्भावस्था में गर्म पानी से नहाने के स्वास्थ्य लाभ।

प्रेगनेंसी में गर्म पानी से स्नान करने के फायदे

गर्म पानी से नहाने के कई फायदे हो सकते हैं। बस इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि पानी का तापमान बहुत अधिक नहीं होना चाहिए। यहां गर्म पानी से हमारा तात्पर्य गुनगुने पानी का है। तो चलिए, जानते हैं कि गर्म पानी से नहाने के स्वास्थ्य लाभ क्या-क्या हैं :

1. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए

गर्म पानी से स्नान करने से शरीर में रक्त संचार को बढ़ाया जा सकता है। इस बात की पुष्टि हॉट वाटर फुट बाथ थेरपी पर हुए एक रिसर्च से मिलती है। इस शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि 10 से 15 मिनट तक गर्म पानी में पैर रखने से ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने में कुछ हद तक मदद मिल सकती है। इसके साथ ही यह अच्छी नींद को भी बढ़ावा दे सकता है (5)। वहीं, हाइड्रोथेरेपी (पानी के माध्यम से थेरेपी) की मदद से भी शरीर में रक्त प्रवाह को बढ़ावा मिल सकता है (6)। इन तथ्यों के आधार पर यह माना जा सकता है कि ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने के लिए गर्भावस्था के दौरान गर्म पानी से नहाना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

गर्भावस्था के दौरान रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने के लिए भी गर्म पानी से स्नान करने के फायदे देखे जा सकते हैं। इस संबंध में एनसीबीआई की वेबसाइट पर एक शोध प्रकाशित है, जिसमें बताया गया है कि गर्म पानी से नहाने से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में मदद मिल सकती है (7)। हालांकि, प्रेगनेंसी के दौरान रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए गर्भवती महिलाओं को अपने आहार में विटामिन-ए और सी युक्त खाद्य पदार्थों के साथ जिंक से समृद्ध आहार को भी शामिल करने की सलाह दी जाती है (8)

3. तनाव दूर करे

गर्म पानी से स्नान करने से तनाव को भी कुछ हद तक कम किया जा सकता है। इस विषय पर हुए एक रिसर्च के मुताबिक, रोजाना गर्म पानी से नहाने वाले लोगों में आराम के साथ पर्याप्त नींद और तनाव के स्तर में कमी देखी गई है (7)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि गर्भावस्था के दौरान मन को शांत रखने और तनाव से दूर रहने के लिए गुनगुने पानी से नहाना कारगर साबित हो सकता है।

4. बंद नाक खोलें

नाक से जुड़ी एलर्जी की समस्या, जैसे :- एलर्जिक राइनाइटिस के उपचार के लिए गर्म पानी से नहाना प्रभावकारी हो सकता है। एनसीबीआई पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, एलर्जिक राइनाइटिस या बंद नाक जैसी समस्या कम करने में स्टीम बाथ लेना फायदेमंद हो सकता है। इतना ही नहीं, स्टीम बाथ लेने से छींक और नाक में खुजली की समस्या भी कम हो सकती है (9)

5. हृदय के लिए

जापानी लोगों पर किए गए एक रिसर्च के अनुसार, गर्म पानी से नहाने से हृदय से जुड़ी समस्याओं के जोखिमों को कम किया जा सकता है (10)। इसके अलावा, गर्म पानी से नहाने से कंजेस्टिव हार्ट फेलियर (जरूरत के अनुसार हृदय तक रक्त का न पहुंचना) के खतरे को भी कम किया जा सकता है। दरअसल, गर्म पानी से स्नान करने से हेमोडायनामिक्स यानी रक्त प्रवाह की गतिशीलता में सुधार हो सकता है, जिससे इस समस्या का बचाव करने में मदद मिल सकती है (11)। ऐसे में यह माना जा सकता है कि हृदय की कार्य प्रणाली को बेहतर रखने के लिए गर्भावस्था के दौरान गर्म पानी से नहाना फायदेमंद हो सकता है।

6. मांसपेशियों को आराम दे

मांसपेशियों की थकान (Muscle Fatigue) कम करने में भी गर्म पानी से नहाना लाभकारी हो सकता है। एक शोध के मुताबिक, गर्म पानी से नहाने से त्वचा में रक्त प्रवाह (Skin Blood Flow) और ऑक्सीजन युक्त हीमोग्लोबिन (O2Hb) को बढ़ाने में मदद मिल सकती है, जो मांसपेशियों के थकान को दूर करने में मदद कर सकते हैं (12)। इसके अलावा, एक अन्य शोध में भी बताया गया है कि गर्म पानी में पैर डालने से मांसपेशियों को आराम मिल सकता है (13)। इन तथ्यों के आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि शरीर की मांसपेशियों की थकान को दूर करने और आराम पहुंचाने के लिए गर्म पानी से नहाना या फिर पैरों को डुबोना फायदेमंद हो सकता है।

7. ब्लड प्रेशर कम करे

गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में ब्लड प्रेशर के स्तर में बदलाव की संभावना अधिक हो सकती है (14)। वहीं, अगर किसी महिला को गर्भावस्था में हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप की समस्या हो, तो इसे कम करने के लिए गर्म पानी से नहाना फायदेमंद हो सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध से यह पता चलता है कि गर्म पानी से नहाने से बढ़े हुए रक्तचाप के स्तर को कम किया जा सकता है। हालांकि, इस शोध में ब्लड प्रेशर कम करने के लिए गर्म पानी के साथ दवाओं के सेवन का भी जिक्र मिलता है (15)। ऐसे में ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए सीधे तौर पर गर्म पानी कितना फायदेमंद हो सकता है, फिलहाल इस बारे में जानने के लिए अभी और शोध किए जाने की आवश्यकता है।

आगे पढ़ें प्रेगनेंसी में गर्म पानी से नहाने के नुकसान।

गर्भावस्था के दौरान गर्म पानी से स्नान के दुष्प्रभाव

गर्भावस्था में जहां गर्म पानी से नहाना फायदेमंद माना जा सकता है। वहीं, इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। हालांकि, प्रेगनेंसी में गर्म पानी से नहाने के नुकसान पानी के अधिक तापमान और नहाने के समय से जुड़े हुए हैं, जिसके बारे में हम नीचे विस्तार से बता रहे हैं।

1. जन्म दोष का जोखिम

गर्भावस्था के दौरान लंबे समय तक गर्म पानी से नहाने से होने वाले शिशु में जन्म दोष का खतरा बढ़ सकता है। शोध बताते हैं कि इसके कारण बच्चे में एनेनसेफली (Anencephaly – मस्तिष्क का पूरी तरह से विकसित न होना) और गैस्ट्रोस्काइसिस (Gastroschisis – आंत का पेट के बाहर होना) जैसे जन्म दोषों का जोखिम बढ़ सकता है (16)

2. न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट (तंत्रिका नली दोष)

गर्भावस्था की पहली तिमाही में गर्म पानी से नहाने से बच्चे में न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट (तंत्रिका नली दोष) का जोखिम बढ़ सकता है (16)। दरअसल, यह ऐसी असामान्यताएं होती हैं जो भ्रूण के मस्तिष्क या रीढ़ की हड्डी से जुड़ी होती हैं। इसमें भ्रूण का कोई एक अंग पूरी तरह विकसित नहीं हो पाता और जन्म के समय भी अविकसित ही रहता है (17)। बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रति वर्ष लगभग 3 लाख नवजात शिशु न्यूरल ट्यूब दोष (Neural Tube Defect) से प्रभावित होते हैं (18)

3. रक्तचाप स्तर का अधिक घटना

जैसा कि हमने लेख में पहले ही बताया है कि गर्म पानी से नहाने से रक्तचाप का स्तर घट सकता है (15)। ऐसे में अगर किसी गर्भवती महिला को निम्न रक्तचाप की समस्या है या वह रक्तचाप बढ़ाने की दवा का सेवन करती है, तो उसे गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए, क्योंकि इससे उसका ब्लड प्रेशर और अधिक घटा सकता है और लो बीपी या हाइपोटेंशन की समस्या हो सकती है। इसके कारण गर्भवती महिलाओं में निम्न लक्षण भी देखे जा सकते हैं, जो इस प्रकार हैं (19):

4. मिर्गी का जोखिम बढ़ाए (Hot Water Epilepsy)

गर्म पानी से नहाने से मिर्गी के दौरे पड़ने का जोखिम भी बढ़ सकता है। इस बात की पुष्टि गर्भवती महिलाओं पर किए गए एक शोध में होती है। जिसमें बताया गया है कि सिर के माध्यम से गर्म पानी से नहाने से मिर्गी का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है (20)। इस तथ्य के आधार पर यह माना जा सकता है कि सीधे सिर पर गर्म पानी डालते हुए नहाना गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

अब हम बता रहें है कि गर्भावस्था के किस स्टेज में गर्म पानी से नहाना गर्भपात का कारण बन सकता है।

क्या शुरुआती गर्भावस्था के दौरान गर्म पानी से स्नान गर्भपात का कारण बन सकता है?

हां, गर्भावस्था के शुरुआती समय में गर्म पानी से स्नान गर्भपात का कारण बन सकता है। इस बारे में एनसीबीआई की वेबसाइट पर एक शोध मौजूद है। जिसमें बताया गया है कि गर्भावस्था के शुरुआती चरण में अधिक समय तक गर्म पानी से स्नान करने से गर्भपात का जोखिम बढ़ सकता है (4)

स्क्रॉल करें और पढ़ें गर्भवती को गर्म पानी से क्यों नहीं नहाना चाहिए।

प्रेगनेंसी में गर्म पानी से क्यों नहीं नहाना चाहिए?

जैसा कि हमने लेख में बताया है कि गर्भावस्था के शुरुआती चरण में गर्म पानी से नहाना गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए जोखिम भरा हो सकता है। यह बच्चे में न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट (मानसिक या शारीरिक रूप से विकलांगता की समस्या) का जोखिम बढ़ा सकते हैं (21)। वहीं, गर्म पानी से नहाते समय गर्भवती महिला के शरीर का तापमान 38.9 डिग्री से अधिक नहीं होना चाहिए, इससे भी गर्भ में पल रहे शिशु को खतरा हो सकता है (4)। ऐसे में किसी भी महिला को प्रसूती विशेषज्ञ की सलाह पर ही गर्भावस्था के दौरान गर्म पानी से नहाने का फैसला लेना चाहिए।

आगे पढ़ें गर्भावस्था में नहाने के लिए गर्म पानी का सही तापमान कितना रखना चाहिए।

गर्भवती महिला के लिए स्नान के पानी का कितना तापमान होना चाहिए?

अगर बात की जाए गर्भावस्था के दौरान नहाने के लिए गर्म पानी के तापमान की तो, वह 40 डिग्री सेल्सियस (40°C) से अधिक नहीं होना चाहिए (1)। इस पर विषय पर हुए शोध बताते हैं कि पानी के अधिक तापमान से गर्भवती महिला के शरीर का तापमान भी बढ़ सकता है, जो हाइपरथर्मिया (Hyperthermia – असामान्य रूप से शरीर का तापमान बढ़ जाना) का कारण बन सकता है (2)। ऐसे में गर्भावस्था में गर्म नहीं, बल्कि गुनगुने पानी का उपयोग करना उचित होगा और अगर मन में थोड़ा भी संशय हो तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

अब हम बता रहे हैं कि गर्भवती महिला को कितनी देर तक गर्म पानी से नहाना चाहिए।

आपको गर्म पानी से नहाने में कितना समय लेना चाहिए?

गर्म पानी से स्नान करना तभी फायदेमंद माना जाता है, जब नहाने के दौरान समय का ध्यान रखा जाए। खासकर गर्भावस्था के दौरान, नहीं तो इसके कई दुष्प्रभाव सामने आ सकते हैं, जिसकी चर्चा हम लेख में कर चुके हैं। वहीं, अध्ययन की मानें तो गर्भावस्था के दौरान लगभग 15 मिनट तक गर्म पानी से नहाना सुरक्षित माना जा सकता है (2)। इसलिए महिलाओं को गर्म पानी से नहाते समय इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि वे अधिक समय हॉट टब में न बिताए।

लेख के अंत में पढ़ें प्रसव के दौरान गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं।

क्या प्रसव पीड़ा को प्रेरित करने के लिए गर्म पानी से स्नान सुरक्षित है?

बता दें कि, पानी के अंदर बच्चे को जन्म देना भी प्रसव का एक तरीका होता है (22)। इसके अलावा, लंबे समय से प्रसव के दौरान गर्म पानी का इस्तेमाल दर्द से आराम पाने के लिए किया जाता रहा है (23)। हालांकि, प्रसव पीड़ा को प्रेरित करने के लिए गर्म पानी से स्नान करना कितना सुरक्षित हो सकता है, फिलहाल इस बारे में शोध की कमी है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1. क्या प्रेगनेंसी के दौरान सॉना बाथ, जकूजी बाथ और हॉट टब बाथ लेना सुरक्षित है?

इस विषय पर हुए शोध की मानें तो प्रेगनेंसी के दौरान जकूजी बाथ और हॉट टब बाथ गर्भपात के जोखिमों को बढ़ा सकता है (24)। वहीं, स्वस्थ गर्भावस्था के दौरान सॉना बाथ सुरक्षित माना जा सकता है। हालांकि, अगर किसी महिला के गर्भावस्था में किसी प्रकार की जटिलताएं हैं तो ऐसे में सॉना बाथ लेने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लेना चाहिए (25)

2. क्या आप प्रेगनेंसी में हॉट टब का उपयोग कर सकती हैं?

जैसा कि हमने लेख में बताया कि गर्भावस्था के दौरान 40 डिग्री सेल्सियस तक गर्म पानी से नहाना सुरक्षित माना जा सकता है (1)। वहीं, बात अगर हॉट टब की आती है तो प्रेगनेंसी के दौरान इसके इस्तेमाल से मिसकैरेज का खतरा हो सकता है (24)। ऐसे में गर्भवती महिला के लिए हॉट टब के इस्तेमाल से पहले एक बार डॉक्टरी सलाह ले लेना बेहतर होगा।

उम्मीद करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद प्रेगनेंसी के दौरान गर्म पानी से नहाना सुरक्षित है या नहीं, इसकी जानकारी विस्तार से मिल गई होगी। देखा जाए तो गर्म पानी से नहाने से गर्भावस्था से जुड़ी छोटी-मोटी शारीरिक समस्याओं को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। हालांकि, इसके लिए पानी के तापमान के साथ नहाने के समय का भी ध्यान रखना जरूरी है, नहीं तो इसके कुछ गंभीर दुष्प्रभाव भुगतने पड़ सकते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि गर्भावस्था में गर्म पानी से नहाने का फैसला अपनी स्वास्थ्य स्थिति और तिमाही के अनुसार ही करें। साथ ही गर्म पानी से स्नान से पहले डॉक्टरी सलाह भी जरूर लें।

संदर्भ (References)

1. Heat stress and fetal risk. Environmental limits for exercise and passive heat stress during pregnancy: a systematic review with best evidence synthesis By Pubmed
2. Suggested limits to the use of the hot tub and sauna by pregnant women By Pubmed
3. A case–control study of maternal bathing habits and risk for birth defects in offspring By NCBI
4. Risks of hyperthermia associated with hot tub or spa use by pregnant women By Pubmed
5. A Study to Assess the Effectiveness of Hot Water Foot Bath Therapy on Quality of Sleep Among Elderly Staying in Selected Old Age Home at Villupuram District, Tamilnadu By  International Journal of Science and Healthcare Research
6. The Thermal Effects of Water Immersion on Health Outcomes: An Integrative Review By NCBI
7. Physical and Mental Effects of Bathing: A Randomized Intervention Study By NCBI
8. Macronutrient and Micronutrient Intake during Pregnancy: An Overview of Recent Evidence By NCBI
9. Efficacy and safety of herbal steam bath in allergic rhinitis: a randomized controlled trial By Pubmed
10. Habitual hot water bathing protects cardiovascular function in middle-aged to elderly Japanese subjects By NCBI
11. Acute hemodynamic improvement by thermal vasodilation in congestive heart failure By Pubmed
12. Physiological functions of the effects of the different bathing method on recovery from local muscle fatigue By Pubmed
13. Scientific Evidence-Based Effects of Hydrotherapy on Various Systems of the Body By NCBI
14. Gestational-age-specific reference ranges for blood pressure in pregnancy: findings from a prospective cohort By NCBI
15. Are hot tubs safe for people with treated hypertension? By NCBI
16. Maternal use of hot tub and major structural birth defects By Pubmed
17. About Neural Tube Defects (NTDs) By National Institute of Child Health and Human Development
18. Prevention of neural tube defects by the fortification of flour with folic acid: a population-based retrospective study in Brazil By WHO
19. Low Blood Pressure By National Heart, Lung and Blood Institute
20. Hot Water Epilepsy in a Pregnant Woman: A Case Report By Researchgate
21. Maternal heat exposure and neural tube defects By Pubmed
22. Medical terms and definitions during pregnancy and birth By Betterhealth
23. Immersion in water in labour and birth By NCBI
24. Hot Tub Use during Pregnancy and the Risk of Miscarriage By Researchgate
25.The sauna and pregnancy By Pubmed