प्रेगनेंसी में चॉकलेट खाना: फायदे व नुकसान | Eating Chocolate During Pregnancy In Hindi

Image: Shutterstock

प्रेगनेंसी में महिलाओं को बहुत ज्यादा खाने की चाह होती है। इस समय होने वाली क्रेविंग में से एक चॉकलेट भी है (1)। इस समय महिलाएं चॉकलेट का सेवन तो करती हैं, पर उनके मन में यह डर बना रहता है कि प्रेगनेंसी के दौरान चॉकलेट खाने से गर्भस्थ शिशु को नुकसान न हो जाए। इस डर को दूर करने में मॉमजंक्शन आपकी मदद करेगा। यहां हम प्रेगनेंसी में चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान के साथ ही इससे जुड़ी अन्य जानकारी दे रहे हैं।

आइए, सबसे पहले जानते हैं कि प्रेगनेंसी में चॉकलेट खाना सुरक्षित है या नहीं।

IN THIS ARTICLE

क्या गर्भावस्था के दौरान चॉकलेट खाना सुरक्षित है?

प्रेगनेंसी के दौरान चॉकलेट का सेवन करना सुरक्षित माना जाता है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक, इस समय चॉकलेट के सेवन से गर्भवती को कई तरह के लाभ हो सकते हैं। इन फायदों में प्री-एक्लेम्प्सिया (हाई ब्लेड प्रेशर) नियंत्रण, हृदय स्वास्थ्य और प्लेसेंटा सर्कुलेशन में सुधार शामिल है (2)

आगे हम बता रहे हैं कि प्रेगनेंसी में कौन-सी चॉकलेट को कितनी मात्रा में खाया जा सकता है।

प्रेगनेंसी में कितनी और कौन सी चॉकलेट अच्छी है?

गर्भवतियां डार्क और व्हाइट दोनों तरह की चॉकलेट का सेवन कर सकती हैं। एक रिसर्च के अनुसार, प्रेगनेंसी में प्रति दिन 6.7 ग्राम डार्क चॉकलेट खाने से सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है (3)। इस आधार पर कहा जा सकता है कि प्रेगनेंसी के दौरान डार्क चॉकलेट का सेवन करना ज्यादा अच्छा हो सकता है।

इस लेख के अगले भाग में हम चॉकलेट में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की जानकारी दे रहे हैं।

चॉकलेट में मौजूद पोषक तत्व

जैसा कि हमने ऊपर जाना कि गर्भवती महिलाओं के लिए डार्क चॉकलेट अच्छा होता है, इसलिए यहां हम इसके पोषक तत्वों के बारे में बता रहे हैं। ये पोषक तत्व शरीर को पोषण देकर कई समस्याओं से बचने में मदद कर सकता है (4)

  • प्रति 100 ग्राम चॉकलेट में 1.37 ग्राम पानी, 598 केसीएएल ऊर्जा और 7.79 ग्राम प्रोटीन होता है।
  • चॉकलेट की 100 ग्राम मात्रा में टोटल लिपिड (फैट) 42.6 ग्राम और कार्बोहाइड्रेट 45.9 ग्राम होता है।
  • इसके प्रत्येक 100 ग्राम मात्रा में 10.9 ग्राम फाइबर और 24 ग्राम शुगर होता है।
  • 100 ग्राम चॉकलेट में कैल्शियम की 73 मिलीग्राम और आयरन की 11.9 मिलीग्राम मात्रा होती है।
  • प्रति 100 ग्राम डार्क चॉकलेट में मैग्नीशियम 228 मिलीग्राम, फास्फोरस 308 मिलीग्राम और पोटेशियम 715 मिलीग्राम होता है।
  • हर 100 चॉकलेट में 20 मिलीग्राम सोडियम, 3.31 मिलीग्राम जिंक, 1.77 मिलीग्राम कॉपर और 1.95 मिलीग्राम मैंगनीज की मात्रा पाई जाती है।
  • इसमें सेलेनियम 6.8 माइक्रोग्राम, थायमिन 0.034 मिलीग्राम, राइबोफ्लेविन 0.078 मिलीग्राम और नियासिन 1.05 मिलीग्राम मौजूद होते हैं।
  • 100 ग्राम डार्क चॉकलेट से 0.038 मिलीग्राम विटामिन बी-6, 0.28 माइक्रोग्राम विटामिन बी-12 और 2 माइक्रोग्राम विटामिन ए मिल सकता है।
  • प्रत्येक 100 ग्राम चॉकलेट 24.5 ग्राम टोटल सैचुरेटेड फैटी एसिड, 12.8 ग्राम टोटल मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और 1.26 ग्राम टोटल पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से समृद्ध होती है।

अब हम प्रेगनेंसी में चॉकलेट खाने के फायदे से जुड़ी जानकारी दे रहे हैं।

गर्भावस्था में चॉकलेट खाने के फायदे | Pregnancy mein chocolate khane ke fayde

प्रेगनेंसी के समय चॉकलेट के सेवन से गर्भवती को कई तरह के फायदे हो सकते हैं। इन फायदों में ये शामिल हैं –

1. गर्भकालीन उच्च रक्तचाप

प्रीएक्लेम्प्सिया यानी गर्भावस्था के समय उच्च रक्तचाप की समस्या को कम करने में चॉकलेट मददगार मानी जाती है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर पब्लिश एक रिसर्च में दिया है कि प्रेगनेंसी के समय चॉकलेट के सेवन से उच्च रक्तचाप की समस्या कम हो सकती है। दरअसल, इसमें मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है, जिससे उच्च रक्तचाप नियंत्रित रहता है (2)

2. हृदय को स्वस्थ रखें

प्रेगनेंसी में चॉकलेट का सेवन करके हृदय को स्वस्थ रखा जा सकता है। इस संबंध में प्रकाशित एक अध्ययन की मानें, तो चॉकलेट से कार्डियो मेटाबोलिक डिजीज यानी हृदय से संबंधित समस्या के जोखिम कम हो सकते हैं। दरअसल, इसमें फ्लेवोनॉल्स नामक तत्व होते हैं, जो हृदय को सुरक्षित रखने का काम करते हैं (5)

3. कोलेस्ट्रॉल के लिए

गर्भावस्था के दौरान कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी चॉकलेट सहायक साबित हो सकते हैं। इस संबंध में प्रकाशित रिसर्च पेपर में दिया है कि चॉकलेट में प्लांट स्टेरोल्स और कोको फ्लेवोनॉल्स पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल में कमी ला सकते हैं (6)

4. शरीर को ऊर्जा देने के लिए

प्रेगनेंसी के समय शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए चॉकलेट का सेवन किया जा सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर पब्लिश एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, चॉकलेट में ऊर्जा की भरपूर मात्रा होती है, जिसके सेवन से तुरंत ऊर्जा प्राप्त हो सकती है (7)

5. आंखों के स्वास्थ्य के लिए

आंखों के लिए भी चॉकलेट के फायदे नजर आ सकते हैं। इससे जुड़े एक वैज्ञानिक शोध में दिया है कि इस समय दूध वाली यानी व्हाइट चॉकलेट की तुलना में डार्क चॉकलेट को खाने से देखने की क्षमता और आंखों की परेशानी में सुधार हो सकता है (8)

चलिए, आगे जानते हैं कि गर्भावस्था में चॉकलेट खाने से किस तरह के नुकसान हो सकते हैं।

प्रेगनेंसी में बहुत ज्यादा चॉकलेट खाना हानिकारक क्यों है? | Pregnancy me chocolate khane ke nuksan

प्रेगनेंसी के समय चॉकलेट खाने के फायदे के साथ ही कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। दरअसल, चॉकलेट में कैफीन की अच्छी मात्रा होती है, जिसकी अधिकता कुछ इस तरह की समस्या खड़ी कर सकती है ।

  1. अनिद्रा – चॉकलेट के सेवन से अनिद्रा की समस्या हो सकती है। दरअसल, अधिक मात्रा में कैफीन लेने से नींद कम आती है। ऐसे में इसका अधिक सेवन करने से रात में ठीक से नींद आने में परेशानी हो सकती है (9)
  1. सिर दर्द – प्रेगनेंसी में ज्यादा चॉकलेट खाने से सिर में दर्द और सिर चकराने जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है I चॉकलेट में पाए जाने वाले कैफीन की वजह से यह समस्या होती है (9)I
  1. वजन बढ़ना – प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा चॉकलेट खाने पर वजन अधिक बढ़ सकता हैI इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरी होती है, जो वजन को बढ़ाने का काम कर सकती है (10)I प्रेगनेंसी में वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ने पर प्रसव के दौरान जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है।
  1. चिंता को बढ़ावा – प्रेगनेंसी के समय महिलाओं को पहले से ही चीजों को लेकर चिंता होती हैI इस समय जरूरत से ज्यादा चॉकलेट का सेवन करने से चिंता और बेचैनी बढ़ सकती है (9)I

प्रेगनेंसी एक संवेदनशील व नाजुक दौर है। इस समय किसी भी चीज का अधिक सेवन मां और अजन्मे शिशु दोनों के लिए ही खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान चॉकलेट की क्रेविंग हो, तो पहले इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ लें। उसके बाद सीमित मात्रा में ही चॉकलेट का सेवन करें, क्योंकि गर्भावस्था के दौरान चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान दोनों ही हो सकते हैं।

References:

MomJunction's articles are written after analyzing the research works of expert authors and institutions. Our references consist of resources established by authorities in their respective fields. You can learn more about the authenticity of the information we present in our editorial policy.
  1. Pickles and ice cream! Food cravings in pregnancy: hypotheses preliminary evidence and directions for future research
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4172095/
  2. Chocolate Consumption in Pregnancy and Reduced Likelihood of Preeclampsia
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2782959/
  3. Does Chocolate Intake During Pregnancy Reduce the Risks of Preeclampsia and Gestational Hypertension?
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2901253/
  4. Chocolate dark 70-85% cacao solids
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/170273/nutrients
  5. Chocolate Consumption and Risk of Coronary Heart Disease Stroke and Diabetes: A Meta-Analysis of Prospective Studies
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5537803/
  6. Daily consumption of a dark chocolate containing flavanols and added sterol esters affects cardiovascular risk factors in a normotensive population with elevated cholesterol
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/18356327/
  7. Effects of Cocoa Polyphenols and Dark Chocolate on Obese Adults: A Scoping Review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7760201/
  8. Effects of Milk vs Dark Chocolate Consumption on Visual Acuity and Contrast Sensitivity Within 2 Hours: A Randomized Clinical Trial
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29710322/
  9. Caffeine
    https://medlineplus.gov/caffeine.html
  10. Cocoa and Chocolate in Human Health and Disease
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4696435/
The following two tabs change content below.