प्रेगनेंसी में ज्यादा भूख लगने के कारण व टिप्स | Tips To Manage Increased Appetite During Pregnancy In Hindi

प्रेगनेंसी में ज्यादा भूख लगने के कारण व टिप्स | Tips To Manage Increased Appetite During Pregnancy In Hindi

Image: Shutterstock

IN THIS ARTICLE

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। इसका असर उनके खानपान पर भी पड़ता है और इस वजह से महिलाओं का मन बहुत कुछ खाने के लिए व्याकुल हो उठता है। हालांकि, इसे लेकर उनके मन में डर भी बना रहता है कि प्रेगनेंसी के दौरान अधिक खाना सही है भी या नहीं। ऐसे ही सवालों का जवाब देने के लिए हम मॉमजंक्शन का यह लेख लेकर आए हैं। यहां आपको प्रेगनेंसी में खाने की आदतों से जुड़े हर प्रश्न के उत्तर मिलेंगे।

सबसे पहले जानते हैं कि गर्भावस्था में भूख लगना सामान्य है या नहीं। 

क्या गर्भावस्था के दौरान ज्यादा भूख लगना सामान्य है?

हां, गर्भावस्था के दौरान ज्यादा भूख लगना सामान्य माना जा सकता है। इस विषय पर हुए एक शोध से जानकारी मिलती है कि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में अधिक खाने की इच्छा को सामान्य माना जा सकता है। यह फूड क्रेविंग भी हो सकता है, जिसमें महिलाओं को किसी विशेष भोजन या पोषक तत्वों का सेवन करने का अधिक मन होने लगता है। यह समस्या लगभग 50 से 90 प्रतिशत महिलाओं में देखी गई है (1)। इस आधार पर गर्भावस्था के दौरान अधिक भूख लगने की समस्या को सामान्य माना जा सकता है।

आगे जानते हैं कि किस समय में गर्भवती महिलाओं को अधिक भूख लगने लगती है।

प्रेगनेंसी के दौरान आम तौर पर भूख कब बढ़ने लगती है?

गर्भावस्था के दौरान आमतौर पर महिलाओं को पहली और दूसरी तिमाही के दौरान अधिक भूख लग सकती है। दरअसल, एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में जिक्र मिलता है कि पहली और दूसरी तिमाही के दौरान गर्भवती महिलाओं में फूड क्रेविंग की इच्छा अधिक देखी गई है (2)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि प्रेगनेंसी के दौरान आमतौर पर पहली और दूसरी तिमाही में भूख बढ़ सकती है।

लेख के इस हिस्से में हम गर्भावस्था में ज्यादा भूख क्यों लगती है, इसकी चर्चा कर रहे हैं।

प्रेगनेंसी में ज्यादा भूख लगने के क्या कारण है?

कभी-कभी पर्याप्त भोजन लेने के बाद भी गर्भवती महिलाओं को भूख का अनुभव होता है। यहां हम उन्हीं कारणों को जानेंगे, जिस वजह से गर्भवती महिलाओं को प्रेगनेंसी में अधिक भूख लगती है : 

  1. फूड क्रेविंग :  गर्भवती महिलाओं के आहार में बदलाव का सबसे बड़ा कारण फूड क्रेविंग को माना गया है। रिसर्च में पता चला है कि कई बार फूड क्रेविंग की वजह से महिलाएं पोषक तत्वों को छोड़ कर वैसी चीजें खाने लगती हैं, जिनकी उन्हें इच्छा होती है। ऐसे खाद्य पदार्थ न केवल शिशु को पोषक तत्व से दूर रखते हैं बल्कि महिलाओं में भूख की समस्या को भी बढ़ा सकते हैं (3
  1. शिशु का विकास : गर्भ में शिशु के विकास के दौरान ज्यादा पोषक तत्व और एनर्जी की जरूरत होती है। इसे बनाए रखने के लिए पहले के मुकाबले ज्यादा भोजन की जरूरत पड़ती है। ऐसे में महिलाओं में ज्यादा भूख लगने के लक्षण सामने आते हैं (4)  
  1. हार्मोन में बदलाव : गर्भावस्था के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। कभी-कभी प्रेगनेंसी में भोजन से संबंधित हार्मोन, जैसे घ्रेलिन व न्यूरोपेप्टाइड में बदलाव की वजह से ज्यादा भूख लगने की समस्या देखी जा सकती है (4)
  1. प्रोजेस्टेरोन के स्तर में बदलाव : एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिसर्च पेपर के अनुसार गर्भावस्था के दौरान प्रोजेस्टेरोन हार्मोन में बदलाव का सीधा असर भी भोजन पर पड़ता है, जो भूख को बढ़ा सकता है (4)

अगर जानना चाहती हैं कि इस बढ़ी हुई भूख को नियंत्रित कैसे करें तो आगे पढ़ें। 

गर्भावस्था में बढ़ी हुई भूख को नियंत्रित करने के टिप्स

गर्भावस्था में बढ़ी हुई भूख को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। भ्रूण का सही विकास हो पाए, इसके लिए हेल्दी खाना बहुत जरूरी है। यहां जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिन्हें अपनाकर बढ़ी हुई भूख पर नियंत्रण पाया जा सकता है :

  1. आहार में फाइबर को जगह दें : प्रेगनेंसी के दौरान भूख को नियंत्रित करने के लिए फाइबर को आहार में शामिल किया जा सकता है। दरअसल,  गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को प्रतिदिन 28 ग्राम फाइबर के सेवन की सलाह दी जाती है(5)। वहीं, फाइबर पेट को अधिक समय तक भरा-भरा महसूस, करा सकता है (6)। इस आधार पर माना जा सकता है कि प्रेगनेंसी डाइट में फाइबर को शामिल कर महिलाएं अपनी भूख को कुछ हद तक नियंत्रित कर सकती हैं।
  1. प्रोटीन का सेवन : गर्भावस्था के दौरान प्रोटीन को भी जरूरी माना गया है। बताया जाता है कि गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन 60 ग्राम का सेवन करना चाहिए (7)। ऐसे में भूख को नियंत्रित करने के लिए महिलाएं प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का भी सेवन कर सकती हैं। दरअसल, प्रोटीन भूख को कम कर पेट को भरा महसूस करा सकता है (8)। ऐसे में प्रोटीन के सेवन से भी भूख को शांत किया जा सकता है।
  1. ढेर सारा पानी पीएं :  प्रेगनेंसी के दौरान बढ़ी हुई भूख को शांत करने के लिए पानी का सेवन करना भी फायदेमंद हो सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में बताया गया है कि अधिक पानी पीने से भी भूख में कमी आ सकती है (9)। साथ ही बता दें कि गर्भावस्था के दौरान रोजाना 8 से 10 गिलास पानी के सेवन की सलाह दी जाती है (10)
  1. खाना चबाकर और धीरे-धीरे खाएं : गर्भवती महिलाओं को बार-बार खाने की इच्छा पर नियंत्रण पाने के लिए खाना धीरे-धीरे और चबाकर खाना चाहिए। इस विषय से जुड़े एक शोध में बताया गया है कि अगर धीरे-धीरे और चबाकर भोजन किया जाए तो इससे भूख में कमी आ सकती है और पेट भी अच्छी तरह से भर सकता है (11)। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि गर्भवती महिलाओं को अपनी भूख पर नियंत्रण पाने के लिए खाना चबाकर और धीरे-धीरे खाना चाहिए।
  1. थोड़ा-थोड़ा करके कई बार खाएं : भूख को कम करने के लिए गर्भवती महिलाएं दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा करके भी खा सकती हैं। अगर वे सामान्य तौर पर दिन में तीन बार भोजन करती हैं, तो अधिक भूख लगने की समस्या के दौरान उसी भोजन को वे 6 बार में खा सकती हैं। ऐसा करने से भूख को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।
  1. खाने के समय ध्यान न भटकाएं : गर्भवती महिलाओं को खाना खाते समय कुछ और काम जैसे – टीवी देखना, मोबाइल चलाना आदि नहीं करना चाहिए। इससे उनका ध्यान भटक सकता है और पेट नहीं भर सकता है। इसलिए कोशिश करें कि खाना खाते समय ध्यान न भटकाएं और पेट भर के खाएं। 

अब जरा यह भी जान लीजिए कि गर्भावस्था में भूख कब कम हो जाती है।

गर्भावस्था में भूख कब कम होने लगती है ?

गर्भावस्था के दौरान प्रत्येक महिला में अलग-अलग लक्षण देखे जा सकते हैं। एनसीबीआई वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार 5.8 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं को 9वें महीने में मतली व उल्टी या भूख कम लगने के लक्षण देखे गए। वहीं, 57.1 प्रतिशत महिलाओं में यह समस्या गर्भावस्था के दूसरे महीने तक थी। जबकि, सातवें महीने में 84.8 प्रतिशत महिलाओं को ये परेशानी हुई। इसके अलावा 3 प्रतिशत महिलाओं में गर्भावस्था के पहले महीने में भूख कम लगने के लक्षण देखे गए (12)

गर्भावस्था के दौरान कई तरह के अनुभव होते हैं, जो कभी सुखद तो कभी तकलीफदेह हो जाते हैं। इस दौरान संयम से काम लें और अपने अंदर के बदलाव को समझें। नई जान के स्वागत के लिए तैयारियां करें और सबसे जरूरी बात खुश रहें। ज्यादा खाने से परेशान न हों, कुछ महीने के बाद यह लक्षण खत्म हो जाते हैं। इसलिए डॉक्टर से सलाह लेकर ही पौष्टिक चीजों का सेवन करें।

References:

MomJunction's articles are written after analyzing the research works of expert authors and institutions. Our references consist of resources established by authorities in their respective fields. You can learn more about the authenticity of the information we present in our editorial policy.
  1. Is there a relationship between children\’s behaviour and food cravings during pregnancy?
    https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S1658361218301070
  2. Pickles and ice cream Food cravings in pregnancy: hypotheses preliminary evidence
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4172095/
  3. Dietary Change during Pregnancy and Women’s Reasons for Change
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6115730/
  4. A Brief Review on How Pregnancy and Sex Hormones Interfere with Taste and Food Intake
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2844535/
  5. High-Fiber Diet during Pregnancy Characterized by More Fruit and Vegetable Consumption
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7824257/
  6. Fiber
    https://medlineplus.gov/ency/article/002470.htm
  7. Nutrition Recommendations in Pregnancy and Lactation
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5104202/
  8. The Influence of Higher Protein Intake and Greater Eating Frequency on Appetite Control in Overweight and Obese Men
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4034047/
  9. Effect of excessive water intake on body weight body mass index body fat and appetite of overweight female participants
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4121911/
  10. Nutrition Column An Update on Water Needs during Pregnancy and Beyond
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC1595116/
  11. Does eating slowly influence appetite and energy intake when water intake is controlled?
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3544627/
  12. Nausea vomiting and poor appetite during pregnancy and adverse birth outcomes in rural Nepal: an observational cohort study
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7499900/
The following two tabs change content below.