सच्चे प्यार को कैसे भूलें | How to forget true love in Hindi

 How to forget true love in Hindi

image: Shutterstock

किसी की तरफ आकर्षित होना एक सामान्य बात है, लेकिन अपने सच्चे प्यार को पा लेने का अनुभव सबसे अलग होता है। वहीं, जिनके साथ जीने मरने की कसमें खाई हों, अगर उन्हीं से अलग होना पड़े, तो दिल का टूटना लाज़मी है। ऐसे में, अगर आप अपनी पुरानी यादें व रिश्ते को छोड़, अपने जीवन की नई शुरुआत करना चाहते हैं, तो हम आपके इस जज्बे को सलाम करते हैं। ऐसी परिस्थिति में हम आपको अकेला नहीं छोड़ेंगे और कोशिश करेंगे कि सच्चे प्यार को कैसे भूलें, यह आपको बता पाएं। मॉमजंक्शन के इस लेख में पढ़ें हाउ टू फॉरगेट ट्रू लव इन हिन्दी।

चलिए अब सीधे नजर डालते हैं सच्चे प्यार को भूलने के तरीकों पर।

अपने सच्चे प्यार को कैसे भूलें | How To Forget Someone You love deeply in Hindi

अगर आपको लगता है कि नहीं भूला जा रहा है पहला प्यार और आप जिंदगी के ऐसे मोड़ पर आकर ठहर गए हैं जहां से बाहर निकलना आपके लिए बेहद जरूरी हो गया है, तो ऐसे हालातों में हम आपकी पूरी मदद करेंगे। हम यह मानते हैं कि किसी की यादों को भुलाना आसान काम नहीं है, लेकिन ऐसा करना असंभव भी नहीं है। हमें भरोसा है कि इस लेख के अंत तक आपको भी कुछ ऐसा ही महसूस होगा। तो चलिए क्रमवार तरीके से पढ़ते हैं सच्चे प्यार को कैसे भूलें:

1. उनसे मिलना अवॉइड करें

अगर आपने ठान लिया है कि आप इस रिश्ते से दूर जाना चाहते हैं, तो आपको उनसे मिलने से बचना चाहिए। अगर आप उनसे मिलते जुलते रहेंगे, तो आपके दिल से उनकी यादें नहीं जाएंगी।

2. उनका कॉन्टैक्ट नंबर डिलीट कर दें

अपने फोन से उनका नंबर डिलीट कर दें। ऐसा करने से यदि आपको उन्हें कॉल करने का मन भी करे, तो आप ऐसा कर नहीं पाएंगे। अगर आपको उनका कॉन्टैक्ट नंबर याद हो, तो भी आप अपने आप को उन्हें कॉल करने से रोकें।

3. सोशल मीडिया से उन्हें अनफ्रेंड कर दें

एक बार ब्रेकअप हो जाने पर उन्हें सोशल मीडिया से अनफ्रेंड कर दें और उन्हें स्टॉक न करें। अगर आप ऐसा करते रहेंगे, तो आप कभी भी मूव ऑन नहीं कर पाएंगे।

4. अपने आप को याद दिलाएं कि आपने ब्रेकअप क्यों किया था

हम मानते हैं कि सच्चे प्यार को भूलना आसान काम नहीं है। अगर आप उस रिश्ते में दोबारा वापस जाना चाहते हैं, तो एक बार अपने आप को याद दिलाएं कि वो क्या वजह थी जिसकी वजह से आपको उनसे दूर जाना पड़ा था।

5. अपने लिए सोचें

अगर आप अब तक अपने साथी व रिश्ते के बारे में ही सोचते थे, तो यह अपने ऊपर ध्यान देने का सही समय है। आप अपने जीवन के लक्ष्य, माता-पिता के सपनों व अपनी खुशियों के बारे में सोचें। ऐसा करने से आपको आगे बढ़ने की एक उम्मीद मिलेगी।

6. उदास न रहें

अगर आप अपना पूरा समय रोने धोने व उदास रहने में बिता रहें हैं, तो आपको याद रखना होगा कि ऐसा करने से आपको कुछ हासिल नहीं होगा, बल्कि ज्यादा देर तक उदास व नाराज रहने से आपका खूबसूरत व्यक्तित्व व स्वभाव बिगड़ सकता है।

7. पुरानी बातों को भुलाने की कोशिश करें

अपने सच्चे प्यार के साथ बिताए गए खट्टे मीठे पलों को भुलाना बेहद मुश्किल है, लेकिन यकीन मानिए यह नामुमकिन भी नहीं है। बस आपको समय समय पर खुद को यह याद दिलाना होगा कि अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए आपको पुरानी बातों को भुलाना होगा।

8. ज्यादा समय अकेले में न बिताएं

सच्चे प्यार से अलग होने पर अक्सर लोगों को अकेले रहने का मन करता है। वहीं, उस अकेलेपन में व्यक्ति अपने प्यार और उससे जुड़ी हुई यादों को याद कर और उदास रहने लगते हैं। आप ऐसा करने से बचें। अकेले रहने से आपका दर्द और बढ़ेगा, इसलिए ज्यादा वक्त अकेले न बिताकर लोगों के बीच में रहें, बाहर घूमने जाएं।

9. दोस्तों से मिलें

अगर आप अपनी बात किसी से शेयर कर अपना मन हल्का करना चाहते हैं, तो आपको अपने करीबी दोस्तों से मिलना चाहिए। आप उनसे अपने मन की बात खुलकर कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको अच्छा महसूस होगा।

10. खुद को फिट रखें

आपको ऐसे समय में खुद को फिट रखने की जरूरत है। आपको शारीरिक तौर पर ही नहीं, बल्कि मानसिक तौर पर भी फिट रहना सीखना होगा। इसके लिए आप रोज थोड़ा समय निकालकर हल्की एक्सरसाइज करें और साथ ही योग व ध्यान भी करें।

11. अपने शौक को पूरा करें

अगर आपका ध्यान पुरानी बातों व ब्रेकअप की ओर ज्यादा जा रहा है, तो आपको कुछ क्रिएटिव करने की जरूरत है। इसके लिए आप अपने किसी शौक को चुन सकते हैं, जैसे कि स्विमिंग करना, डांस करना, नई किताबें पढ़ना या फिर किसी एडवेंचर स्पोर्ट्स को ट्राइ करना।

12. उससे जुड़ी निशानी को खुद से दूर कर दें

अगर आपके पास अपने एक्स से जुड़ी हुई कोई निशानी है, जैसे कि उनके द्वारा दिया गया कोई तोहफा या उनकी कोई फोटो, तो आपको इन सभी चीजों को खुद से दूर करना होगा। ऐसा करने से आपको यकीनन अच्छा महसूस होगा व आप इस दुख से स्वयं को बाहर निकाल पाएंगे।

13. एक फिक्स्ड टाइम टेबल फॉलो करें

ऐसा हो सकता है कि आपको खाना खाने, अपनी चीजों को व्यवस्थित तरीके से रखने व पर्सनल हाइजीन को फॉलो करने का मन बिल्कुल भी न करे, लेकिन आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। इसके लिए आप एक फिक्स्ड टाइम टेबल को फॉलो करें, जिसमें आपके खाना खाने, पर्सनल हाइजीन को फॉलो करने इत्यादि का निश्चित समय होना चाहिए।

14. पूरी नींद लें

जिस तरह हमारे फोन को चार्जिंग की जरूरत होती है, उसी तरह हमारे शरीर को भी चार्जिंग के तौर पर पर्याप्त नींद की जरूरत होती है। इसलिए, आपको रोजाना 7-8 घंटे अच्छी नींद लेनी चाहिए। अच्छी नींद के लिए सोने से पहले पर्याप्त खाना खाएं, कोई अच्छी किताब पढ़ें, सोने से पहले फोन का इस्तेमाल न करें, गरम दूध पिएं व ज्यादा सोच विचार करने से बचें। ध्यान रहे, सोने से पहले अपने एक्स से जुड़ी किसी भी बात को याद न करें।

15. पौष्टिक आहार लें

कहते हैं कि अच्छे तन में अच्छे मन का वास होता है, इसलिए आपको अच्छा व पौष्टिक आहार खाना चाहिए। आप अपने भोजन में हरी सब्जियां व फलों को शामिल कर सकते हैं। ज्यादा फास्ट फूड खाने से परहेज करें।

16. नशीली चीजों का सेवन न करें

अक्सर लोग अपने दर्द को भुलाने के लिए शराब, सिगरेट या अन्य नशीले पदार्थों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने से उनका दर्द तो कम नहीं होता, बल्कि उन्हें इन गलत आदतों की लत लग जाती है, जिससे बाद में बाहर निकलना बेहद मुश्किल हो जाता है।

17. परिस्थितियों को स्वीकारना सीखें

सच्चे प्यार को भूलना बेहद कठिन होता है, लेकिन आपको इस सच्चाई को स्वीकारना होगा कि आप व आपके साथी अब साथ में नहीं हैं। झूठी उम्मीदें व विचार रखने से आपको कुछ हासिल नहीं होगा। वर्तमान परिस्थिति को स्वीकार कर लेने में ही भलाई है कि आपका एक्स अब आपसे दूर जा चुका है।

18. स्वयं से वादा करें

अब आपको खुद से वादा करना होगा कि आपको पुरानी बातें भुलाकर जिंदगी में आगे बढ़ना है, आपको कुछ अच्छा व अलग कर दिखाना है, जिससे कि आपको खुद पर गर्व महसूस हो सके। ऐसा करना भले ही मुश्किल लगे, लेकिन सेल्फ मोटिवेशन से बढ़कर कुछ भी नहीं है।

19. खुद को किसी से कम न आंके

आपके ब्रेकअप का कारण कुछ भी हो सकता है, लेकिन आप ऐसा बिल्कुल भी न सोचें कि आप प्यार के काबिल नहीं हैं। जिंदगी में बुरे अनुभव सभी के साथ होते हैं, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप खुद को प्यार के लायक न समझें। खुद को संभालने व एक और बार प्यार करने का मौका जरूर दें।

20. अतीत को भुलाकर भविष्य के बारे में सोचें

इस बात से सभी अवगत हैं कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए अपने अतीत को भुलाना बेहद जरूरी है। अगर आप भी अपने सच्चे प्यार को भुलाना चाहते हैं, तो आपको अपने अतीत की यादों को भूलना होगा। जब तक आप अपने पुराने रिश्ते से बाहर निकल नहीं जाते, तब तक आप अपनी नई जिंदगी की शुरुआत नहीं कर पाएंगे।

21. एक्स का पीछा न करें

अगर आपका और आपके साथी का ब्रेकअप हुआ है तो इसके पीछे यकीनन कोई न कोई कारण ज़रूर रहा होगा। अगर आपके एक्स का व्यवहार आपके साथ अच्छा नहीं था तो आपको यह समझना होगा कि ऐसा व्यक्ति आपके योग्य ही नहीं था। इसलिए उसका पीछा न करें व अपने नजरिए को बदलकर जीवन में आगे बढ़ें।

22. नई खुशियों व रिश्तों के लिए तैयार रहें

हमारा अनुभव ही हमारा सबसे अच्छा गुरु होता है। अगर आपके साथ एक बार धोखा हुआ है, तो इसका मतलब यह नहीं हैं कि आगे भी आपको धोखा ही मिलेगा। अपने साथ कोई जोर जबर्दस्ती न करें, लेकिन अगर खुशियां आपका दरवाजा खटखटाए, तो खुली बाहों से उसका स्वागत करें।

23. नए लोगों से मेलजोल बढ़ाएं

ब्रेकअप के दुख में अपना समय व्यर्थ गंवाने से बेहतर है कि आप नये लोगों से मेलजोल बढ़ाएं। नए लोगों में दिलचस्पी दिखाएं। नए लोग व नए अनुभव आपको अवश्य ही अच्छा महसूस कराएंगे।

24. भगवान का शुक्रिया अदा करें

ऊपरवाले का शुक्रगुजार रहें कि उन्होंने आपको इतना अच्छा परिवार, दोस्त व खुशियां दी हैं, जो इस कठिन परिस्थितियों में भी आपके साथ हैं। खोए हुए रिश्तों के बारे में न सोचकर जो रिश्ते आपके पास हैं उन्हें संजो कर रखें। आप जितनी खुशियां बांटेंगे उतनी ही खुशियां आपको वापस मिलेंगी।

25. अपने मन की बातों को शब्दों का रूप दें

डायरी राइटिंग एक अच्छी आदत है, इसी वजह से आजकल स्कूल में भी बच्चों को डायरी राइटिंग सिखाई जाती है। आप भी एक डायरी ले सकते हैं और उसमें अपने मन की बातों को लिख सकते हैं, ऐसा करने से आपको हल्का महसूस होगा। ऐसा भी हो सकता है कि आपको लिखते समय अपने कई सवालों के जवाब भी मिल जाएं।

26. अपनी क्वालिटी के बारे में लिखें

अगर आपका ब्रेकअप हुआ है, तो जरूरी नहीं कि इसमें सारा दोष आप ही का था। इस रिश्ते के टूटने का दोषी आप खुद को न ठहराएं। अपने बारे में अच्छी चीजें सोचें व उसे एक जगह लिखें। याद रखें कि आप एक अच्छे इंसान हैं। केवल एक खराब अनुभव के कारण अपने आत्म सम्मान को खोने न दें।

27. खुद की भावनाओं पर ध्यान दें

थोड़ा समय निकालकर आप इस बात पर ध्यान दें कि वह कौन सी बात है, जो आपको सबसे ज्यादा परेशान कर रही है। अगर आप इसके लिए कुछ कर सकते हैं, तो यह लाजवाब बात होगी, लेकिन उस परेशानी को सुलझाना अगर आपके हाथों में नहीं है, तो उस बारे में सोचना बंद कर दें।

28. इस बात को समझें कि आप हर परिस्थिति को अपने कंट्रोल में नहीं रख सकते

आप जिसे सच्चा प्यार करते हैं, जरूरी नहीं कि वह भी आपसे उतना ही प्यार करे। हो सकता है कि उसका प्यार झूठा हो। आप किसी की भावनाओं व फैसलों पर अपना कंट्रोल नहीं रख सकते। इसलिए, बीती हुई बातों को भूल जाएं और खुद खुश रहें।

29. अपने लिए एक लक्ष्य चुनें

हर मनुष्य के जीवन में एक ऐसा लक्ष्य होना चाहिए, जो उसे रात दिन मेहनत करने के लिए मजबूर कर दे। इस कठिन समय में आप भी अपना एक लक्ष्य निर्धारित कर लें और उस सपने को पूरा करने के लिए खूब मेहनत करें। ऐसा करने से आप मोटिवेटिड महसूस करेंगे और जल्द ही अपने सच्चे प्यार को भुला पाएंगे।

30. याद रखें कि कड़वे अनुभव ही एक अच्छा इंसान बनाते हैं

ब्रेकअप होने का एक फायदा यह है कि आप यह बात समझ जाते हैं कि आप भविष्य में किसी रिश्ते से क्या उम्मीद रखते हैं। अपने पिछले अनुभव और गलतियों से आप अपने आने वाले समय को संवार सकते हैं। इसलिए, आप इस रिश्ते को एक सीख के रूप में लें और आगे बढ़ें।

31. अपने अकेलेपन को एन्जॉय करना सीखें

यकीन मानिए अगर आप अकेले में खुश नहीं हैं, तो आप किसी के साथ रहकर भी खुश नहीं हो पाएंगे। आप सबसे पहले अपने आप को पहचानिए, अपनी खूबियों को निखारिए और खामियों पर काम करना शुरू कीजिए। अगर आप स्वयं खुश रहेंगे, तो आपको महसूस होगा कि सिंगल रहना इतना भी बुरा नहीं है।

32. किसी भी चीज में जल्दबाजी न दिखाएं

आमतौर पर लोग अपने पुराने रिश्तों को भुलाने के लिए हर एक कोशिश में लग जाते हैं। ऐसे में याद रखना चाहिए कि आपको कोई भी फैसला जल्दबाजी में नही लेना है। अगर आप उनकी यादों को भुला नहीं पा रहें हैं, तो इस प्रक्रिया को थोड़ा समय और दीजिए। आप इस गम से जरूर बाहर निकलेंगे।

33. रोना आए, तो खुद को रोके नहीं

अपनी भावनाओं व सच्चाई से दूर न भागें। इस सच्चाई को स्वीकारें कि अब आप दोनों एक साथ नही हैं। रोने का मन करे, तो जी भर कर रो लें, लेकिन याद रखें कि आपको इसी बात पर बार बार नहीं रोना है। एक बार खुल कर रो लें और पुरानी यादों और रिश्तों को खत्म कर नई जिंदगी की शुरुआत करें।

34. दूसरी अच्छी चीजों की ओर ध्यान केंद्रित करें

जमाने में एक सच्चे साथी के गम के अलावा और भी कई चीजें हैं, जो बहुत ही खूबसूरत हैं। आप अपना ध्यान दूसरी चीजों की ओर ले जाएं, जैसे नीले विशाल आसमान में उड़ते हुए सफेद बादलों को निहारिए, प्रकृति की सुंदरता को देखिए या छोटे नादान बच्चों से बातें कीजिए। इस तरह से आप अपना ध्यान अपने दर्द से हटाकर दूसरी कई अच्छी चीजों की ओर ले जा सकते हैं।

35. सकारात्मक सोच रखें

जहां तक हो सके आप जिंदगी के लिए सकारात्मक रवैया रखिए। अपने जीवन की मुश्किलों को न गिनाकर खुशियों को गिनाइए। आप जिस नजर से इस दुनिया को देखेंगे, आपको यह दुनिया वैसी ही नजर आएगी। आप ध्यान की मदद भी ले सकते हैं।

36. बिल्कुल भी खाली न बैठें

किसी ने सच ही कहा है कि खाली दिमाग शैतान का घर होता है। इसलिए, हम आपको राय देना चाहते हैं कि जहां तक हो सके आप बिल्कुल भी खाली न बैठें। खाली बैठे रहने से आप उनके बारे में ही सोचते रहेंगे व और भी उदास रहेंगे।

37. खुद को और अपने एक्स को माफ करें

आप अपनी जिंदगी में तभी आगे बढ़ सकते हैं जब आप खुद को और अपने सच्चे प्यार को माफ कर देंगे। चाहे वह आपसे इस बात के लिए माफी मांगे या न मांगे, लेकिन इस सच्चे रिश्ते को न निभा पाने के लिए आप उन्हें माफ कर दें। ऐसा करना आपको बीती हुई बातों से बाहर निकालेगा और आप हल्का महसूस करेंगे।

38. ईश्वर के ऊपर भरोसा रखिए

आप इस बात पर यकीन रखिए कि ईश्वर ने जो भी किया है, वो आपकी भलाई के लिए ही किया है। ऊपरवाले के फैसले पर भरोसा रखिए, एक दिन आपकी किस्मत का सितारा जरूर चमकेगा और आप भी खुश रह पाएंगे।

39. अपने करियर पर ध्यान दें

अगर आप अपने रिश्ते की वजह से अपने करियर को प्राथमिकता नहीं दे पाए थे, तो यह अपने करियर की ओर ध्यान देने का सबसे उचित समय है। आप अपनी सारी एनर्जी रोने व उदास होने में न लगाकर अपने करियर पर लगाएं। हर वक्त खुद को प्रेरित करें और अपने सपनों को हासिल करने के लिए लग जाएं।

40. जरूरत पड़ने पर प्रोफेशनल्स की सलाह लेने से हिचकिचाएं नहीं

अक्सर लोग प्रोफेशनल्स की मदद लेने से हिचकिचाते हैं, लेकिन अगर आप हर एक तरीका अपना चुके हैं और फिर भी नाखुश हैं, तो आपको किसी काउंसलर की सलाह लेनी चाहिए। उन्हें इस तरह की समस्याओं का समाधान ढूंढने की स्पेशल ट्रेनिंग मिली होती है। वो आपकी मनोस्थिति को समझकर आपको इससे बाहर निकालने में जरूर मदद करेंगे।

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको ‘अपने सच्चे प्यार को कैसे भूलें’ विषय पर लिखा यह लेख पसंद आया होगा। हम यह मानते हैं कि आपके लिए अपने सच्चे प्यार को भुलाने का यह समय बेहद कठिन है, लेकिन यकीन मानिए यही वह समय है जब आपको खुद से सबसे ज्यादा प्यार करने की जरूरत है। हम ईश्वर से आपके मंगल जीवन की कामना करते हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो, तो आप इसे अपने दोस्तों व करीबियों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए हमसे जुड़े रहें और पढ़ते रहें मॉमजंक्शन।