अच्छा जीवन साथी चुनने के 32 तरीके | How to Choose Life Partner in Hindi

How-to-Choose-Life-Partner-in-Hindi

Shutterstock

IN THIS ARTICLE

शादी करना जहां एक खूबसूरत और अनोखा एहसास होता है, वहीं इस फैसले के साथ आपके मन में एक सवाल भी आता है। वो सवाल यह है कि एक सही जीवन साथी कैसा होना चाहिए? हमारे लाइफ पार्टनर में वो कौन-सी बातें होनी चाहिए, जिससे हमारी जिंदगी सुख और शांति से गुजरे? हर कोई चाहता है कि उसका जीवन साथी जिंदगी में हर कदम पर साथ खड़ा रहे और हर चुनौती को अवसर में बदलना जानता हो। मगर, लाइफ पार्टनर चुनना कोई आसान काम नहीं है। इसलिए इस आर्टिकल में हम परफेक्ट लाइफ पार्टनर चुनने के 32 तरीके बता रहे हैं, जो आपकी इस मुश्किल को काफी आसान बना सकते हैं।

आइए सबसे पहले जानते हैं कि जीवनसाथी का चुनाव कैसे करें।

जीवनसाथी का चुनाव कैसे करें | How to Choose Life Partner in Hindi

सही लाइफ पार्टनर का चुनाव कैसे करें? इस सवाल का जवाब आपके मन में ही छिपा हुआ है। जी हां, हमारे अधिकतर सवालों के जवाब हमारे मन में ही मिल जाते हैं। ऐसे में सही जीवनसाथी का चुनाव भी हम अपने मन पर भरोसा करके कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर किसी व्यक्ति से मिलने पर हमें सकारात्मक ऊर्जा मिलने लगती है और उसके आसपास होते ही हमारा मन खुशी से झूमने लगता है।

वहीं उस व्यक्ति से पहली बार मिलकर हमें ऐसा लगता है, जैसे हम काफी समय से एक-दूसरे को जानते हैं और उसके साथ हंसते-हंसते पूरी जिंदगी बिता सकते हैं। तो यही वो संकेत हैं, जो हमारा मन सही साथी के संग होने पर हमें देता है। इन्हीं संकेतों पर विश्वास करके हम किसी व्यक्ति को जीवनसाथी के रूप में चुन सकते हैं।

अब जान लेते हैं कि जीवन साथी कैसा होना चाहिए।

जीवन साथी कैसा होना चाहिए? | Jeevan Saathi Kaisa Hona Chahiye

सही साथी के चुनाव के लिए अच्छे जीवनसाथी के गुण जानना काफी जरूरी है। जिस व्यक्ति में ये बुनियादी गुण होते हैं, उसके परफेक्ट लाइफ पार्टनर बनने की संभावना काफी ज्यादा होती है। आइए जान लेते हैं कि ये गुण क्या हैं और सही मायने में जीवनसाथी कैसा होना चाहिए?

1. प्यार करने वाला

लाइफ पार्टनर बनने की सबसे पहली शर्त प्यार है। जिस व्यक्ति के दिल में आपके लिए प्यार होगा, वही एक अच्छा जीवनसाथी बन सकता है। मगर, यह जरूर पता कर लें कि सामने वाले व्यक्ति के लिए प्यार की परिभाषा क्या है। वजह यह है कि प्यार के मायने सबके लिए अलग-अलग हो सकते हैं।

2. सुख-दुख में साथ दे

सिर्फ शादी कर लेने से ही कोई जीवनसाथी नहीं बन जाता। हर सुख-दुख में साथ खड़े रहने वाला व्यक्ति ही सही मायने में जीवनसाथी कहलाता है। जो व्यक्ति दूसरों के दुख में भी बराबर हिस्सेदारी निभाता है, वहीं व्यक्ति भविष्य में एक सच्चा और अच्छा जीवनसाथी बन सकता है।

3. उम्र का रखें ख्याल

वैसे तो प्यार को उम्र और बंधनों से दूर रखा जाता है। मगर, जीवनसाथी का चुनाव करते हुए लड़का और लड़की की उम्र के बीच के अंतर को ध्यान में रखना भी बहुत जरूरी है। वजह यह है कि जिन जोड़ों के बीच उम्र का अंतर कम होता है। उनमें एक-दूसरे की भावनाओं, इच्छाओं और सीमाओं को समझने की संभावना अधिक रहती है।

4. सिर्फ अपने बारे में न सोचे

हर इंसान को सबसे पहले अपने बारे में सोचना चाहिए, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि उसे मतलबी हो जाना चाहिए। जो इंसान दूसरों की खुशियों और सफलताओं को भी अपनी खुशी और सफलता की तरह इज्जत दे, उसके परफेक्ट लाइफ पार्टनर बनने की संभावना अधिक होती है।
आइए आगे अब हम सही जीवनसाथी चुनने के कुछ आसान तरीकों के बारे में जान लेते हैं।

परफेक्ट लाइफ पार्टनर चुनने के 32 तरीके | How to Find a Perfect Life Partner in Hindi

जब बात शादी की आती है, तो हर कोई चाहता है कि उसे परफेक्ट लाइफ पार्टनर ही मिले। मगर, सच्चा जीवनसाथी पाने की इच्छा जितनी सामान्य है, उतना ही मुश्किल है परफेक्ट लाइफ पार्टनर को चुनना। आइए बिना देर किए लेख के इस भाग में शामिल परफेक्ट लाइफ पार्टनर चुनने के  तरीके जान लेते हैं।

1. लोग खुद बताते हैं अपने बारे में

लोग अपनी शख्सियत के बारे में खुद ही बताते हैं। बस उनकी बातों और हरकतों पर ध्यान देने की जरूरत होती है। अगर कोई व्यक्ति दूसरों की इज्जत करता है और सबसे प्यार जताता है, तो वह आपकी भी इज्जत करेगा और आपको भी प्यार से रखेगा। इसलिए अगर आप किसी के बारे में जानना चाहते हैं, तो अन्य लोगों के साथ उसके व्यवहार पर अच्छी तरह ध्यान दें।

2. ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं

एक मीटिंग या कुछ समय बात करने से आपको सामने वाले के बारे में काफी कुछ पता नहीं लग सकता। ऐसे में वह प्लानिंग और तोल-मोल के साथ अपने व्यवहार का चयन कर सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि किसी को चुनने से पहले आप उसके साथ पर्याप्त समय बिताएं। इसके लिए आप एक लॉन्ग ड्राइव या एक ट्रिप प्लान कर सकते हैं।

3. समानता है जरूरी

आप और आपके लाइफ पार्टनर के चुनाव व रुचियों में समानता का होना भी जरूरी है। इस खासियत के साथ आगे की जिंदगी बिताना काफी आसान हो जाता है। आपके और आपके लाइफ पार्टनर के बीच में जितनी समानता होंगी, आपका रिश्ता भी उतना ही खूबसूरत और आसान बनेगा। इस खासियत का एक फायदा यह भी है कि आपको सामने वाले व्यक्ति के मुताबिक खुद को ढालने की जरूरत बहुत कम पड़ती है।

4. असमानता भी है जरूरी

जी हां, जिस तरह आप दोनों के बीच समानता का होना जरूरी है। ठीक वैसे ही, आप दोनों के बीच कुछ असमानता भी होनी चाहिए। आपने सुना ही होगा कि विपरीत चीजें एक-दूसरे को आकर्षित करती हैं। यह नियम आपके बीच हमेशा एक आकर्षण और नयेपन को बनाए रखने में मदद कर सकता है। थोड़ी बहुत असमानता आपके रिश्ते को बोरिंग होने से बचाती है।

5. शादी की जल्दबाजी करने वालों से बचें

अगर कोई व्यक्ति शादी के लिए जल्दबाजी कर रहा है, तो यह समय सावधान हो जाने का है। वजह यह है कि इसके पीछे कोई ऐसी वजह हो सकती है, जो शादी के बाद आपकी जिंदगी को प्रभावित करे। ऐसे में अगर सामने वाला शादी के लिए जल्दबाजी कर रहा है, तो उससे इसके पीछे का कारण अवश्य पता कर लें। अगर आपको लगता है कि वह कारण उचित नहीं है, तो ऐसे व्यक्ति को तुरंत न कह दें।

6. नशे की आदत न हो

अक्सर देखा गया है कि नशे की आदत रिश्तों को न सिर्फ खराब कर देती है, बल्कि शारीरिक और मानसिक हिंसा का कारण भी बन जाती है। इसलिए किसी को शादी के लिए हां कह देने से पहले अच्छी तरह सुनिश्चित कर लें कि वह किसी नशे का आदी न हो। गलत या नशे के आदत वाले इंसान को लाइफ पार्टनर बनाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

7. मजाकिया अंदाज से आएगा मजा

हंसी-मजाक आपकी जिंदगी को आसान बना सकता है। इसके सहारे जीवन की बड़ी से बड़ी तकलीफ भुलाई जा सकती है। इसलिए अगर सामने वाले व्यक्ति में अगर मजाक करने की आदत हो, तो वह एक परफेक्ट लाइफ पार्टनर बन सकता है। अपनी इस खासियत के कारण वह आपको मुश्किल भरे हालातों में भी हंसा सकता है।

8. भरोसेमंद होना चाहिए

कपल्स के बीच भरोसा होना भी बहुत जरूरी है। इसके बिना रिश्ता कमजोर हो सकता है। अगर आपका साथी भरोसेमंद है, तो वह सही लाइफ पार्टनर साबित हो सकता है। भरोसेमंद होने से आप बेवजह की चिंताओं व शक से दूर रहते हैं और खुशहाल दांपत्य जीवन बिता सकते हैं।

9. इज्जत देने वाला हो

प्यारा और खुशहाल कपल बनने के लिए जरूरी है कि दोनों एक-दूसरे की इज्जत करते हों। अगर आपका लाइफ पार्टनर आपका सम्मान नहीं करता है, तो उसके साथ पूरा जीवन बिताना काफी तकलीफ भरा हो सकता है। इसलिए एक अच्छे जीवनसाथी की यही निशानी है कि वह आपको व आप से जुड़े लोगों को सम्मान दे।

10. फैमिली बैकग्राउंड जरूर जान लें

शादी के लिए आप दोनों के बीच ही सामंजस्य नहीं चाहिए, बल्कि दोनों की फैमिली के बीच भी एक मेल होना जरूरी है। अगर दोनों परिवारों के बीच मेल नहीं है या असमानता बहुत ज्यादा है, तो आगे चलकर आपकी जिंदगी में तनाव बढ़ सकता है। याद रखिए शादी से सिर्फ दो लोग ही नहीं, बल्कि दो परिवार एक दूसरे से जुड़ जाते हैं।

11. सहजता भी है जरूरी

एक परफेक्ट लाइफ पार्टनर की पहचान इस बात से की जा सकती है कि आप उसके साथ कितना सहज महसूस करते हैं। अगर आप अपने किसी व्यक्ति के सामने खुलकर बात नहीं कर सकते या अपनी इच्छाओं व मतों को सामने नहीं रख सकते। तो ऐसे व्यक्ति को जीवन साथी बनाने पर आपके मन पर बोझ बढ़ता जाएगा और आपके जीवन में तनाव की स्थिति बन सकती है।

12. बौद्धिक क्षमता पर दें ध्यान

आजकल लोग जीवनसाथी का चुनाव करते हुए तार्किक और बौद्धिक क्षमता को काफी महत्व देते हैं। आप किसी स्थिति या चुनौती में क्या कदम उठाते हैं, यह बौद्धिक क्षमता पर ही निर्भर करता है। अगर आपके जीवनसाथी की बौद्धिक क्षमता आपसे मेल खाती है, तो आपसी फैसले लेने में आपको ज्यादा आसानी होगी और बेवजह के वाद-विवादों से बचा जा सकता है।

13. सामने वाले पर न हो कोई दबाव

आप जिस व्यक्ति के साथ अपनी आगे की लाइफ के बारे में सोच रहे हैं, अगर वह किसी दबाव के चलते इस रिश्ते को हां कर रहा है, तो आपके लिए यह गलत साबित हो सकता है। ऐसा व्यक्ति सही जीवनसाथी नहीं बन सकता है। वह आपको पर्याप्त प्यार, साथ व खुशी नहीं दे पाएगा, जिसके आप हकदार हैं। इसलिए शादी के लिए लड़का-लड़की दोनों की बिना किसी दबाव के सहमति जरूरी है।

14. फ्यूचर प्लानिंग का रखें ध्यान

जब आप शादी करते हैं, तो लाइफ पार्टनर के साथ वर्तमान के साथ-साथ फ्यूचर भी जुड़ जाता है। ऐसे में आपको सामने वाले व्यक्ति की फ्यूचर प्लानिंग के बारे में पता कर लेना चाहिए। वजह यह है कि आगे चलकर उसकी और आपकी प्लानिंग के बीच अंतर आ सकता है। अगर आपके जीवनसाथी और आपकी फ्यूचर प्लानिंग मिलती-जुलती रहेगी, तो भविष्य में दिक्कतों का सामना कम करना पड़ेगा।

15. प्राथमिकता क्या है

हर किसी के लिए प्राथमिकताएं अलग-अलग हो सकती हैं। ऐसे में आपको सिर्फ अपनी ही नहीं, बल्कि अपने लाइफ पार्टनर की प्राथमिकताओं के बारे में भी पता होना चाहिए। इससे आप दोनों के बीच तालमेल बना रहेगा और आप एक-दूसरे को ज्यादा अच्छी तरह समझ पाएंगे। अन्यथा कई बार आपको अपने पार्टनर से निराशा मिल सकती है और यह आगे चलकर दुख का कारण भी बन सकता है।

16. सही फैसला लेने की क्षमता

जीवन में कई बार हमें बड़े-बड़े फैसले लेने पड़ते हैं। ऐसे में दांपत्य जीवन में एक साथी के द्वारा लिया गया फैसला दूसरे साथी पर भी उतना ही असर डालता है। इसलिए आपको यह जरूर जान लेना चाहिए कि आपका होने वाला जीवनसाथी सही फैसला लेने में सक्षम है या नहीं। यह जानने के लिए आप एक छोटा सा टेस्ट कर सकते हैं, जिसमें विभिन्न स्थितियों पर आप उनकी राय जान सकें। इससे आप पता कर पाएंगे कि आपका साथी फैसले लेने में कितना मजबूत है।

17. मिलनसार और विनम्रता

एक परफेक्ट लाइफ पार्टनर की खासियत यह होती है कि वह मिलनसार और विनम्र होता है। अगर उसका व्यवहार मिलनसार और विनम्र होगा, तो वह आपके परिवार के साथ बहुत जल्द तालमेल बिठा पाएगा। किसी भी व्यक्ति का व्यवहार उसके संस्कार और परवरिश के बारे में बहुत कुछ बता देता है और जीवनसाथी का सही व्यवहार होना बहुत जरूरी है।

18. करियर के बारे में क्या है सोच

आज के समय में कोई भी व्यक्ति अपने करियर के साथ समझौता नहीं करना चाहता है। इसके अलावा लोगों को अपने लाइफ पार्टनर के करियर को लेकर भी कई उम्मीदें हो सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि आप दोनों एक दूसरे के करियर से जुड़ी सोच जान लें। वजह यह है कि जिंदगी में कई बार ऐसी स्थिति आ जाता है, जहां दोनों को नौकरी करनी पड़ सकती है या फिर किसी एक को छोड़नी पड़ सकती है। इसलिए इस बारे में पहले से जान लेना बेहतर होगा, ताकि बाद में आपको किसी तरह की समस्या न हो।

19. प्रैक्टिकल है या नहीं

किसी व्यक्ति को लाइफ पार्टनर बनाने से पहले यह जरूर जान लें कि वह लाइफ के लिए प्रैक्टिकल है या नहीं। कहीं वह जीवन को बिल्कुल हल्के में तो नहीं ले रहा है। वजह यह है कि जो व्यक्ति प्रैक्टिकल नहीं होता, वह किसी भी परेशानी के लिए पहले से तैयार नहीं होता और थोड़ी सी परेशानी में हाथ-पैर छोड़ देता है। इसके अलावा ऐसे व्यक्ति कुछ ऐसे फैसले भी ले सकते हैं, जो अधिकतर गलत साबित होते हैं। इसलिए ऐसा व्यक्ति एक अच्छा जीवनसाथी नहीं बन सकता है।

20. आपके परिवार को भी दे सम्मान

अगर आप किसी को अपना जीवनसाथी चुनने का सोच रहे हैं, तो पहले यह जान लीजिए कि वह आपके परिवार को भी सम्मान देता है या नहीं। दरअसल, हर किसी के लिए अपना परिवार और माता-पिता महत्वपूर्ण होते हैं और शादी के बाद भी यह महत्व कम नहीं होता। इसलिए ऐसा व्यक्ति, जो शादी के बाद आपके परिवार को भी अपना परिवार समझे, वह एक परफेक्ट लाइफ पार्टनर बन सकता है।

21. सामने वाले को समय दें

कई बार हम सामने वाले को समय नहीं देते। इस वजह से वह जैसा है, वैसा नहीं दिख पाता। ऐसे में होता यह है कि हम उसके प्रति गलत राय कायम कर लेते हैं। महिलाओं के मामले में ऐसा होने की संभावना अधिक रहती है। वजह यह है कि महिलाएं बहुत ही भावुक होती हैं। इसलिए वह बहुत जल्दी खुद को दूसरे के सामने जाहिर नहीं करती हैं। इसलिए, जिस शख्स को आप जीवनसाथी बनाने की सोच रहे हैं, उसे सहज होने व खुद को आपके सामने लाने का मौका दें। इससे आप उसकी असलियत व विशेषताओं के बारे में अच्छे से जान पाएंगे।

22. आपके काम को समझे

हर काम को करने का अंदाज और तरीका अलग-अलग होता है। वहीं आज कॉम्पिटिशन के दौर में हर कोई आगे बढ़ने के लिए दिन-रात मेहनत में लगा रहता है। ऐसे में आपका जीवनसाथी आपके काम को समझने वाला होना चाहिए। फिर चाहे वो घर का काम हो या ऑफिस का। इससे आपको मेंटली सपोर्ट मिलेगा और आप बेफिक्र होकर काम में अपना सौ प्रतिशत दे पाएंगे।

23. आपके लिए समय हो

आजकल हर कोई भागदौड़ भरी जिंदगी जी रहा है। मगर, इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आपको अपने साथी की जरूरत नहीं है। हर कोई अलग-अलग लेवल पर साथी की जरूरत महसूस करता है। ऐसे में आपका साथी आपको पर्याप्त समय देने वाला होना चाहिए। इसके लिए आपको सबसे पहले खुद से यह जानना होगा कि आपको अपने साथी से कितना टाइम चाहिए और किसी को लाइफ पार्टनर बनाने से पहले उसमें यह विशेषता जांच लेनी चाहिए।

24. अंदरुनी खूबसूरती है ज्यादा जरूरी

साथी का चुनाव करते समय सिर्फ बाहरी खूबसूरती पर ही न टिक जाएं। यह हमेशा ध्यान रखिए कि बाहरी से ज्यादा अंदरुनी खूबसूरती मायने रखती है। ऐसे में जिसकी नियत, सीरत और व्यवहार सुंदर है, वही इंसान असल में खूबसूरत है। इसलिए जीवनसाथी का चुनाव करते समय उसकी अंदरूनी खूबसूरती पर ज्यादा ध्यान दीजिए।

25. शिक्षा और हुनर भी जान लें

जीवनसाथी के रूप में किसी शख्स का चुनाव करने से पहले उसकी शिक्षा और हुनर के बारे में भी जान लेना चाहिए। पता कर लें कि उसका स्कूल या कॉलेज में प्रदर्शन कैसा रहा या उसमें कोई ऐसा हुनर है, जो उसे कुछ खास बनाता है। इससे दोनों के बीच समानता खोजने में मदद मिलेगी और आप बेहतर निर्णय ले पाएंगे।

26. दिखावटी न हो

अक्सर शादी की बात चलते ही कुछ लोग जरूरत से ज्यादा दिखावा करने लगते हैं। आमतौर पर लोग ऐसा सामने वाले को प्रभावित करने के लिए करते हैं। ऐसे में मुमकिन है कि वह ज्यादा खर्च करने वाला न हो, मगर आपके सामने खूब खर्चा करने का दिखावा कर रहा हो। इसलिए अगर आप भी ऐसे किसी व्यक्ति से मिलते हैं, तो तुरंत व्यक्ति से दूरी बना लें।

27. परिवार का माहौल कैसा है

शादी से दो परिवार एक-दूसरे से जुड़ जाते हैं। इसलिए लाइफ पार्टनर का चुनाव करते हुए उसके पारिवारिक माहौल का पता जरूर कर लें। वजह यह है कि इसका असर आपके जीवन पर जरूर पड़ेगा। यह जानने के लिए आप उस शख्स के खुलकर बात करें, ताकि आपको बाद में ऐसी स्थिति या माहौल में न जीना पड़े, जो कि आपके लिए असहज हो।

28. केयरिंग नेचर

हर कोई चाहता है कि उसका लाइफ पार्टनर उसकी केयर करने वाला हो। हालांकि, कुछ ही मुलाकातों में यह जांच लेना आसान नहीं है, मगर आप कुछ हद तक अनुमान लगा सकते हैं। जो व्यक्ति आपकी केयर नहीं कर सकता, वह आपसे प्यार भी नहीं कर पाएगा। किसी के साथ जिंदगी बिताना काफी लंबा सफर है और प्यार और केयर के बिना इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती है। इसलिए परफेक्ट लाइफ पार्टनर चुनने के तरीकों में इसका भी ध्यान जरूर रखें।

29. सुख-दुख साथ में काटने वाला

एक परफेक्ट लाइफ पार्टनर चुनते हुए ध्यान दें कि सामने वाला आपके सुख-दुख में साथ देने वाला है या नहीं। एक सच्चा हमसफर वही है, जो आपकी हर खुशी और दुख में आपके साथ परछाई की तरह खड़ा रहे। मुसीबत में साथ छोड़ने या भागने वाला व्यक्ति एक अच्छा लाइफ पार्टनर कभी नहीं बन सकता है।

30. पैसों के पीछे भागने वाला न हो

पैसा हर किसी के लिए जरूरी है, लेकिन सिर्फ पैसों के बारे में सोचने वाला इंसान सही जीवनसाथी नहीं बन सकता है। यह जरूर परख लें कि कहीं वह पैसों या संपत्ति के लालच में तो आपसे शादी नहीं करना चाह रहा है। दरअसल, ऐसे लोगों के धोखा देने की आशंका ज्यादा होती है। इसलिए जीवनसाथी बनाने से पहले सामने वाले का पैसों को लेकर नजरिया जरूर जान लें।

31. झूठों से सावधान

झूठ बोलना कुछ लोगों की फितरत होती है। वह हर छोटी-बड़ी बात को छिपाने के लिए या बेवकूफ बनाने के लिए अक्सर झूठ बोलते हैं। ऐसे में आगे चलकर रिश्ते में भरोसा व विश्वास कमजोर होता जाता है। झूठ बोलने वाले अपनी बातों व वादों से कभी भी पलट सकते हैं और ऐसे व्यक्ति के साथ जिंदगी बिताना काफी मुश्किल होता है।

32. स्पेशल फील करवाता हो

अगर आप जानना चाह रहे हैं कि जीवन साथी कैसा होना चाहिए, तो इसका जवाब है कि वह आपको स्पेशल फील करवाने वाला होना चाहिए। एक परफेक्ट लाइफ पार्टनर आपको स्पेशल फील करवाने का मौका नहीं छोड़ सकता। आपकी तारीफ करना, आपके होने से गौरवांवित महसूस करना, आपकी इच्छाओं को पूरा करना आदि तरीकों से आप जान सकते हैं कि वह आपको स्पेशल फील करवा सकता है या नहीं।

इस आर्टिकल में हमने यह बताने की पूरी कोशिश की है कि एक अच्छे जीवनसाथी का चुनाव कैसे करें। हमें उम्मीद है कि इन तरीकों को जानने के बाद आपको परफेक्ट लाइफ पार्टनर चुनने में काफी मदद मिलेगी। हालांकि, यह जरूरी नहीं कि हर व्यक्ति पर यह सभी बातें लागू हों। मगर, इन तरीकों से कुछ हद तक आपको जीवनसाथी का चुनाव करने में आसानी जरूर होगी। ऐसे ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे साथ बने रहें और पढ़ते रहें मॉम जंक्शन।