100+ पिता के लिए क्यूट, सुपर कूल ,फनी व प्यार भरे निकनेम्स | Nicknames For Father In Hindi

Image: Shutterstock

IN THIS ARTICLE

दुनिया में हर रिश्ते की एक अलग पहचान, नाम और उसकी परिभाषा है। इसे हर कोई अपने अनुभव और प्यार भरे एहसास के साथ व्यक्त करता है। ऐसा ही एक रिश्ता पिता से संतान का होता है। बच्चे अपने पिता को जितना आदर-सम्मान देते हैं, उससे कहीं ज्यादा वो उन्हें प्यार करते हैं। ऐसे में बच्चों का अपने पिता के प्रति प्यार जताने का अंदाज कुछ अलग ही होता है। खास कर तब, जब बच्चे अपने पिता के लिए उपनाम रखते हैं। इन उपनामों के माध्यम से बच्चों का प्रेम शब्दों के जरिए पिता तक पहुंचता है। अगर आप भी अपने पिता के लिए एक अच्छा उपनाम ढूढ़ रहे हैं तो मॉमजंक्शन का ये लेख आपके लिए ही है।

तो आइए लेख में शामिल 100 से अधिक पिता के लिए क्यूट, सुपर कूल, फनी व प्यार भरे निकनेम्स जान लेते हैं।

100+ पिता के लिए क्यूट, सुपर कूल,फनी व प्यार भरे निकनेम्स

यहां हम पिता को पुकारने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले निक्नेम्स को तीन अलग-अलग भागों में दे रहे हैं, जिनमें क्यूट घर के नाम, स्टाइलिश फादर नेम और सुपर कूल निक्नेम्स शामिल हैं। इससे पिता के लिए एक अच्छा निकनेम चुनने में सभी को आसानी हो पाएगी। तो आइए लेख में आगे बढ़कर हम क्रमवार लेख में शामिल सभी निकनेम्स पर एक नजर डाल लेते हैं।

यहां सबसे पहले हम घर पर पुकारे जाने वाले पिता के निक्नेम्स दे रहे हैं।

पापा के लिए क्यूट घर के नाम | Cute Nicknames For Father In Hindi

जिन क्यूट निक्नेम्स का इस्तेमाल हम पिता को घर पर पुकारने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, वो कुछ इस प्रकार हैं :

  1. बापू- पापा को प्यार से बापू कहना बड़ा ही क्यूट लगता है। खासकर बेटियां जब पापा को बापू कह कर बुलाती हैं तो पापा का दिन बन जाता है।
  1.   डैडा- पिता को डैड कहने का चलन है, लेकिन इसे प्यार और दुलार से डैडा भी कहा जा सकता है। इस नाम से पिता को पुकार कर बच्चे पिता के लिए अपने अतुलनीय प्यार को प्रकट कर सकते हैं।
  1. ओल्ड मैन- बच्चों के लिए पिता जैसे आदर्श होते हैं, वैसे ही वो उनकी नजरों में घर के बड़े भी होते हैं। ऐसे में पिता को यह बताने के लिए कि वह घर के बड़े हैं, उन्हें प्यार से ओल्ड मैन कहकर भी पुकारा जा सकता है।
  1.   गापुची- ये नाम काफी प्यारा है। इस नाम का अर्थ है, धार्मिक ज्ञान हासिल करने की क्षमता रखने वाला। ऐसे में अगर किसी के पिता की धार्मिक कार्यों में अधिक रूचि है तो वह अपने पिता के लिए गापुची उपनाम का उपयोग कर सकता है।
  1. डूड- वैसे तो यह शब्द किसी व्यक्ति को संबोधित करने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन ज्यादातर लोग दोस्तों को पुकारने के लिए इस शब्द को उपयोग में लाते हैं। इसलिए ऐसे बच्चे, जिनका अपने पिता से एक दोस्त जैसा रिश्ता हो, वे अपने पिता के लिए इस शब्द को उपनाम के तौर पर उपयोग कर सकते हैं।
  1. यो बॉय- पिता को एक दोस्त मनाना और उसी तरह से उनको ट्रीट करना हो तो यो बॉय परफेक्ट नाम हो सकता है। जैसे कोई दोस्त दूसरे दोस्त को प्यार से यो बॉय बुलाता है, ठीक वैसे ही आप अपने पिता को भी यो बॉय कहकर बुला सकते हैं।
  1. बिग बॉय- बेटियों के लिए उनके पिता ही पहले पुरूष होते हैं, जिनके वे अधिक करीब होती हैं। इसलिए लड़कियां अपने पिता के प्रति  प्यार दर्शाने के लिए उन्हें बिग बॉय नाम से पुकार सकती हैं।
  1.   हे किंग- पिता का वर्चस्व एक परिवार में राजा की तरह ही होता है। ऐसे में अगर कोई अपने पिता को जताना चाहता है कि वह उसके लिए किसी राजा से कम नहीं हैं तो वह इस उपनाम का प्रयोग कर सकता है।
  1. पापा- पिता को हमारे देश में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में प्यार से पापा कहा जाता है। यह नाम बच्चे मां बोलने से पहले ही बोलना सीख जाते हैं।
  1. बाबू जी- यह नाम हमारे देश में अधिकतर बोला जाता है। प्यार में बच्चे पिता को बाबू जी कहना पसंद करते हैं।
  1. ओल्ड फ्रेंड- जिन बच्चों को लगता है कि किसी पुराने दोस्त की तरह ही उनके पिता उनकी हर बात आसानी से समझ जाते हैं तो ऐसे में वह अपने पिता को ओल्ड फ्रेंड कहकर पुकार सकते हैं।
  1. बेस्टी- अच्छे और सच्चे दोस्तों की तरह अगर आपके पिता आपके साथ पेश आते हैं तो उनपर बेस्टी जैसा निकनेम बहुत सूट करेगा।
  1. पोपेई- यह एक फेमस कार्टून करेक्टर का नाम है, जो किसी भी दुश्मन की छुट्टी कर दिया करता था। अगर आपके पिता भी ऐसे ही हैं तो आप भी उन्हें यह उपनाम दे सकते हैं।
  1. गोलू पा- जिन बच्चों के पापा कद में छोटे और क्यूट से दिखते हैं, वे अपने पिता को गोलू पा कहकर पुकार सकते हैं।
  1. पा- वैसे तो ये नाम अमिताभ बच्चन की फेमस फिल्म ‘पा’ से ही लिया गया है, लेकिन यह इतना पॉपुलर हो गया है कि अब कई बच्चे भी अपने पिता को पुकारने के लिए पा शब्द का उपयोग कर सकते हैं।
  1. पप्पा- इस नाम का स्वीडिश मतलब पिता है। वहीं पिता को भी यह निकनेम अपने बच्चों के मुंह से सुनना पसंद आता है। इसलिए घरेलू तौर पर पिता को बुलाने के लिए इस निकनेम को उपयोग किया जा सकता है।
  1. जेम्स बांड- हर बात को जांच-परख कर मानने वाले पिताओं के लिए जेम्स बांड नाम परफेक्ट हो सकता है।
  1. सुपरमैन- बेटियों के हीरो और बेटो के लिए टफ पापा सुपरमैन से कम नहीं होते। ऐसे में पिता को सुपर हीरो मानने वाले बच्चे उन्हें सुपरमैन कहकर भी बुला सकते हैं।
  1. कूल डूड- जो पिता बड़ी ही तसल्ली से हर काम करते हैं और कोई भी मुसीबत शांति से निपटा लेते हैं। उनके लिए यह नाम बेस्ट हो सकता है।
  1. ज्यूस- भारत में जैसे ब्रह्मा का वर्णन है, वैसे ही पूरे ब्रह्मांड के पिता के रूप में ज्यूस का नाम लिया जाता है। यानी इस पूरे यूनिवर्स के पिता। ऐसे में पिता को भगवान की तरह मानने वाले बच्चे, उनके लिए इस उपनाम का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  1. डैडी डॉन- जिन बच्चों के पापा थोड़े दबंग होते हैं या उनके गुस्से से सभी डरते हैं तो उन्हें ये नाम दिया जा सकता है।
  1. पा पॉप- म्यूजिक के दीवाने पापा के लिए यह क्यूट नेम काफी अच्छा हो सकता है।
  1. फिदातो- इसका मतलब फरिश्ता होता है, इसलिए यह नाम खास कर लड़कियां अपने पापा को देना पसंद करती हैं।
  1. मेट- पिता के साथ अगर अपना आपका दोस्ताना रिश्ता है और आप अपने पिता से सबकुछ शेयर करते हैं तो आप उन्हें ये नाम दे सकते हैं।
  1. अब्बा या अब्बू- यह नाम मुस्लिम समुदाय के लोग अपने पिता के लिए इस्तेमाल करते हैं।
  1. कोच- कुछ बच्चों के पिता काफी डिसिप्लिन में रहते हैं और उन्हें भी रहने की हिदायत देते हैं, ऐसे पिता को कोच नाम दिया जा सकता है।
  1. आयरन मैन- मजबूत बाजुओं वाले टफ पिता के लिए बच्चे ये नाम रख चुन सकते हैं।
  1. बिग बॉस- हमेशा आदेश देने वाले पिताओं के लिए बिग बॉस नाम इस्तेमाल किया जा सकता है।
  1. रोडस्टर- अगर किसी के पिता हर बात पर जोक सुनाते हैं या फिर हर वक्त मजाक के मूड में रहते हैं, उन्हें ये नाम देना परफेक्ट रहेगा।
  1. माय एटीएम- ऐसे पिता, जो एक बार कहने पर बच्चे की हर मांग पूरी कर देते हैं या फिर हाथ में पैसे थमा देते हैं, उनके लिए इस उपनाम का उपयोग किया जा सकता है।
  1. पाल- पाल शब्द का अर्थ होता है दोस्त। इसलिए पिता को अपना दोस्त मानने वाले इस क्यूट नेम का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  1. शार्को- यह नाम शार्क मछली के एक कार्टून कैरेक्टर का है, जो काफी बहादुर और ताकतवर है। ऐसे में एक सुपर सॉलिड पिता के लिए शार्कों नाम इस्तेमाल किया जा सकता है।
  1. मिस्टर आल राउंडर- अगर आपके पिता हर तरह का काम कर लेते हैं और घर के काम में भी परफेक्ट हैं तो उन पर यह नाम बिल्कुल फिट बैठेगा।
  1. आउली- अगर आपके पिता ऑफिस के काम के चलते रात-रत जागते रहते हैं तो उन्हें प्यार से पुकारने के लिए इस निकनेम का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  1. डोडो- ये बड़ा ही प्यारा और दुलार भरा नाम है। इसका मतलब पिता ही होता है, लेकिन ये डैड का रूपांतरित किया हुआ नाम है।
  1. पपी- यह एक स्पैनिश शब्द है, जिसका अर्थ पिता ही होता है। ऐसे में पिता को प्यार से पपी कहकर भी बुला सकते हैं।
  1. बीएफजी – यह अंग्रेजी के फ्रेज ‘बिग फैट गाय’ का शोर्ट फॉर्म है। इसे ऐसे पिता के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जो कद-काठी में लंबे और चौड़े हों।
  1. बॉस- हमेशा अगर आपको अपने पापा की आज्ञा लेनी पड़ती है तो आप अपने पिता को आप अपने पिता को यह निकनेम दे सकते हैं।
  1. बियर-पा- ऐसे प्यारे पापा जो बच्चों को गोद में लेकर सुला लेते हैं, उन्हें बियर-पा नाम से पुकारा जा सकता है।
  1. पापा जॉन- अगर आप अपने पिता और पिज्जा को एक जैसा प्यार करते है तो ऐसे में आप अपने पिता को इस नाम से संबोधित कर सकते हो।

लेख के अगले भाग में अब हम स्टाइलिश निकनेम फॉर फादर बताने जा रहे हैं।

स्टाइलिश निकनेम फॉर फादर इन हिंदी | Stylish nicknames for father

सामन्य तौर पर देखा जाता है कि पिता का कपड़े पहनने का तरीका और रहन-सहन बच्चों को बहुत आकर्षित करता है। ऐसे में अगर पिता का कोई खास स्टाइल आपको बहुत पसंद है और उसके अनुसार आप उन्हें कोई स्पेशल निकनेम देना चाहते हैं तो परेशान न हों। यहां हम कुछ स्टाइलिश फादर निकनेम्स दे रहे हैं, इनमें से किसी एक का चुनाव आप अपने पिता के लिए कर सकते हैं।

  1. पेंगुइन- अगर आपके पिता अधिकतर सफेद और काले कपड़े पहनते हैं या नीले के साथ काले का कॉम्बिनेशन इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें आप पेंगुइन कहकर बुला सकते हैं।
  1. सर- जो पिता अनुशासन प्रिय और कम बोलने वाले होते हैं या जिन्हें बच्चे हमेशा जरूरी काम करते ही पसंद होते हैं, उन्हें बच्चे सर कहकर बुला सकते हैं।
  1. मेजर साहब- परिवार में सभी पर अगर आपके पिता अपना रोब जमाते हैं तो ये नाम उनपर सूट करेगा।
  1. रोडीज- अगर आपके पिता ज्यादातर सफर में ही रहते हैं तो ये निकनेम उनके लिए ही है।
  1. माई लॉर्ड- अगर आपके पिता सही-गलत का निर्णय करने में अधिक विश्वास रखते हैं तो उनके लिए यह नाम परफेक्ट हो सकता है।
  1. चीफ- अपने पिता से बिना पूछे अगर आप कोई काम नहीं करते हैं और आपके लिए उनकी इजाजत जरूरी होती है तो आप अपने पिता को यह नाम दे सकते हैं।
  1. शेफ- अगर आपके पिता को खाना बनाना पसंद है और वे बहुत ही स्वादिष्ट खाना बना लेते हैं तो निश्चित ही ये निकनेम आपके पिता के लिए है।
  1. सोल्जर- एक सैनिक की तरह अगर आपके पापा आपकी सुरक्षा के लिए हमेशा मौजूद रहते हैं तो ये नाम आपके पापा के लिए ही है।
  1. कमांडर- आपके पिता अगर आपको हर सही-गलत बात को समझाते हैं तो आप अपने पिता को इस निकनेम से बुला सकते हैं।
  1. कैप्टन- अगर पिता के मुंह से निकली हर बात आपके लिए आदेश की तरह होती है तो आप अपने पिता को यह निकनेम दे सकते हैं।
  1. डैडी यो- यह शब्द नाइजीरियाई पॉप सिंगर विजकिड के एक गाने से लिया गया है जो पिता के लिए इस्तेमाल होने वाला एक बेहद स्टाइलिश ट्रेंडी उपनाम हो सकता है।
  1. डिक्टेटर- कठोर स्वभाव और कड़े नियम बनाने वाले पिता के लिए यह निकनेम उचित रहेगा।
  1. आइंस्टीन- एक इंटेलीजेंट पिता के लिए यह निकनेम परफेक्ट है।
  1. फिक्सर- हर टूटी हुई चीज को जोड़ने वाला पिता इस निकनेम का हकदार हो सकता है।
  1. गांधी- गांधी जी के आदर्शों को मानने वाले एक पिता को यह नाम दिया जा सकता है।
  1. गवर्नर- अगर किसी के पिता घर में नियमों को बनाये रखने पर अधिक ध्यान देते हैं तो यह उपनाम उनके लिए बिल्कुल सही रहेगा।
  1. फोर आईज- चश्मा लगाने वाले पिता के स्टाइलिश निकनेम के तौर पर फोर आईज का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  1. होमर- अगर किसी के पिता को हमेशा अपने बच्चों और परिवार की सुरक्षा की चिंता रहती है तो वे अपने पिता को इस निकनेम से पुकार सकते हैं।
  1. जम्बोमैन- अगर आपके पिता की पर्सनालिटी अच्छी है और कद भी ठीक-ठाक है  है तो ऐसे में उन्हें यह नाम दिया जा सकता है।
  1. मुफासा- जंगल के राजा को मुफासा कहा जाता है। वैसे ही घर के राजा यानी पिता को भी इस नाम से संबोधित किया जा सकता है।
  1. मेयर- पिता को घर का मेयर भी कहा जाता है, क्योंकि घर की व्यवस्था उनके हाथों में होती है। ऐसे में आप उन्हें यह निकनेम भी दे सकते हैं।
  1. हिस्टोरियन मैन- अगर आपके पिता हमेशा इतिहास की ही बात करते रहते हैं तो उन्हें इस नाम से पुकारा जाना सही होगा।
  1. ग्रिज्ज्ली- शानदार व्यक्तित्व रखने वाले पिता को इस निकनेम से नवाजा जा सकता है।
  1. गैजेट मैन- अगर किसी के पिता को नए-नए गैजेट की जानकारी रखना पसंद है तो उन्हें यह निकनेम दिया जा सकता है।
  1. पॉप्सिकल- ऐसे बच्चे अपने पिता को यह नाम दे सकते हैं, जिनके पिता उन्हें जरूरत से ज्यादा प्यार करते हैं।
  1. प्रिंस चार्मिंग- माना जाता है कि बेटियों के लिए उनका पहला प्यार उनके पिता ही होते हैं। इसलिए बेटियां अपने पिता को इस निकनेम से बुला सकती हैं।
  1. पोएट- अगर आपके पिता शब्दों के जादू से आपका दिल बहलाने में माहिर हैं तो ये नाम उनके लिए उचित रहेगा।
  1. नोजी पापा- अगर आपके पिता हर वक्त आप पर ही नजर रखते हैं तो उन्हें आप इस निकनेम से पुकार सकते हैं।
  1. यूनो- यह एक इटैलियन शब्द है, जिसका अर्थ होता है नंबर वन। इसलिए अगर किसी को लगता है कि उनके पिता दुनिया के सबसे अच्छे पिता है तो वे उन्हें इस निकनेम से संबोधित कर सकते हैं।
  1. वार्डन- घर के मुखिया यानी आपके पिता के लिए वार्डन नाम उनकी पर्सनालिटी के अनुसार काफी जंचेगा।
  1. स्मर्फी डैड- स्मर्फी शब्द लोगों का उत्साह बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होता है। इसलिए ऐसे पिता, जो हमेशा बच्चों के साथ घुल-मिल कर रहते हैं, उनके लिए इस निकनेम को इस्तेमाल किया जा सकता है।
  1. स्नूजी- अगर आपके पिता बहुत अधिक सोते हैं तो यह नाम उनको दिया जा सकता है।
  1. स्किनीमैन- अगर आपके पिता काफी पतले-दुबले हैं तो उन्हें इस नाम से संबोधित कर सकते हैं।
  1. सांता- एक पिता के लिए यह नाम उम्मीदों भरा हो सकता है, खास कर तब जब बच्चे उनसे हमेशा तोहफों की ख्वाहिश करते हैं।
  1. स्पीडी- ऐसे पिता जो हर काम बहुत तेजी से करते हैं और ऐसा ही बच्चों से भी करवाने की अपेक्षा रखते हैं, उन्हें स्पीडी कहना सही होगा।
  1. कॉमरेड- अगर आपके पिता एक साथी की तरह आपको हर वक्त सपोर्ट देने के लिए हाजिर रहते हैं और आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं तो यह नाम उनके लिए परफेक्ट होगा।
  1. हैंडीमैन- अगर आपके पिता बस कहने भर पर आपकी हर जरूरत पूरी कर देते हैं तो यह निकनेम उन्हें सूट कर सकता है।
  1. हर डैड- ये पिता के लिए उनकी बेटियों की तरफ से रखा गया एक अच्छा नाम हो सकता है।
  1. हिज डैड- एक बेटा जब अपने पिता पर अपना पूरा आधिपत्य चाहता है, तब वो इस तरह के नाम पिता के लिए रख सकता है।
  1. सॉफ्ट गन- अगर आपके पिता दिखने में काफी आकर्षक है और लोग उन्हें पसंद करते हैं तो आप उन्हें इन निकनेम से पुकार सकते हैं।

यहां अब हम सुपर कूल निकनेम फॉर फादर देने जा रहे हैं।

सुपर कूल निकनेम फॉर फादर इन हिंदी | Super Cool Nicknames For Father

अपने पिता के मिजाज और उनके व्यवहार के अनुसार कोई निकनेम्स फॉर डैड खोज रहा है तो यह तलाश लेख के इस भाग को पढ़ने के बाद बेशक पूरी हो सकती है। यहां हम पिता के लिए उपयुक्त सुपर कूल निकनेम्स दे रहे हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं :

  1. काऊ बॉय- वो पिता जो व्यापारी भी हैं और समाज से जुड़ी जरूरी जानकारी भी रखते हैं, उनके लिए इस निकनेम को इस्तेमाल किया जा सकता है।
  1. बिग बू – वैसे तो यह शब्द वीडियो गेम में इस्तेमाल होने वाले भूतिया कैरेक्टर का है, लेकिन ये एक पिता के लिए काफी कूल नेम हो सकता है। ऐसे पिता को अपने बच्चों के साथ मस्ती करते हैं और प्यार भरे अंदाज में चिढ़ाते और परेशान करते रहते हैं, उनके लिए इस निकनेम को इस्तेमाल किया जा सकता है।
  1. गोल्डन हार्ट- ऐसे पिता जिनके दिल में सभी के लिए प्रेम रहता है, उनके लिए ये नाम परफेक्ट हो सकता है।
  1. एंग्री बर्ड- ऐसे पिता जो जल्दी ही गुस्सा हो जाते हैं, उन्हें इस नाम से बुलाया जा सकता है।
  1. सलूशन मास्टर– ऐसे पिता जो परिवार पर आने वाली हर समस्या का हल ढूढ़ लेते हैं, उनके लिए ये नाम सटीक है।
  1. 360 डिग्री मास्टर- ये नाम ऐसे पिता के लिए है, जो चारों तरफ घूम-घूम कर काम करते हैं। साथ ही अपने काम में परफेक्ट भी होते हैं।
  1. मिस्टर पीएम- घर के पीएम के रूप में जिम्मेदारी और निर्णय लेने वाले पिता के लिए यह नाम बेस्ट है।
  1. स्पोर्टी डैड- ऐसे पिता जो काफी फिट हैं और फिटनेस के लिए बच्चों को भी जागरूक करते रहते हैं, उन्हें इस नाम से बुलाया जा सकता है।
  1. रिची रिच- अगर आपके पिता, अपने पिता के पक्ष से काफी रिच और धनवान हैं तो ये नाम उनपर काफी सूट करेगा।
  1. मोमो- पापा के लिए चुने जाने वाले कूल निकनेम में मोमो काफी पॉपुलर नेम है। यह उन पिता पर अधिक सूट कर सकता है, जो गुस्सा होने के बाद भी बच्चों से कुछ नहीं कहते हैं। मतलब, अन्दर से गर्म होने के बावजूद भी बहार से ठंडे ही नजर आते हैं।
  1. पाह- पापा को पाह भी कहा जाता है और ये काफी ट्रेंडी निकनेम है।
  1. घोस्ट बस्टर- बच्चों की कहानियों में हर भूत को मार कर भगाने वाले पापा को प्यार से घोस्ट बस्टर भी कहा जा सकता है।
  1. पॉप्स- ये भी पिता को प्यारे और निराले अंदाज में बुलाने का निकनेम है।
  1. डैडजिल्ला- जैसे गॉडजिला डराता था, वैसे ही अगर बच्चों को लगता है कि उनके पिता उन्हें डारते हैं तो वो उनका ये नाम रख सकते हैं।
  1. मिस्टर परफेक्शनिस्ट- अगर आपके पिता हर चीज में परफेक्ट हैं और सबकुछ काफी सलीके से करते हैं तो यह नाम उनके लिए है।
  1. कैश ट्री- जब बच्चों को पैसे चाहिए होते हैं तो वो अपने पिता को इस तरह के नामों से नवाजते हैं।
  1. शर्लाक- अगर आपके पिता जासूसी का शौक रखते हैं और आपकी हर हरकत का पता लगा लेते हैं तो ये नाम उनको काफी सूट कर सकता है।
  1. क्यूट पांडा- आपके पिता अगर देखने में थोड़े हेल्दी हैं तो आप इस निकनेम से बुला सकते हैं।
  1. कैमल मैन- ऐसे पिता जो कम पानी पीते हैं और ऊंचे कद-काठी के भी हैं, उनके लिए ये नाम सही रहेगा।
  1. मुस्टैच- मूंछों वाले पिता के लिए ये नाम रखा जा सकता है।
  1. खजांची पापा- कंजूस और धनवान पिता को यह नाम दिया जा सकता है।
  1. वंडर डैड- अगर आपके पिता जी अपने कारनामों से आपको चौंका देते हैं तो आप उनका ये नाम रख सकते हैं।
  1. मिस्टर हैंडसम- अगर किसी लडकी की नजरों में उसके पिता सबसे हैंडसम हैं तो वह अपने पिता को इस नाम से पुकार सकती है।
  1. सुपर डैड- पिता को दुनिया में सर्वोत्तम स्थान देने के लिए सुपर डैड नाम दिया जाता है।
  1. गोल्फ मैन- अगर आपके पिता गोल्फ खेलते हैं और उसके अच्छे खिलाड़ी हैं तो ये नाम उनके लिए ही है।
  1. केवमैन- वो पिता जो अपने घर में रहना ही ज्यादा पसंद करते हैं और बाहरी दुनिया से उनका ज्यादा ताल्लुक नहीं होता तो ऐसे में उन्हें ये नाम दिया जा सकता है।
  1. टार्जन- बच्चों को करतब करके दिखाने वाले ताकतवर पिता को ये नाम दिया जा सकता है।
  1. सेंसेई- यह एक मशहूर मार्शल आर्ट टीचर का नाम है। इसे ऐसे पिता के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जो अपने बच्चों की नजर में एक अच्छे टीचर भी हैं।
  1. फैमिली मैन- अपनी फैमिली के लिए हर बात सोचने वाले और सिर्फ फैमिली को तवज्जो देने वाले पिता को ये नाम दिया जा सकता है।
  1. क्यूटी पाई- बेहद प्यार, दुलार से एक पिता को बच्चे इस नाम से भी बुला सकते हैं।
  1. लायन डैड- वो पिता जो शेर की तरह गरजते हैं और बच्चों के लिए हर किसी से लड़ने के लिए तैयार रहते हैं, उनके लिए ये नाम बेस्ट रहेगा।
  1. यो मैन- पिता को मस्ती, मजाक और दुलार में इस तरह के नामों से बुलाया जाता है। खासकर बेटे और पिता के बीच होने वाली बातचीत में इस निकनेम का इस्तेमाल उन्हें संबोधित करने के लिए करते हैं।
  1. डैडी डिअर- बेटियों का प्यार जब पिता पर उमड़ उमड़ कर आता है, उस स्थिति में पिता को पुकारने के लिए बेटियां इस नाम का उपयोग कर सकती हैं।
  1. पॉप पॉप- पिता के लिए यह नाम काफी लोकप्रिय है। यह नाम मस्ती, मजाक में पिताओं को भी काफी लुभाता हैं।
  1. मोल- कश्मीरी भाषा में इसका मतलब पिता ही होता है। इसे भी पिता के निकनेम के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।
  1. जोकर पा- अगर पिता बच्चों को हंसाने के लिए जोकर जैसी हरकते करते हैं तो उनके लिए यह नाम उचित रहेगा।
  1. अप्पा- कोरियाई भाषा में इसका मतलब पिता होता है, लेकिन इसे पिता के लिए कई देशों में इस्तेमाल किया जाता है।
  1. पपाई- यह नाम ब्राजील के पुर्तगाली पिताओं के लिए इस्तेमाल करते हैं और अब ये ट्रेंड में आ चुका है। इसलिए इसे भी पिता के स्टाइलिश निकनेम के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।
  1. एजेंट- अगर आपके पिता आपके हर लिखा-पढ़ी के काम को सुलझाने में लगे रहते हैं तो यह नाम उनके लिए उपयुक्त हो सकता है।
  1. एडमिरल- एक परिवार के मुखिया के रूप में एक पिता के लिए यह नाम परफेक्ट हो सकता है।

अंत में अब हम पिता के निकनेम्स के चुनाव से जुड़ी कुछ टिप्स देंगे।

पिता के लिए निकनेम चुनने से जुड़ी कुछ जरूरी टिप्स

पिता के लिए निकनेम चुनते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी माना जाता है। यह बातें कुछ इस प्रकार हैं :

  • पिता के लिए वही नाम चुने जो उनके स्वभाव, मिजाज और उनकी पर्सनालिटी के अनुसार हो। ऐसा न हो कि आप सिर्फ उनकी किसी बात को पकड़ लें और नाम रख दें।
  • निकनेम चुनने से पहले ध्यान रहे कि वो आपके पिता हैं। इसलिए किसी भी ऐसे निकनेम का चुनाव न करें, जो उनके सम्मान व आदर को किसी भी तरह से ठेस पहुंचाए।
  • पिता के लिए रखे गए उपनामों का मतलब होना चाहिए। यूं ही किसी भी शब्द को पिता के संबोधन के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।
  • इस बात का भी ख्याल रखें कि पिता का उपनाम ऐसा होना चाहिए, जिसे सार्वजनिक तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सके।

उम्मीद करते हैं कि इस लेख के माध्यम से आपको अपने पिता के लिए एक अच्छा निकनेम मिल गया होगा। इन नामों को आप पिता को संबोधित करने के साथ ही उनका फोन नंबर सेव करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके द्वारा दिया गया एक क्यूट, स्टाइलिश और कूल निकनेम न केवल पिता को खुशी देगा बल्कि आपके और उनके रिश्ते को मजबूत करने में भी मदद करेगा। उम्मीद है, सभी को यह लेख पसंद आया होगा। ऐसे में इस लेख को अन्य लोगों के साथ शेयर करना बिल्कुल भी न भूलें।