100+ मां के लिए क्यूट, सुपर कूल ,फनी व प्यार भरे निकनेम्स | Nicknames For Mom In Hindi

Nicknames For Mom In Hindi

Image: Shutterstock

IN THIS ARTICLE

मां, इस दुनिया में ईश्वर का दिया सबसे खूबसूरत और प्यारा तोहफा है। मां के आंचल की छांव में इंसान दुनिया के हर दुख और बड़ी से बड़ी तकलीफ भी भूल जाता है। यही वजह है कि एक मां और उसकी औलाद के बीच का प्रेम कभी कम नहीं होता। वैसे तो मां और बच्चों के खास रिश्ते में प्यार जताने के कई तरीके हैं, लेकिन एक प्यारा सा निकनेम देकर आप उन्हें स्पेशल फील करा सकते हैं। मां को समर्पित मॉमजंक्शन के इस आर्टिकल में हम आपके लिए 100 से भी ज्यादा मां के लिए स्टाइलिश, क्यूट, सुपर कूल और फनी निकनेम्स लाए हैं। इनमें से किसी एक निकनेम का चुनाव कर आप भी अपनी मां को बता सकते हैं कि आपकी लाइफ में वह कितनी स्पेशल हैं।

तो आइए लेख में शामिल 100 से अधिक मां के लिए सुपर कूल, क्यूट, प्यार भरे और स्टाइलिश निकनेम्स जान लेते हैं।

100+ मां के लिए स्टाइलिश, क्यूट, सुपर कूल, फनी निकनेम 

यहां हम मां को पुकारने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले निक्नेम्स को तीन अलग-अलग भागों में दे रहे हैं, जिनमें सुपर कूल, स्टाइलिश और स्वीट एंड क्यूट निक्नेम्स शामिल हैं। इससे मां के लिए एक अच्छा निकनेम चुनने में काफी हद तक मदद मिल सकती है। तो आइए लेख में आगे बढ़कर हम क्रमवार लेख में शामिल सभी निकनेम्स पर एक नजर डाल लेते हैं।

तो आइए पहले हम सुपर कूल मां को प्यार से पुकारने वाले नामों की लिस्ट देख लेते हैं।

सुपर कूल मां को प्यार से पुकारने वाले नाम 

यहां हम क्रमवार सुपर कूल मां को पुकारने वाले निकनेम्स की लिस्ट दे रहे हैं, जिनमें शामिल सभी नाम आपको बेशक पसंद आएंगे। इनमें से किसी भी एक नाम को आप अपनी मां के लिए चुन सकते हैं। 

  1. मम्मा या मॉम- मां को प्यार से पुकारने के ये सबसे सिंपल और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला निकनेम हैं। फिर भी इन शब्दों मेंं अलग सी मिठास है।   
  1. मॉमीलिशियस- ये शब्द मॉम और डिलीशियस यानी स्वादिष्ट शब्द का कॉम्बिनेशन है। अगर स्वादिष्ट भोजन बनाना आपकी मां की खूबी है तो ये निकनेम उनके लिए परफेक्ट है। 
  1. अम्मी- उर्दू में मां को अम्मी कहा जाता है। इस शब्द में एक अलग ही अपनापन है। आप अपनी मां को अम्मी या अम्मी जान कहकर भी बुला सकते हैं। 
  1. सुपरमॉम- बच्चों से लेकर घर के हर एक सदस्य की जरूरतों को पूरा करने वाली और पूरे घर को संभालने वाली मां को आप सुपरमॉम निकनेम से भी पुकार सकते हैं। 
  1. मैडम- ये शब्द अक्सर ऑफिस में सीनियर महिला अधिकारी या स्कूल व कॉलेज में टीचर के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में हमें जीवन का पाठ पढ़ाने वाली और घर के हर छोटे-बड़े फैसले लेने वाली प्यारी मां को भी प्यार से मैडम कहकर पुकारा जा सकता है। 
  1. आमा- नेपाली भाषा में मां को आमा कहा जाता है। ऐसे में प्यार से मां को आमा कहकर भी संबोधित किया जा सकता है। 
  1. मदर इंडिया- 1950 के दशक में आई फिल्म मदर इंडिया एक मां के संघर्ष की कहानी थी। इस फिल्म के बाद से ही यह निकनेम चलन में आया है। ऐसे में यह निकनेम उन माताओं के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जो हर दुख और तकलीफ को सहकर भी बच्चों का पालन पोषण करती हैं। 
  1. माई- बच्चों पर ममता की बौछार करने वाली प्यारी मां को आप माई कहकर भी बुला सकते हैं। 
  1. मॉम जी- इंग्लिश में मां को मदर कहा जाता है और उसी से निकले शब्द मॉम को तहजीब के साथ ‘जी’ लगाकर एक प्यारी मां को पुकारने के लिए प्रयोग किया जा सकता है। 
  1. मोम्मा- मां को मम्मी कहकर बुलाना आम बात है तो ऐसे में आप उन्हें प्यार से मोम्मा कहकर भी बुला सकते हैं। 
  1. मम्सी- आप अपनी मां को मम्सी निकनेम भी दे सकते हैं। ये सुनने और बोलने दोनों में ही बड़ा क्लासिक और ट्रेंडी लगता है। ये निकनेम हाय क्लास ब्रिटिश सोसायटी द्वारा इस्तेमाल किया जाता रहा है। 
  1. मैया- मां को प्यार से आप मैया कहकर भी पुकार सकते हैं। मैया शब्द अपने आप में बहुत प्यारा है और एक जुड़ाव की अनुभूति देता है। 
  1. माता जी- आप चाहे तो अपनी मां को माता जी कहकर भी बुला सकते हैं। माता जी कहकर आप अपनी मां को स्पेशल फील करा सकते हैं। 
  1. जननी- जन्म देने वाली मां का एक पर्यायवाची शब्द जननी भी है। हिंदी का ये शब्द काफी यूनिक है और आपकी मां को भी ये निकनेम जरूर पसंद आएगा।
  1. क्वीन- मां की इजाजत के बिना घर का एक पत्ता तक नहीं हिलता। ऐसे में उन्हें घर की रानी कहना गलत नहीं होगा। इसलिए अपनी प्यारी मां को आप प्यार से क्वीन कहकर भी बुला सकते हैं। 
  1. वंडर वूमन- पूरे घर को अकेले संभालने वाली मां किसी वंडर वुमन से कम नहीं होती। ऐसे में आप अपनी मां को वंडर वूमन कहकर बुलाएंगे तो उन्हें जरूर अच्छा लगेगा। 
  1. सोलमेट- हमारी दिल की पहली धड़कन से लेकर हर एक सांस तक मां की ही देन हैं। ऐसे में वह मां जो आपके बिना बोले ही झट से आपकी बात समझ लेती है, ऐसी मां के लिए आप सोलमेट निकनेम को इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  1. लकीचार्म- मां की दुआएं साथ हों तो इंसान बड़ी से बड़ी जंग फतह कर सकता है। उसके एक आशीर्वाद से आपका दिन बन जाता है। ऐसे में उस प्यारी मां को आप लकीचार्म कहकर भी संबोधित कर सकते हैं। 
  1. क्यूटी- हर किसी के लिए उसकी मां दुनिया की सबसे खूबसूरत औरत होती है। अगर आपको भी लगता है कि आपकी मां सबसे क्यूट हैं तो आप उन्हें क्यूटी कहकर पुकार सकते हैं। 
  1. क्वीन बी- मां के बिना घर का कोई काम नहीं होता। सच कहें तो मां ही घर का केंद्र बिंदु होती हैं, जिनके पास आकर हर समस्या हल हो जाती है। ऐसे में आप मां को प्यार से क्वीन बी यानी मधुमक्खियों की रानी भी कहकर बुला सकते हैं। 
  1. सनशाइन- जैसे सूरज की रोशनी हर अंधेरे को दूर कर देती है, वैसे ही मां भी आपकी हर दुख तकलीफों को दूर कर आपके जीवन में खुशियों के उजाले भर देती है। ऐसे में प्यारी मां को सनशाइन यानी सूरज की रोशनी कहना गलत नहीं होगा। 
  1. सेवियर- दुनिया में ऐसी कोई समस्या नहीं, जिसका समाधान मां के पास नहीं होता। ऐसे में आपकी हर प्रॉब्लम का चुटकियों में सोल्यूशन निकालने वाली मां के लिए सेवियर (रक्षक) निकनेम परफेक्ट रहेगा। 
  1. डार्लिंग- एक मां ही है, जो आपके जीवन को प्यार से भर देती है। ऐसे में मां को डार्लिंग कहकर बुलाना भी परफेक्ट रहेगा। 
  1. शुगर- अगर किसी की मां अपने बच्चे से इतना प्यार करती है कि उसे उसके सामने मिठाईयां भी फीकी सी लगने लगती है तो ऐसे में वे अपनी मां को शुगर कहकर भी संबोधित कर सकते हैं।
  1. डियर- मां से प्यारा इस दुनिया में और कुछ नहीं है। इसलिए उन्हें डियर कहकर भी पुकारा जा सकता है।
  1. लवली- हर बच्चे के लिए मां उसकी पहली दोस्त और पहला प्यार होती है तो लवली निकनेम मां के लिए परफेक्ट रहेगा।
  1. मूनलाइट- एक मां ही है, जो हमारे जीवन को अपने प्यार के साथ रोशन करती है। इसलिए मां के लिए मूनलाइट निकनेम का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।
  1. लाइफ लाइन- मां ने नौ महीने तक अपने पेट में रख कर आपको जन्म दिया है। आप चाहे कितना भी बड़े हो जाओ, मां तो मां ही रहती है। इसलिए एक मां को लाइफ लाइन निकनेम देने से अच्छा और क्या हो सकता है।
  1. मास्टर शेफ- कोई भी इंसान चाहे कितना भी बाहर का खाना खा ले। मगर, जो स्वाद मां के बने खाने में मिलता है, उसकी बात ही अलग है। इसलिए मां को मास्टर शेफ भी कह सकते हैं। 
  1. ब्रेनी- ब्रेनी का अर्थ होता है बुद्धिमान। ऐसे में अगर किसी की मां हर छोटी-बड़ी परेशानी को चुटकियों में हल कर देती है तो उसे इस निकनेम से पुकारा जा सकता है।
  1. हनी बी- अगर आपकी मां हर समय आपकी रक्षा के लिए किसी मधुमक्खी की तरह हमेशा आपके आस-पास घूमती रहती हैं तो ऐसे में आप उन्हें प्यार से हनी बी कहकर पुकार सकते हैं।
  1. जॉली- मां से अच्छा नेचर किसी का नहीं होता। मां के जीवन में चाहे कितनी भी विपत्तियां आ जाएं, लेकिन बच्चों के लिए वो हमेशा अपने चेहरे पर मुस्कान बिखेरे रखती हैं। इसलिए मां को प्यार से आप जॉली यानी हमेशा खुश रहने वाली भी कह सकते हैं।

मां को पुकारने के सुपर कूल नाम के बाद अब पढ़िए मॉम के स्टाइलिश निकनेम की लिस्ट।

मां के लिए स्टाइलिश निकनेम 

मां को पुकारने वाले सुपर कूल नाम जानने के बाद अब यहां हम मां के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ स्टाइलिश निकनेम्स देने जा रहे हैं। यह स्टाइलिश निकनेम्स कुछ इस प्रकार हैं : 

  1. एंग्री बर्ड- एंग्री बर्ड एक बहुत ही फेमस कार्टून केरेक्टर है, जिसे बहुत जल्द गुस्सा आ जाता है। अगर आपकी मां भी शॉर्ट टेंपर्ड हैं तो आप उन्हें प्यार से एंग्री बर्ड कहकर पुकार सकते हैं।
  1. ज्वालामुखी- बच्चे जब शैतानी करते हैं तो मां अक्सर इसे लेकर गुस्सा हो जाती हैं। ऐसे में अगर किसी की मां ऐसी हैं कि एक बार गुस्सा आने के बाद उन्हें शांत करा पाना मुश्किल हो जाता है। तो ऐसे लोग अपनी मां को प्यार से ज्वालामुखी निकनेम भी दे सकते हैं।
  1. होम मिनिस्टर- पूरे घर को संभालने वाली एक मां ही तो होती है जो बच्चों से लेकर बड़े-बुजुर्गों तक सभी का ख्याल रखती है। घर के हर छोटे बड़े डिसीजन को लेने में भी वो अहम भूमिकाअदा करती हैं। कुल मिलाकर वो घर की हेड होती हैं। ऐसे में आप उन्हें होम मिनिस्टर निकनेम भी दे सकते हैं। 
  1. हिटलर- मां प्यार भी करती है और गुस्सा भी। कई बार आपकी भलाई के लिए मां आपके ऊपर कुछ पाबंदियां भी लगाती है। ऐसे में आप मां को प्यार से हिटलर जैसे निकनेम से भी पुकार सकते हैं। 
  1. अलार्म क्लॉक- सारी चीजें समय पर हो, इसके लिए मां हमेशा प्रयासरत रहती है। किसे कब क्या चीज चाहिए मां को सब पता होता है। इसलिए आप उन्हें अलार्म क्लॉक निकनेम भी दे सकते हैं।
  1. लेडी डॉन- अगर किसी मां ऐसी हैं, जिनकी बात घर का कोई सदस्य काटने की हिम्मत नहीं कर पाता है तो ऐसे में आप उन्हें लेडी डॉन निकनेम भी दे सकते हैं।
  1. एटीएम- अगर किसी की मां पैसों की जरूरत होने पर झट से अपने बच्चों को अपने जमा पैसों में से निकाल कर दे देती है तो ऐसे बच्चे अपनी मां को एटीएम निकनेम दे सकते हैं।
  1. शिफू- शिफू का मतलब चीनी भाषा में गुरु होता है और मां अपने बच्चों की पहली गुरु होती है। इसलिए आप एक मां को प्यार से शिफू निकनेम से भी पुकारा जा सकता है।
  1. ड्रामा क्वीन- अपनी बात मनवाने के लिए मां कभी-कभी ड्रामा क्वीन भी बन जाती है। बच्चों से अपनी बात कैसे मनवानी है, एक मां को बखूबी आता है। ऐसे में आप अपनी मां को प्यार से ड्रामा क्वीन भी बुला सकते हैं।
  1. मैनर्स क्वीन- एक बच्चे के बड़ा होने तक मां हमेशा गुरु की भूमिका में रहती है। साथ ही बच्चों में संस्कार से लेकर दुनिया को जानने तक का सबक भी मां ही सिखाती है। इसलिए मां के लिए मैनर्स क्वीन निकनेम भी सही रहेगा।
  1. रिमोट कंट्रोलर- पूरे घर को मां ही मैनेज करती है। पापा से लेकर दादा-दादी तक का रिमोट कंट्रोल मां के हाथ में ही होता है। इसलिए आप उन्हें रिमोट कंट्रोलर निकनेम भी दे सकते हैं। 
  1. मॉमजिल्ला- जैसे गॉडजिल्ला मूवी में एक मादा डायनासोर हमेशा अपने अण्डों की हिफाजत करता है, वैसे ही एक मां भी अपने बच्चों की हमेशा रक्षा करती है। इसलिए आप प्यार से उन्हें गॉडजिल्ला की जगह मॉमजिल्ला भी निकनेम दे सकते हैं।
  1. मॉमस्टर- जैसे फिल्मों में किसी शहर पर एक गैंगस्टर का राज होता है, वैसे ही घर पर मां का राज चलता है। इसलिए आप उन्हें मजाकिया अंदाज में मॉमस्टर निकनेम भी दे सकते हैं।
  1. जज साहिबा- अगर किसी के घर के सभी छोटे बड़े फैसले मां ही करती है। ऐसी मां के लिए जज साहिबा निकनेम परफेक्ट रहेगा।
  1. गूगल- अगर किसी की मां के पास घर के अलावा आस-पड़ोस की चीजों की जानकारी और हर सवाल का जवाब रहता है तो ऐसे में मां को प्यार से गूगल कहकर भी पुकारा जा सकता है।
  1. बेब- जैसे हम प्यार से अपनी महिला मित्रों को बेबी या बेब बुलाते हैं तो अपनी मां को टीज करने के लिए आप उन्हें बेब बुला सकते हैं।
  1. कुंफू पांडा- कुंफू पांडा एक कार्टून कैरेक्टर है, जो एक शेफ होता है और गलती से कुंफू मास्टर बन जाता है। अगर आपकी मां थोड़ी सी हेल्दी हैं और खाना बनाने के साथ और कामों में भी एक्सपर्ट हैं तो उनके लिए कुंफू पांडा निकनेम एकदम परफेक्ट रहेगा।
  1. दया देवी- मांं के जैसा दयालु कोई नहीं हो सकता। इस दुनिया में सिर्फ एक मां ही है, जो दोनों हाथों से प्यार लुटाती है और बदले में कुछ नहीं मांगती। इसलिए आप उन्हें दया देवी निकनेम भी दे सकते हैं। 
  1. मिसेज इंडिया- बच्चों के लिए मां से सुंदर इस जहान में कोई और नहीं होता है, वही उनके लिए घर ही एक खूबसूरत दुनिया होती हैं। इसलिए आप अपनी मॉम को मिसेज इंडिया निकनेम भी दे सकते हैं। 
  1. निन्जा- जिस तरह से निन्जा अपनी टैक्निक को लेकर जाने जाते हैं, ठीक वैसे ही एक मां भी अपने काम अपनी स्किल की वजह से किसी निन्जा से कम नहीं होती।ऐसे में आप उन्हें निन्जा निकनेम भी दे सकते हैं। 
  1. सीसीटीवी- बच्चों की हर हरकत पर मां की पूरी नजर होती है। मां को सब पता होता है कि उसके बच्चे कब और कहां हैं। ऐसे में बच्चों पर प्यार से नजर रखने वाली मां को सीसीटीवी निकनेम दिया जा सकता है। 
  1. बिग बॉस- टीवी का बिग बॉस चाहे सलमान खान हो, लेकिन घर की बिग बॉस तो हमेशा मां ही होती है। इसलिए आप उन्हें बिग बॉस निकनेम भी दे सकते हैं। 
  1. लेडी बॉस- अगर आपकी मां का नेचर थोड़ा बॉसी है तो आप प्यार से उन्हें लेडी बॉस कहकर भी पुकार सकते हैं। बस ध्यान रखिएगा कि वो इसे पॉजिटिव सेंस में ही लें। 
  1. लॉ मेकर- घर में काम कैसे होगा और कौन सा काम नहीं होगा, ये सब मां ही देखती है। कुल मिलाकर घर का लॉ एंड ऑर्डर मां के हाथ ही होता है। इसलिए उनके लिए लॉ मेकर निकनेम परफेक्ट रहेगा। 
  1. शेरनी- जब बात बच्चों पर आती है तो मां शेरनी बन पूरी दुनिया से भी लड़ने को तैयार हो जाती है। अपनी दिलेर मां को अगर आप शेरनी निकनेम से बुलाएंगे तो उन्हें जरूर अच्छा लगेगा। 
  1. बिजी बी- जैसे एक मधुमक्खी दिनभर शहद इकट्ठा करने में व्यस्त रहती है, वैसे ही मां अपने परिवार और बच्चों की हर जरूरतों को पूरा करने के लिए दिन रात काम करती है। ऐसे में आप अपनी मां को प्यार से बिजी बी यानी व्यस्त मधुमक्खी भी कह सकते हैं। 
  1. कुकी फैक्ट्री- अगर आपकी मां तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाने में एक्सपर्ट है तो आप उन्हें प्यार से कुकी फैक्ट्री कहकर भी पुकार सकते हैं। 
  1. वॉर्डन- जिस तरह से एक होस्टल का ख्याल वॉर्डन रखता है, ठीक उसी तरह से एक मां पूरे घर को संभालती है। ऐसे में प्यार से मां को आप वॉर्डन निकनेम से भी बुला सकते हैं। 
  1. कैप्टन-  जैसे किसी भी टीम को एक कैप्टन लीड करता है, ठीक उसी तरह से एक घर को मां चलाती है। हर टीम के लिए कैप्टन जरूरी होता है और एक परिवार को साथ रखने के लिए एक मां का होना जरूरी होता है। इसलिए आप अपनी मां को कैप्टन निकनेम भी दे सकते हैं।
  1. नंबर वन- बात कोई भी हो एक मां अपने बच्चों के लिए हमेशा नंबर वन रहती है। दुनिया की कोई भी हीरोइन या सेलिब्रिटी उनकी बराबरी नहीं कर सकता। इसलिए नंबर वन निकनेम मां के लिए परफेक्ट हो सकता है। 
  1. मम्मा कैश- किसी भी चीज की जरूरत होने पर सबसे पहले मां ही याद आती है। मां हमारी हर जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी ख्वाहिशें अधूरी छोड़ देती है। ऐसे में हमारी सभी जरूरतें पूरी करने वाली मां को हम प्यार से मम्मा कैश कहकर भी बुला सकते हैं।
  1. चीफ- जिस तरह से हर वर्ग या विभाग में कोई चीफ होता है, ठीक उसी तरह घर की चीफ मां होती है। घर के अहम  निर्णय उनकी सहमति के बिना नहीं होते। ऐसे में प्यार से आप अपनी मां को चीफ भी बुला सकते हैं। 
  1. जन्मदाता- नौ महीने तक अपनी कोख में रखकर बच्चे को जन्म देने वाली प्यारी मां को जन्मदाता निकनेम भी दे सकते हैं। ये निकनेम जरूर उनके दिल को छू जाएगा। 
  1. इंस्ट्रक्टर- पैदा होते ही मां अपने बच्चों की पहली गुरु, पहली दोस्त व पहला प्यार हो जाती है। वहीं जब बच्चे बड़े होने लगते हैं तो एक मां उन्हें हर अच्छी बुरी चीज के बारे बताती है। इसलिए आप उन्हें इंस्ट्रक्टर निकनेम से भी बुला सकते हैं। 
  1. ट्रबल शूटर- अगर किसी की मां सभी परेशानियों को चुटकियों में दूर कर देती है तो ऐसी मां के लिए ट्रबल शूटर निकनेम एकदम सही है। 
  1. लाउडस्पीकर- कहते हैं कि मां अपने बच्चों को सौ लोगों की भीड़ में भी पहचान लेती है। हम तक कोई बात पहुंचानी हो तो मां लाउडस्पीकर को भी पीछे छोड़ दे। ऐसे में आप प्यार से उन्हें लाउडस्पीकर कहकर भी पुकार सकते हैं। 

लेख के अगले भाग में अब हम मां के लिए क्यूट एंड स्वीट निकनेम दे रहे हैं।

क्यूट एंड स्वीट मां के निकनेम 

हर मां स्पेशल होती है। मां हमारे जीवन में सबसे महत्वपूर्ण किरदार निभाती है। हमारा वजूद हमारी मां से ही जुड़ा होता है। अगर आप उन्हें यूनिवर्सल नाम मां, मॉम, मम्मा जैसे नामों के अलावा किसी क्यूट और स्वीट निकनेम से पुकारना चाहते हैं तो नीचे दिए निकनेम आपको जरूर पसंद आएंगे। इनमें से कोई भी नाम चुनकर आप अपनी मां को डेडिकेट कर उन्हें स्पेशल फील करा सकते हैं। यह निक्नेम्स कुछ इस प्रकार हैं :

  1. आई- मराठी भाषा में मां को आई कहा जाता है। मां के लिए प्यार किसी भाषा का मोहताज नहीं होता। आप अपनी मां को अगर प्यार से आई बुलाएंगे तो उन्हें भी अच्छा लगेगा। 
  1.  बबल्स- यह शब्द अंग्रेजी के वर्ड बब्ली से लिया गया है, जिसका अर्थ खुशी है। ऐसे में वह मां, जो हर स्थिति में खुश रहती है। ऐसी मां के लिए इस निकनेम का इस्तेमाल किया जा सकता है। 
  1. अम्मा- मां को प्यार से अम्मा भी कहकर पुकार सकते हैं। ये नाम बेशक पुराना है, लेकिन सुनने में सुपर क्यूट लगता है। 
  1. यम्मी मम्मी- ऐसी मां, जिसके पास हर फेस्टिवल, हर सीज़न और हर ओकेजन के लिए अलग रेसिपी होती हैं और उसके हाथ से बनी हर चीज बहुत ही स्वादिष्ट होती है। ऐसी मां के लिए यम्मी मम्मी निकनेम एकदम सही रहेगा।
  1. मामामिया- मामामिया एक इटेलियन वाक्यांश है, जिसका मतलब मेरी मां होता है। हालांकि इस शब्द का इस्तेमाल अचंभित होने पर ‘ओह माय गॉड’ की जगह पर भी किया जाता है, लेकिन अपनी मां को संबोधित करने के लिए भी इस निकनेम को इस्तेमाल किया जा सकता है।
  1. मॉमेजर- मॉमेजर शब्द मॉम और मैनेजर का मिक्स वर्जन है। हर चीज को मैनेज करने वाली मां को आप प्यार से मॉमेजर निकनेम से भी पुकार सकते हैं। 
  1. रॉकस्टार- घर का कोई भी त्योहार या कोई भी पार्टी अगर आपकी मां की मौजूदगी के बिना अधूरी रहती है तो ऐसे में आप उन्हें रॉकस्टार भी कह सकते हैं। 
  1. मैजिक वुमन- जिस तरह से कहानियों में परियां अपने जादू से बड़ी से बड़ी कठिनायों को दूर कर देती हैं, ठीक उसी तरह अगर आपकी मां भी हर परेशानी पल भर में हल कर देती है। तो ऐसे में उनके लिए आप मैजिक वूमन निकनेम इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  1. ओल्ड लेडी- ओल्ड का मतलब यहां बुढ़ापे से नहीं बल्कि उस कहावत से है, जिसमें कहा गया है कि ‘ओल्ड इज गोल्ड’। यानी मां में वो सूझबूझ होती है कि वो हमें अपने निर्णय सही तरह से लेने में हमारी मदद करे। इसलिए प्यार के साथ या फिर टीज करते हुए आप अपनी मॉम को ओल्ड लेडी निकनेम दे सकते हैं। 
  1. किट्टी लेडी- अगर आपकी मां किट्टी पार्टी करने का शौक रखती हैं तो आप उन्हें प्यार से चिढ़ाने के लिए किट्टी लेडी कहकर भी पुकार सकते हैं। 
  1. ओम्मा (कोरियन)-  मां को कोरियन भाषा में ओम्मा कहा जाता है। इसलिए आप अपनी मां को प्यार से ओम्मा कहकर भी बुला सकते हैं। 
  1. चबी- अगर आपकी मां थोड़ी सी हेल्दी हैं तो आप उन्हें प्यार से आप चबी निकनेम दे सकते हैं। बस ध्यान रखें कि आपकी बातों से उनके मन को ठेस न पहुंचे। 
  1. एवरग्रीन- जैसे हमारे हसीन ख्वाब सदाबहार होते हैं, ठीक वैसे ही हमारे लिए मां भी हमेशा सदाबहार ही रहती है। इसलिए आप अपनी प्यारी मां को एवरग्रीन निकनेम भी दे सकते हैं। 
  1. सोनपरी- टीवी पर आने वाले सोनपरी धारावाहिक में जैसे सोनपरी परियों की रानी होती है, ठीक वैसे ही अगर आपको लगता है कि आपकी जिंदगी की असली रानी आपकी मां है। यानी दुनिया में सबसे बढ़कर। तो ऐसे में आप अपनी मां को सोनपरी निकनेम से भी पुकार सकती हैं।
  1. डूड- यह शब्द अक्सर दोस्तों को संबोधित करने के लिए किया जाता है और एक मां से बेहतर हमारा दोस्त कौन हो सकता है। इसलिए आप अपनी मां को डूड भी बुला सकते हैं। 
  1. फैशनिस्टा- अगर आपकी मां को फैशन का अच्छा सेंस है और वह बदलते दौर के साथ अप-टू-डेट रहना जानती हैं तो ये निकनेम आपकी मां के लिए एकदम परफेक्ट है। 
  1. न्यूमरो उनो- इटैलियन में न्यूमरो उनो का मतलब होता है, नंबर वन। हालांकि इस शब्द का इस्तेमाल सबसे खास शख्स के लिए भी किया जाता है। इसलिए आप अपनी मां को इस निकनेम से बुलाकर उन्हें बता सकते हैं कि वह आपके लिए कितनी खास हैं। 
  1. यो मामा- आप अपनी मां के सवालों का जवाब देते हुए इस शब्द का इस्तेमाल कर सकते हैं। यंग जनरेशन इस शब्द (यो) का काफी इस्तेमाल करती है और ये सुनने में भी काफी कूल लगता है। 
  1. कोकून- कोकून एक धागेनुमा सुरक्षा कवच होता है, जो कीड़ों के लार्वा पर चढ़ा होता है। ऐसे में वह मां जो किसी सुरक्षा कवच की तरह हर मुसीबत में अपने बच्चों के आगे खड़ी रहती है, उसे यह निकनेम दिया जा सकता है। 
  1. गेम चेंजर- गेम चेंजर वह होता है, जो जिसकी भी साइड हो जाए, जीत उसी की होती है। ठीक उसी तरह घर की छोटी-मोटी नोक झोक में मां अगर आपके पक्ष में बोलकर आपको जीता देती हैं तो आप अपनी मां को गेम चेंजर निकनेम से बुला सकते हैं। 
  1. द लॉ- अगर किसी को लगता है कि उसके घर में सिर्फ मां की ही चलती है और मां की कही बात को टालने की किसी की हिम्मत नहीं हैं तो ऐसे में अप प्यार से अपनी मां को ‘द लॉ’ कहकर भी पुकार सकते हैं। 
  1. लव मशीन- मां चाहे जितना मर्जी प्यार लुटा दे, लेकिन उसका प्यार कभी खत्म ही नहीं होता। उसका प्यार समय के साथ और भी बढ़ता जाता है। इसलिए मां को आप लव मशीन निकनेम भी दे सकते हैं। 
  1. लेडी लव- लेडी लव का हिंदी में अर्थ माशूका या प्रेमिका होता है, लेकिन इसका इस्तेमाल आप मां के लिए भी कर सकते हैं। अपनी मां को इस निकनेम से बुलाकर आप उनके प्रति अपना प्यार दर्शा सकते हैं। 
  1. योर हायनेस- मां का स्थान हमारी जिंदगी में सबसे बड़ा होता है और इंग्लिश में योर हायनेस शब्द महारानी या फिर औहदे में सबसे बड़ी महिला के लिए किया जाता है। ऐसे में यह निकनेम काफी एक मां को काफी रॉयल फील दे सकता है। 
  1. मैडम (हर फर्स्ट नेम)- आप अपनी मां के नाम के आगे मैडम लगाकर भी उन्हें पुकार सकते हैं। जैसे:- मैडम माया, मैडम गौरी, मैडम दिया, मैडम विद्या आदि। ये निकनेम आप दोनों के गहरे रिश्ते को दर्शाता है।
  1. मिसेज (हर लास्ट नेम)- आप चाहें तो अपनी मम्मी को उनके सरनेम से भी बुला सकते हैं। ये निकनेम जैसे:- मिसेज शर्मा, मिसेज वर्मा, मिसेज गुप्ता आदि बहुत ही फनी और मजेदार लगते हैं। साथ इस निकनेम के साथ आप अपनी मां के साथ एक दोस्ताना रिश्ता कायम करने में भी सफल हो सकते हैं। 
  1. डेलीसोप- डेलीसोप देखना किसे पसंद नहीं होता और इंडिया की तो कईं माताओं का ये फेवरेट टाइम पास है। अगर आपकी मां भी हैं डेलीसोप की शौकीन तो आप उन्हें इस निकनेम से संबोधित कर सकते हैं। 
  1. सीक्रेट कीपर- मां बच्चों के हर राज जानती है, लेकिन कभी जताती नहीं। हमारी हर छोटी-बड़ी गलतियों और नादानियों को माफ करने वाली प्यारी मां को सीक्रेट कीपर निकनेम से भी बुला सकते हैं। 
  1. अमोर मिओ- स्पैनिश में माय लव यानी अपने प्यार को अमोर मिओ कहा जाता है। मां को निकनेम देना हो तो आप अपना प्यार जताते हुए उन्हें अमोर मिओ कहकर भी पुकार सकते हैं। 
  1. रूलबुक- क्या करना है और क्या नहीं करना, मां का हर चीज़ के लिए एक अलग रूल होता है। यही रूल हमें एक बेहतर और सभ्य इंसान बनाते हैं। इसलिए आप अपनी मां को सबसे अलग रूलबुक नाम भी दे सकते हैं। 
  1. नापतोल- सामान देखकर उसकी कीमत बता देने का हुनर सिर्फ एक मां के पास ही हो सकता है। मां अच्छे से जानती है कि किस चीज की क्या अहमियत है और नापतोल करने में तो उनका कोई जवाब नहीं होता। इसलिए आप उन्हें प्यार से नापतोल भी कह सकते हैं। 
  1. डॉक्टर फिक्स इट- अगर आप की मां के पास हर टूटी-फूटी चीजें जोड़ने का हुनर है और उन्हें ऐसा करना काफी पसंद है तो आप उन्हें इस निकनेम से पुकार सकते हैं। 
  1.  पेन किलर- मां अगर एक बार प्यार से सिर पर हाथ फेर ले तो दुनिया के दुख दर्द अपने आप दूर हो जाते हैं। मां के पास हर मर्ज की दवा होती है। ऐसे में आप उन्हें पेन किलर निकनेम भी दे सकते हैं।

इस लेख में आपने मां के लिए 100 से भी अधिक निकनेम्स के बारे में जाना। साथ ही यहां आपको मां के लिए क्यूट, स्टाइलिश और सुपर कूल नामों की अलग-अलग लिस्ट भी देखने को मिली। फिर देर किस बात की, लेख में शामिल इन नामों में से आप अपनी मां के लिए किसी एक उपयुक्त निकनेम को चुने और इस्तेमाल में लाएं। उम्मीद है, आपके द्वारा चुना गया निकनेम आपकी मां को जरूर पसंद आएगा। साथ ही वह निकनेम आपके और आपकी मां के बीच के रिश्ते को मजबूत बनाने में भी मददगार साबित होगा। अगर आपको यह लेख पसंद आया है और आगे भी आप ऐसे ही लेख पढ़ना चाहते हैं तो विजिट करते रहें मॉमजंक्शन।