करवा चौथ : स्तनपान कराने वाली महिलाएं जान लें ये बातें

Image: Shutterstock

पति की लंबी उम्र के लिए महिलाएं कई तरह के व्रत रखती हैं। उन्हीं में से एक करवा चौथ भी है। करवा चौथ के व्रत में महिलाएं दिनभर न कुछ खाती हैं और न कुछ पीती हैं। हालांकि, सभी महिलाएं इस नियम का पालन करती हैं, लेकिन स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए यह व्रत थोड़ा कठिन हो सकता है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या स्तनपान कराने वाली महिलाएं यह व्रत रख सकती हैं? अगर हां, तो व्रत के दौरान महिला को किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है? इसी तरह के कुछ सवालों के जवाब और व्रत से जुड़े कुछ उपयोगी टिप्स हम इस आर्टिकल में साझा कर रहे हैं।

क्या स्तनपान कराने वाली महिलाएं करवा चौथ का व्रत रख सकती हैं?

यह एक जरूरी सवाल है। डॉक्टरों की मानें तो, अगर कोई महिला स्वस्थ है और सामान्य दिनों में संपूर्ण आहार लेती हैं, तो करवा चौथ के एक दिन के व्रत से उन्हें कोई समस्या नहीं हो सकती है। इसका असर दूध की गुणवत्ता और शिशु के स्वास्थ्य भी पर नहीं पड़ सकता है। ऐसे में महिला करवा चौथ का व्रत रख सकती हैं। बस, ध्यान रहे कि महिला खुद स्वस्थ हो।

आगे जानेंगे करवा चौथ व्रत से जुड़े कुछ और टिप्स।

करवा चौथ व्रत में काम आएंगे ये टिप्स

Image: Shutterstock

नीचे बताए गए टिप्स को फॉलो करके स्तनपान कराने वाली महिलाएं अपने करवा चौथ के व्रत को आसान बना सकती हैं:

  1. डॉक्टर की सलाह – व्रत के एक-दो दिन पहले से ही अपनी सेहत के ऊपर ध्यान दें। अगर स्वास्थ्य से जुड़ी कोई भी समस्या हो, तो डॉक्टरी सलाह लें। साथ ही अगर आपका शिशु 6 महीने से छोटा या 6 महीने का है, तो इस बारे में भी डॉक्टर को जानकारी दें। फिर डॉक्टर की सलाह के बाद ही व्रत करने का निर्णय लें।
  1. बड़े-बुजुर्गों से बात करें – करवा चौथ के व्रत के पहले अपने घर में किसी बड़े-बुजुर्गों से बात करें। उनसे व्रत रखने के अन्य विकल्पों के बारे में सलाह लें। हर व्रत में व्यक्ति के स्वास्थ्य के अनुसार थोड़े-बहुत नियम बदले जा सकते हैं। ऐसे में आपकी स्थिति के अनुसार, वो आपको कुछ विकल्प बता सकते हैं।
  1. सरगी – करवा चौथ में सुबह उठकर सरगी खाई जाती है। यह व्रत की सुबह में सूर्योदय से पहले किया जाने वाला नियम है। इसमें सुबह उठकर व्रत करने वाली महिला को मिठाई-फलों का सेवन करना होता है। ऐसे में स्तनपान कराने वाली महिलाएं सरगी में पौष्टिक तत्व जैसे – प्रोटीन, विटामिन व आयरन युक्त फलों को शामिल कर सकती हैं। साथ ही खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पानी और जूस का भी सेवन कर सकती हैं।
  1. ज्यादा काम न करें – व्रत के दौरान अपने आप को ज्यादा स्वस्थ रखने के लिए शारीरिक या मानसिक तनाव न लें। ऐसा कोई काम न करें, जिससे आपको थकावट हो सकती है। ज्यादा से ज्यादा आराम करें और ज्यादा बातचीत करने से भी बचें। ज्यादा बात करने से आपको प्यास लग सकती है।
  1. थोड़ी देर सोएं – व्रत के दौरान दोपहर के वक्त में थोड़ी देर शिशु के साथ सोने की कोशिश करें। इससे न सिर्फ जल्दी टाइम पास हो सकता है, बल्कि आप तरोताजा भी महसूस कर सकती हैं।

ये थे स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए करवा चौथ करने से जुड़े कुछ टिप्स। हमेशा याद रखें कि स्वास्थ्य से बढ़कर कोई व्रत नहीं होता है। ऐसे में पहले खुद पर ध्यान दें, फिर निर्णय लें। अगर आप व्रत करना चाह रही हैं, तो व्रत के विकल्पों को जानें और यहां दिए गए टिप्स को फॉलो कर व्रत को आसान बनाएं। इस आर्टिकल को जल्द से जल्द शेयर कर दूसरी महिलाओं के साथ भी इन टिप्स को साझा करें।

Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
The following two tabs change content below.