गर्भावस्था में फोलिक एसिड | Pregnancy Me Folic Acid

5-Reasons-Why-You-should-Take-Folic-Acid-In-Pregnancy

Image: Shutterstock

फोलिक एसिड एक ऐसा पोषक तत्व है, जो हर गर्भवती को लेने की सलाह दी जाती है। एक अध्ययन में तो यह साबित भी हो चुका है कि जो महिलाएं गर्भधारण करने के एक साल पहले से फोलिक एसिड का सेवन करती हैं, उन्हें समय से पहले डिलीवरी होने का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है (1)

हालांकि, प्रेग्नेंसी में फोलिक एसिड लेने को लेकर महिलाओं के मन में तरह-तरह के सवाल होते हैं, जैसे इसे कितनी मात्रा में लिया जाए, कब तक लिया जाए आदि। मॉमजंक्शन के इस लेख में हम आपको प्रेग्नेंसी के दौरान फोलिक एसिड से जुड़े ज्यादातर सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे।

सबसे पहले हम जानते हैं कि फोलिक एसिड होता क्या है।

फोलिक एसिड क्या है?

यह विटामिन-बी का एक प्रकार है। यह खाद्य पदार्थों में फोलेट के रूप में पाया जाता है (2)। यह शरीर में नई कोशिकाओं और न्यूक्लिक एसिड के निर्माण में मदद करता है। इसकी कमी से गर्भ में पल रहे शिशु को कई तरह के जन्म दोष होने का खतरा बढ़ सकता है। यही कारण है कि डॉक्टर भी जरूरत पड़ने पर फोलिक एसिड के सप्लीमेंट्स लेने की सलाह देते हैं।

आइए, अब जान लेते हैं कि इसे गर्भावस्था में क्यों लेना चाहिए।

वापस ऊपर जाएँ

गर्भवती होने पर आपको फोलिक एसिड क्यों लेना चाहिए?

  1. तंत्रिका ट्यूब दोष से बचाए : यह होने वाले बच्चे को तंत्रिका तंत्र के दोषों जैसे ‘स्पाइना बिफिडा’ और मस्तिष्क संबंधी बीमारियों से बचाता है। ‘स्पाइना बिफिडा’ गर्भ में भ्रूण बनने के दौरान होने वाली गंभीर समस्याओं में से एक है। आपको बता दें कि करीब एक हजार में से एक बच्चा तंत्रिका ट्यूब दोष के साथ जन्म लेता है (3)
  2. लाल रक्त कोशिकाएं बनाए : फोलेट शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। चूंकि, गर्भावस्था के दौरान एनीमिया होना आम है, ऐसे में फोलेट की मदद से लाल रक्त कोशिकाओं का स्तर सामान्य बना रहता है और एनीमिया का खतरा नहीं रहता (2)। खून की कमी से बचने के लिए फोलिक एसिड का सेवन करना जरूरी होता है।
  3. बच्चे को कई जटिलताओं से बचाता है : फोलिक एसिड का सेवन बच्चे को कटे होंठ या कटे तालू जैसी परेशानी से दूर रखता है। इसके अलावा, यह समय पूर्व जन्म, गर्भपात और जन्म के समय वजन कम रह जाने के खतरे को भी कम करता है (4)
  4. गर्भवती के लिए फायदेमंद : पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड लेने से हृदय संबंधी समस्या, कैंसर व प्रीक्लेम्पसिया जैसी समस्या से बचा जा सकता है (5)
  5. प्लेसेंटा (अपरा) का विकास : फोलिक एसिड डीएनए के उत्पादन और कार्य क्षमता के लिए जरूरी है। इसके अलावा, यह प्लेसेंटा (अपरा) के विकास में भी मदद करता है (6)

आगे हम बता रहे हैं कि फोलिक एसिड का कब और कितना सेवन करना चाहिए।

वापस ऊपर जाएँ

आपको फोलिक एसिड कब लेना शुरू करना चाहिए?

गर्भावस्था की पहली तिमाही में जन्म दोष विकसित होने का खतरा ज्यादा रहता है, इसलिए डॉक्टर गर्भधारण की कोशिश के समय से ही फोलिक एसिड का सेवन करने की सलाह देते हैं।

वापस ऊपर जाएँ

गर्भावस्था के दौरान कितना फोलिक एसिड लेना चाहिए?

यहां हम बता रहे हैं कि गर्भावस्था के दौरान डॉक्टर कितनी मात्रा में फोलिक एसिड का सेवन करने की सलाह देते हैं (7) (8):

  • गर्भधारण करने से पहले 400 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड लेने की सलाह दी जाती है।
  • गर्भावस्था की पहली तिमाही के दौरान भी 400 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड लेने की सलाह दी जाती है ।
  • गर्भावस्था की दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान 600 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड ले सकते हैं।
  • इसके अलावा, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को 500 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड दिया जा सकता है।

बेहतर होगा कि आप फोलिक एसिड की मात्रा के बारे में जानने के लिए एक बार अपने डॉक्टर से भी संपर्क करें। संभव है कि डॉक्टर आपको फोलिक एसिड के साथ-साथ अन्य जरूरी सप्लीमेंट्स लेने की भी सलाह दें।

वापस ऊपर जाएँ

गर्भावस्था में कब तक फोलिक एसिड लेना चाहिए?

गर्भधारण करने के 12 सप्ताह पहले से लेकर गर्भधारण करने के 12 सप्ताह बाद तक फोलिक एसिड का सेवन करने की सलाह दी जाती हैं। इसके अलावा, डॉक्टर आपकी शारीरिक स्थिति देखकर फैसला लेते हैं कि आपको 12 सप्ताह के बाद भी फोलिक एसिड लेना चाहिए या नहीं (9)। किसी-किसी अवस्था में डॉक्टर यह सप्लीमेंट्स पूरी गर्भावस्था के दौरान लेने के लिए भी कह सकते हैं। इसलिए, फोलिक एसिड का सेवन आप डॉक्टर की सलाह पर सही मात्रा में करें।

आगे हम बता रहे हैं कि अगर फोलिक एसिड न लिया जाए, तो क्या हो सकता है।

वापस ऊपर जाएँ

गर्भावस्था के दौरान फोलिक एसिड की कमी के प्रभाव क्या हैं?

गर्भावस्था के दौरान फोलिक एसिड की कमी से गर्भवती को एनीमिया होने का खतरा हो सकता है। ऐसे में गर्भवती को भूख कम लगना, शरीर का रंग फीका पड़ जाना, ऊर्जा की कमी महसूस होना, हमेशा थकान रहना, सिरदर्द होना व दस्त लगने जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। इस कारण गर्भवती के स्वभाव में चिड़चिड़ाहट आ सकता है (10)। अगर आपके शरीर में फोलेट की अत्यधिक कमी नहीं है, तो हो सकता है कि आपको कोई लक्षण नजर न आएं, लेकिन शिशु के विकास पर जरूर असर पड़ सकता है। इसलिए, नियमित रूप से फोलिक एसिड लेते रहें।

आइए, अब जानते हैं किन-किन खाद्य पदार्थों में फोलेट पाया जाता है।

वापस ऊपर जाएँ

गर्भावस्था के लिए फोलिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थ

डॉक्टर फोलिक एसिड की आपूर्ति के लिए गर्भवती महिला को फोलेट से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने की सलाह देते हैं। ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं, जिनमें प्रचुर मात्रा में फोलेट पाया जाता है। वहीं, अगर डॉक्टर को जरूरी लगे, तो वह गर्भवती को फोलिक एसिड के सप्लीमेंट्स लेने के लिए कह सकते हैं।

नीचे हम उन खाद्य पदार्थों के नाम बता रहे हैं, जिनमें फोलेट पाया जाता है। इनमें से कुछ को आप पकाकर खा सकती हैं और कुछ को कच्चा भी खाया जा सकता है (11)

  • आधा कप उबली पालक – 131 एमसीजी
  • आधा कप उबले हुए लोबिया – 105 एमसीजी
  • आधा कप हरे मटर – 47 एमसीजी
  • आधा कप राजमा – 46 एमसीजी
  • ¾ कप संतरे का रस – 35 एमसीजी
  • आधा कप कच्चा एवोकाडो – 59 एमसीजी
  • आधा कप उबली हुई ब्रोकली – 59 एमसीजी
  • एक कप कच्चा पालक – 58 एमसीजी

आप कोशिश करें कि फोलेट से भरपूर खाद्य पदार्थों को ज्यादा न पकाएं, क्योंकि यह कोमल विटामिन है। ज्यादा देर तक पकाने पर जरूरी विटामिन नष्ट हो जाते हैं। अगर, आप इन्हें पका रही हैं, तो इसे कम पानी में अच्छी तरह ढककर पकाएं, ताकि फोलेट बरकरार रहे और नष्ट न हो। आप इन्हें हल्की आंच पर पका सकती हैं या फिर कच्ची खाई जाने वाली चीजों को ऐसे भी खाया जा सकता है।

इनके अलावा, गर्भावस्था के दौरान फोलिक एसिड से संबंधित कई सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे।

वापस ऊपर जाएँ

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल :

गर्भावस्था से पहले या उसके दौरान कौन सी फोलिक एसिड गोलियां अच्छी होती हैं?

नेचर ब्लेंड, नाओ फूड्स और नेचर बाउंटी जैसे कुछ ब्रांड हैं, जो फोलिक एसिड के सप्लीमेंट्स के लिए जाने जाते हैं। आप बिना डॉक्टर की सलाह के खुद से कोई भी दवा या सप्लीमेंट्स न लें।

जब आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हों, तो फोलिक एसिड कैसे मदद करता है?

गर्भधारण की कोशिश के दौरान फोलिक एसिड प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है, जिससे गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा, यह लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करता है, जिससे आपको अन्य स्वास्थ्य संबंधी फायदे होते हैं।

जुड़वां गर्भावस्था के दौरान कितनी मात्रा में फोलिक एसिड लेना चाहिए?

जुड़वां गर्भावस्था के लिए गर्भवती को रोजाना एक हजार एमसीजी फोलिक एसिड की आवश्यकता होती है (12)

क्या गर्भावस्था के दौरान फोलिक एसिड का सेवन करने से दस्त हो सकते हैं?

हां, कभी-कभी फोलिक एसिड के सेवन से महिला को दस्त की शिकायत भी हो सकती है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, ताकि डिहाइड्रेशन से बचा जा सके। वहीं, डॉक्टर से भी तुरंत संपर्क करें।

क्या प्रसव पूर्व विटामिन (प्रीनेटल विटामिन) और फोलिक एसिड एक ही है?

प्रसव पूर्व विटामिन (प्रीनेटल विटामिन) में फोलिक एसिड होता ही है। अगर डॉक्टर को लगता है कि आपको अतिरिक्त फोलिक एसिड की जरूरत है, तो ऐसे में वो अतिरिक्त फोलिक एसिड के सप्लीमेंट्स लेने की सलाह देते हैं।

क्या फोलिक एसिड के सेवन से जुड़वां गर्भावस्था की संभावना बढ़ जाती है?

नहीं, फोलिक एसिड के सेवन से जुड़वा गर्भावस्था की संभावना नहीं बढ़ती। आपके गर्भ में कितने शिशु होंगे, इसका किसी तरह के सप्लीमेंट्स से कोई संबंध नहीं है (13)

क्या गर्भावस्था के दौरान ज्यादा फोलिक एसिड हानिकारक है?

हां, अधिक फोलिक एसिड आपके बच्चे के ऑटिज्म (मस्तिष्क के विकास में होने वाला विकार), मोटापे, इंसुलिन प्रतिरोध के जोखिम को बढ़ा सकता है (14)

आपने जाना कि गर्भावस्था में फोलिक एसिड कितना जरूरी है। इसका नियमित रूप से सेवन न किया जाए, तो बच्चे को कई तरह के जन्म दोष होने का खतरा हो सकता है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस लेख में प्रेग्नेंसी के दौरान फोलिक एसिड के सेवन से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। अगर फिर भी आपके मन में इससे संबंधित अन्य कोई सवाल है, तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमसे जरूर पूछें। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। इसके अलावा, यह लेख उन महिलाओं के साथ शेयर करना न भूलें, जो गर्भवती हैं या जो गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हैं।

वापस ऊपर जाएँ

संदर्भ (References) :

 

Click
The following two tabs change content below.

Latest posts by shivani verma (see all)

shivani verma

Featured Image