बच्चों में डैंड्रफ (रूसी) के कारण, लक्षण और घरेलू उपाय | Bacho Me Dandruff Kaise Hataye

Bacho Me Dandruff Kaise Hataye

Image: Shutterstock

IN THIS ARTICLE

क्या आपके बच्चे के सिर में लगातार खुजली हो रही है, जिससे वह चिडचिड़ाने रहने लगा है? अगर ऐसा है, तो इसका कारण डैंड्रफ हो सकता है। जी हां, आप सही पढ़ रहे हैं। अब डैंड्रफ की समस्या छोटे बच्चों को भी होने लगी है। डैंड्रफ के कारण बच्चों तक के बाल झड़ने लगे हैं। यह बेहद गंभीर समस्या है। पहले ऐसा सिर्फ बुजुर्गों के साथ होता था, लेकिन अब बच्चे भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। मॉमजंक्शन के इस आर्टिकल में इसी मुद्दे पर बात करेंगे। हम बच्चों के सिर में डैंड्रफ के कारण और बच्चों के सिर में डैंड्रफ का इलाज के बारे में विस्तारपूर्वक जानेंगे।

क्या बड़ों की तरह बच्चों को भी डैंड्रफ हो सकता है?

जी हां, बड़ों की तरह बच्चों को भी डैंड्रफ की समस्या हो सकती है (1)। डैंड्रफ मुख्य रूप से स्कैल्प में होता है, जो बालों को बेजान कर सकता है। डैंड्रफ या रूसी की समस्या स्कैल्प के अधिक सूखने या फंगल इन्फेक्शन के कारण हो सकती है। इसका सही समय पर उपचार करना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं हुआ, तो अन्य स्कैल्प संबंधी जटिलताएं पनप सकती हैं।

बच्चों को रूसी होना आम समस्या है या नहीं, इस बारे में हम आर्टिकल के इस हिस्से में जानेंगे।

क्या बच्चों में रूसी एक आम समस्या है?

जी हां, बच्चों में रूसी की समस्या आम हो सकती है। रूसी होना और न होना बच्चों के बालों की साफ-सफाई और पोषण पर निर्भर करता है। जिन बच्चों के स्कैल्प के पोषण में कमी होती है, उनमें रूसी की समस्या आम हो सकती है, लेकिन जिन बच्चों को पर्याप्त पोषण मिलता है, उनमें यह समस्या बहुत कम दिखाई देती हैं (2)

आगे हम बच्चों को रूसी होने के कारणों के बारे में बता रहे हैं।

बच्चों में रूसी का कारण | Bacho Ke Sir Me Dandruff Kaise Hota Hai

रूसी होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं (1):

  • रूखी त्वचा के कारण रूसी हो सकती है। ऐसा ज्यादातर ठंड और सर्दियों की हवा के कारण हो सकता है।
  • त्वचा संबंधित समस्या, जैसे – एक्जिमा, मुंहासे और सोरायसिस के कारण रूसी हो सकती हैं।
  • ठीक तरह से समय पर शैम्पू नहीं करने पर डैंड्रफ हो सकता है।
  • बालों की देखभाल के लिए केमिकल युक्त उत्पादों या हेयर डाई का उपयोग करने पर भी रूसी हो सकती है।

चलिए, अब जानते हैं कि डैंड्रफ बच्चों के स्कैल्प को नुकसान पहुंचा जा सकता है या नहीं।

क्या डैंड्रफ बच्चों के स्कैल्प (खोपड़ी) को नुकसान पहुंचा सकता है?

जी हां, कुछ मामलों में बच्चों को रूसी से नुकसान हो सकता है। कई बच्चों में फंगस के कारण रूसी हो जाती है, जिस कारण बच्चे के सिर में लाल धब्बे, तेज खुजली और बालों का झड़ना शुरू हो सकता है (1)

बच्चों में डैंड्रफ के लक्षण जानने के लिए लेख का अगला भाग पढ़ें।

बच्चों में डैंड्रफ के लक्षण

डैंड्रफ के फैलने से पहले उसके लक्षण दिखाई देने लगते हैं, जो इस प्रकार हैं (1), (3):

  • सुखी व परतदार त्वचा, जो ठंड के मौसम के कारण हो सकती है।
  • चेहरे, माथे, कान या भौहों की त्वचा का रूखा होना।
  • स्कैल्प या शरीर के अन्य हिस्सों पर त्वचा का चिकना होना।
  • रूसी प्रभावित क्षेत्र में हल्की लालिमा दिखाई देना।
  • बालों का झड़ना।

बच्चों के सिर के डैंड्रफ का इलाज जानने के लिए पढ़ते रहें यह आर्टिकल।

बच्चों के सिर में डैंड्रफ/रूसी का इलाज | Bacho Ke Sir Me Dandruff Kaise Hataye

ज्यादातर डैंड्रफ की समस्या का इलाज शैम्पू के इस्तेमाल से किया जा सकता है। इन शैम्पू में मौजूदा गुण इसे दूर करने में लाभकारी प्रभाव डालते हैं, जो इस प्रकार हैं (1):

  • सेलेनियम सल्फाइड शैंपू– यह शैम्पू त्वचा की कोशिकाओं के लिए सुरक्षा परत की तरह काम करता है। साथ ही फंगस को भी दूर रखने का काम कर सकता है, जो रूसी का कारण बन सकती हैं।
  • टार-बेस्ड शैंपू– इस शैम्पू में कोल टार होता है, जो रूसी को कम करने का काम करता है।
  • जिंक पाइरिथियोन शैंपू– यह शैम्पू स्कैल्प पर फंगस को टिकने नहीं देता, जो रूसी का कारण बन सकता है।
  • सैलिसिलिक एसिड शैंपू– यह स्कैल्प से परतदार त्वचा को हटाने में मदद कर सकता है।
  • केटोकोनाजोल शैंपू– इस शैम्पू में एंटीफंगल गुण होते हैं, जो स्कैल्प में फंगस को कम करने का काम करते हैं। इससे रूसी की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

चलिए, अब रूसी से निपटने के लिए कुछ घरेलू उपचारों के बारे में जान लेते हैं।

बच्चों में डैंड्रफ के लिए 10 घरेलू उपचार

किसी भी समस्या को घरेलू उपचार के साथ ठीक करने से अच्छा और कुछ नहीं हो सकता। इस प्रकार हम रूसी को भी कुछ आसान घरेलू नुस्खों के जरिए ठीक कर सकते हैं, जो इस प्रकार हैं:

  1. टी ट्री ऑयल : रूसी की समस्या से निजात पाने के लिए टी ट्री ऑयल का उपयोग फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए टी ट्री ऑयल में पाए जाने वाले एंटीफंगल गुण रूसी का उपचार करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए, इसे रूसी से प्रभावित बच्चों के लिए उपयोगी माना जा सकता है (4)
  1. नारियल तेल : नारियल तेल को रूसी के उपचार में इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, इसमें एंटी डैंड्रफ गुण पाए जाते हैं। इससे डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है। साथ ही यह फंगल को भी कम करने में मदद करता है (5)
  1. एलोवेरा : एक शोध के अनुसार, एलोवेरा में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरिया और एंटीफंगल गुण सिर पर रूसी के निर्माण को रोकने का कार्य कर सकते हैं। इस प्रकार एलोवेरा का इस्तेमाल कर रूसी व उसके कारण उत्पन्न कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं से भी निपट जा सकता है (6)
  1. ओमेगा-3 युक्त आहार का सेवन : कुछ बच्चों को लेकर किए गए एक शोध में यह साबित हुआ कि ओमेगा-3 युक्त आहार के उपयोग से रूसी की समस्या को दूर किया जा सकता है (7)। साथ ही ड्राई हेयर और ड्राई स्किन को ठीक करने का भी काम किया जा सकता है।
  1. अंडे का उपयोग : बालों के लिए अंडा भी गुणकारी है। वैज्ञानिक प्रमाण की माने, तो अंडे का उपयोग कर डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है (8)। इसके लिए अंडे में पाए जाने वाला जिंक लाभकारी हो सकता है (9) (10)। इसलिए, अंडे के उपयोग से बालों को मुलायम और चमकदार बनाया जा सकता है।
  1. नींबू का रस : कई एंटी-डैंड्रफ शैम्पू में नींबू के पौधे का अर्क और उसके जूस को मिलाया जाता है, जो सिर से रूसी को हटाने के साथ-साथ बालों के लिए भी लाभकारी होता है। इसलिए, नींबू को भी डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं (11)
  1. बेकिंग सोडा : रूसी को दूर करने के लिए शैम्पू की जगह बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होगा। बेकिंग सोडा में एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जो रूसी को दूर करने का काम कर सकते हैं। बेकिंग सोडा को बालों और स्कैल्प में अच्छी तरह से रगड़कर कुछ समय बाद पानी से धो लें। इससे रूसी तो दूर होगी ही, साथ ही स्कैल्प में भी सुधार होगा और बाल चमकदार होंगे (12) (13) (14)
  1. आंवला : रूसी के लिए आंवला अच्छा घरेलू उपचार साबित हो सकता है। आंवले में विटामिन-ए और सी पाए जाते हैं, जो बालों को झड़ने से रोकने के साथ-साथ रूसी को भी दूर करने में मदद करते हैं (15)। इसलिए, आंवला को रूसी के घरेलू उपचार में सहायक माना जा सकता है।
  1. सेब का सिरका : सेब का सिरका रूसी को दूर करने में सहायक हो सकता है। सेब के सिरके में पाया जाने वाला एसिडिटी प्रभाव स्कैल्प के पीएच में सुधार कर, स्कैल्प को स्वस्थ रखने का काम करता है, जो रूसी होने नहीं देता है (16)
  1. जैतून का तेल : जैतून के तेल का उपयोग करने पर रूसी का इलाज किया जा सकता है। दरअसल, इसमें एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जो स्कैल्प के लिए फायदेमंद हो सकते हैं (17)

आइए, अब जानते हैं कि रूसी होने पर किन परिस्थितियों में डॉक्टर का सहारा लेना चाहिए।

डॉक्टर के पास कब जाएं

रूसी होने पर इन अवस्थाओं में डॉक्टर के पास अपने बच्चे को लेकर जाएं (1) :

  • अगर घरेलू इलाज करने और एंटी डैंड्रफ शैम्पू इस्तेमाल करने के बावजूद रूसी पूरी तरह से नहीं जाती है।
  • अगर त्वचा लाल हो जाए, उसमें सूजन हो और त्वचा से तरल पदार्थ निकल रहा हो।

डैंड्रफ कोई ऐसा समस्या नहीं है, जिसे ठीक न किया जा सके। हां, अगर लापरवाही बरती जाए, तो इससे अन्य परेशानियों का जन्म जरूर हो सकता है। इसलिए, अगर आप नहीं चाहते कि आपके बच्चे को और परेशानी हो, तो लेख में बताए गए घरेलू उपचार की मदद से डैंड्रफ को जड़ से खत्म करें। यह लेख आपको कैसा लगा, हमें जरूर बताएं। साथ ही आप अगर आपके पास भी डैंड्रफ से निपटने का कोई घरेलू नुस्खा है, तो उसे हमारे साथ नीचे दिए कमेंट बॉक्स के जरिए शेयर करें।

संदर्भ (References):

Was this information helpful?

Comments are moderated by MomJunction editorial team to remove any personal, abusive, promotional, provocative or irrelevant observations. We may also remove the hyperlinks within comments.