30+ बेस्ट मैटरनिटी फोटो शूट आइडियाज | Maternity Photoshoot Ideas in Hindi

Image: Shutterstock

मां बनने का एहसास इस दुनिया में सबसे खूबसूरत होता है, जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। इसे केवल महसूस किया जा सकता है। एक समय था जब महिलाएं अपने बेबी बंप को दुपट्टे या ढीले कपड़ों में छुपाने की कोशिश किया करती थीं, लेकिन आज ऐसा नहीं है। हर महिला गर्भावस्था के हरेक पल को तस्वीरों में कैद कर सहेज कर रखना चाहती हैं। इसके लिए सभी की चाह होती है कि उनका मैटरनिटी फोटोशूट सबसे क्रिएटिव, यूनिक और खूबसूरत हो। इसलिए, मॉमजंक्शन के इस आर्टिकल में हम आपके लिए 30 सबसे बेहतरीन मैटरनिटी फोटोशूट आइडियाज लाए हैं, जो आपकी तस्वीरों को यूनिक और यादगार बनाने में आपकी मदद करेंगे।

चलिए, जानते हैं बेस्ट मैटरनिटी फोटोशूट आइडियाज के बारे में।

30 बेस्ट मातृत्व (मैटरनिटी) फोटो शूट आइडियाज | Maternity Photoshoot Ideas in Hindi

हर गर्भवती महिला अपने मैटरनिटी फोटोशूट को खास बनाना चाहती है। ऐसे में नीचे बताए गए मैटरनिटी फोटोशूट आइडियाज आपकी मदद कर सकते हैं। तो सबसे बेहतरीन प्रेगनेंसी फोटोशूट आइडियाज कुछ इस प्रकार हैं :

1. कमिंग सून

Image: Shutterstock

करीबियों के साथ बेबी के आने की खुशखबरी शेयर करने के लिए यह एक अच्छा तरीका हो सकता है। इस फोटोशूट के लिए स्लेट बोर्ड की जरूरत पड़ेगी, जिस पर चॉक से बेबी कमिंग सून का नोट लिख सकते हैं। इस तस्वीर के मेन फोकस में स्लेट बोर्ड रहेगी जबकि बैकग्राउंड में मांएं अपने बेबी बंप को या फिर टॉयज व बेबी प्रोडक्ट को निहारते हुए पोज कर सकती हैं।

2. पति-पत्नी हाथ में बोर्ड लेकर

Image: iStock

ऐसा नहीं है कि बच्चे के आने की खुशी सिर्फ मां को होती है बल्कि पिता को भी उतनी ही बेसब्री से बच्चे का इंतजार होता है। इसलिए, मैटरनिटी फोटोशूट के लिए पार्टनर का साथ होना भी उतना ही जरूरी होता है। फोटोशूट के लिए कपल किसी बेंच, सोफे या फिर किसी अन्य सुंदर से बैकग्राउंड वाली जगह पर ‘आई वॉन्ट बॉय’, ‘आई वॉन्ट गर्ल’, ‘गोइंग टू बी फादर’ या ‘गोइंग टू बी मदर’ के कार्ड लेकर पोज कर सकते हैं।

3. बेबी बंप को निहारते हुए

looking at baby bump

Image: Shutterstock

मैटरनिटी फोटोशूट के लिए बेबी बंप की तस्वीर से बेहतर क्या हो सकता है। इसके लिए कोई ज्यादा मशक्कत करने की भी जरूरत नहीं होती है। जैसे मांएं हमेशा अपने पेट में पल रही नन्ही सी जान को निहारती हैं वैसे ही उन्हें कैमरे के सामने पोज करना है। इसमें अकेले पोज देने के बाद बच्चे के पिता को भी शामिल किया जा सकता है। इसके लिए कपल बेबी बंप को निहारते हुए, एक-दूसरे को किस करते हुए पोज दे सकते हैं।

4. अंडरवाटर फोटोशूट

underwater photoshoot

Image: iStock

कुछ हटकर मैटरनिटी फोटोशूट कराना चाहती हैं, तो अंडरवाटर फोटोशूट एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले एक अंडरवाटर प्रोफेशनल फोटोग्राफर की जरूरत होगी। इस बेहतरीन क्लिक के मां को लिए पूल में अपने बेबी बंप को फ्लॉन्ट करते हुए ड्रेस के साथ पोज करना होगा। ध्यान रखें इस फोटोशूट के लिए जगह का चयन सोच समझकर करना होगा। हालांकि इसे कराने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

5. अल्ट्रासाउंड की तस्वीर हाथ में लेकर

holding ultrasound picture in hand

Image: Shutterstock

अल्ट्रासाउंड मशीन पर अपने बच्चे की मूवमेंट को देखना व उसे महसूस करना एक मां के लिए बेहद सुखद एहसास होता है। अल्ट्रासाउंड की तस्वीर के साथ स्पेशल मूमेंट को कैद कर इसे हमेशा के लिए यादगार बना सकती हैं। इस फोटोशूट के लिए अल्ट्रासाउंड की तस्वीर को फ्रेम करवाने की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद किसी अच्छी लोकेशन पर अच्छी सी ड्रेस के साथ मुस्कुराते हुए बेबी बंप और अल्ट्रासाउंड की तस्वीर दोनों को दर्शाते हुए पोज कर सकती हैं।

6. बच्चे के कपड़ों के साथ

with baby clothes

Image: Shutterstock

बच्चे के जन्म से पहले ही अक्सर माता पिता उसकी जरूरत के सामान की शॉपिंग करके रखते हैं। ऐसे में बेबी प्रोडक्ट्स को फोटोशूट के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए पार्टनर के साथ बच्चे के कपड़े, खिलौनों आदि के साथ पोज दे सकते हैं। इस दौरान लाइटिंग व बैकग्राउंड का खास ख्याल रखें। यकीन मानिए ये तस्वीरें बहुत ही सुंदर आएंगी।

7. बच्चे के लिए शॉपिंग करते हुए

shopping for baby

Image: iStock

अपने फोटोशूट के आइडिया में बच्चे की शॉपिंग को भी शामिल कर सकते हैं। इसके लिए जब अपने पार्टनर के साथ होने वाले बच्चे के लिए कपड़े, टॉयज, झूले या अन्य बेबी प्रोडक्ट्स की शॉपिंग करने जाएं तो उस दौरान कुछ कैंडिड तस्वीरों को कैमरे में कैद कर सकते हैं।

8. पार्टनर के साथ बच्चे के जन्म का इंतजार करते हुए

Waiting for childbirth with partner

Image: iStock

प्रेगनेंसी के अंत के महीनों में बच्चे के जन्म का इंतजार दोनों पार्टनर्स को बेसब्री से होता है। ऐसे में इन इंतजार को पलों को भी कैमरे में कैद कर सकते हैं। प्रेगनेंसी के अंत के महीनों में अपने पार्टनर के साथ हाथ में अलार्म क्लॉक लेकर फोटोशूट करवा सकते हैं।

9. अपने बेबी बंप पर गिफ्ट रिबन बांध कर

tying a gift ribbon to your baby bump

Image: iStock

इस दुनिया में बच्चे ईश्वर का सबसे खूबसूरत तोहफा होते हैं। ऐसे में अपने मैटरनिटी फोटोशूट के लिए बेबी बंप को गिफ्ट रिबन की तरह बांधकर कैमरे में कैद कर सकती हैं। हंसते मुस्कुराते हुए व बेबी बंप में बंधे रिबन को खोलते हुए खींची गई तस्वीरें इसे और भी आकर्षक बना सकती हैं।

10. ग्लैमरस फोटोशूट

glamorous photoshoot

Image: Shutterstock

प्रेगनेंसी के साथ मैटरनिटी फोटोशूट भी हर महिला के लिए बेहद खास होता है। इसे ग्लैमरस बनाने के लिए बैकलेस गाउन या हाई स्लिट ड्रेस का चयन कर सकती हैं। जिन महिलाओं को बोल्ड तस्वीरें खिंचवाने में हिचक नहीं हैं वो मोनोकिनी या टू पीस में अपने बेबी बंप को फ्लॉन्ट करते हुए तस्वीरें खिंचवा सकती हैं।

11. प्रेगनेंसी में पति से सेवा करवाते हुए

Getting service from husband during pregnancy

Image: iStock

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अपना बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसी स्थिति में पति भी गर्भवती पत्नी की केयर करने में कोई कसर नहीं छोड़ते। जब बीवी प्रेग्नेंट हो तो पति उनके लिए खाना बनाने से लेकर उन्हें खिलाने तक किसी काम से पीछे नहीं हटते। ऐसे में चाहें तो इन प्यार भरे लम्हों को अपने मैटरनिटी फोटोशूट में शामिल कर सकती हैं।

12. पार्टनर के साथ समय बिताते हुए

spending time with partne

Image: Shutterstock

कहते हैं बच्चों के जिंदगी में आने से परिवार पूरा हो जाता है। मैटरनिटी फोटोशूट के इस अगले आइडिया में प्रेगनेंसी के दौरान पार्टनर के साथ बिताए लम्हों को तस्वीरों में कैद कर सकती हैं। फिर वो चाहे आइसक्रीम क्रेविंग के लिए पार्टनर के साथ लेट नाइट बाहर जाना हो या फिर पार्क में साथ बैठकर खेलते बच्चों को निहारना हो। ये सभी तस्वीरें फोटोशूट को और भी स्पेशल बनाने में मददगार साबित होंगी।

13. अपने बच्चे के साथ समय बिताते हुए

spending time with your child

Image: iStock

बच्चे के इस दुनिया में आने में भले ही नौ महीने का समय लग जाता हो, लेकिन एक मां उसकी मौजूदगी को गर्भावस्था के हर पल में महसूस करती है। गर्भ में पल रहे अपने बच्चे से बातें करना, उसे किताबें पढ़कर सुनाना या फिर गाने सुनाना ये सब चीजें सिर्फ एक मां ही कर सकती है। ऐसे में इन पलों को मैटरनिटी फोटोशूट में कैद कर उन्हें और भी यादगार बनाया जा सकता है।

14. बच्चे के नाम के बारे में सोचते हुए

thinking of baby names

Image: iStock

बच्चे के दुनिया में आने से पहले ही हर माता-पिता आने वाले नन्हे मेहमान के नाम को लेकर सोच विचार करने लगते हैं। बच्चे के नाम को लेकर चर्चा को भी फोटोशूट का हिस्सा बनाया जा सकता है। इसके लिए थोड़ा सा क्रिएटिव होना पड़ेगा। साथ ही, थोड़ी सी फोटो एडिटिंग इस खास तस्वीर को चार चांद लगा देगी। इस फोटोशूट के लिए अपने व पार्टनर के पसंद के बच्चों के नामों को स्टिकी नोट्स पर लिखकर बेबी बंप को कवर करना होगा और एडिटिंग से प्रश्नचिह्न एडिट कर यूनिक तस्वीर तैयार हो जाएगी।

15. बच्चे की धड़कनों को सुनते हुए

listening to baby's heartbeat

Image: iStock

प्रेगनेंसी के दौरान जब महिलाएं डॉक्टर के पास चेकअप के लिए जाती हैं तो डॉक्टर उन्हें गर्भ में पल रहे बच्चे की धड़कनें जरूर सुनाते हैं। अपने अंदर पल रही उस नन्ही सी जान की धड़कनों को सुनने का एहसास बिल्कुल अलग होता है। ऐसे में चाहें तो स्टेथोस्कोप से अपने गर्भ में पल रहे बच्चे की धड़कनों को सुनते हुए तस्वीर को मैटरनिटी फोटोशूट का हिस्सा बना सकते हैं।

16. नेचर को एंजॉय करते हुए

Image: Shutterstock

नेचर फोटोग्राफी की तो बात ही अलग है। इसके लिए प्रकृति के बीच सुंदर से लोकेशन में जाए और बस ताजी हवाओं, हरियाली व फूलों को एंजॉय करते हुए मैटरनिटी फोटोशूट के लिए पोज दें।

17. प्रेगनेंसी में अपना काम जारी रखते हुए

Image: Shutterstock

वर्किंग वुमन गर्भावस्था के दौरान अपने वर्किंग शेड्यूल को तस्वीरों में कैद कर सकती हैं। मैटरनिटी फोटोशूट की ये तस्वीरें उन्हें याद दिलाएगी कि प्रेगनेंसी के दौरान कैसे उन्होंने अपनी पर्सनल व प्रोफेशनल लाइफ को मेंटेन रखा था।

18. फार्महाउस फोटोग्राफी

Image: Shutterstock

अपनी जिंदगी के इन खास पलों को यादों के तौर पर हमेशा के लिए कैद करने के लिए कुछ अलग करना चाहती हैं, तो इन दिनों प्री वेडिंग से लेकर मेटरनिटी फोटोशूट के लिए फार्म हाउस फोटोग्राफी का चलन काफी देखा गया है। फोटोशूट के लिए खास तैयार किए गए इन फार्म हाउस में कई तरह की थीम्स होती हैं। यहां फोटोशूट कराने का अलग ही मजा है।

19. बीच पर सनसेट एंजॉय करते हुए

Image: Shutterstock

प्रेगनेंसी का हर लम्हा खास होता है। ऐसे में इसे यादगार बनाने के लिए आप अपना मैटरनिटी फोटोशूट बीच पर भी करवा सकती हैं। फोटोशूट को और भी सुंदर बनाने के लिए शाम के समय समुद्र किनारे पैरों को छूती लहरे व ढलते सूरज की लालिमा को कैमरे में कैद कर सकते हैं।

20. बेबी बंप को किस करते हुए बच्चे

Image: Shutterstock

अगर दूसरी या तीसरी बार गर्भवती होने के इस सुखद एहसास को अनुभव कर रही हैं तो, अपने बच्चों को भी मैटरनिटी फोटोशूट में शामिल कर सकती हैं। बच्चों को भी अपने आने वाले भाई-बहन का इंतजार होता है। इसके लिए किसी खूबसूरत लोकेशन पर बच्चे की बेबी बंप को किस करते हुए तस्वीर कैद कर सकते हैं।

21. अपने व पार्टनर के हाथों से बंप पर दिल बनाते हुए

Image: Shutterstock

अगर मैटरनिटी फोटोशूट की बात हो और बेबी बंप की क्लोज-अप तस्वीर ना खींची जाए, तो समझो फोटोशूट अधूरा है। ऐसे में अपने व पार्टनर के हाथों से बेबी बंप पर हार्ट शेप बनाते हुए क्लोज-अप तस्वीर खिंचवा सकते हैं। इस तस्वीर के जरिए माता-पिता अपने बच्चे के प्रति अपना प्यार दर्शा सकते हैं।

22. घर पर सुकून के पल बिताते हुए

Image: iStock

घर से अधिक आरामदायक जगह दुनिया में कोई नहीं होती और प्रेगनेंसी के दौरान तो ये जन्नत से कम नहीं होती। ऐसे में मैटरनिटी फोटोशूट में इस जगह को शामिल किया जाना तो बनता है। इसके लिए घर के पसंदीदा कोने पर फोटोशूट के लिए पोज दे सकती हैं।

23. इंच टेप से अपने पेट को नापते हुए

Image: Shutterstock

गर्भ में पल रहे बच्चे के हर दिन बढ़ने का एहसास बड़ा ही रोमांचित करने वाला होता है। ऐसे में अक्सर महिलाएं गर्भ को इंच टेप से नापती रहती हैं। चाहें तो अपने मैटरनिटी फोटोशूट में भी इस पल को शामिल कर सकती हैं। मेजरिंग टेप से गर्भ को नापते हुए तस्वीर बहुत ही क्यूट लगती है।

24. पेट पर मेहंदी से खूबसूरत डिजाइन बनवाकर

Image: iStock

मेहंदी हमारी भारतीय संस्कृति का अहम हिस्सा है। खास अवसरों पर मेहंदी लगाना शुभ माना जाता है। ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान चाहें तो अपने बेबी बंप पर मेहंदी से खूबसूरत डिजाइन बनाकर इसे अपने मैटरनिटी फोटोशूट में शामिल कर सकती हैं।

25. बेबी बंप को किस करते हुए पार्टनर

Image: Shutterstock

मैटरनिटी फोटोशूट में पार्टनर का साथ उसे और भी खूबसूरत बना देता है। ऐसे में फोटोशूट के लिए अपने पति के साथ अलग-अलग पोज दे सकती हैं। बेबी बंप पर किस करते हुए पति की तस्वीरें बहुत ही सुंदर आती हैं।

26. शैडो तस्वीर

Image: iStock

सबसे अलग मैटरनिटी फोटोशूट की चाह रखती हैं तो, यह आइडिया जरूर पसंद आएगा। इस फोटोशूट के लिए मां को अपने बेबी बंप को फ्लॉन्ट करते हुए साइड पोज में शैडो तस्वीर खिंचवानी होगी। इस तरह की तस्वीर में बेबी बंप उभर कर नजर आता है।

27. पार्टनर संग बेबी प्रोडक्ट के साथ पोज

Image: Shutterstock

इस फोटोशूट के लिए पार्टनर को भी फ्रेम में लेना होगा। इसके लिए माता-पिता हाथ में बेबी के फुटवियर या फिर कोई अन्य बेबी प्रोडक्ट के साथ में पोज कर सकते हैं। इस तस्वीर के लिए ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी व घर के आसपास खुले पार्क में भी इसे शूट किया जा सकता है।

28. हाथ में फूलों का गुलदस्ता लिए तस्वीर

Image: iStock

इस तरह के मैटरनिटी फोटोशूट के लिए किसी प्रोफेशनल फोटोग्राफर की मदद लेनी होगी। इसके लिए बेबी बंप को फ्लॉन्ट करने वाली ड्रेस पहननी होगी। तस्वीर को और आकर्षक बनाने के लिए सिर पर फूलों का ताज व हाथों में गुलदस्ता लेकर साइड पोज दे सकती हैं। ये तस्वीर हाफ शैडो व हाफ लाइटिंग में खींची जानी चाहिए।

29. बच्चा गर्भ की धड़कनें सुनते हुए

Image: Shutterstock

माता-पिता के साथ आने वाले बच्चे के भाई-बहन को भी उनका बेसब्री से इंतजार होता है। बच्चों के लिए भी यह समय कौतूहल का विषय होता है। ऐसे में अपने बच्चे को स्टेथोस्कोप के जरिए गर्भ में पल रहे शिशु की धड़कन सुनाते हुए तस्वीर को मैटरनिटी फोटोशूट में शामिल कर सकती हैं।

30. बेबी बंप के साथ फोरहेड किस

Image: Shutterstock

गर्भावस्था का समय पति-पत्नी दोनों के लिए खास होता है। कहते हैं इस दौरान पति-पत्नी के बीच प्यार और बढ़ जाता है। ऐसे में मैटरनिटी फोटोशूट में अपने पति या पार्टनर के साथ इन खास पलों को कैमरे में कैद कर सकती हैं। इस दौरान पार्टनर बेबी बंप को प्यार से पकड़ते हुए फोरहेड किस करते हुए पोज कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि लेख में ऊपर दिए मैटरनिटी फोटोशूट आइडियाज आपको जरूर पसंद आए होंगे। हम समझते हैं कि ये फोटोशूट आपके लिए कितना स्पेशल है और इसे यादगार बनाने के लिए आप हर संभव प्रयास करने के लिए तत्पर हैं लेकिन, इस दौरान आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। जिस तस्वीर को कैद करना आपके लिए शारीरिक व मानसिक दोनों रूप से कठिन हो रहा हो उसे करने से बचें। हो सके तो ऐसे फोटोशूट का चयन करें, जिसमें आप सहज हों, क्योंकि अंततः जच्चा-बच्चा की सुरक्षा से अधिक कुछ मायने नहीं रखता।