रिश्ते में प्यार बढ़ाने व उसे मजबूत करने के 15 टिप्स  | Relationship Advice In Hindi For Couples

Relationship Advice In Hindi For Couples

Image: Shutterstock

IN THIS ARTICLE

रिश्ते बनाना आसान है, लेकिन उसे निभा पाना उतना ही मुश्किल। इसे लोग अपनी कोशिश से मजबूत और नादानियों से कमजोर बना सकते हैं। इसी वजह से कहा जाता है कि रिश्ते को मजबूत या कमजोर बनाना प्रत्येक व्यक्ति के व्यवहार और अन्य प्रतिक्रियाओं पर निर्भर करता है। तभी तो मजबूत रिश्ते वाले कपल्स और पति-पत्नी मुस्कुराते हुए जिंदगी के उतार-चढ़ाव को झेल लेते हैं, लेकिन जीवन के इस दौर में कमजोर रिश्ते बिखर जाते हैं। ऐसे में हर दिन अपने करीबी रिश्तों को मजबूत बनाने की एक प्यारी-सी कोशिश की जानी चाहिए। मॉमजंक्शन के इस लेख में हम रिश्ते को मजबूत बनाने के कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने रिश्तों को और ज्यादा गहरा व पक्का बना सकते हैं।

लेख की शुरुआत सीधे रिश्ते को मजबूत और खुशहाल बनाने के हेल्दी रिलेशनशिप टिप्स फॉर कपल्स से करते हैं।

रिश्ते को हैप्पी और मजबूत बनाने के 15 टिप्स | Healthy Relationship Tips For Couples In Hindi

अगर रिश्ते को मजबूत और हैप्पी बनाने की कोशिश की जाए, तो वो अटूट बन जाते हैं। मजबूत रिश्तों से जीवन में खुशहाली तो आती ही है साथ ही तनाव से भी व्यक्ति बचा रहता है। मजबूत रिश्तों को स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा बताया गया है। बस फिर बिना देर किए अपनाएं इन आसान टिप्स को और अपने रिश्ते में मिठास घोल लें।

  1. खुलकर संवाद करें : एक दूसरे से खुलकर बातचीत करें और सामने वाले की बात को समझें भी। बातचीत के दौरान लैपटॉप, मोबाइल और दूसरे गैजेट से दूर रहें। ऐसा करने आपका पूरा ध्यान अपने पार्टनर पर होगा और उन्हें भी अच्छा लगेगा। साथ ही इससे बातों को लेकर होने वाली गलतफहमियों की गुंजाइश भी कम हो जाती है।
  1. बातें बीच में काटने की आदत छोड़ दें : सामने वाले की बात काटकर अपनी बातें बोलने की आदत है, तो सचेत हो जाएं। रिश्ते को अच्छा और मजबूत बनाने के लिए खुलकर संवाद करने के साथ ही सामने वाली की बात को बीच में काटने की आदत को छोड़ना होगा। हर बार बात काटने की आदत से सामने वाले को लगता है कि आपको उनकी बात में दिलचस्पी नहीं है और आप अपनी बात को ही आगे रखने की कोशिश करना चाहते हैं।
  1. छुट्टियों पर घूमने जाएं : रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए घूमने का प्लान बनाना भी जरूरी है। एक साथ नई जगह घूमने जाने से रिश्ते में नई ताजगी और एहसास भर जाता है। आप दोनों सालभर में एक बार लंबी छुट्टी और हर महीने छोटी आउटिंग प्लान कर सकते हैं। इससे आप दोनों के बीच का बॉन्ड और मजबूत हो जाएगा।
  1. खाना साथ में खाएं : खाना साथ खाने से भी प्यार बढ़ता है। आप दोनों घर में साथ में तीनों समय का खाना खा सकते हैं। अगर यह संभव नहीं है, तो कम से कम सुबह का नाश्ता और रात का खाना साथ जरूर खाएं। छुट्टी के दिन शाम को बाहर निकलकर गोलगप्पे या फिर कुछ भी पसंदीदा स्नैक्स साथ खाएं। संभव हो सके तो दोनों कभी-कभी साथ में कूक भी करें। इससे रिश्ता और बेहतर बनता है।
  1. शारीरिक परिवर्तन के प्रति सहनशील बनें : शरीर की काया हमेशा एक-सी नहीं रहती है। ऐसे में अगर आपके पार्टनर पहले से थोड़े पतले या हेल्दी हो गए हैं, तो उस बदलाव को स्वीकार करें। इसके अलावा, जिनके साथ आपका रिश्ता है उनका रहन-सहन, नजरिया या फिर पसंद भी बदल सकती है। इनको भी सहर्ष स्वीकार करें। 
  1. एक दूसरे की बातें सुनें : किसी भी रिश्ते को खुशहाल बनाने का एक आसान तरीका एक दूसरे की बातें सुनना है। समय-समय पर एक दूसरे की बातों को धैर्य से सुनें और उसे अहमियत भी दें। साथ ही जब वो बोलें, तो उनकी बात को ध्यान से सुनें और कुछ समझ न आए, तो तभी उनसे पूछ लें। इससे अर्थ का अनर्थ होने की आशंका नहीं होती है, क्योंकि अक्सर लोग जब पूरी बात नहीं सुनते तो कुछ का कुछ मतलब निकाल लेते हैं।
  1. पुरानी बातों को मन में दबाए न रखें : अगर आप दोनों के बीच कुछ ऐसा हुआ है, जिसका आपको बुरा लगा है तो उस बात को मन में दबाए न रखें। इससे रिश्ता कमजोर होता है। अगर इस दौरान कोई बात मन में चुभ गई है, तो बेशक खुलकर उस बात का विरोध करें। इससे हो सकता है कुछ देर के लिए हल्का झगड़ा होगा, लेकिन वो बात मन में चुभी नहीं रहेगी। पुरानी बातों को कुरेदने की आदत से भी रिश्ता कमजोर होता है। इसी वजह से जब जो बात बुरी लगे तभी बोलकर उसे खत्म कर दें।
  1. ईर्ष्या से बचें : रिश्तों में  ईर्ष्या की कोई जगह नहीं होती। अगर किसी बात से आपको अपने पार्टनर से जलन होती है, तो मतलब आप दोनों का रिश्ता मजबूत नहीं है या हो सकता है कि वो भविष्य में कमजोर पड़ सकता है। इसी वजह से जलन के भाव को अपने अंदर से निकाल दें। अगर किसी बात पर मन में ईर्ष्या जैसा भाव आता है, तो उसे अपने पार्टनर के साथ शेयर करके उसे शॉर्ट आउट करें। जलन के भाव से बचने के दो ही तरीके हैं। पहला, अपनी सोच बदलना और दूसरा, अपने मन की बात को पार्टनर के सामने रखना।
  1. विश्वास को बनाए रखें : रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए इसकी नींव यानी विश्वास को दिन-ब-दिन बढ़ाने की कोशिश की जानी चाहिए। अगर आप अपने पार्टनर से किसी तरह का वादा करते हैं, तो उसे पूरा करने की हर संभव कोशिश करें। किसी परिस्थिति की वजह से बोली हुई बात को पूरा नहीं कर पाए हैं, तो उस परिस्थिति के बारे में अपने पार्टनर को समझाएं। इसके अलावा, अन्य तरह के भरोसे,  जैसे – आप हर दम उनके साथ खड़े रहेंगे, कभी भी उन्हें आपसे धोखा नहीं मिलेगा आदि को बनाए रखें।
  1. सम्मान का भाव रखें : हर रिश्ते में एक दूसरे के प्रति सम्मान का भाव जरूरी है। दोनों व्यक्ति अगर रिश्ते को सम्मान देंगे, तो रिश्ता और भी मजबूत हो सकता है। इससे दोनों में से किसी के दिल को ठेस पहुंचने की आशंका भी कम होती है। किसी को नीचा दिखाना व किसी के प्रति हीन भाव रखने से रिश्ता कमजोर होता है। इसी वजह से रिश्ते को सम्मान देना जरूरी है।
  1. हर छोटी बात का ख्याल : एक दूसरे की छोटी से बड़ी सभी बात का ख्याल रखने से रिश्ता खुशहाल बना रहता है। जैसे अगर आपके पार्टनर को आइसक्रीम का कोई विशेष फ्लेवर पसंद है, तो उसका ध्यान रखना। उनके पसंद की रंग की ड्रेस खरीदना। उनके पसंदीदा रेस्टोरेंट में उन्हें ले जाकर खाना खिलाना। इन सभी बातों का ध्यान रखने से रिश्ता और मजबूत होता है।
  1. लाड़-प्यार जरूर दिखाएं : एक दूसरे को दुलार करना भी रिश्ते के लिए जरूरी है। जब भी मौका मिले, तो उन्हें बताएं कि वो आपके लिए कितने स्पेशल हैं। ऑफिस के लिए निकलते समय या ऑफिस से लौटते समय एक प्यारी सी झप्पी भी जादुई होती है, जो रिश्ते को जीवंत रखती है।
  1. सारे फैसले एक साथ मिलकर लें : हमेशा अपने पार्टनर की सहमति से ही फैसले लें। चाहे फैसला छोटा हो या बड़ा, अगर आप उन्हें उसमें शामिल करेंगे तो सामने वाले को अच्छा लगेगा। जी हां, एक रिश्ते में बंधे दोनों लोगों को मिल जुलकर फैसले करने चाहिए। ऐसा करने से एक दूसरे की राय के बारे में भी पता चलेगा और अगर किसी चीज को लेकर असहमति होगी, तो उसकी वजह भी सामने आ जाएगी। इससे आप दोनों बेहतर फैसले ले पाएंगे और रिश्ता को मजबूत बनाने की ओर एक कदम भी बढ़ा लेंगे।
  1. गिफ्ट और सरप्राइज देते रहें : रिश्ते को हैप्पी बनाने में गिफ्ट और सरप्राइज भी मदद कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी नहीं कि आप बड़े और महंगे तोहफे दें। आप चॉकलेट, टेडी, गुलाब, शर्ट, टाई जैसा कोई भी गिफ्ट समय-समय पर दे सकते हैं। इससे रिश्ते में मिठास और प्यार दोनों बने रहेंगे।
  1. समय निकालें : भले ही यह टिप्स में आखिरी है, लेकिन यह हर रिश्ते के लिए सबसे अहम है। टाइम की कमी की वजह से अच्छे से अच्छे रिश्ते में खटास पैदा हो जाती है। ऐसे में इस खटास और रिश्ते में तनाव से बचने के लिए एक दूसरे को समय देना जरूरी है। आप चाहे जितने भी व्यस्त क्यों न हों, लेकिन अपने खास रिश्ते के लिए समय जरूर निकालें। विकएंड पर बाहर या फिर शाम को यूं ही अपने पार्टनर के साथ सैर पर निकल सकते हैं। इससे रिश्ते की खूबसूरती बनी रहेगी।

कपल्स के रिलेशनशिप टिप्स के बाद अब आगे जानते हैं कि अच्छे रिश्तों की पहचान क्या होती है।

सुखी और अच्छे रिश्ते की 15 पहचान/संकेत

आपका रिश्ता कैसा है उसे कुछ संकेतों से पहचाना जा सकता है। कैसे रिश्तों की पहचान करें, यह जानने के लिए लेख को आगे पढ़ें। यहां कुछ बातें हैं, जिनकी मदद पता लगाया जा सकता है कि आपका रिश्ता अच्छा है या नहीं।  नीचे बताई गई बातें आपके रिश्ते में जिंदा हैं,  तो समझ लीजिए की आप लोगों का रिश्ता अच्छा और अटूट है। 

  1. मन की बातों को बेझिझक कहना।
  2. एक दूसरे के दोस्तों और रिश्तों का सम्मान करना।
  3. एक दूसरे से लड़ना और कुछ समय बाद एक दूसरे को मनाने की कोशिश करना।
  4. एक दूसरे को वैसा ही पसंद करते हैं जैसे हैं।
  5. संयुक्त रूप से निर्णय लेना।
  6. हर चीज में खुशी ढूंढना।
  7. रिश्ते में संतुलन बनाए रखना।
  8. एक दूसरे के साथ अच्छे से पेश आना।
  9. एक दूसरे पर भरोसा करना।
  10. पुराने बातों को भुला देना।
  11. पार्टनर से परेशानियों को साझा करना।
  12. प्रशंसा और माफी मांगने में कंजूसी न करना।
  13. एक दूसरे से दूर जाने पर याद करना।
  14. अच्छा बेड टाइम बिताना।
  15. एक दूसरे को श्रेय देना।

रिश्ते को खुशहाल और मजबूत बनाना बेहद आसान है। इसके लिए जरूरत है एक छोटी-सी पहल करने की।  अगर आपके रिलेशन में ऊपर बताए गए अच्छे रिश्ते के संकेत नहीं दिखते, तो इसे मजबूत बनाने के लिए लेख में दिए गए सभी टिप्स को अपना सकते हैं। आप रिश्तों को जितनी समझदारी से संभालेंगे, ये उतने ही मजबूत बनेंगे। अगर रिश्तों को लेकर नादानियां हो भी जाएं, तो उसे सुधारने और रिलेशन को मजबूत करने की कोशिश न छोड़ें।

हैप्पी रिलेशनशिप!