संस्कारी और अच्छी बहू बनने के 15 टिप्स | Achi Bahu Banne Ke Tips

Achi Bahu Banne Ke Tips

Image: iStock

ससुराल में जगह बनाने को लेकर लड़कियां शादी से पहले ही परेशान रहती हैं। जिस लड़की ने जिंदगी को अपने तरीके से जिया है, वह अपने ससुराल के तौर-तरीकों को अपनाने की कोशिश में लग जाती है। अगर आप भी जिंदगी के इसी उतार-चढ़ाव और कशमकश से जूझ रही हैं, तो मॉमजंक्शन का यह आर्टिकल एक बार जरूर पढ़ें। यहां हम बता रहे हैं संस्कारी और अच्छी बहू बनने के कुछ काम के टिप्स।

आइए, जानते हैं वो काम की बातें, जो आपको अच्छी बहू बनने में मदद करेंगी।

अच्छी बहू बनने के 15 टिप्स | Achi Bahu Banne Ke Tips

  1. सम्मान की डोर ससुराल ऐसी जगह होती है, जहां बहू से उम्मीद की जाती है कि वह सभी का सम्मान करे, चाहे वह छोटा हो या बड़ा। इसलिए, सास-ससुर हो, देवर-नदद हो या जेठ-जेठानी सभी को अपना मानकर पूरा सम्मान दें। सास-ससुर को माता-पिता जैसा, देवर-नदद को भाई और बहन जैसा व जेठ-जेठानी को भाई-भाभी मानें और पूरा सम्मान दें।
  1. परंपराओं को समझें लड़की जब विवाह के बंधन में बंधकर ससुराल आती है, तो वहां सब कुछ नया होता है। नया परिवेश, नए लोग और नए रीति-रिवाज। ऐसे में जरूरी है कि ससुराल के रिवाजों और परंपराओं को मानें और निभाने में जुट जाएं, क्योंकि अब आप उस घर का हिस्सा हैं।
  1. पति का ध्यान जब मां अपने बच्चे को खुश देखती है, तो उसे अच्छा लगता है। इसलिए, अगर आपने अपनी सास को संतुष्ट कर दिया, तो समझो आधी टेंशन खत्म। जी हां, ये बात सच है। जिस तरह से ससुराल आई लड़की को खुश रखना और परिवार में जगह दिलाने की जिम्मेदारी पति की होती है, ठीक वैसे ही लड़की की जिम्मेदारी अपने पति की देखभाल करने की होती है। इसलिए, उनका पूरा ध्यान रखें और उन्हें समझने की कोशिश करें। अगर पति आपको समय नहीं दे पाता, तो नाराज होने के बजाए, उन्हें समझाएं। उनके लिए बर्थडे सरप्राइज या फिर ऐसे ही कोई सरप्राइज प्लान करें और अपनी फीलिंग्स बताएं।
  1. सबकी खुशियों का ख्यालसिर्फ पति ही क्यों, अगर बहू हैं या बनने वाली हैं, तो कोशिश करें कि परिवार के सभी सदस्यों का ख्याल रखा जाए। नई बहू से सभी को उम्मीदें होती हैं। सभी चाहते हैं कि वह उन्हें स्पेशल अटेंशन दे और बात करे। इसलिए, यह जरूरी है कि सबकी पसंद-नापसंद व सोच को समझें और वैसा ही व्यवहार करें।
  1. राज को राज रखें–  कई बार देखा गया है कि कुछ लड़कियों की आदत होती है कि इधर की बात उधर करने लगती हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। ये आपके लिए नुकसानदायक है। इससे लड़की के लाडली बहू बनने के चांसेज कम हो जाते हैं। परिवार के किसी सदस्य की कोई बात आपको परेशान कर रही है, तो पति को बताएं या सीधे उस सदस्य से बात करें। साथ ही परिवार के किसी भी सदस्य के राज को अपने मजे के लिए दूसरों को न बताएं।
  1. पॉजिटिव एटिट्यूड रखें घर के हर सदस्य के प्रति पॉजिटिव एटिट्यूड रखें। खासतौर से सास के प्रति। जिस तरह आपके लिए वह घर और घर के लोग नए हैं, उसी तरह घर के सदस्यों के लिए आप नई हैं। ऐसे सभी को समझने का मौका दें और खुद भी सभी को समझने के लिए संयम बनाए रखें।
  1. संवेदनशीलता को समझेंशादी के बाद कई रिश्ते बदल जाते हैं। ऐसे में बदलते रिश्तों की संवेदनशीलता को समझने की कोशिश करें। कई बार देखा गया है कि पहले जो बेटा हर काम मां से पूछकर करता था, अब वो पत्नी की राय लेता है। कभी-कभी परिवार के लोग इस बदलाव के लिए खुद को तैयार नहीं कर पाते और रिश्तों में कड़वाहट आने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि गुस्सा होने के बजाए सामने वाले की मनोस्थिति को समझें और प्यार से बात करें।
  1. जल्दबाजी से बचेंबहू को चाहिए कि परिवार के सदस्यों के बारे में जानने के लिए जल्दबाजी न दिखाए। इससे गलत राय कायम होने जैसी परिस्थिति से बचा जा सकता है। हर रिश्ते को समझने और समझाने का पूरा मौका दें। इससे रिश्ता गहरा और टिकाऊ होता है।
  1. विनम्र रहें अगर ससुराल में कोई बात बुरी भी लगती है, तो तुरंत रिएक्ट न करें। ठंडे दिमाग से सोचें फिर बोलें। कई बार होता क्या है कि एक बात के कई मतलब निकलने से रिश्ते में खटास आने लगती है। जब अलग-अलग परिवेश से आए लोग मिलते हैं, तो एक-दूसरे को समझने के लिए ज्यादा वक्त की जरूरत होती है। फिर भी अगर आपको कोई बात बहुत बुरी लगी हो, तो गुस्सा होने के बजाए शांत स्वर में अपनी बात रखें।
  1. भागीदारी दिखाएं ये परिवार अब आपका है और इसके सदस्य आपके अपने, तो बिना देर किए अपनी भागीदारी दिखाएं। जैसे त्योहारों और इसकी तैयारियों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। आप चाहें तो घर के लोगों को तैयार करने का जिम्मा ले सकती हैं या किचन संभालने की जिम्मेदारी लेकर अन्य को दूसरे काम के लिए फ्री कर सकती हैं। इससे सभी खुश होंगे और आप सबकी लाडली बनने के क्रम में एक पायदान और ऊपर चढ़ जाएंगी।
  1. बड़ों से सलाह लेंआमतौर पर देखा गया है कि नई नवेली बहू ससुराल आने के बाद अपने तरीके से सब कुछ करने की कोशिश करती है। ऐसा बिल्कुल न करें। कुछ नया या बड़ा काम करने से पहले अपनी सास या बड़ों से पूछें और सलाह लेने में न हिचकिचाएं। ये तो सभी जानते हैं कि बड़ों की सलाह काम की होते है और वो अपने अनुभव के अनुसार सही मार्ग दिखाते। इसलिए, उनसे सलाह लेकर आप उनके दिल में अपनी जगह बना सकती हैं।
  1. मायके की तारीफ करेंकई बार लड़कियां मायके जोन से बाहर नहीं निकल पातीं। मेरे यहां ये होता है, जैसे जुमले उनकी जुबान पर होते हैं। एक बात लड़कियों को पता होना चाहिए कि मायके में कुछ भी होता हो, लेकिन जो ससुराल में हो रहा है, उसे भी एक बार अपना कर देखें। इसलिए, भूल कर भी मायके की तारीफ ससुराल में न करें। ऐसा करने से लोगों के दिल में आपकी जगह कम हो सकती है।
  1. कपड़ों का चुनाव शादी से पहले आप जैसे मर्जी रहती हों, जैसे भी कपड़े पहनती हों, लेकिन ससुराल में कपड़ों का चयन करते समय खास सावधानी रखें। कपड़े वैसे चुनें, जिसमें आपकी सहजता और परिपक्वता झलकती हो। ऐसे कपड़े बिल्कुल न पहनें, जिससे घर के बाकी लोग असहज हो जाएं।
  1. सास को मां समझेंशादी के बाद तेजी से बदलते रिश्तों का असर बहू के अलावा जिस पर पड़ता है, वह है सास। सास को अगर मां का दर्जा देंगी और उनकी डांट में भी मां का प्यार देखेंगी, तो रिश्ते और मजबूत होंगे। उनके साथ बात करें। उनकी बातों को समझें और अपनी गलतियों को स्वीकारने के साथ-साथ कमियों को सुधारने की कोशिश करेंगी, तो सास-बहू के रिश्ते को मां-बेटी के रिश्ते में बदलते देर नहीं लगेगी। अपनी भावनाओं को मैसेज के जरिए भी सास को समझाया जा सकता है।
  1. आउटिंग पर जाएंशादी के बाद घूमना सिर्फ पति के साथ तक ही सीमित न रखें। कभी-कभी पूरे परिवार के साथ आउटिंग का लुत्फ उठाएं। इससे परिवार के साथ बॉन्डिंग बनेगी और एक-दूसरे को समझने का भी मौका मिलेगा।

उम्मीद है ये आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको ससुराल के लोगों और वहां के तौर-तरीकों को समझने में आसानी होगी। अच्छी बहू बनने के लिए जो सबसे ज्यादा जरूरी बात होती है, वह है समझदारी और सामंजस्य। तो देर किस बात की इन टिप्स को अपनाकर आप भी सबके दिल में जगह बनाएं और परफेक्ट बहू का खिताब पाएं। ऐसे ही और रोचक व मजेदार टिप्स जानने के लिए पढ़ते रहें मॉमजंक्शन।

The following two tabs change content below.