एक अच्छा व आदर्श पति बनने के लिए 30 टिप्स | How To Be A Good Husband In Hindi

How To Be A Good Husband In Hindi

Image: Shutterstock

हर लड़की हमेशा से यही सपना देखती है कि उसे अपने जीवन में एक अच्छा पति मिले। शादी के बाद जब एक नया रिश्ता बनता है, तो वो बेहद खास हो जाता है। जितना वक्त आप एक-दूसरे को देंगे उतना ही आप एक-दूसरे को जानेंगे। इससे ना सिर्फ आपका रिश्ता सहज होगा, बल्कि उसमें रोमांस भी बना रहेगा। एक अच्छा पति साबित होने से यकीनन आपका जीवन खुशियों से भर उठेगा। इसलिए ये जरूरी हो जाता है कि जब आपकी शादी हो, तो आप बेहतर तरीके से एक अच्छे पति की भूमिका अदा करें। इसलिए हम मॉमजंक्शन के इस आर्टिकल में एक अच्छा पति बनने के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं। इन्हें अपनाकर आप दुनिया के बेस्ट हस्बैंड बन सकते हैं।

तो आइए लेख में आगे बढ़कर हम एक अच्छा हस्बैंड बनने की बेस्ट टिप्स जान लेते हैं।

एक अच्छा पति बनने के लिए 30 टिप्स | How To Become Good Husband in Hindi

यहां हम अच्छा पति बनाने की 30 आसानी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप पत्नी को आसानी से खुश कर पाएंगे।

1. पति नहीं बल्कि एक अच्छा दोस्त बनें

शादीशुदा जिंदगी में पति-पत्नी के अलावा एक-दूसरे का दोस्त बनना ज्यादा मायने रखता है। अगर आप पति-पत्नी नहीं बल्कि दोस्त बन कर रिश्ता निभाएंगे तो आप एक-दूसरे को ज्यादा अहमियत देंगे। आपकी पत्नी से ज्यादा करीब आपका कोई और दोस्त नहीं हो सकता, क्योंकि वो आपके हर सुख-दुख की साथी होती है। अपनी पत्नी के साथ अपनी हर एक बात को शेयर करें और उनकी हर बात को भी ध्यान से सुनें। अगर आप एक-दूसरे से हर बात शेयर करेंगे तो यकीनन आपका रिश्ता और मजबूत होगा। कहते हैं कि दोस्ती से बढ़कर कोई रिश्ता नहीं होता। ऐसे में अगर आपका जीवनसाथी ही आपका दोस्त बन जाए, तो जिंदगी में खुशियां ही खुशियां होंगी।

2. अपनी पत्नी की पसंद का ख्याल रखें

जिंदगी में ऐसे कई मौके आते हैं, जब आप किसी खास इंसान को स्पेशल फील करवा सकते हैं। इन मौकों के अलावा भी कभी-कभार अपनी पत्नी की पसंद का ख्याल रखते हुए उनके लिए कुछ स्पेशल करें, क्योंकि ये जरूरी नहीं कि आपकी पत्नी को भी वही चीजें पसंद हों, जो आपको पसंद आएं। ऐसे में उनकी पसंद को ध्यान में रखते हुए उनकी फेवरेट डिश बनाकर या फिर उनके पसंदीदा फूल आदि लाकर आप उन्हें स्पेशल फील करवा सकते हैं। हफ्ते में कम से कम एक बार ऐसा करने से ना सिर्फ आपकी पत्नी खुश रहेंगी, बल्कि आपका रिश्ता भी और मजबूत होगा।

3. अपनी पत्नी का सम्मान करें

एक अच्छा पति बनने के लिए ये जरूरी है कि आप अपनी पत्नी की इज्जत करें। उन्हें पूरा सम्मान दें, जिसकी वो हकदार हैं। न सिर्फ दूसरों के सामने, बल्कि अकेले में भी उनका उतना ही सम्मान करें, जितना सार्वजनिक तौर पर आप करते हैं। ऐसा करने से समाज में तो आपकी आपकी इज्जत बढ़ेगी ही, साथ ही आपकी पत्नी के दिल में भी आपके लिए सम्मान बढ़ेगा। वहीं जब आप एक-दूसरे को सम्मान देंगे, तो लाजमी है कि आप दोनों के बीच प्यार भी बढ़ेगा ही। ऐसे में एक सफल शादी के लिए आपसी सम्मान बहुत जरूरी होता है।

4. कमियों को स्वीकारें

हर इंसान में कोई ना कोई कमी जरूर होती है। वहीं शादी दो लोगों के बीच का रिश्ता होता है, जिसमें दोनों लोगों को एक-दूसरे की अच्छाई और बुराई दोनों स्वीकार करनी होती है। अगर आपको लगता है कि उनमें कोई कमी है, तो केवल उनकी अच्छी बातों पर ही ध्यान दें और कमियों को नजरअंदाज करें। अगर आपको उनकी कोई आदत या फिर कोई अन्य बात खराब लगती है, तो इस बारे में उनसे बात करने की कोशिश करें। ताकि बातचीत के जरिए उसका हल निकल सके। इसके अलावा उनसे अपनी खराब आदतों या फिर कमियों के बारे में भी बात करें, जिससे उन्हें परेशानी होती है। ऐसा करने से एक-दूसरे के बीच की प्रेम भाव बढ़ेगा और रिश्ते में और मिठास आएगी।

5. अपनी पत्नी को ज्यादा से ज्यादा समय दें

इस दौड़ भाग वाली जिंदगी में सभी अपने-अपने कम में व्यस्त रहते हैं। ऐसे में खुद के लिए समय निकालना भी मुश्किल हो जाता है। फिर भी जरूरी है कि आप अपनी पत्नी के लिए भी थोड़ा वक्त जरूर निकालें। वजह यह है कि किसी भी रिश्ते में प्रेम भाव बढ़ाने के लिए उस रिश्ते को समय देना जरूरी माना जाता है। इसलिए चाहे कितना भी बिजी शेड्यूल क्यों ना हो, आप अपनी पत्नी के साथ समय जरूर बिताएं, क्योंकि अगर आप अपनी पत्नी को समय नहीं देंगे, तो आपका रिश्ता कमजोर हो सकता है। वहीं बिजी रहते हुए भी अगर आप अपनी पत्नी के लिए समय निकालेंगे, तो आपका ऐसा करना उन्हें अच्छा लगेगा।

6. प्यार को जिंदा रखने का प्रयास करें

लड़कियों के मुकाबले पुरुष भावनात्मक रूप से कम सेंसिटिव होते हैं। ऐसा हमेशा देखने को मिलता है कि लड़कियों के मुकाबले लड़के अपने दिल की बात को खुलकर नहीं कह पाते। वहीं इस मामले में ज्यादातर महिलाएं या लड़कियां ज्यादा रोमांस पसंद करती हैं। अगर आप अपनी पत्नी से प्यार से बात नहीं करते हैं, तो इससे भी आपका रिश्ता कमजोर हो सकता है। इसलिए अपनी पत्नी के साथ हमेशा रोमांटिक रहें। उनसे प्यार करें, उन्हें इस बात का एहसास दिलाएं कि वो आपके लिए कितनी खास हैं। अपनी शादीशुदा जिंदगी में रोमांस को बनाए रखें और उसे कभी खत्म ना होने दें। इसके लिए आप उन्हें समय-समय पर फूल या गिफ्ट दे सकते हैं। उन्हें खाने पर कहीं बाहर ले जा सकते हैं। वहीं आप उन्हें रोमांटिक गुड मॉर्निंगगुड नाइट संदेश भी भेज सकते हैं।

7. उनकी काम में मदद करें

परफेक्ट हस्बैंड बनने के लिए एक सबसे कारगर तरीका है कि आप कभी-कभी उनकी काम में मदद करें। इस बात का तो आपको पता ही होगा कि एक महिला दिन भर में कितनी व्यस्त रहती है। ऐसे में जब भी मौका मिले आप अपनी पत्नी के कामकाज में उसका हाथ बटाएं। ऐसा करने से ना सिर्फ आप दोनों के बीच प्यार बढ़ेगा, बल्कि छोटी-मोटी बातों पर होने वाले झगड़े भी कम होंगे। इससे आपके रिश्ते में मजबूती आएगी। वहीं पत्नी की मदद करने से आप अपनी पत्नी को अपना व्यक्तिगत समय भी दे पाएंगे, जिससे वो आपके साथ खुल कर अपनी समस्याओं आदि के बारे में बात कर पाएंगी।

8. अपनी पत्नी की देखभाल करें

हर इंसान कभी ना कभी बीमार जरूर होता है और ऐसे वक्त में हर कोई एक सहारा चाहता है। वह चाहता है कि कोई उसका ख्याल रखे और अपनेपन के साथ उसकी देखभाल करे। अब पत्नी तो हमेशा ही अपने पति का ख्याल रखती ही है। वहीं अगर पत्नी कभी बीमार होती है, तो आपका फर्ज बनता है कि आप उसकी पूरी देखभाल करें। ऐसे समय में उसकी हर एक जरूरत का ख्याल रखें। ऐसे करने से ना सिर्फ आप दोनों का रिश्ता और अधिक गहरा होगा, बल्कि आपके लिए आपकी पत्नी के दिल में इज्जत के साथ-साथ प्यार भी बढ़ेगा।

9. अपनी पत्नी के लिए हमेशा प्रोटेक्टिव बनें

ऐसा कई बार होता है कि हंसी मजाक में कोई आपका अपमान कर देता है। हम कई बार इसे अनदेखा कर देते हैं, लेकिन मन ही मन उस बात को लेकर काफी दुखी भी होते हैं कि किसी ने सब लोगों के सामने आपका मजाक उड़ा दिया। ऐसे में अगर कोई आपके सामने आपकी पत्नी का मजाक उड़ाने की कोशिश करता है, तो ऐसे मौके पर आप उसे प्रोटेक्ट करें। दूसरों के सामने इस बात को रखें कि आप अपनी पत्नी को कितना प्यार करते हैं। आप किसी भी स्थिति में उसका अपमान बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करेंगे। ऐसा करने से लोगों को तो यह एहसास होगा ही कि आप हमेशा अपनी पत्नी के पक्ष में खड़े रहते हैं। वहीं आपकी पत्नी को भी यह एहसास होगा कि आपको उनके मान-सम्मान की कितनी चिंता है।

10. शारीरिक संबंध भी है जरूरी

जब नई-नई शादी होती है, तो जिंदगी ज्यादा खुशनुमा होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि उस वक्त रोमांस अपने चरम पर होता है और लोग उस वक्त शारीरिक संबंधों को अधिक अहमियत देते हैं। वहीं जैसे-जैसे समय बीतता जाता है और रिश्ता पुराना होता जाता है। ऐसे में धीरे-धीरे शारीरिक आकर्षण भी कम होने लगता है, जिसका सीधा असर पति-पत्नी के रिश्ते पर पड़ता है। ऐसे में एक परफेक्ट हसबैंड बनने के लिए ये जरूरी हो जाता है कि आप अपने रिश्ते में शारीरिक संबंध को भी अहमियत दें।

11. बातचीत के जरिए समस्याओं को दूर करें

कहा जाता है कि जहां दो बर्तन होते हैं, तो वह खटकते भी हैं। इसका मतलब यह हुआ कि पति-पत्नी के बीच भी कभी-कभी झगड़े हो सकते हैं। मुमकिन है किसी बात पर दोनों के अलग-अलग विचारों की वजह से ऐसा हो। ऐसे में एक दूसरे को समझना और फिर अपनी बात को दूसरे को समझाना आवश्यक है। अब इसके लिए बातचीत से बेहतर तरीका दूसरा कोई नहीं हो सकता है। अगर आप दोनों की किसी बात पर अलग-अलग राय है, तो बिना गुस्सा किए उस बात को समझने का प्रयास करें कि आखिर आपनी पत्नी आपकी बात से सहमत क्यों हैं। फिर प्यार से बातचीत के माध्यम से आप उन्हें आपनी बात समझाने की कोशिश करें। मुमकिन है कि आपके समझाने पर और प्यार से बात करने पर वह आपकी बात समझ जाएंगी। वहीं बिना बातचीत पत्नी की असहमति पर गुस्सा करेंगे, तो इससे रिश्ते में कड़वाहट पैदा हो जाएगी। इसलिए एक बेस्ट हसबैंड बनने के लिए जरूरी है कि आप आपसी बातचीत के जरिए समस्या का हल निकालने की कोशिश करें।

12. अहम फैसलों में पत्नी की राय लें

एक अच्छे आदमी का यह गुण होता है कि वो हर मुश्किल समय में सही फैसला लेता है। परिस्थिति चाहे कैसी भी हो वो जानता है कि उसे क्या फैसला करना है। ऐसे ही अगर घर में किसी तरह की समस्या या फिर घर के लिए कोई बड़ा फैसला लेना होता है, तो उसमें सबकी राय लेना जरूरी माना जाता है। ऐसे में पत्नी से राय लेना बिल्कुल भी न भूलें, क्योंकि आपकी पत्नी होने के नाते उनका भी यह हक बनता है कि आपके हर फैसले में उनकी बराबर की भागीदारी हो। इससे उन्हें यह एहसास होगा कि आप उन्हें कितनी अहमियत देते हैं और आप दोनों के बीच का रिश्ता मजबूत होगा।

13. पत्नी के बनाए खाने की तारीफ करें

शादी के बाद एक लड़की अपना सबकुछ छोड़कर अपने ससुराल आती है। यहां वह आपके परिवार को अपना परिवार मानती है। आपके लिए सुबह-सुबह वह नाश्ता तैयार करती है। काम पर जाने से पहले वह आपके लिए बड़े प्यार से टिफिन पैक करके देती है। इतना ही नहीं दिन भर के काम करने के बाद, जब आप घर लौटकर आते हैं, तो वह फिर से आपके लिए खाना लगाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी पत्नी के बनाए खाने की तरीफ करें। ऐसा करना आपकी पत्नी को काफी पसंद आएगा।

14. पत्नी की मान्यताओं का सम्मान करें

अधिकतर महिलाओं की पूजा-पाठ और व्रत जैसे धार्मिक कार्यों में अधिक रूचि होती है। ऐसे में धार्मिक तौर पर उनकी कई प्रबल मान्यताएं भी होती। वहीं कई पुरुष इन मान्यताओं को उतना गंभीरता से नहीं लेते हैं, जितना की महिलाएं लेती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ है, तो आपको समझना होगा कि आप अपनी पत्नी की मान्यताओं का सम्मान करें और उनका मजाक उड़ाकर उन्हें ठेस न पहुंचाएं। ऐसा करने से आप दोनों के बीच प्रेम बढ़ेगा और उन्हें भी खुशी होगी कि आप उनकी भावनाओं का सम्मान करते हैं।

15. अपनी पत्नी को हमेशा स्पोर्ट करें

हम सब अपने जीवन में कोई ना कोई सपना जरूर देखते हैं। वहीं शादी म्यूचल अंडरस्टेंडिंग होती है, तो ये जरूरी हो जाता है कि आप दोनों एक-दूसरों के सपनों को सम्मान दें। ऐसे में आप अपनी पत्नी की भावनाओं को समझने का प्रयास करें और यदि वह कुछ करना चाहती हैं, तो उन्हें सपोर्ट करें। उन्हें इस बात का भरोसा दिलाएं कि आपको उन पर विश्वास है। वह जीवन में जो कुछ भी करना चाहती हैं, उसमें आप हमेशा उनके साथ खड़े हैं। ऐसा करने से उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप बेस्ट हसबैंड बनने की दिशा में एक बेहतर कदम बढ़ा पाएंगे।

16. पत्नी को धयवाद कहें

जिस समर्पण भाव से एक पत्नी अपने पति के लिए अपना पूरा जीवन लगा देती है, वो किसी त्याग से कम नहीं होता है। इसलिए पत्नी को खुश करने के लिए उसे धन्यवाद जरूर कहें। जब भी वो आपके काम को करे, तो धन्यवाद कहें। ऐसा करने पर उसके दिल में आपके लिए प्यार जरूर बढ़ेगा। साथ ही आपका ऐसा करना उन्हें इस बात का एहसास कराएगा कि आपके जीवन में उनकी क्या अहमियत है।

17. तुलना करने से बचें

एक अच्छा पति बनने के लिए जरूरी है कि आप अपनी पत्नी की तुलना किसी और की पत्नी से बिल्कुल भी न करें। हर व्यक्ति का स्वभाव और विशेषताएं अलग-अलग होती हैं। ऐसे में मुमकिन हैं कि आपको पत्नी की कुछ बातें पसंद न हों। ऐसे में बेहतर होगा कि आप पत्नी की उन कमियों को देखने की जगह उनकी खूबियों और अच्छी आदतों को ध्यान में रखें। दूसरों के साथ तुलना करने से आपकी पत्नी के मन पर ठेस लग सकती है, जिसका असर आपके रिश्ते पर पड़ सकता है। इसलिए एक बेस्ट हसबैंड बनने के लिए आपको अपनी पत्नी की तुलना करने से बचना होगा।

18. दूसरों के सामने पत्नी को बुरा-भला न कहें

दूसरों के सामने आपको पत्नी की बुराई करने से बचना चाहिए। ऐसा करना आप दोनों के रिश्ते में कड़वाहट पैदा कर सकता है। इसलिए अगर आपको पत्नी को कुछ कहना है, तो उसे अकेले में ले जाकर बात करें। इससे वह आपकी बात को आसानी से समझ पाएगी और उसे अच्छा लगेगा कि आपने उसे दूसरों के सामने अपमानित नहीं किया। वहीं यह बात बच्चों को लेकर भी लागू होती है। बच्चों के सामने भी पत्नी को बुरा-भला कहने से बचना चाहिए। इससे बच्चों कि नजर में भी आप दोनों का बराबर सम्मान बना रहेगा।

19. अपने आप को फिट रखें

एक परफेक्ट हसबैंड बनने के लिए आपको सारी चीजें सिर्फ पत्नी के लिए करने की जरूरत नहीं है, बल्कि अपने लिए भी कुछ चीजें अमल में लाने की जरूरत है। ये अक्सर देखने में आता है कि पुरुष अपने लुक और फिटनेस को लेकर ज्यादा ध्यान नहीं देते। शादी के बाद अपने आप को फिट रखने या फिर अपने लुक को लेकर वो कोई भी कदम नहीं उठाते। यह कभी-कभी शादीशुदा जिंदगी में कड़वाहट भी घोल सकता है। इसलिए हमेशा अपनी फिटनेस और लुक का ध्यान रखें और अच्छा दिखने के प्रयास करें। इससे आप स्वस्थ तो रहेंगे ही, साथ आपकी पत्नी को भी अच्छा लगेगा कि उनका पति शारीरिक रूप से फिर है।

20. अपनी पत्नी के लिए भरोसेमंद बनें

शादी होने के बाद पति ही पत्नी के सबसे करीबी होता है। ऐसे में पत्नी भी अपने पति पर सबसे ज्यादा भरोसा करती है। ऐसे में आप अपनी पत्नी को ऐसा कोई मौका ना दें, जिससे वो आपके साथ असहज महसूस करे या फिर कोई बात वो आपसे छिपाएं। ऐसी परिस्थियां कभी भी पैदा न करें कि आपकी पत्नी को आपसे बात करने में संकोच महसूस हो। ऐसे में अपनी पत्नी को ये विश्वास दिलाएं कि वो आप पर पूरी तरह से विश्वास कर सकती है।

21. महत्वपूर्ण दिन याद रखें

अगर आप एक परफेक्ट हसबैंड बनना चाहते हैं तो आपको इस बात का हमेशा ध्यान रखना होगा कि आप महत्वपूर्ण दिनों को हमेशा याद रखें। अपनी शादी की सालगिरह, पत्नी का जन्मदिन और अन्य दिनों को बिल्कुल भी न भूलें, जो उनके लिए विशेष हैं। और ऐसे मौकों पर अपनी पत्नी के लिए कुछ खास करें। उसे सरप्राइज या गिफ्ट्स दें, जिससे कि वो उस खास दिन में और खुश हो सके। अगर आप सारी महत्वपूर्ण तारीखों को याद रखेंगे, तो आपकी जिंदगी बहुत ही खुशनुमा तरीके से कटेगी। साथ ही खास मौकों पर सरप्राइज देने से उनके दिल में आपके लिए प्यार और बढ़ जाएगा।

22. पत्नी के प्रति वफादार रहें

शादी के बाद एक लड़की अपना सब कुछ छोड़ छोड़कर अपने पति के साथ एक नया जीवन शुरू करती है। एक तरह से वो अपना दूसरा जन्म शुरू कर आपको ही अपना सब कुछ मानती है। ऐसे में अपनी पत्नी का दिल जीतने के लिए ये जरूरी है कि आप हमेशा उनके प्रति वफादार रहें। अक्सर पुरुषों के विवाह के बाद भी अन्य महिलाओं से संबंध रहते हैं, जिन्हें कुछ लोगों द्वारा ‘आम बात’ कहकर हल्के में लिया जाता है। मगर, इस तरह के कदम किसी भी शादीशुदा जिंदगी को तबाह करने के लिए काफी है। इसलिए अगर आप एक अच्छे पति बनना चाहते हैं, तो अपनी पत्नी से कभी बेवफाई न करें। अगर आप अपनी पत्नी के प्रति वफादार रहते हैं, तो उनकी नजरों में आपकी इज्जत और बढ़ जाएगी।

23. दयालु और सौम्य बनें

औरतों का मन बेहद सौम्य व दयालु माना जाता है, जबकि पुरुष अक्सर तर्क संगत निर्णय लेने वाले होते हैं। हालांकि तर्क संगत होना गलत नहीं है, लेकिन कई बार आपके द्वारा लिए गए कठोर फैसले आपकी पत्नी को आहत कर सकते हैं। इसलिए आपको उनकी भावनाओं का सम्मान करते हुए अपने स्वभाव व आचार-विचार में सौम्यता व दयालुता लानी चाहिए। हो सकता है कि आपको अपनी पत्नी की कोई बात बुरी लग जाए, लेकिन इसके लिए उसे डांटे या फिर गुस्सा ना करें बल्कि सौम्य तरीके से उस बात के बारे में बात करें।

24. उन्हें समझें

औरतों को समझना वैसे काफी मुश्किल होता है क्योंकि वे कभी भी अपने मन की बात खुलकर जाहिर नहीं करतीं। वे क्या सोचती हैं या फिर उनके मन में क्या चल रहा है, यह पता लगाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में एक अच्छे पति होने के नाते आपको अपनी पत्नी के स्वभाव व व्यवहार से उन्हें समझने का प्रयास करना चाहिए। आपकी पत्नी जब खुश होती हैं, तो क्या करती हैं और नाराज होने पर उनका व्यवहार कैसा होता है, ये जानने का प्रयास कर आप उन्हें समझ सकते हैं। अगर आप उनकी आदतों के बारे में उनके व्यवहार के बारे में अच्छी तरह से समझ जाएंगे, तो ये आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगा। इसलिए एक परफेक्ट हसबैंड बनने के लिए आपके लिए ये जरूरी है कि आप अपनी पत्नी के व्यक्तित्व को अच्छी तरह से समझ लें।

25. स्वयं को शांत रखें

जीवन में कई उतार-चढ़ाव आते हैं। समय बदलता रहता है और परिस्थितियां भी हमेशा एक सी नहीं रहती। इसलिए एक अच्छा पति बनने के लिए आपको खुद को शांत रखने की कला सीख लेनी चाहिए। शादी के बाद जीवन में कई बदलाव आते हैं। इनमें सबसे बड़ा बदलाव यह होता है कि शादी के बाद एक जिंदगी ताउम्र के लिए आपसे जुड़ जाती है और उसके आने के बाद परिवार का विस्तार होता है। जिंदगी के इस लंबे सफर में कई तरह के पड़ाव आते हैं। इसलिए एक सुखी दांपत्य जीवन जीने के लिए आपको विपरीत स्थितियों में भी खुद को शांत रखने का प्रयास करना चाहिए।

26. एक अच्छे दामाद व रिश्तेदार बनें

शादी सिर्फ दो लोगों का नहीं, बल्कि दो परिवारों का भी मिलन होता है। शादी के बाद आपकी पत्नी के माता-पिता आपके भी माता-पिता बन जाते हैं। वहीं उनके सभी रिश्तेदार आपके रिश्तेदार बन जाते हैं। जिस तरह आपके लिए आपके परिवार वाले, सगे संबंधी और दोस्त प्रिय हैं, ठीक वैसे ही पत्नी के लिए भी उनका परिवार व नाते-रिश्तेदार सभी प्रिय हैं। इसलिए शादी के बाद एक अच्छे पति के साथ-साथ आपको एक अच्छा दामाद और रिश्तेदार भी बनना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं, तो पत्नी की नजरों में ना सिर्फ आपकी इज्जत बढ़ेगी, बल्कि उन्हें यह भी महसूस होगा कि उनके साथ ही आपको उनके माता-पिता और परिवार की भी परवाह है।

27. निजी जरूरतों का ध्यान रखें

कई जरूरतें ऐसी होती हैं, जिनके बारे में एक पत्नी सिर्फ अपने पति से ही कह सकती है। इनमें अंगवस्त्र की खरीदारी, मेकअप किट, सेनेटरी पैड्स जैसी कई अहम चीजें शामिल हैं। आज भी कई महिलाएं ऐसी हैं, जो पुरुष दुकानदार से इन चीजों को खरीदने में संकोच करती है। ऐसे में पत्नी की इन जरूरतों को समझना भी एक पति का धर्म है। अगर आप उनकी इन निजी जरूरतों पर ध्यान देंगे, तो यह उन्हें अच्छा लगेगा।

28. पैसों की बचत करना सीखें

शादी के बाद पति की जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं। शादी के बाद पत्नी की जरूरतों का भी ध्यान रखना आपका कर्तव्य होता है। वहीं भविष्य में परिवार का विस्तार होने पर बच्चों की पढ़ाई व उनकी अन्य जरूरतों को पूरा करना पड़ता है। इसलिए एक अच्छा पति वही है, जो केवल आज की ही नहीं, बल्कि भविष्य की भी सोचकर चलता है। एक अच्छा पति बनने के लिए आपको पैसों की बचत करना सीखना चाहिए, ताकि आप अपनी पत्नी और बच्चों का बेहतर भविष्य बना सकें।

29. निस्वार्थ त्याग की भावना रखें

एक अच्छा पति बनने के लिए आपको खुद में निस्वार्थ त्याग की भावना लानी चाहिए। शादीशुदा जिंदगी में कई बार ऐसे फैसलों के लिए भी अपनी सहमति देनी होती है, जिसके लिए आप सहमत न हों। ऐसे में आपको अपने स्वार्थ को किनारे रख कर सभी की खुशियों में शामिल होना चाहिए। आपको उन्हें दिखाना होगा कि उनके लिए आप चीजों का त्याग कर सकते हैं। कई बार अपनी जरूरतों को परे रख कर दूसरों के फैसलों पर भी अपनी राय देनी पड़ सकती है। इसलिए निस्वार्थ त्याग की भावना एक अच्छे हसबैंड में होना बेहद जरूरी है।

30. एक अच्छे पिता बनें

एक अच्छा पिता बनकर भी आप अपनी पत्नी की नजरों में खुद को अच्छा पति साबित कर सकते हैं। शादी के बाद पिता बनना जिंदगी का एक दूसरा बड़ा पड़ाव होता है। ऐसे में आप एक अच्छे पिता के समान अपने बच्चों के साथ समय बिताकर, उन्हें समझ कर व उन्हें अच्छी शिक्षा देकर पिता होने का धर्म निभाते हैं, तो पत्नी की नजरों में आप बेस्ट पति होने के साथ ही एक बेस्ट इंसान भी बन जाएंगे।

इस लेख के माध्यम से आपने जाना कि शादी म्यूचल अंडरस्टैंडिंग होती है। इस रिश्ते में पति और पत्नी दोनों ही बराबर के हकदार होते हैं। ऐसे में एक अच्छा पति बनने के लिए पत्नी की हर छोटी-बड़ी खुशी का ख्याल रखना होता है। ऐसा कर आप अपनी पत्नी को बता सकते हैं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं। उम्मीद है, इस लेख में दी गई अच्छा पति बनने की बेहतरीन टिप्स काफी हद तक आपके लिए मददगार होंगी। ऐसे ही अन्य लेख पढ़ने के लिए मॉमजंक्शन से जुड़े रहें।

The following two tabs change content below.