20+ बेस्ट नाराज बॉयफ्रेंड को मनाने के तरीके | Ruthe Boyfriend Ko Kaise Manaye

इस छोटी सी जिंदगी में हर एक रिश्ता अजीज होता है। इन्हीं अजीज रिश्तों के कारण ही कठिन से कठिन सफर भी आसान लगने लगता है। जब कभी इतने खास रिश्ते वाला कोई अपना नाराज हो जाए, तो यूं लगता है मानो जीवन में सब कुछ अर्थहीन हो गया है। ऐसे में रूठे हुए इंसान को मनाने का तरीका आना चाहिए। यहां हम खासकर बॉयफ्रेंड को मनाने के तरीके बता रहे हैं। बस तो किसी बात पर बॉयफ्रेंड गुस्सा है, तो उसे लेख में बताए गए 20+ तरीकों से झट से मना लीजिए।

तो चलिए शुरू करते हैं लेख बॉयफ्रेंड को मनाने के तरीकों के साथ।

20+ नाराज बॉयफ्रेंड को मनाने के तरीके और टिप्स | Apne Ruthe Boyfriend Ko Kaise Manaye

किसी रूठे हुए को मनाना एक कला होती है और हर कोई इस कला में माहिर नहीं होता है। इसी वजह से हम लेख में आगे नाराज बॉयफ्रेंड को मनाने के कुछ खास तरीके और टिप्स बता रहे हैं।

1. नाराजगी का कारण पता लगाएं

किसी को भी मनाने के लिए सबसे पहले नाराजगी का कारण पता होना चाहिए। कभी-कभी रिश्तों में इतनी कहासुनी हो जाती है कि यह पता है नहीं लग पाता कि नाराजगी आखिर किस बात से हुई है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है, तो यह जानने की कोशिश करें कि बॉयफ्रेंड किस बात को लेकर गुस्सा है। कारण पता लगाने में मुश्किल हो रही है, तो सीधे नाराज बॉयफ्रेंड से पूछ सकते हैं। इसके बाद आप उन्हें समझा सकती हैं।

2. माफी मांग लें

जब यह बात साफ हो जाए कि नाराजगी किस बात से है, तो सबसे पहले उनसे माफी मांग लेनी चाहिए। जाने-अनजाने में हुई गलती के लिए माफी मांगना सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है। उन्हें यह आश्वासन दिलाएं कि आपका मकसद उनका दिल दुखाना नहीं था। साथ ही यह भी बताएं कि आप कुछ और कहना चाहती थीं, लेकिन वो बात किसी अलग तरीके से पेश हो गई।

3. उन्हें थोड़ा स्पेस दें

इस तेज दौड़ती भागती जिंदगी में सभी को थोड़ा-सा समय चाहिए होता है। अगर बॉयफ्रेंड कभी थोड़ा नाराज हो गए हैं, तो उन्हें थोड़ा समय अकेले में बिताना दें। हो सकता है कि एकांत में कुछ समय बिताने के बाद उनका मन शांत हो जाए। उसके बाद आप उनसे नारजगी के बारे में बात कर सकती हैं।

4. प्यार का एहसास दिलाएं

अपनी बातों से उन्हें यह महसूस कराएं कि वह आपकी जिंदगी में कितने जरूरी हैं। साथ ही उन्हें आई लव यू भी कहें और प्यार जताएं। आई लव यू उनके कठोर दिल को पिघलने का काम करेगा। ये वो तीन साधारण लेकिन प्रभावशाली शब्द हैं, जो किसी भी रिश्ते को बरकरार रखने में कारगर हैं।

5. अपनी बात सामने रखें

रिश्तों में विचारों का न मिलना सामान्य सी बात है। यह जरूरी नहीं कि बॉयफ्रेंड हर बात पर सहमत हो। ऐसे में आप बॉयफ्रेंड को मनाने के लिए अपने विचार उनके सामने रखकर तर्क देते हुए समझा सकती हैं कि आपने क्या सोचकर वो बात या हरकत की थी, जिसकी वजह से उन्हें बुरा लगा था। हमें यकीन है कि ऐसा करने से आपस की बातें जरूर क्लियर होंगी।

6. बात रखने के तरीके पर ध्यान दें

आप अपने बॉयफ्रेंड के सामने अपनी बात तभी रखें जब आप स्वयं शांत हों। अपनी बात समझाते हुए आवाज ऊंची बिल्कुल भी न करें। साथ ही इस दौरान किसी भी तरह का मजाक करने से भी बचें। ऐसे समय में मजाक करने से बॉयफ्रेंड को और बुरा लग सकता है और परिस्थिति बिगड़ सकती है।

7. किसी को दोषी न ठहराएं

आपके बीच चाहे जो भी हुआ हो इस बात का जिम्मेदार आप केवल अपने बॉयफ्रेंड को न ठहराएं। यह रिश्ता आप दोनों के बीच का है। आप स्वयं भी इस बात की जिम्मेवारी लें और अपने रिश्ते सुधारने की सोचें। बॉयफ्रेंड को कहें कि जो भी हुआ उसमें किसी की गलती नहीं थी। बस वक्त ही ऐसा था कि चीजें हो गईं।

8. उनकी बातों को ध्यान से सुनें

जब आपके बॉयफ्रेंड अपनी बात बता रहे हों, तो उन्हें सिर्फ जवाब देने के लिए ही न सुनें, बल्कि उन्हें समझने की कोशिश करें। साथ ही बातों के बीच में न टोकें। जब बात खत्म हो जाए, तभी कुछ बोलें। एक अच्छा श्रोता बनें, तभी आप सामने वाले की बातों को आसानी से समझ पाएंगे और पता चलेगा कि उनकी नाराजगी क्यों है। इससे उन्हें मनाने में आसानी होगी

9. उनसे मिलने जाएं

अगर आप अपने बॉयफ्रेंड से फेस-टू-फेस मिलकर बातें क्लियर करेंगी, तो यह ज्यादा बेहतर होगा। आमने-सामने होकर बातें करने से आप उन्हें अपने सच्चे इमोशन्स दिखा सकती हैं। उन्हें यह जानकर और भी अच्छा महसूस होगा कि आप खासतौर पर उन्हें मनाने के लिए आई हैं।

10. हग करें

जादू की झप्पी से भी बॉयफ्रेंड की नाराजगी दूर हो सकती है। नाराज बॉयफ्रेंड को आप कसकर हग कर लीजिए और सॉरी कह दीजिए। ऐसा करने से उसका मन पिघल जाएगा और वो झट से मान जाएगा।

11. गान डेडिकेट करें

अपने रूठे बॉयफ्रेंड को मनाने के लिए आप उन्हें कोई गाना डेडिकेट कर सकती हैं। मोबाइल पर ओरिजिनल गाना भेज दें या फिर अपनी आवाज में वो गाना रिकॉर्ड करके भी भेज सकती हैं। इससे उन्हें अच्छा लगेगा। इसके अलावा, कुछ रोमांटिक लव कोट्स भी रूठे बॉयफ्रेंड को मनाने में मदद कर सकते हैं।

12. केक में लिखें सॉरी

आप बॉयफ्रेंड को मनाने के लिए केक पर सॉरी मैसेज लिखकर भेज सकती हैं। इसके अलावा, खुद उनके लिए खाना बनाकर उसके ऊपर ‘आई एम सॉरी’ डेकोरेट कर दें। इससे उनकी नाराजगी दूर हो सकती है।

13. गिफ्ट या कार्ड भेजें

गिफ्ट व ग्रीटिंग कार्ड्स किसे पसंद नहीं आते। आप अपने बॉयफ्रेंड को ऐसा ग्रीटिंग कार्ड भेज सकती हैं, जिस पर आई लव यू या फिर आई एम सॉरी लिखा हुआ हो। आप ऐसे कार्ड को अपने हाथों से भी बना सकती हैं। इस कार्ड के साथ ही एक लव लेटर भी लिख दें। इससे बॉयफ्रेंड के चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी।

14. आई मिस यू मैसेज भेजें

जब बात किसी चीज से न बने, तो एक छोटा और प्यारा सा आई मिस यू मैसेज आपका काम कर सकता है। आप इस मैसेज के जरिए उन्हें बता सकती हैं कि उनके नाराज होने से आपको कितना बुरा और अकेला महसूस हो रहा है। इस तरीके से बॉयफ्रेंड की नाराजगी जरूर दूर हो जाएगी।

15. अहमियत बताएं

हर किसी को अपने साथी पर गर्व होता है। ऐसे में आप अपने बॉयफ्रेंड को इस बात का एहसास दिलाएं कि उनका आपकी जिंदगी में होना आपके लिए कितनी खुशकिस्मती की बात है। आप उनकी हर उस क्वालिटी की बात करें, जिस पर आपको गर्व है। साथ ही यह भी समझाएं कि उनके रुठने से आप कितनी टूट गई हैं।

16. उनके फेवरेट कलर की ड्रेस पहनें

अपने रूठे हुए बॉयफ्रेंड को मनाने के लिए उनके फेवरेट कलर की ड्रेस पहन सकती हैं। अगर उन्हें ट्रेडिशनल कपड़े पसंद हों, तो आप उनकी पसंद का सूट या साड़ी पहनकर उन्हें खास महसूस करा सकती हैं। उन्हें यह जानकर जरूर अच्छा लगेगा कि आप ये सब उनके लिए कर रही हैं।

17. उन्हें सरप्राइज दें

यह सच है कि लड़कियों को सरप्राइज पसंद होते हैं, लेकिन यह बात भी सच है की लड़कों को भी सरप्राइज होना अच्छा लगता है। आप उन्हें उनकी पसंद का कोई तोहफा, जैसे – गेमिंग सेट, गेमिंग डेस्क दे सकती हैं या फिर उनको फेवरेट रेस्टोरेंट ले जा सकती हैं। सरप्राइज मिलने पर उनका मूड ठीक हो जाएगा और वो आपसे ज्यादा देर तक नाराज नहीं रहेंगे।

18. दिनभर छोटे-छोटे नोट्स भेजें

बॉयफ्रेंड को मनाने के लिए आप उन्हें दिनभर छोटे-छोटे प्यारे नोट्स भेज सकती हैं। अगर बॉयफ्रेंड ऑफिस गए हैं, तो ऑफिस के पते पर ही उन्हें नोट्स के साथ कभी चॉकलेट, तो कभी उनका पसंदीदा कोई जूस या ड्रिंक भेज सकती हैं। इन नोट्स में अपनी गलती के लिए माफी मांगने और पुराने लम्हों का आप जिक्र कर सकती हैं।

19. वीडियो मैसेज भेजें

रूठे बॉयफ्रेंड को मनाने के लिए आप उन्हें वीडियो मैसेज भेज सकती हैं। इसमें पूरे दिल की बात बता दें। यह वीडियो मैसेज आप उन्हें पर्सनल चैट बॉक्स में ही भेजें। इसे सोशल मीडिया पर डालने से बचें। हो सकता है कि सॉरी मैसेज सोशल मीडिया में अपलोड करने से वो और नाराज हो जाएं। लेकिन, पर्सनली वीडियो मैसेज मिलने पर उन्हें जरूर अच्छा लगेगा।

20. वो सब करें जो वो हमेशा से चाहते थे

अपने रूठे बॉयफ्रेंड को मनाने के लिए आप वो सब करें, जिनकी डिमांड वो बहुत पहले से करते आ रहे हैं। जैसे कि साथ में मूवी देखने जाना, कोई वीडियो गेम खेलना या फिर उनके साथ कोई मैच देखने जाना। आपके साथ क्वालिटी टाइम बिता कर वो ज्यादा देर तक आपसे नाराज नहीं रहेंगे।

21. उनसे पूछें कि उन्हें इस रिश्ते से क्या उम्मीदें हैं

अगर आप अपने बॉयफ्रेंड को मनाने का हर एक तरीका आजमा चुकी हैं, लेकिन वो अभी भी आपसे नाराज हैं, तो आप उनसे पूछ लें कि वो आपसे और इस रिश्ते से क्या चाहते हैं। ऐसा करने से यह स्पष्ट हो जाएगा कि आपके बॉयफ्रेंड के दिमाग में क्या सब चल रहा है। उसके बाद आप उसी तरीके से परिस्थिति को संभाल सकती हैं।

अब रूठे बॉयफ्रेंड को कैसे मनाएं, यह जानने के बाद आप उनकी नाराजगी दूर करने के लिए सही कदम उठाते हुए अपने रिश्ते को और मजबूत बनाएं। उम्मीद करते हैं कि आपको 20+ बेस्ट नाराज बॉयफ्रेंड को मनाने के तरीके और टिप्स जरूर पसंद आए होंगे। आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए हमसे जुड़े रहें।