शिशु के लिए नारियल तेल के 19 फायदे | Coconut Oil For Babies In Hindi

Coconut Oil For Babies In Hindi

Image: Shutterstock

IN THIS ARTICLE

शिशुओं की संवेदनशील और नाजुक त्वचा पर किसी भी चीज का उपयोग नहीं करना चाहिए। फिर चाहे वह गुणकारी नारियल का तेल ही क्यों हो। तो क्या इसका मतलब यह है कि शिशुओं के लिए नारियल का तेल सुरक्षित नहीं है? क्या नारियल का तेल इस्तेमाल करने से बच्चों को किस प्रकार का नुकसान हो सकता है? माॅमजंक्शन का यह आर्टिकल ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब लेकर आया है। इस आर्टिकल में इन तमाम सवालाें के जवाब के साथ-साथ आप नारियल तेल की कुछ किस्मों के बारे में भी जान सकेंगे।

सबसे पहले जानते हैं कि शिशुओं के लिए नारियल तेल इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं।

क्या शिशु के लिए नारियल तेल का उपयोग करना सुरक्षित है?

शिशुओं के लिए नारियल तेल और उसके फायदों को लेकर कई शोध किए गए हैं। उन्हीं में से एक शोध के अनुसार, शिशुओं के लिए नारियल तेल का उपयोग कई प्रकार की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। नारियल तेल के प्रयोग से शिशुओं में संक्रमण का खतरा कम होने के साथ ही वजन में वृद्धि, बेहतर विकास और त्वचा को नर्म-मुलायम बनाया जा सकता है। एशियाई देशों में शिशुओं के लिए नारियल के तेल का उपयोग पारंपरिक रूप से किया जाता है। इसका उपयोग शरीर पर लगाने के साथ ही बच्चों को कुछ मात्रा में सेवन करने के लिए भी दिया जा सकता है (1)। इस शोध से पुष्टि हो जाती है कि शिशुओं के लिए नारियल तेल का उपयोग सुरक्षित रूप से किया जा सकता है।

यहां हम बता रहे हैं कि नारियल तेल कितने प्रकार का होता है।

नारियल तेल के प्रकार

नारियल का तेल नारियल के पेड़ के फल से प्राप्त होता है। नारियल तेल के मुख्य तीन प्रकार के बारे में यहां दिया जा रहा है (2):

  1. वर्जिन या अनरिफाइंड: यह शुद्ध नारियल का तेल कहलाता है। इसे उच्च तापमान पर केमिकल का उपयोग किए बिना तैयार किया जाता है।
  1. रिफाइंड: इस नारियल के तेल को कोपरा (सूखे नारियल की गिरी) से बनाया जाता है। इसमें से किसी तरह की दुर्गंध न आए, इसलिए इसमें केमिकल का उपयोग किया जाता है।
  1. डियोडराइज्ड: इस नारियल तेल को आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकरण के माध्यम से तैयार किया जाता है। इस प्रक्रिया में अनसैचुरैटेड फैट (अच्छी वसा) में से कुछ ट्रांस फैट (खराब वसा) में बदल जाता है।

आर्टिकल के इस भाग में शिशुओं के लिए नारियल तेल से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताया गया है।

शिशुओं के लिए नारियल तेल के 19 स्वास्थ्य लाभ

यहां हम विस्तार से बता रहे हैं कि किस प्रकार नारियल तेल बच्चों के लिए लाभकारी है।

  1. वजन बढ़ाता है : अगर कोई अपने बच्चे के औसत से कम वजन का होने के कारण परेशान हैं, तो नारियल का तेल इस समस्या का समाधान हो सकता है। एक शोध में पाया गया कि नारियल तेल वजन बढ़ाने में फायदेमंद हो सकता है (1)
  1. इंफेक्शन को दूर करने के लिए : कुछ मेडिकल अवस्था के कारण बच्चों को संक्रमण हो सकता है। नारियल तेल इस समस्या काे दूर करने में मदद कर सकता है। शोध के अनुसार, नारियल तेल में मौजूद एंटीइंफेक्टिव गुण इंफेक्शन को कम करने में मददगार हो सकता है (1)
  1. त्वचा को हाइड्रेट करे : शिशुओं की नाजुक त्वचा जल्द ड्राई हो जाती है। उनकी त्वचा को हमेशा हाइड्रेट रखने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। शोध के अनुसार, नारियल तेल का उपयोग त्वचा के रूखेपन को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है (3)
  1. एक्जिमा (खुजली) : एक्जिमा यानी खुजली त्वचा की कई समस्याओं में से एक है। शिशुओं में एक्जिमा होना आम है, क्योंकि उनकी त्वचा अधिक संवेदनशील होती है और जल्दी सूख सकती है (4)। शोध में पाया गया है कि नारियल तेल का उपयोग त्वचा संबंधी समस्या को दूर करने के लिए किया जा सकता है, जिनमें एक्जिमा भी शामिल है (1) (5)
  1. घाव और चोट में फायदेमंद : माना जाता है कि नारियल का तेल बच्चों के घाव और चोट को ठीक करने में कुछ हद तक मददगार हो सकता है। शोध में पाया गया है कि अगर नारियल तेल को चोट पर लगाया जाए, तो जल्दी फायदा हो सकता है (6)
  1. डायपर रैशेज में मददगार : डायपर रैशेज के कारण होने वाले दानों को एटॉपिक डर्मेटाइटिस (atopic dermatitis) की सूजन के रूप में भी जाना जाता है (7)। इस समस्या में भी नारियल का तेल फायदेमंद हो सकता है। 117 रोगियों पर किए गए शोध में पाया गया कि मिनरल ऑयल के मुकाबले वर्जिन नारियल तेल एटॉपिक डर्मेटाइटिस के लक्षणों से राहत दिलाने में ज्यादा प्रभावी हो सकता है (8)
  1. बालों की देखभाल के लिए : वैसे तो लोग नारियल के तेल का उपयोग बालों के लिए करते ही हैं, लेकिन इसका उपयोग बच्चों के बालों के लिए भी किया जा सकता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है। लॉरिक एसिड बालों को सुरक्षा प्रदान कर उन्हें क्षतिग्रस्त होने से रोकता है। साथ ही बालों को पोषण प्रदान कर सकता है (9)
  1. फंगल संक्रमण के लिए : फंगल संक्रमण को दूर करने के लिए नारियल तेल का उपयोग किया जा सकता है। कैंडिडा नामक बैक्टीरिया के कारण होने वाला फंगल इंफेक्शन किसी को भी हो सकता है। शोध में पाया गया है कि नारियल तेल में एंटीमाइक्रोबियल गुण और एंटीफंंगल गुण पाए जाते हैं, जो कि किसी भी प्रकार के फंगल संक्रमण को दूर करने में मदद कर सकते हैं (10)
  1. वायरल इंफेक्शन से बचाव : नारियल तेल का उपयोग कई प्रकार के वायरल संक्रमण को दूर करने में मददगार हो सकता है। शोध में पाया गया है कि नारियल के तेल में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो वायरस के कारण होने वाले संक्रमण को कुछ हद तक दूर करने में फायदेमंद हो सकते हैं (11) शोध में पाया गया कि नारियल में तेल को बच्चों के भोजन में मिलाकर दिया जा सकता है (12)
  1. इंसेक्ट को दूर रखे : कई बार बच्चों को मच्छर, कीड़े या मक्खियों के काटने से कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में नारियल तेल का उपयोग करने से कीड़े-मकौड़ों को बच्चों से दूर रखने में मदद मिल सकती है। शोध में पाया गया है कि नारियल के तेल में फैटी एसिड पाया जाता है, जो कई प्रकार के कीड़ों को दूर रखने में मददगार हो सकता है। हालांकि, शोध के अनुसार कीड़ों-मकौड़ों पर इसका प्रभाव अधिक नहीं होता, लेकिन कुछ असर जरूर दिखा सकता है (13)
  1. बेबी एक्ने : शिशुओं की त्वचा संवेदनशील होती है। वहीं, कुछ बच्चों को मुंहासों की समस्या हो सकती है। चूंकि, नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और स्किन बैरियर रिपेयरिंग गुण होते हैं, इसलिए मुंहासों से राहत पाने के लिए इसे आजमाया जा सकता है (14)। वहीं, लेख के शुरुआत में बताया गया है कि शिशुओं की त्वचा पर नारियल तेल लगाया जा सकता है।
  1. सनस्क्रीन के रूप में : नारियल तेल का उपयोग शिशुओं को सनबर्न से बचाने के लिए भी किया जा सकता है। नारियल का तेल प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में कार्य कर सकता है। बाजार में मिलने वाले हानिकारक केमिकल युक्त सनस्क्रीन से बेहतर है कि नारियल के तेल का उपयोग किया जाए। इसमें पाया जाने वाला एसपीएफ यानी सनप्रोटेक्शन फेक्टर शिशु की नाजुक त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मददगार हो सकता है (15)
  1. सूजन को दूर करने के लिए : नारियल के तेल का उपयोग सूजन की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। नारियल तेल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन और उससे होने वाली समस्या को कुछ हद तक कम करने में मदद कर सकते हैं (5)
  1. मजबूत हड्डियों के लिए : बच्चों की नारियल के तेल से मालिश करने से उनकी हड्डियां मजबूत हो सकती हैं। शोध में पाया गया है कि नारियल के तेल में पॉलीफेनोल पाए जाते हैं, जिनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। पॉलीफेनोल बोन मिनरल डेंसिटी को बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें मजबूती प्रदान करने और उनकी कार्य क्षमता को बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं (16)
  1. जुओं को दूर करने के लिए : जुओं की समस्या बच्चों से लेकर बड़ों तक को हाे सकती है। इस समस्या को दूर करने के लिए नारियल तेल का उपयोग किया जा सकता है। शोध में पाया गया है कि नारियल के तेल से जुओं को कुछ हद तक मारा जा सकता है और उनके प्रभाव को कम किया जा सकता है (17)
  1. मसूड़ों के दर्द को दूर करने के लिए : नारियल तेल का उपयोग बच्चों के मसूड़ों में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए किया जा सकता है। शोध में पाया गया है कि अगर नारियल तेल को मसूड़ों पर लगाया जाए, तो उनमें होने वाला दर्द कुछ कम हो सकता है (18)
  1. लिप बाम के रूप में : बाजार में मिलने वाले लिप बाम के स्थान पर आप नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह होंठों को नर्म व मुलायम बनाए रखने में मदद कर सकता है (3)
  1. डैंड्रफ के लिए : नारियल तेल का उपयोग ड्राइ स्कैल्प के कारण होने वाले डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। शोध में पाया गया कि नाारियल के तेल को सिर पर लगाने पर वह रूसी यानी डैंड्रफ को कुछ हद तक कम करने में फायदेमंद हो सकता है (19)
  1. रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम के लिए : एक शोध में पाया गया है कि अगर समय पूर्व पैदा हुए शिशुओं की नारियल के तेल से मालिश की जाए, तो उन्हें सांस लेने में होने वाली परेशानी कम हो सकती है। नारियल तेल से की गई मालिश शिशुओं में होने वाले रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम को काफी हद तक कम करने में मददगार हो सकती है (20)

नोट: शिशुओं की किसी भी प्रकार की समस्या को दूर करने के लिए नारियल के तेल का उपयोग करने से पहले एक बार शिशु विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। बिना डॉक्टर की सलाह के इस तेल का उपयोग शिशुओं के लिए करने पर यह उनके लिए हानिकारक भी हो सकता है।

आगे हम नारियल तेल से शिशु को होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं।

नारियल तेल का उपयोग करने के नुकसान

नारियल तेल को शिशु के लिए गुणकारी माना गया है। इससे शिशु को होने वाले नुकसान के संबंध में अधिक रिसर्च उपलब्ध नहीं है। वहीं, घर के बड़े-बुजुर्गों का मानना है कि इससे बच्चों को कोई खास दुष्प्रभाव नहीं होती, लेकिन अगर किसी शिशु की त्वचा अधिक संवेदनशील है, तो उसे एलर्जी हो सकती है (21)

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या मैं अपने बच्चे पर गर्मी के चकत्ते के लिए नारियल तेल का उपयोग कर सकता हूं?

हां, गर्मी के कारण होने वाले चकत्ते की समस्या को दूर करने के लिए नारियल तेल का उपयोग किया जा सकता है।

क्या मैं अपने बच्चे के बालों के विकास के लिए नारियल के तेल का उपयोग कर सकती हूं?

हां, बच्चों के बालों के विकास के लिए नारियल तेल का उपयोग किया जा सकता है।

आर्टिकल के माध्यम से आपने जाना कि किस प्रकार से नारियल तेल का उपयोग शिशुओं के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। यह न सिर्फ उनकी ग्रोथ के लिए फायदेमंद है, बल्कि उनके शारीरिक क्षमता को भी बढ़ाने में मदद कर सकता है। शिशुओं के लिए होने वाले फायदों के लिए नारियल तेल का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए है। आशा करते हैं कि शिशुओं के लिए नारियल तेल की जानकारी देने में यह आर्टिकल मददगार रहा होगा। बच्चों की सेहत से जुड़ी अन्य जानकारी जानने के लिए पढ़ते रहें मॉमजंक्शन।

संदर्भ (References):

1. Topical Application of Coconut Oil to the Skin of Preterm Infants: A Systematic Review By NCBI
2. Coconut Oil – Healthy or Unhealthy? By Healthysd
3. Deposition of plant lipids after single application of a lip care product determined by confocal raman spectroscopy, corneometry and transepidermal water‐loss By NCBI
4. Overview of Reviews The prevention of eczema in infants and children: an overview of Cochrane and non-Cochrane reviews By NCBI
5. In vitro anti-inflammatory and skin protective properties of Virgin coconut oil By NCBI
6. [Wound Management With Coconut Oil in Indonesian Folk Medicine] By NCBI
7. Clinical Effects of Diaper Types on the Skin of Normal Infants and Infants With Atopic Dermatitis By NCBI
8. The Effect of Topical Virgin Coconut Oil on SCORAD Index, Transepidermal Water Loss, and Skin Capacitance in Mild to Moderate Pediatric Atopic Dermatitis: A Randomized, Double-Blind, Clinical Trial By NCBI
9. Effect of Mineral Oil, Sunflower Oil, and Coconut Oil on Prevention of Hair Damage By NCBI
10. In Vitro Antimicrobial Properties of Coconut Oil on Candida Species in Ibadan, Nigeria By NCBI
11. Antimicrobial Effects of Virgin Coconut Oil and Its Medium-Chain Fatty Acids on Clostridium Difficile By NCBI
12. Vegetable Oil Fortified Feeds in the Nutrition of Very Low Birthweight Babies By NCBI
13. Better than DEET Repellent Compounds Derived from Coconut Oil By NCBI
14. Anti-Inflammatory and Skin Barrier Repair Effects of Topical Application of Some Plant Oils By NCBI
15. In vitro sun protection factor determination of herbal oils used in cosmetics By NCBI
16. Virgin Coconut Oil Supplementation Prevents Bone Loss in Osteoporosis Rat Model By NCBI
17. Efficacy of Chemical and Botanical Over-The-Counter Pediculicides Available in Brazil, and Off-Label Treatments, Against Head Lice Ex Vivo By NCBI
18. Effect of oil gum massage therapy on common pathogenic oral microorganisms – A randomized controlled trial By NCBI
19. Association of Malassezia species with dandruff By NCBI
20. The Effects of Massage With Coconut and Sunflower Oils on Oxygen Saturation of Premature Infants With Respiratory Distress Syndrome Treated With Nasal Continuous Positive Airway Pressure By NCBI
21. Coconut Allergy Revisited By NCBI