100+ Romantic Nicknames For Wife In Hindi | पत्नी के लिए रोमांटिक निकनेम की लिस्ट

Image: Shutterstock

IN THIS ARTICLE

वैसे तो हर रिश्ता अनमोल होता है, मगर एक पति और पत्नी का रिश्ता ही है, जो जिंदगी भर साथ रहता है। इसलिए, इस रिश्ते के प्रति जिम्मेदारी भी अधिक हो जाती है। ऐसे में इस रिश्ते की मधुरता को बनाए रखने के लिए छोटे-मोटे बदलाव और प्रयास हमेशा करते रहना चाहिए। इन बदलावों की शुरुआत के लिए निकनेम्स एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं। एक तो इनसे अपनापन झलकता है और दूसरे यह नाम साथी की किसी खासियत को भी प्रदर्शित करते हैं, जोकि उन्हें काफी प्रभावित करता है। यही वजह है कि मॉमजंक्शन के इस लेख में हम 100 से भी अधिक पत्नी के लिए निकनेम्स बता रहे हैं, जिनमें से किसी एक को आप अपनी पत्नी के लिए चुन सकते हैं।

तो आइए, पत्नी के लिए आकर्षक निकनेम्स की लिस्ट में शामिल सभी नामों को जानने हैं।

पत्नी के लिए 100+ निकनेम | Best Nickname For Wife In Hindi

यहां हम तीन भागों में पत्नी के लिए 100 से भी अधिक निकनेम्स बताने जा रहे हैं। पहले भाग में हम पत्नी के लिए रोमांटिक निकनेम्स के बारे में जानेंगे, जो कुछ इस प्रकार हैं :

पत्नी के लिए रोमांटिक निकनेम | Romantic Nicknames For Wife In Hindi

पत्नी के लिए रोमांटिक निकनेम्स कुछ इस प्रकार हैं :

  1. जान – अगर आप अपनी पत्नी को अपनी जिंदगी समझते हैं और हर पल उसे इस बात का एहसास दिलाना चाहते हैं, तो आप अपनी पत्नी को ‘जान’ कहकर पुकार सकते हैं।
  1. माय गर्ल – अगर आप अपनी पत्नी को आज भी यह एहसास कराना चाहते है कि उनपर आपके सिवा किसी और का कोई हक नहीं है। इसके साथ ही आप अपनी पत्नी को एक बच्ची की तरह प्यार करते हैं, तो आप अपनी पत्नी के लिए इस नाम का चुनाव कर सकते हैं।
  1. माय लव – अगर आप अपनी पत्नी को इस बात का एहसास कराना चाहते हैं कि उसे आप बहुत ज्यादा प्यार करते हैं, तो यह निकनेम आपकी पत्नी के लिए ठीक रहेगा।
  1. जानू – जान शब्द से ही जानू बनाया गया है। इसलिए, आपकी पत्नी ही आपकी जिंदगी है, यह नाम उन्हें हमेशा इस बात का एहसास कराएगा।
  1. ड्रीम गर्ल – अगर पत्नी को देखने के बाद आपको लगता है कि यह वही है, जिसे आप हमेशा से अपनी पत्नी के रूप में देखना चाहते थे, तो इस नाम से आप अपनी पत्नी को पुकार सकते हैं।
  1. प्रिंसेस – अगर आपकी पत्नी की किसी राजकुमारी की तरह तैयार होने और नखरे दिखाने की आदत है, तो यह निकनेम आपकी पत्नी पर बिल्कुल फिट बैठेगा।
  1. सजनी – सजनी का अर्थ होता है, सखी या सहेली। इसलिए, अगर आपका और आपकी पत्नी का रिश्ता एक अच्छे मित्र जैसा है, तो आप उन्हें सजनी कहकर पुकार सकते हैं।
  1. मिष्ठी – अगर आपकी पत्नी की आवाज कानों में मिठास घोलती है और आप उनकी किसी भी बात को मना नहीं कर पाते, तो आप अपनी पत्नी को ‘मिष्ठी’ कहकर संबोधित कर सकते हैं।
  1. माय लाइफ – यह एक अंग्रेजी नाम है, जो जिंदगी को संबोधित करता है। ऐसे में अपनी पत्नी को अपनी जिंदगी मानने वालों के लिए यह नाम एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  1. सोनिये – यह नाम भी काफी खूबसूरत है और पत्नी के प्रति प्रेम भाव को प्रदर्शित करता है। ऐसे में सीधी-साधी और सादगी पसंद पत्नी के लिए यह नाम अच्छा रहेगा।
  1. सनसाइन – ऐसी पत्नी जो जीवन की किसी भी कठिनाई में आपको राह दिखाए, उसके लिए यह नाम बिल्कुल सही रहेगा।
  1. पार्टनर – पार्टनर एक अंग्रेजी शब्द है, जो दो व्यक्तियों के मध्य साझेदारी को प्रदर्शित करता है। ऐसे में जब पत्नी के रूप में उन्हें स्वीकार कर उनके साथ जिंदगी साझा करने का सोच ही लिया है, तो उन्हें आप पार्टनर कहकर भी पुकार सकते हैं।
  1. हार्टबीट – अगर आपकी पत्नी के आस पास होने पर आपका दिल जोरों से धड़कने लगता है, तो आपकी पत्नी के लिए यह नाम एकदम सही रहेगा।
  1. बेबी – यह एक ऐसा नाम है, जो स्त्रीलिंग और पुल्लिंग दोनों को संबोधित करता है। इसलिए, पति और पत्नी दोनों ही प्यार से एक दूसरे को बेबी कहकर पुकार सकते हैं।
  1. वंडर वुमन – अगर आपकी पत्नी खूबसूरत होने के साथ-साथ शारीरिक रूप से काफी मजबूत है, तो उसे आप वंडर वुमन कहकर पुकार सकते हैं।
  1. क्यूटी पाई – अगर आपकी पत्नी की मासूमियत आपको उनका दीवाना बनाती है, तो आपकी पत्नी के लिए यह नाम बिल्कुल सही रहेगा।
  1. एंजल – अगर आपको आपकी पत्नी किसी परी से कम नहीं लगती, तो आप अपनी पत्नी को यह खूबसूरत निकनेम दे सकते हैं।
  1. बेबी डॉल – अपनी पत्नी के प्रति अपने प्यार को जताने के लिए आप उन्हें बेबी डॉल कहकर भी बुला सकते हैं। यह नाम उनके प्रति आपके केयरिंग नेचर को प्रदर्शित करेगा।
  1. गॉर्जियस – किसी की पत्नी इतनी खूबसूरत हो कि वो उनपर से अपनी निगाहें ही न हटा पाएं, तो ऐसे में वे अपनी पत्नी को इस नाम से संबोधित कर सकते हैं।
  1. ब्यूटी – यह एक आकर्षक और साधारण नाम है, जो खूबसूरती को संबोधित करता है। इसलिए, हर वो शख्स जिसकी नजर में उसकी पत्नी सबसे खूबसूरत है, अपनी पत्नी को इस नाम से पुकार सकता है।
  1. माय एडिक्शन – किसी व्यक्ति को अपनी पत्नी से इतना प्यार हो कि वह बिना उसके बारे में सोचे एक घंटा भी नहीं रह सकता हो। ऐसे में वह अपनी पत्नी को इस नाम से पुकार सकता है।
  1. माय स्माइली – ऐसे पत्नी जिसे देखते ही चेहरे पर हल्की सी मुस्कान आ जाए, तो उसे आप माय स्माइली कहकर पुकार सकते हैं।
  1. स्लीपिंग ब्यूटी – अगर सोते वक्त आपको अपनी पत्नी सबसे खूबसूरत लगती है, तो ऐसे में यह नाम आपकी पत्नी के लिए बिल्कुल सही रहेगा।
  1. प्योर वुमन – ऐसी पत्नी जिसका मन पूरी तरह से साफ हो और वह किसी भी स्थिति में आपके साथ एक जैसा व्यवहार और आदर प्रदर्शित करे, तो ऐसे में आप उसे प्योर वुमन कहकर पुकार सकते हैं।
  1. पंखुड़ी –  अगर आपकी पत्नी देखने में किसी फूल की कोमल पंखुड़ियों जैसी लगती है, तो उसे आप यह नाम दे सकते हैं।
  1. सॉफ्टी – अगर आपकी पत्नी की नाराजगी कुछ पल भी नहीं ठहरती और वह फिर से पहले जैसी हो जाती है, तो उसे आप सॉफ्टी कहकर पुकार सकते हैं। यह नाम उनके व्यक्तित्व से पूरी तरह मेल खाएगा।
  1. कैंडी – कैंडी यानी कि स्वीट, अगर आपकी पत्नी मीठी बातें करती है, तो यह नाम परफेक्ट रहेगा।
  1. माय सोलयह एक ऐसा रोमांटिक नाम है, जो पत्नी और पति के मध्य आत्मा से लगाव दर्शाता है। इसलिए, एक पति अपनी पत्नी को माय सोल कहकर पुकार सकता है।
  1. कर्ली ब्यूटी – ऐसे व्यक्ति अपनी पत्नी के लिए इस नाम का चुनाव कर सकते हैं, जिन्हें उनकी पत्नी के शरीर पर पड़ने वाले कर्ल (घुमाव) बेहद ही आकर्षक लगते हैं।
  1. माय क्वीन – यह भी एक बेहद ही रोमांटिक नाम है, जो किसी भी स्त्री को अपने पति के मुंह से सुनना अच्छा लगेगा। यह उन्हें आपके दिल की रानी होने का एहसास दिलाएगा।
  1. किटेन – जिस तरह एक बिल्ली का बच्चा बहुत ही मासूम और चंचल होता है, अगर आपकी नजर में आपकी पत्नी भी उतनी ही मासूम और चंचल है, तो आप अपनी पत्नी को इस नाम से बुला सकते हैं।
  1. हनी पाई – पाई का अर्थ होता है प्यारा और हनी का अर्थ होता है शहद। ऐसे में यह नाम शहद के समान प्यारे व्यक्ति को प्रदर्शित करता है। इसलिए, पत्नी के लिए यह भी एक आकर्षक निकनेम हो सकता है।
  1. रोज़ – पत्नी के लिए एक खास रोमांटिक नाम ‘रोज़’ भी हो सकता है। यह नाम रिश्ते में गुलाब की ताजगी और खूबसूरती भरने का काम करेगा।

स्क्रॉल करके पढ़ें पत्नी के लिए कुछ खास क्यूट निकनेम्स।

पत्नी के लिए क्यूट निकनेम | Cute Nickname For Wife In Hindi

अब बारी आती है क्यूट निकनेम्स की, तो आइए अब हम इन पर भी एक नजर डाल लेते हैं।

  1. स्वीटी – अगर किसी की पत्नी देखने के साथ-साथ अपने बात-व्यवहार से भी काफी प्यारी है, तो स्वीटी कहकर पुकारा जा सकता है।
  1. रेनबो – जिस प्रकार एक भारी बरसात के बाद आसमान में इन्द्रधनुष नजर आता है। उसी प्रकार अगर आपकी पत्नी के आने के बाद आपके जीवन में शांति और ठहराव आ गया है, तो ऐसे में आप अपनी अपनी को यह क्यूट नाम दे सकते हैं।
  1. बेटर हाफ – बेटर हाफ एक अंग्रेजी शब्द है, जिसका मतलब होता है अर्धांगिनी। इसलिए, इसे पत्नी के लिए एक क्यूट निकनेम के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।
  1. ब्लू आईज – बहुत से लोगों की आंखों का रंग नीला होता है, जो उनकी खूबसूरती को और भी बढ़ा देता है। ऐसे में वो लोग जिनकी पत्नी की आंखों का रंग नीला है, इस नाम का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  1. ऐस – यहां ऐस का अर्थ ताश के इक्के से लिया गया है, जो पूरी ताश की गड्डी में सबसे बेहतर माना जाता है। ऐसे में, ऐसी पत्नी जो हर काम में निपुण हो, उनके पति उन्हें ‘ऐस’ कहकर पुकार सकते हैं।
  1. माय फैंटेसी – अगर आपकी कल्पना की महिला आपको अपनी पत्नी में मिल चुकी है, तो ऐसे में आप अपनी पत्नी को यह नाम दे सकते हैं।
  1. माय पैशन – अगर आपकी पत्नी की मौजूदगी आपको जोश और जूनून से भर देती है और कड़ी से कड़ी मुश्किल को मुस्कुराते हुए पार कर जाते हैं, तो ऐसे में आप अपनी पत्नी को यह क्यूट निकनेम दे सकते हैं।
  1. माय इंस्पिरेशन – यह तो आपने सुना ही होगा कि हर सफल आदमी के पीछे एक महिला का हाथ होता है। ऐसे में अगर आपकी पत्नी भी आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है, तो उसे आप इस नाम से संबोधित कर सकते हैं।
  1. मिनी – मिनी का अर्थ होता है छोटा। वहीं, यह एक कार्टून कैरेक्टर भी है, जो काफी क्यूट है। इसलिए, ऐसे व्यक्ति जिनकी पत्नी उनसे हाइट में छोटी है और देखने में प्यारी लगती है, तो वो अपनी पत्नी को इस नाम से पुकार सकते हैं।
  1. लवली – किसी भी खूबसूरत चीज को देखने के बाद लोग लवली शब्द संबोधन के लिए इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर आपकी पत्नी आपको बेहद ही खूबसूरत और आकर्षक लगती है, तो आप इस नाम को उन्हें बुलाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  1. ब्राउन शुगर – अगर आपकी पत्नी का रंग सांवला है और उनका व्यवहार आपके रिश्ते में एक अलग ही मिठास घोलता है, तो उसे आप इस निकनेम से पुकार सकते हैं।
  1. बिजी बी – अगर आपकी पत्नी दिनभर घर के काम-काज में उलझी रहती है, तो उसे आप इस प्यार भरे नाम से पुकार सकते हैं, जो उन्हें बेहद पसंद आएगा।
  1. लकी चार्म – आपकी जिंदगी में पत्नी के कदम रखते ही आपके कामयाबी के रास्ते खुलने लगे हों, तो ऐसे में आप अपनी पत्नी को लकी चार्म कहकर बुला सकते हैं।
  1. पिंकी – अगर पत्नी के मुस्कुराने पर आपको उनके गालों का रंग हल्का गुलाबी-सा नजर आता है, तो आप उन्हें पिंकी नाम से पुकार सकते हैं।
  1. टाइग्रेस – अगर आपकी पत्नी काफी बहादुर है और मौका पड़ने पर वह किसी भी मुश्किल से टकराने को तैयार रहती है, तो ऐसे में यह क्यूट नेम आप अपनी पत्नी को दे सकते हैं।
  1. ट्विंकी – यह एक प्रकार का छोटा स्पंजी क्रीमी केक है। ऐसे में, अगर आपकी पत्नी हाइट में आपसे छोटी है और केक की तरह सॉफ्ट है, तो आप उन्हें यह निकनेम दे सकते हैं।
  1. स्नोफ्लेक – आपकी पत्नी का रंग अगर बर्फ जैसा सफेद है, तो उसे आप ‘स्नोफ्लेक’ कहकर भी पुकार सकते हैं, जो उन्हें खुद के खूबसूरत होने का एहसास दिलाएगा।
  1. लेडी-बॉस – अगर आपके घर में सिर्फ आपकी पत्नी की ही चलती है, तो ऐसे में अपनी पत्नी को आप इस क्यूट नाम के जरिए संबोधित कर सकते हैं।
  1. हनी बी – अगर आपकी पत्नी शहद-सी मीठी और एक मक्खी की तरह दिन भर काम में व्यस्त रहती है, तो ऐसे में आप अपनी पत्नी को इस नाम से संबोधित कर सकते हैं।
  1. होम मेकर – यह शब्द एक निकनेम से ज्यादा किसी पद को प्रदर्शित करता है, जो आपकी पत्नी को सम्माननीय महसूस करा सकता है। इसलिए, आपके मकान को घर बनाने वाली उस महिला को आप इस नाम से बुला सकते हैं।
  1. स्मार्ट वाइफी – ऐसी पत्नी, जो खूबसूरत होने के साथ ही बुद्धिमान भी हो, उसके लिए आप इस क्यूट निकनेम को चुन सकते हैं।
  1. माय हैपीनेस – अगर आपकी पत्नी की मौजूदगी आपको खुशी का एहसास कराती है, तो ऐसे में आप अपनी पत्नी को इस निकनेम से पुकार सकते हैं।
  1. लिली – आपकी पत्नी अगर लिली (फूल) की तरह खूबसूरत दिखती है, तो यह निकनेम उन पर बिल्कुल फिट बैठेगा।
  1. माय इनोसेंट – अगर आपकी पत्नी का मन किसी बच्चे की तरह मासूम है, तो आप उसे इस क्यूट निकनेम से पुकार सकते हैं।
  1. बैलेरिना – आपकी पत्नी को अगर डांसिंग का काफी शौक है, तो यह निकनेम आपकी पत्नी को काफी सूट करेगा।
  1. छबी – किसी की पत्नी के गाल अगर उभरे हुए हैं और यह उनकी सुंदरता को और बढ़ाने का काम करते हैं, तो ऐसे लोग अपनी पत्नी को छबी नाम से पुकार सकते हैं।
  1. कोल्डी – अगर आपकी पत्नी को हर वक्त ठंड लगती रहती है, तो ऐसे में आप अपनी पत्नी को इस नाम से संबोधित कर सकते हैं।
  1. डो आईज – ऐसे लोग जिनकी पत्नी की आंखे बड़ी और सुन्दर दिखती हैं और उनमें देखने के बाद वह उनपर से नजर नहीं हटा पाते, तो ऐसे व्यक्ति अपनी पत्नी को इस क्यूट निकनेम से पुकार सकते हैं।
  1. छुई-मुई – ऐसी पत्नी जिसका मन बहुत कोमल हो और छोटी-सी बात उनके मन को छू जाती हो। उनके पति अपनी पत्नी को इस नाम से पुकार सकते हैं।
  1. गीगल – गीगल का अर्थ होता है, खिलखिलाना। इसलिए, ऐसे पति जिनकी पत्नी बात-बात पर खिलखिला कर हंसने लगती हो, वो उन्हें इस निकनेम से बुला सकते हैं।
  1. एंग्री बर्ड – यह नाम एक कार्टून कैरेक्टर का है, जिसे गुस्सा बहुत जल्दी आ जाता है। ऐसे में वो पति जिनकी पत्नी को जरा-जरा सी बात पर गुस्सा आ जाता हो, अपनी पत्नी को यह निकनेम दे सकते हैं।
  1. बनी – अगर किसी की पत्नी के आगे के दो दांत खरगोश की तरह हों और वह उनकी क्यूटनेस की पहचान हों, तो ऐसे लोग अपनी पत्नी को बनी नाम से पुकार सकते हैं, क्योंकि बनी शब्द का मतलब खरगोश होता है।
  1. चेरी – चेरी एक फल है, जो स्वाद में मीठा होता है। इसलिए, अगर आपकी पत्नी का स्वभाव शांत हैं और उनकी बातें आपने कानों में मिठास घोलने का काम करती हैं, तो इस निकनेम का चुनाव किया जा सकता है।
  1. कुक्कू – ऐसी पत्नी जिसकी आवाज बहुत सुरीली हो और उसे गाना भी बहुत पसंद हो। ऐसी पत्नी को एक क्यूट निकनेम के तौर पर कुक्कू कहकर संबोधित किया जा सकता है।

अब जानिए पत्नी के लिए कुछ फनी निकनेम्स के बारे में।

पत्नी के लिए मजेदार निकनेम | Funny Nicknames For Wife In Hindi

पत्नी के लिए फनी निकनेम्स कुछ इस प्रकार हैं :

  1. मिर्ची – जरा-जरा सी बात पर नाराज हो जाने वाली पत्नी को आप एक फनी निकनेम के तौर पर मिर्ची कहकर पुकार सकते हैं।
  1. रोतडू – ऐसी पत्नी जो बात-बात पर रोने लगे उसे चिढ़ाने के लिए आप इस निकनेम का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  1. गड़बड़ – अगर आपकी पत्नी कुछ न कुछ गड़बड़ कर देती है, तो यह एक फनी निकनेम हो सकता है।
  1. पॉकेटमार – अगर आपसे नजर बचाकर आपकी पत्नी आपकी जेब साफ कर जाती है, तो उन्हें चिढ़ाने के लिए आप इस निकनेम का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  1. गोलगप्पा – अगर किसी की पत्नी थोड़ी हेल्दी है, तो वह अपनी पत्नी को इन फनी निकनेम से पुकार सकता है।
  1. बातूनी – अगर किसी की पत्नी मौका मिलते ही बातें करने में जुट जाती है और बातें करने का कोई भी मौका नहीं छोड़ती है, तो ऐसे में आप उन्हें बातूनी कहकर पुकार सकते हैं।
  1. चश्मिश – अगर आपकी पत्नी चश्मा लगाती है और आप उसे एक फनी निकनेम से बुलाना चाहते हैं, तो ऐसे में उन्हें आप चश्मिश कहकर पुकार सकते हैं।
  1. पढ़ाकू – अगर आपकी पत्नी को पढ़ने का और नई-चीजों के बारे में जानने का बहुत शौक है और मौका मिलते ही पढ़ने में जुट जाती है। तो ऐसे में आप उन्हें पढ़ाकू के नाम से पुकार सकते हैं।
  1. पिकी – ऐसी पत्नी जिसे शॉपिंग का बहुत शौक हो और वह चीजों का चुनाव करने में काफी समय लगाती हो, तो ऐसे में आप उन्हें यह फनी निकनेम दे सकते हैं।
  1. ट्यूबलाइट – ऐसी पत्नी जिसे आपकी बातें थोड़ी देर में समझ आती हैं, तो इसे आप ट्यूबलाइट कहकर बुला सकते हैं।
  1. कार्टून – अगर किसी की पत्नी किसी कार्टून कैरेक्टर की तरह अपनी अजीबो-गरीब हरकतों से दूसरों को हर दम हंसाने की कोशिश करती रहती है, तो ऐसे में वो अपनी पत्नी को इस फनीनेम से पुकार सकते हैं।
  1. कबाड़ी – ऐसे व्यक्ति जिनकी पत्नी को पुरानी और बेकार चीजों को संभालकर रखना पसंद हो।
  1. शेखचिल्ली – ऐसे लोग जिनकी पत्नी हंसी-मजाक के चक्कर में बिना सोचे समझे कुछ भी बोलने में नहीं हिचकती। भले ही बातों ही बातों में वह खुद का मजाक उड़वा लें, तो ऐसे व्यक्ति अपनी पत्नी को चिढ़ाने के लिए इस नाम का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  1. दारा सिंह – अगर आपकी पत्नी बात-बात पर दूसरों से झगड़ने के लिए तैयार रहती है, तो आप उसे प्यार से दारा सिंह कहकर पुकार सकते हैं।
  1. हिटलर – अगर आपकी पत्नी अपनी बात के आगे किसी की चलने नहीं देती, तो ऐसे में आप अपनी पत्नी को चिढ़ाने वाले अंदाज में हिटलर कहकर पुकार सकते हैं।
  1. नौटंकी – अगर किसी व्यक्ति की पत्नी को ड्रामा करने का बड़ा शौक हो और वह अपनी हर बात को एक ड्रामा की तरह प्रस्तुत करती हो, तो ऐसे में आप उन्हें इस फनी निकनेम से बुला सकते हैं।
  1. गपत खाता – ऐसी पत्नी जिसे कितने भी अधिक पैसे दिए जाएं, पर उनमें से कुछ भी वापस मिलने की कोई गुंजाइश न रहती हो। तो ऐसे में उन्हें चिढ़ाने के लिए इस निकनेम का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  1. मोरनी – अगर आपकी पत्नी तैयार होने में लंबा वक्त लगा देती है, तो ऐसे में आप उन्हें ‘मोरनी’ नाम दे सकते हैं।
  1. चटोरी – ऐसी पत्नी जिसे चटपटा खाने का शौक हो, तो ऐसे में उन्हें आप चटोरी कहकर पुकार सकते हैं।
  1. मूडी – ऐसी पत्नी जिसका मूड पल-भर में बदल जाता हो, उनके पति अपनी पत्नी को प्यार से मूडी कहकर पुकार सकते हैं।
  1. मोटो – अगर आपकी पत्नी थोड़ी हेल्दी है और आप उसे एक फनी निकनेम देना चाहते हैं, तो ऐसे में आप उन्हें इस निकनेम से पुकार सकते हैं।
  1. पीनट – ऐसी पत्नी जो कद में छोटी होने के बावजूद देखने में आकर्षक लगे, तो ऐसे में उसे इस निकनेम से संबोधित किया जा सकता है।
  1. गूगल – ऐसी पत्नी जिसके पास हर बात का जवाब हो, तो ऐसे में उन्हें इस निकनेम से बुलाया जा सकता है।
  1. न्यूज रूम – ऐसी पत्नी जिसे दूसरों की खबर रखने में ज्यादा दिलचस्पी हो। ऐसी पत्नी पर यह फनी निकनेम काफी सूट करेगा।
  1. टेंशन के दुकान – ऐसी पत्नी जिसे दुनिया भर की टेंशन रहती हो, तो ऐसे में यह फनी निकनेम उनके लिए बिल्कुल सही रहेगा।
  1. खर्चीली – इस फनी निकनेम को वो व्यक्ति इस्तेमाल में ला सकते हैं, जिनकी पत्नी का हाथ पैसे खर्च करने में काफी खुला हुआ हो।
  1. तंबू कनात – ऐसी पत्नी जिसका कद सामान्य से अधिक लंबा हो। ऐसी पत्नी को इस फनी नेम से संबोधित किया जा सकता है।
  1. हालाडोला – पत्नी जो इतनी जल्दी में चलती है कि जाने-अनजाने वह आस-पास की चीजों से टकराती रहती है। ऐसी पत्नी के पति उन्हें इस निकनेम से पुकार सकते हैं।
  1. जिराफ – अगर आपकी पत्नी आपसे लंबी है, तो आप उन्हें ‘जिराफ’ नाम दे सकते हैं।
  1. पांडा – ऐसी पत्नी जो शारीरिक रूप से अधिक हेल्दी दिखती हो, उसे आप इस फनी निकनेम से संबोधित कर सकते हैं।
  1. ज्वालामुखी – ऐसी पत्नी जो हमेशा गुस्से से भरी रहती हो, उसे इस फनी नेम से भी संबोधित किया जा सकता हो।
  1. घुमक्कड़ – ऐसी पत्नी जिसे घूमने का बहुत शौक हो, उसे आप इस फनी निकनेम से पुकार सकते हैं।
  1. सोशल बटरफ्लाई – ऐसी पत्नी जिसे लोगों से घुलना-मिलना पसंद हो और एक भी पल अकेले नहीं रह पाए। ऐसे में आप उन्हें यह फनी निकनेम दे सकते हैं।
  1. चुहिया – अगर आपकी पत्नी शरीर से काफी दुबली पतली है। साथ ही वह डरपोक और भावुक भी है, तो ऐसे में आप उसे इस फनी निकनेम से बुला सकते हैं।

अंत में जानिए पत्नी के लिए निकनेम चुनते वक्त ध्यान में रखने वाली कुछ बातें।

पत्नी के लिए निकनेम चुनने से जुड़े कुछ टिप्स

निम्न बिंदुओं के माध्यम से हम पत्नी के लिए निकनेम चुनने संबंधी कुछ जरूरी बातें जान सकते हैं।

  • पत्नी के लिए हमेशा एक ऐसे निकनेम का चुनाव करें, जो उनके व्यक्तित्व को प्रदर्शित करता हो।
  • कोई भी निकनेम चुनने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि नाम ऐसा हो, जो उनके चेहरे पर एक हल्की मुस्कान ले आए।
  • ध्यान रहे,  किसी भी ऐसे नाम का चुनाव न करें, जो उन्हें ठेस पहुंचाए।
  • पत्नी के लिए एक निकनेम वही अच्छा माना जा सकता है, जो पति-पति के रिश्ते और मजबूत करने का काम करे।

उम्मीद करते हैं कि लेख में शामिल सभी पत्नी के लिए निकनेम्स आपको पसंद आए होंगे। आप इनमें से किसी एक निकनेम का चुनाव अपनी पत्नी के लिए कर सकते हैं। इससे आपके रिश्ते में मधुरता तो आएगी ही, साथ ही जब भी आप उनको आपके दिए निकनेम से पुकारेंगे, तो आपको उनके चेहरे पर एक मुस्कान भी देखने को मिलेगी। तो फिर देर किस बात की, लेख दिए सभी नामों को पढ़ें और अपनी पत्नी के व्यक्तित्व के हिसाब से किसी एक प्यारे से नाम का चुनाव करें।