15 Sample Love Letter For Husband In Hindi | पति के लिए प्रेम पत्र

15 Sample Love Letter For Husband In Hindi

Image: Shutterstock

IN THIS ARTICLE

आज के जमाने में लेटर लिखना उबाऊ और मुश्किल काम लग सकता है। यकीन मानिए, लेटर आपकी भावनाओं को जिस तरह से व्यक्त करता है, वैसे कुछ और नहीं कर सकता। इसमें शब्द ही नहीं, बल्कि भावनाएं, प्यार और अपनेपन का एहसास भी होता है। यूं तो आप अपना संदेश मोबाइल या सोशल मीडिया के जरिए भी भेज सकते हैं, लेकिन लव लेटर की बात ही कुछ और है। इसकी मदद से आप अलग अंदाज में अपने पति के प्रति प्यार जाहिर कर सकती हैं। पुराने दौर में लौटकर पत्र लिखने में मॉमजंक्शन आपकी मदद करेगा। जी हां, हम आपके लिए 15 लव लेटर फॉर हसबैंड के सैंपल लेकर लाए हैं। आप इन सैंपल के अनुरूप लेटर लिखकर पति को अपनी भावनाएं और उन अनकही बातों के बारे में बता सकती हैं, जिसे बोलने के लिए आप कब से अच्छे मौके की तलाश में हैं।

शुरुआत में सबसे पहले पढ़िए इमोशनल लव लेटर फॉर हसबैंड।

पति के लिए इमोशनल लव लेटर

पति-पत्नी का रिश्ता खट्टी-मीठी यादों से बनता है। इस रिश्ते में लड़ाई-झगड़ा, रूठना-मनाना चलता ही रहता है, लेकिन एक-दूसरे का साथ और प्यार इस रिश्ते को और मजबूत बनाता है। इस पवित्र रिश्ते को और बेहतर मुकाम तक पहुंचाने के लिए आप उन्हें नीचे दिए इमोशनल लव लेटर लिखकर भेज सकती हैं।

1. डियर हसबैंड,

शादी के बाद आज मैं आपको पहली बार एक पत्र लिख रही हूं। हमारी शादी हुए काफी अरसा बीत गया है, लेकिन ऐसा लगता है कि जैसे कल की ही बात हो। जब आपकी बारात मेरे घर आई थी, तो उस समय आपके चेहरे की वो खुशी मैं कभी नहीं भुला सकती। मैं ये जानती हूं कि अब वक्त के साथ हम एक-दूसरे के लिए उतना ज्यादा टाइम नहीं निकाल पाते, लेकिन मेरा प्यार आपके लिए आज भी उतना ही है जितना पहले था।

आपने घर-नौकरी और बच्चों के साथ-साथ अपनी हर जिम्मेदारी को बखूबी निभाया है। इसके लिए आपकी जितनी भी तारीफ की जाए वो कम है। भगवान से भी मैं आपको पति के रूप में मिलाने के लिए कई बार धन्यवाद कर चुकी हूं। ये मेरा सौभाग्य ही है कि मुझे आप जैसा पति मिला। मैं यही चाहती हूं कि हमारा ये साथ ताउम्र यूं ही बना रहे। भगवान से मेरी यही प्रार्थना है कि आप हमेशा खुश रहें और यूं ही हंसते रहे।

आपकी पत्नी (नाम)

2. प्यारे पतिदेव,

पिछले कुछ समय से मैं आपसे कुछ कहने की कोशिश कर रही हूं, लेकिन कह नहीं पा रही। जब भी आप सामने आते हो, तो मैं सब कुछ भूल जाती हूं। हर बार आपको दिल की बात बता न पाने के कारण मैं आज आपको यह लेटर लिख रही हूं। दरअसल, पिछले कुछ समय से जिंदगी में चल रहे उतार-चढ़ाव के बीच मुझे इस बात का एहसास हुआ है कि आप मेरे लिए कितना मायने रखते हैं। चाहे सुख हो या फिर दुख मैं हर उस पल को आपके साथ जीना चाहती हूं।

वैसे तो हमारी शादी को काफी वक्त बीत गया है, लेकिन अब मुझे आपसे कॉलेज के दिनों से भी ज्यादा प्यार हो गया है। मैं हर वक्त आपके आने का इंतजार करती हूं। आपके आते ही एक अलग सी खुशी महसूस होने लगती है। मेरे दिल की धड़कनें तेज हो जाती हैं। मन करता है कि पूरा दिन सिर्फ आपके साथ ही रहकर गुजार दूं। ऐसा लगता है जैसे कि मुझे आपसे दोबारा प्यार हो गया है। इसी बात को कहने की मैंने कई बार कोशिश की, लेकिन कह नहीं पाई। इसी वजह से आज अपनी भावनाओं को इस पत्र के जरिए आपको भेज रही हूं।

आपकी प्यारी (नाम)

3. डियर लव,

मुझे समझ में नहीं आ रहा है कि कहां से लिखना शुरू करूं। पिछले काफी समय से कुछ कहना चाहती थी आपसे, इसलिए इस लेटर का सहारा लिया है। हर बार हम दोनों के बीच नोकझोंक होने के बाद, आप ही मुझसे बात करने की पहल करते हैं। गुस्से में कई बार मैं आपको काफी भला-बुरा भी कह देती हूं। मुझे कुछ देर बाद ही गलती का एहसास हो जाता है, लेकिन कुछ कह नहीं पाती हूं। इसी वजह से आज आपसे अपनी हर गलती के लिए सॉरी कहती हूं।

वैसे ऐसा नहीं है कि गलती आपकी नहीं होती… हाहाहा। थोड़ा-थोड़ा दोनों ही गलत चले जाते हैं, लेकिन फिर भी आप ही मुझे मनाते हैं। आपकी ये बात मुझे काफी पसंद आती है और आपकी यही खासियत आपको दूसरों से अलग भी बनाती है। आपको सॉरी के साथ ही थैंक यू भी कहना था। मुझे खुश रखने की आपकी हर कोशिश के लिए धन्यवाद। भले ही मुंह पर मैं आपको कह देती हूं कि यह बेकार है, क्या ये सरप्राइज होता है, लेकिन मेरे मन को उस सारी चीजों से बहुत खुशी मिलती है। साथ ही ऐसा सब कहकर आपको तंग करने में भी मजा आता है।

बस तो प्रिय पतिदेव मेरे सॉरी और थैंक्यू दोनों को स्वीकार करें। वैसे मुझे ये भी कहना है कि आप मेरे लिए एक पति ही नहीं, बल्कि दोस्त भी हैं। आपका मुझे छेड़ना, चिढ़ाना, मजाक-मस्ती करना मुझे सब कुछ बेहद पसंद है। इन सबके कारण मेरा प्यार आपके लिए दिन-ब-दिन और बढ़ता जाता है। आई लव यू!

ट्रूली योर्स (नाम)

4. डार्लिंग (पति का नाम),

मैं आपसे कितना प्यार करती हूं, यह शायद शब्दों में समझा न पाऊं, लेकिन आज एक छोटे से लेटर के जरिए इसे बयां करने की कोशिश कर रही हूं। जब मैं आपसे पहली बार मिली थी, मुझे लगा था कि आप भी दूसरे लड़कों की तरह ही हो। मगर जैसे-जैसे समय बीता मेरी यह सोच भी बदल गई। अब मुझे लगता है कि आपके प्यार को स्वीकार करना मेरी लाइफ का सबसे सही निर्णय रहा है। उस फैसले के कारण ही आज मुझे आपके जैसा एक अच्छा जीवनसाथी मिला है।

आप एक ऐसे पति हैं, जिन्होंने जीवन के हर एक मोड़ में न केवल मेरा साथ दिया, बल्कि मुझे हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। आपके साथ होने से मेरा आत्मविश्वास बढ़ता है और मैं अपने आपको सुरक्षित महसूस करती हूं। आपने इस बात को भी सही साबित किया है कि एक लड़की को खुश रखने के लिए किसी राजकुमार की नहीं, बल्कि आप जैसे जीवनसाथी की जरूरत होती है।

इतने सालों तक मुझे संभालना और मेरे नखरे उठाना आसान नहीं रहा होगा, मैं जानती हूं। लेकिन, आपने उफ्फ तक किए बिना सब कुछ किया। मुझे ये उम्मीद ही नहीं, बल्कि पूरा विश्वास है कि आने वाले समय में हमारा रिश्ता और मजबूत होगा। भगवान से हर बार मैं एक ही प्रार्थना करती हूं कि आप हमेशा मेरे साथ रहें। दुआ है कि भगवान आपकी हर एक इच्छा और सपने को पूरा करे। आप जैसे हो हमेशा वैसे ही रहना। आपको मेरा खूब सारा प्यार!

आपकी (नाम)

इमोशनल लव लेटर के बाद अब आगे हैं रोमांटिक लव लेटर फॉर हसबैंड।

पति के लिए रोमांटिक लव लेटर

शादी के बंधन में जितनी अहमियत अन्य चीज़ों की है उतनी ही रोमांस की भी है। रोमांस आपके रिश्ते में प्यार की ताजगी और रोमांच बनाए रखता है। रोमांस का अर्थ केवल बिस्तर तक सीमित नहीं अपने पति का दिल जीतने के लिए आपको उन्हें खुश रखना व सरप्राइज करना भी आना चाहिए। अपने पति को खुश करने के लिए आप उन्हें रोमांटिक लव लैटर्स भी भेज सकती हैं। ऐसे ही पति के लिए बेहतरीन लव लैटर्स के सैंपल आगे दिए गए हैं जो उन्हें जरूर पसंद आएंगे।

5. डियर हबी,

हमने जिस दिन शादी की, वो मेरे जीवन का सबसे अच्छा दिन था। मुझे उस दिन एक पति ही नहीं अपने जीवन के लिए एक अच्छा दोस्त भी मिला था। यह सच है कि शुरुआत में मुझे आपके प्रति थोड़ा बहुत संदेह रहा, लेकिन आपने मुझे इतना प्यार दिया और ख्याल रखा कि मुझे आपसे प्यार हो गया। आपने मेरे हर एक निर्णय में मेरा साथ दिया और मुझे आगे बढ़ने की हिम्मत दी, जिसके लिए आपकी शुक्रगुजार हूं।

आपने इतना सब कुछ किया कि जिसकी मैं कभी कल्पना भी नहीं कर सकती थी। आज मैं खुद को दुनिया की सबसे भाग्यशाली इंसान मानती हूं, क्योंकि मुझे जीवनसाथी के रूप में आप मिले हो। मैं आपको हर रात सोते हुए ध्यान से देखती हूं, क्योंकि सोते हुए आपके चेहरे पर सुकून और मासूमियत देखना मुझे बहुत पसंद है। मुझे आपके साथ हर एक पल जीना अच्छा लगता है। आपके बिना मैं कुछ करने का सोच भी नहीं सकती। मेरी भगवान से बस एक ही प्रार्थना है कि आपका प्यार हमेशा ऐसे ही बना रहे।

आपके साथ डांस करना, गाने गाना, पॉपकॉर्न खाते हुए घर में टीवी देखना, ये सब मेरे दिल के बहुत करीब है। आज भी आप जब मुझे प्यार से देखते हैं, तो शरीर में सिहरन सी होने लगती है। वो पांच साल पुराना ही एहसास होता है। लगता ही नहीं कि हमने एक साथ इतने साल गुजार लिए हैं। मैं हर जन्म में आपको ही पति के रूप में पाने की कामना करती हूं, क्योंकि हमारे प्यार के लिए एक जन्म काफी नहीं है।

योर (नाम)

6. लव ऑफ माय लाइफ,

कहां से शुरू करूं कुछ समझ नहीं आ रहा, लेकिन क्या करूं अपने दिल की बात आप तक जो पहुंचानी है, इसलिए मैं ये पत्र लिख रही हूं। जब आप पहली बार मुझे मिले थे, तो वो पल मेरी जिंदगी का सबसे खूबसूरत पल था। आप जब भी मुझसे कुछ दिनों के लिए दूर जाते हैं, तो मैं आंखें बंद करके उस पल को याद कर लेती हूं। आपको पता है कि आपके बिना मैं इस घर में एक घंटे भी अकेले नहीं रह सकती हूं, लेकिन आपके एहसास और वो पहली मुलाकात के सहारे मैं अकेले पूरा दिन किसी तरह गुजार लेती हूं। यकीन मानिए, आपके बिना, सिर्फ आपकी यादों के साथ रहना बहुत मुश्किल होता है। मैं आपकी हर ऑफिशियल मीटिंग या ट्रिप में आपके साथ ही जाना चाहती हूं, लेकिन मुझे पता है कि ये हर बार मुमकिन नहीं हो पाएगा, इसलिए आपसे शिकायत नहीं करती।

मुझे बहुत अच्छा लगता है जब आप मेरे बेकार जोक्स पर भी खूब ठहाके लगाकर हंसते हैं। आपका मुझे यूं प्यार से देखना, मेरा ख्याल रखना, ये सब वो पल हैं, जिन्हें मैं कभी भूलना नहीं चाहती। मुझे आप पर प्यार आने के साथ-साथ गर्व भी महसूस होता है। जब भी मैं आपकी प्यारी मुस्कुराहट को याद करती हूं, तो मेरी आंखों में खुशी की चमक आ जाती है। मेरी भगवान से बस एक ही प्रार्थना है कि वो जितनी भी जिंदगी दे बस आपके साथ दे और आपके चेहरे पर हमेशा ये मुस्कान बनी रहे।

मुझे पता है कि जिंदगी में कई मुश्किलें भी आती हैं, लेकिन उन मुश्किलों का सामना भी हम साथ मिलकर कर लेंगे। बहुत दिनों से ये सारी बातें कहना चाहती थी, इसलिए आज ये लेटर लिखा। तरीका बेशक पुराना हो सकता है, लेकिन मुझे अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए इससे अच्छा तरीका और कोई नजर नहीं आया। अंत में पति देव को बहुत सारा प्यार। भगवान आपको हमेशा खुश रखे।

आपकी पत्नी

7. माय लव,

आज आपको लेटर लिख रही हूं। पहली बार किसी को लेटर लिखने की कोशिश कर रही हूं, इसलिए थोड़ा अजीब लग रहा है। मैंने तुमसे दिल की बात कहने की कई बार कोशिश की, लेकिन हर बार नाकाम रही। अब ये लेटर तुम तक मेरी बात पहुंचाएगा। याद है जब हम पहली बार कॉलेज में मिले थे? मुझे इस बात का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि मुझे तुमसे यूं प्यार हो जाएगा। हम दोनों के बीच बात ही कितनी होती थी। मैं अपनी सहेलियों के साथ, तो तुम भी अपने दोस्तों के साथ समय बिताते थे। लेकिन, फिर वो हमारा मिलने-जुलने का सिलसिला शुरू हुआ और बात शादी तक पहुंच गई।

शादी हुए इतना समय बीत जाने के बाद भी ऐसा लगता है जैसे वो दिन कल का ही तो था, जब हम एक-दूजे के हुए थे। शादी के बाद जितना प्यार, सम्मान और मेरा ख्याल तुमने रखा है, शायद ऐसा कोई किसी के लिए नहीं करता। इन सबके लिए थैंक यू। ये थैंक यू मैं तुम्हें शुरुआत से ही कहना चाहती थी, लेकिन इसे भी आज इसी लेटर के जरिए कह रही हूं।

लोग कहते हैं की शादी के बाद लोग एक दूसरे से उबने लगते हैं, लेकिन जैसे-जैसे हमारी शादी के साल बढ़ रहे हैं, मेरा प्यार भी तुम्हारे लिए उतना ही बढ़ने लगा है। मैं हर वक्त ये चाहती हूं कि तुम्हारे चेहरे पर हमेशा एक मुस्कान बनी रहे और उस मुस्कान की वजह मैं बनूं। एक अच्छा पति साबित होने के लिए और मुझे ढेर सारा प्यार देने के लिए शुक्रिया। आई लव यू!

योर वन एंड ओनली वाइफ

8. प्यारे पतिदेव,

आज आपको ये लेटर लिख रही हूं, ताकि मैं अपने मन की बात आपसे दिल खोलकर कर सकूं। मेरी जान और जहान अगर आप मेरी जिंदगी में न होते, तो मेरा क्या होता। कई बार तो मुझे अपनी किस्मत पर भरोसा ही नहीं होता कि मुझे आप जैसा पति मिला है। मैंने सच में पिछले जन्म में कुछ अच्छा काम किया होगा, जो मुझे जीवनसाथी के रूप में आप मिले हैं।

मेरी जिंदगी में आने और उसे खूबसूरत बनाने के लिए धन्यवाद। मुझे पता है कि कई बार मैं आपको बहुत परेशान कर देती हूं। कई बार तो मैं आपसे नाराज भी हो जाती हूं, लेकिन यकीन मानिए कि मैं आपसे ज्यादा देर तक नाराज नहीं रह सकती। मेरी जिंदगी को इतना शानदार बनाने के लिए शुक्रिया। आप जब शाम को ऑफिस से आते हो, तो मैं हमेशा आपके इंतजार में नजरें लगाए बैठी रहती हूं। आप मेरे लिए सब कुछ हैं। आपके बिना मैं बिल्कुल शून्य हूं। आपका साथ मेरे लिए इस पूरी दुनिया में सबसे कीमती है। मैं भगवान से यही चाहूंगी कि हमारा साथ उम्र भर बस यूं ही बना रहे।
योर वाइफ

आगे पढ़िए पति की तारीफ करने के लिए कुछ सैंपल लव लेटर।

पति के लिए प्रशंसा से भरे प्रेम पत्र

प्रशंसा हर किसी को पसंद होती है और जब तारीफ पति की हो, तो बात ही क्या है। जीवन को खुशहाल, रोमांचक और संतुलित बनाए रखने के लिए उनका आभार जताने के लिए आप इन प्रशंसा पत्र की मदद ले सकती हैं।

9. डियर हसबैंड,

तुम मेरी जिंदगी में जब से आए हो, मेरी जिंदगी काफी इंटरेस्टिंग हो गई है। तुमने हर बुरे वक्त में मेरा साथ दिया और मेरा ख्याल रखा। मैं खुशनसीब हूं कि मुझे पति के रूप में तुम मिले। मुझे ये भी पता है कि कई बार मैं तुम्हें परेशान या गुस्सा कर देती हूं, लेकिन फिर भी तुम मुस्कुराते रहते हो। आज तक तुमने मुझ पर कभी गुस्सा नहीं किया। मैं सच में खुद को खुशकिस्मत समझती हूं। मुझे पता है तुम मुझे खुश देखने के लिए कुछ भी कर सकते हो, इसलिए तुम मेरी हां में हां मिला दिया करते हो। मुझे तुम्हारी यही बातें बहुत पसंद हैं।

मुझे पता है कि मुझमें कई खामियां हैं, लेकिन मैंने कभी तुमसे अपनी खामियों के बारे में नहीं सुना। तुमने यही चाहा कि मैं जिंदगी में वो सब हासिल करूं, जो मैं चाहती हूं। मैं सच कहती हूं कि तुम्हारा व्यवहार एक दम मेरे सपनों के राजकुमार जैसा है और एक लड़की अपने जीवनसाथी में वही विशेषताएं ढूंढती है। तुम्हारे साथ रहते-रहते आज मैं एक बेहतर इंसान बन पाई हूं। मैं यही चाहती हूं कि तुम मेरा साथ यूं ही देते रहो। अगर हम एक-दूसरे के साथ यूं ही आगे बढ़ेंगे, तो बड़ी-से-बड़ी परेशानी चुटकी में हल हो जाएगी। लिखना तो मैं बहुत चाहती हूं, लेकिन फिलहाल इतना ही। आई लव यू!

तुम्हारी पत्नी

10. टू माय मैन (नाम),

मैं आपको यह लेटर इसलिए लिख रही हूं कि मैं आपको बता सकूं कि मैं आपसे कितना प्यार करती हूं। सुबह सबसे पहले उठते हुए और रात को सोने से पहले मैं हमेशा बस आपका चेहरा देखना पसंद करती हूं। हर बीते दिन के साथ आप मेरी आदत बनते जा रहे हो। सच बताऊं, तो मुझे ये आदत अच्छी लगने लगी है। मैं इस एहसास को शब्दों में बयान नहीं कर सकती। आपके साथ समय बिताना मुझे कितना अच्छा लगता है, यह भी बता पाना मुश्किल है।

जब आप हंसते हैं, तो लगता है जैसी पूरी दुनिया हंस रही है और जब आप दुखी होते हो, तो ऐसे लगता है जैसे पूरी दुनिया ही दुखी है। जब मैं आपसे गुस्सा होकर नाराज हो जाती हूं, तो आप मुझे मनाने के लिए क्या कुछ नहीं करते। मेरी गलती होने पर भी आप मुझे कुछ नहीं कहते।

मैं भगवान का शुक्रिया कहना चाहूंगी कि आपको मेरी जिंदगी बनाया। आपने हर अच्छे और बुरे वक्त में मेरा साथ दिया और इसलिए मैं आपकी तहे दिल से शुक्रगुजार हूं। अगर आप खुद को मेरी नजरों से देख पाते, तो ये जान लेते कि आप मेरे लिए कितने खास हो। मैं आपसे बहुत प्यार करती हूं और आखिरी सांस तक प्यार करती रहूंगी।

आपकी प्यारी (नाम)

11. माय हनी,

मुझे पता है कि हम दोनों की जोड़ी कोई आम जोड़ी नहीं है। हमने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखें हैं। हम अपने रिश्ते के सबसे खराब दौर से भी गुजरे, लेकिन हमने उन सभी मुश्किलों का एक साथ सामना किया। आज शादी के बाद हम दोनों एक साथ हैं और ये मेरे लिए ज्यादा महत्व रखता है।
हम कितना भी लड़ लें, लेकिन सच बात यह है कि मेरा दिल आज भी तुम्हें उतना ही चाहता है जितना कि पहले। मैं अभी भी तुम्हारे साथ बिताए रोमांटिक डेट्स और देर रात तक होने वाली हमारी बातों के बारे में सोचती हूं। आपको ये अजीब लगेगा, लेकिन जब मैं दिनभर के कामों में व्यस्त होती हूं, तो वक्त निकालकर आपकी तस्वीर को देखकर मुस्कुराती हूं।

मैं आज भी पुरानी बातों को याद करके उन्हें दोबारा जीती हूं। हमारी लड़ाई के बाद बेशक मैं कितनी भी नाराज हो लूं, लेकिन सच बात यह है कि मैं आपसे बात करने के लिए तरस जाती हूं। मेरे लिए लड़ाई खत्म करने का इंतजार बहुत ही मुश्किल हो जाता है। बस अंत में ये बात बताना चाहती हूं कि आप ही मेरा वजूद हो और आपके बिना मैं जिंदगी के बारे में नहीं सोच सकती।

आपकी वाइफ

12. हैलो लव लाइफ,

मुझे पता है कि मैं दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला नहीं हूं और न ही मुझमें अच्छी पत्नी के सारे गुण हैं, लेकिन आज तक आपने मुझे ये कभी महसूस नहीं होने दिया। आपने हमेशा मुझे हद से बढ़कर प्यार किया और मैं जैसी हूं मुझे उसी तरह से स्वीकार किया। आपने मुझे कभी बदलने की कोशिश नहीं की। आपने मुझे खुद को बेहतर बनाने में मदद की और इसके लिए मैं आपकी शुक्रगुजार हूं।

शादी के इतने साल बीत जाने के बाद भी जब कोई महिला आपकी तरफ देखती है, तो मुझे जलन सी होती है। अब भी मेरे दिल में आपको लिए उतनी ही चाहत है, जितनी पहले दिन थी। मुझे आज भी वो दिन याद है जब मैंने आपको पहली बार देखा था। आपका वो मुझे देखकर स्टाइल से बालों पर हाथ फेरते हुए स्माइल करना, मुझे आज भी मुस्कुराने पर मजबूर कर देता है। मैं इन सारी यादों को अपनी आखिरी सांस तक संजोए रखना चाहती हूं। शादी के बाद मैं थोड़ा अजीब महसूस जरूर कर रही थी, लेकिन जिस तरह से आपने मुझे सहज महसूस कराया वो काबिले तारीफ है। अपने परिवार में मेरी जगह बनाने और हमेशा मेरा ख्याल रखने के लिए धन्यवाद।

ढेर सारे प्यार के साथ आपकी पत्नी

लेख में आगे पति को सालगिरह पर देने वाले सैंपल लव लेटर हैं। चलिए, इन्हें पढ़ते हैं।

शादी के दिन और सालगिरह पर पति को पत्र

सालगिरह हर किसी के लिए एक बेहद ही खास दिन होता है। अगर आप अपनी शादी की सालगिरह पर अपने पति को कुछ यादगार देना चाहती हैं, तो उन्हें लेटर लिख सकती है। शादी की सालगिरह पर सैंपल लव लेटर कुछ इस प्रकार हैं।

13. डियर हबी,

सबसे पहले आपको सालगिरह की बधाई देती हूं। इस खास मौके पर इस लेटर के जरिए मैं आपको याद दिलाना चाहती हूं कि आप मेरे लिए कितना मायने रखते हैं। मुझे पता है कि आप सार्वजनिक तौर पर भावनाओं को प्रकट करना पसंद नहीं करते, लेकिन मुझसे बेहद प्यार करते हैं। मैं आपकी इस भावना की कद्र करती हूं, इसलिए मैंने अपने प्यार को जाहिर करने के लिए पत्र का सहारा लिया है। हमारी सालगिरह पर मैं आपको बताना चाहती हूं कि आपको साथी के रूप में पाकर मैं खुद को भाग्यशाली समझती हूं।

आज भी आप वैसे ही हैं, जैसे पहली बार मिलने पर थे। एकदम पॉजिटिव और स्पष्ट सोच वाले व्यक्ति, जो हर छोटी-बड़ी समस्या को आसानी से सुलझा लेते हैं। आज इस खास मौके पर मैं आपको यह बताना चाहती हूं कि जब से आप मेरी जिंदगी में आए हैं मेरा पूरा जीवन एक तरह से बदल गया है। बिना आपके मैं जिंदगी के बारे में सोच भी नहीं सकती हूं। आपका बोलने का तरीका, बड़ों के लिए सम्मान और अपने से छोटों के लिए प्यार और आपका स्टाइल सबसे जुदा है, जो न सिर्फ मेरे दिल में आपके लिए प्यार, बल्कि इज्जत भी पैदा करते हैं। मेरा हमेशा ख्याल रखने और ढेर सारा प्यार देने के लिए आपका धन्यवाद।

आपकी प्यारी पत्नी

14. डियर लाइफ लाइन,

आपको सालगिरह की बहुत-बहुत बधाई। आज वो खास दिन है, जिस दिन भगवान ने हम दोनों को जन्म-जन्मों के रिश्ते में बांध दिया। आपको मेरे जीवन में लाने और हम दोनों के बीच अटूट रिश्ता बांधने के लिए मैं सबसे पहले भगवान का शुक्रिया अदा करती हूं। साथ ही मेरे जीवन को स्वर्ग से भी खुशहाल बनाने के लिए भी मैं आपको धन्यवाद देती हूं। वैसे एक छोटा सा धन्यवाद आपकी केयर और उन सभी चीजों के लिए नाकाफी है, जो आपने मेरे लिए आजतक किया है। फिर भी थैंक्यू लव।

आप मेरे लिए एक सही जीवनसाथी ही नहीं, बल्कि बच्चों का ख्याल रखने वाले एक अविश्वसनीय पिता भी हैं। मुझे ये उम्मीद है कि हमारा आगे का जीवन भी शानदार और हंसते-खेलते संग-संग बीतेगा। मुझे आपके साथ हर लम्हा गुजारना पसंद है। इस जीवन की अहमियत मैंने आपको पाकर ही समझी है। मैं हर जन्म आपके साथ इसी शानदार तरीके से बिताना चाहती हूं।

इस खास मौके पर मैं आपको बताना चाहती हूं कि मैं आपको कितना प्यार करती हूं। आपने मुझे हमेशा ही आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है। आपका धैर्य और आपका सकारात्मक रवैया ही एकमात्र ऐसी चीज रही है, जिसने मुझे मुश्किल समय में भी आगे बढ़ते रहने के लिए प्रेरित किया है। मुझे ये भी पता है कि आने वाले समय में भी आप और मैं हर एक मुश्किल को आसानी से पार कर पाएंगे। आपको सालगिरह की हार्दिक बधाई। भगवान आपकी हर इच्छा को पूरा करे और आपको हमेशा खुश रखे। दुआ है कि हमारा साथ भी हमेशा यूं ही बना रहे।

आपकी पत्नी

15. माय मिस्टर,

हमारी शादी की सालगिरह के इस खास मौके पर मैं आपको यह बताना चाहती हूं कि मेरे दिल में आपके लिए कितना प्यार है। आप मेरे लिए दुनिया का वो अमूल्य धन हैं, जिसे मैं खोना नहीं चाहती। आप शायद विश्वास नहीं करेंगे, लेकिन मैं हर साल खासतौर पर इस दिन का इंतजार करती हूं, ताकि मैं इसे आपके साथ मना सकूं। आप पूरा साल मुझे प्यार से रखते हैं, लेकिन आज मेरी बारी है। इस मौके को और खास बनाने के लिए मैं आपके नाम खत लिख रही हूं। इस लेटर के जरिए मैं आपको मेरा साथ निभाने के लिए और व्यस्त होने के बाद भी मेरे लिए क्वालिटी टाइम निकालने के लिए धन्यवाद कहना चाहती हूं।

मैं हमेशा ये मानती थी कि मैं शायद उन लोगों में से हूं, जिसकी किस्मत में कुछ अच्छा नहीं लिखा। लेकिन, भगवान ने आपको मेरे जीवन में भेजकर मुझे गलत साबित किया। आपके साथ जीवन जीना मेरे लिए बहुत ही शानदार है। आपके साथ दिन बिताना बहुत ही शानदार रहता है। आज भी आपके साथ वक्त कब बीत जाता है पता ही नहीं चलता। ये खत पढ़ते समय, जो आपके लबों पर मुस्कान आ रही है न, वो मेरे लिए बेहद कीमती है। इसे बस यूं ही बनाए रखिएगा हमेशा। मुझे आशा है कि मैं आपको हमेशा खुश रख पाऊं। शादी की सालगिरह की आपको हार्दिक शुभकामनाएं। आई लव यू!

आपकी पत्नी

तो ये थे हसबैंड के लिए लव लेटर के सैंपल। इनमें से आप किसी भी पसंदीदा सैंपल में अपना और अपने पति का नाम लिखकर उन्हें भेज सकती हैं। प्रत्येक लव लेटर में महिलाओं के मन में उनके पति के लिए छुपी बात, प्यार और सम्मान का इजहार किया गया है। हर महिला इन लव लेटर से खुद को और अपने मन में आने वाली भावनाओं को जोड़कर देख सकती है। बस तो अब झट से उन्हें स्पेशल होने का एहसास दिलाने और अपनी भावनाएं व्यक्त करने के लिए ये सैंपल लव लेटर को भेज दें। मौका चाहे कोई भी हो आप अपने पति को लेटर भेजकर अलग अंदाज में अपनी बातों को बयां कर सकती हैं। वैसे भी जब शब्दों में भावनाओं को बुनकर खत में परोसा जाता है, तो उससे प्रभावी और रोमांटिक कुछ नहीं होता।

The following two tabs change content below.

Vinita Pangeni